Quora क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाये पूरी जानकरी हिंदी में |

- Advertisement -

Quora एक प्रकार का Social Media Platform है जहाँ पर सवाल और जवाब किये जातें हैं इतना ही नही यहां पर आप Facebook की तरह Post भी कर सकते हैं । Quora का Monthly traffic Millions में आता है और जहां भी Traffic होता है वहां से पैसे कमाना तो बहुत ही आसान हो जाता है। 

यदि आपको नही पता है कि Quora क्या है , इसका उपयोग कैसे करें , इससे पैसे कैसे कमाये , इसके क्या क्या फायदे हो सकते हैं ? इस लेख में हम इन सभी सवालों के जवाब बहुत ही आसानी से देनी की कोशिश करेंगे ।

Quora क्या है ? (What is Quora in hindi)

Quora एक सवाल जवाब के लिए बनाया गया Forum है । जहां पर लोग उन सभी सवालों के जवाब ढूंढने के लिए आते हैं जो Internet पर उपलब्ध नही हैं । यह एक प्रकार से Social Media के रूप में भी प्रयोग किया जाता है इसमें भी आप Facebook की तरह पोस्ट लिख सकते हैं और Images को शेयर कर सकते हैं। इतना ही यह हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं के अलावा 22 अन्य भाषाओं को Support करता है। 

यहां पर बहुत से ऐसे Creaters जोकि अपने Account पर प्रतिदिन कुछ न कुछ नया पोस्ट करते रहते हैं जिन्हें आप Follow भी कर सकते हैं । यहां पर लोग अलग अलग Category के Accounts बनाकर लोगो को सिखाते हैं जैसे Technology , Education , Story , शायरी और Quotes ।

Quora Artificial Intelligence Technology का उपयोग करके बनाया गया है जिसमे बहुत सारी चीज़ें Automatically होती हैं । यहां पर अगर आप किसी भी प्रकार का Policy Violance करते हैं तो इनका System खुद से आपको चेतावनी देगा और उससे सम्बन्धित दिशा निर्देश भी।

Quora से पैसे कैसे कमाये ?

यह पैसा कमाने का एक अच्छा Platform है यहां से आप कई तरह से पैसा कमा सकते हैं । हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे कि वह कौन कौन से तरीके हैं जिनसे आप Quora से पैसे कमा सकते हैं । 

तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में :

Quora Partner Program

यह Quora की तरफ से चलाया जाने वाला Ads प्रोग्राम है जिसमे आपके Post पर Quora Ads दिखाता है और उसी के Basis पर वह आपको पैसे देता है। हालांकि Quora Partner Progam के लिए आप खुद से Apply नही कर सकते हैं इनकी Technical Team की तरफ से एक Invitation दिया जाता है जिसमे उसके Program और Policies के बारे में सारी जानकारी दी जाती है।

Affiliate Product बेच कर 

यहां पर Affiliate Marketingकर सकते हैं क्योंकि यह बहुत बड़ा Plateform है जिसके Visitors millions में है । आप अपने Niche से संबंधित Account बनाये और यहां पर अपने Affiliate Product के बारे में पोस्ट लिखे और यहां पोस्ट लिखने के बाद में उस Product का Affiliate Link दें। 

- Advertisement -

ध्यान रहे आपको प्रोडक्ट के बारे सही जानकारी देनी जिससे लोगों का विश्वास बन सके । आप अपनी पोस्ट Follow करने के लिए जरूर कहें जिससे लोगो ध्यान आपके Profile पर जाएगा और आपकी एक अच्छी Community भी बन सकती है।

Branding और Sponsorship

यदि आपका खुद का कोई बिज़नेस है तो आप अपने Business से संबंधित Acoount बना कर उस पर अपने Product और Service को Sell कर सकते हैं । आपके Follower धीरे धीरे बढ़ते है कुछ समय बाद आपके पास Follower संख्या हजारों में हो जाती है तो आप अपने Business की Branding भी होने लगती है जोकि बढ़िया है आपके बिज़नेस के लिए।

आपके Follower काफी अच्छी संख्या में है तो यहां पर तो आपको कई कमापनियों की तरफ से Sponsorship भी मिल सकती है उनके Product का Review का करने के लिए जिससे आप काफी पैसा कमा सकते हैं।

Freelancing करके

यहां पर Freelancing का मतलब यह कि आप अपनी Skill से पैसा कमा सकते हैं ।यदि आपको किसी भी प्रकार कोई काम बहुत अच्छे से आता है तो आप पोस्ट में लोगों को Offer कर सकते हैं । 

आप अपने काम के बारे में बता सकते हैं और यदि लोगों को जरूरत होगी तो वह आपको काम देंगे और आप उनका काम करके उनसे पैसे ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी यह की आप लोगों अपने काम को लेकर विश्वास दिला सके जिससे वह आपको काम देने में झिझक न दिखाए।

Quora Partner Program Invitation पाने का आसान तरीका 

वैसे तो Quora ने कहीं पे भी यह नही बताया है कि वह की Basis पर अपने Program के लिए Invitation भेजते हैं लेकिन उनका जो AI System है उसी से यह Invitation भेज जाता है। इनका AI आपकी Quora पर मौजूदगी और सभी गतिविधियों पर नजर रखता है। 

ऐसे में हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं जिनको Follow करके जल्द से जल्द Quora Partner Program Invitation पा सकते हैं। 

चलिए देखते हैं इन महत्वपूर्ण बिंदुओं को :

  • सबसे पहले आपको Quora का Active यूज़र बनना है । प्रतिदिन आपको Quora पर आकर कुछ सवालों के जवाब देने हैं।
  • आप यहां पर आकर अपने सवालों को भी पूछे ।
  • आप दूसरे के उत्तरों को Upvote भी करे और उन्हें धन्यवाद भी कहे । ऐसे में जिनको आप Upvote करेंगे और धन्यवाद कहेंगे उनके पास आपके Account की तरफ से नोटिफिकेशन जाएंगे और आपकी तरफ ध्यान आकर्षित होगा |
  • आप दूसरों को Follow भी करे जिसे उनके सवाल आप तक पहुंच सके और आप उनके जवाब दे सकें ।
  • आप प्रतिदिन सवाल और जवाब के अलावा एक पोस्ट भी लिखे जिससे लोग आपके पोस्ट पर प्रतिक्रियाएँ भी देंगे और इस प्रकार से आपकी एक community भी बनेगी ।
  • इस प्रकार आप कुछ दिनों तक Quora पर काम करे और फिर आप उनकी Team को एक Email करे Quora Partner Program Invitation भेजने के लिए ।
  • इनकी Team कुछ समय के बाद आपको Reply करेगी । यदि आप को किसी भी प्रकार की समस्या बताई गई है तो आपको निराश नही होना ऊपर बताये गए सभी बिंदुओं पर लगातार काम करते रहना है ।
  • कुछ समय पश्चात इनके द्वारा आपको Invitation मिल जाएगा । यह सब करने के लिए आप सिर्फ एक दिन में 1 घंटे भी देते हैं तो काफी है।

Quora से हमें क्यों जुड़ना चाहिए ?

  • यदि आपके सवाल का जवाब Internet पर उपलब्ध नही है तो आप तुरंत Quora पर पूछ सकते हैं और आपको जवाब जल्द से जल्द मिल जाएगा ।
  • किसी भी विषय पर आप सवाल पूछ सकते हैं यहाँ पर हर एक Category से संबंधित सवाल पूछे जा सकते हैं।
  • यहां पर आपको किसी भी विषय पर किसी प्रकार का संदेह है तो आपको जरूरत पूछना चाहिए ।
  • कुछ ऐसे लोग भी हैं जो हमेशा नयी नयी जानकारियाँ पोस्ट करते रहते हैं ऐसे में हमे जानकारियाँ मिलती रहती हैं ।
  • यहां पर Trending News भी लोग पोस्ट करते रहते हैं जिससे आप हमेशा Up to Date रह सकते हैं ।
  • लोग अपनी जीवन से जुड़ी घटनाओं और अनुभव को शेयर करते रहते हैं जिनसे हम बहुत कुछ सीख सकते हैं ।
  • यहां Career Guidance से संबंधित बहुत सारे Account हैं जिन्हें आप Follow करके प्रतिदिन उन लोगों से अपने Career के लिए बहुत कुछ सीख सकते हैं ।

Quora पर Account कैसे बनायें ?

Quora पर account बनाना बहुत ही आसान है आप इनकी Official Website Quora.com पर जाकर बना सकते हैं या फिर इनके  Mobile Appication जैसे Android App या IOS App पर जाकर बना सकते हैं ।

में यहां पर आपको Android App पर account बनाने की पूरी प्रक्रिया बताऊंगा ।

  • सबसे पहले आपको Quora को Open करना है ।
  • जैसे ही Quora पर जाएंगे वहां आपको दो तरीके से Sign Up करने के Option आ जाएंगे । 
  • वहां आप Facebook या फिर Google Mail से Sign Up कर सकते हैं ।

what is quora

  • इसके बाद जब आप किसी एक को चुनकर Sign Up करेंगे तो वह पर आपको बहुत सारे  विषय चुनने के लिए दिए जाएंगे ।
  • आपको इन विषयों में कम से कम 10 को चुनना ही होगा आप और अधिक भी चुन सकते हैं ।
  • इसके बाद आपको एक बटन नीचे की दिया होगा उसपर आपको क्लिक करना है । इस प्रकार आपका Account बन जाएगा ।

what is quora

  • अब आप अपनी Profile में जाकर अपनी Profile को edit कर सकते हैं । अपना इमेज लगा सकते हैं । 
- Advertisement -

what is quora

आपने क्या सीखा

हमने आपको इस लेख के माध्यम से आपको Quora से पैसे कैसे कमाये , Quora क्या है , Quora पर Account कैसे बनाये आदि की जानकारी दी ।

हमने इस लेख में भी हमेशा की तरह आपकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई जानकारियां दी हैं । हमारा ब्लॉग hinditarget.com का यही उद्देश्य है कि वह सभी जानकारियाँ आपको उपलब्ध करायी जाए जिनके माध्यम से आपकी सहायता हो सके ।

उम्मीद है की यह लेख आपको पसंद आया होगा आप हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा share करे ताकि हम इसी तरह आपके लिए जानकारी भरे लेख लिखते रहें।

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

1 COMMENT

  1. मुझे आपकी जानकारी बहुत पसंद आई. अगर किसी को Quora partner program approved account खरीदना चाहते हैं तो मुझे संपर्क करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख