Google Adsense क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ?

- Advertisement -

लोग आज कल इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए नये नये रास्ते खोजते रहते हैं | यहाँ पर कई ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन हम आज इस लेख की मदद से आपको बतायेंगे Google Adsense क्या है इससे पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

Google adsense क्या है? 

हम हमेशा सुनते आये है की लोग अपनी website बनाकर खूब पैसे कमा रहे है और अपनी life में अपना अपना goal achieve कर रहे है इसकी पीछे का secret क्या है आज हम यही जानने वाले है चलिये शुरू करते है,

आपने कभी ना कभी Google adsense के बारे में कही ना कही सुना होगा ही। जब आप किसी website (video, text, picture), youtube channel पर कुछ search करते तो आपको अधिकतर Ads दिखते ही होंगे, जिससे ये website or youtube channel कुछ money earn(₹) करती है, बहुत से ऐसे advertishing program है जिसकी help से हम money कमा सकती है और इसमे सबसे Popular Google Adsense है।

“Google adsense, Google के द्वारा Provide की गयी advertising publishing program service है। जिसके द्वारा website’s provider पैसे कमाते है। “

Google Adsense पर आपना account कैसे बनाए?

नीचे लिखे कुछ point को follow करके आप अपना google adsense account बना सकते है चलिये देखते है-

1- सबसे पहले account बनाने के लिये आप नीचे लिखे link पर visit करना होगा।

https://www.google.com/adsense/start

2- अब आप sign up now पर क्लिक करे |

3- sign up पर क्लिक करने के बाद अपनी website का url enter करे जिसपर आप ads show करना चाहते है।

- Advertisement -

4- इसके बाद अपना email id इंटर करे।

5- इसके बाद yes पर tick करके save and continue बटन पर क्लिक करें ।

6- google account में sign in करे |

7- इसके बाद कुछ information भरे |

8- click on create account इससे आपका new account create हो जायेगा।

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए ?

गूगल adsense कोई ऐसा program नही है जिससे आप रातो रात अमीर हो जाएँगे google adsense से पैसे कमाने के लिये आपको कुछ समय तक धैर्य रखना होगा और अपनी website को google के द्वारा provide किये जानी वाले advertishing program के काबिल बनाना होगा जिससे आपको google ads provide करे।

Google adsense से money कमाने के लिये  कुछ rule है जो आपके लिखे या दिखाए गये content पर follow होते है-

  • जिस topic के बारे में आप समझा रहे है उसे अच्छे से समझायें ।
  • आपका लिखा या दिखाया हुआ Content Unique होना चाहिये वह कही से कॉपी किया हुआ ना हो |
  • अपनी website को Update करते रहें।
  • google को कभी किसी artificial click से cheat ना करने की कोशिश करे |

Google Adsense से कितना पैसा कमा सकते है?

Google हर एक click पर advertisers से charge करता है और उस charge का 68% website owner को जाता है। यह charge जो google advertisers से लेता है उसमे आपका cost per click (CPC) $0.20 से $15 तक होता है।

Google Adsense से approval कैसे ले?

ऐसी बहुत सी company है जो आपको advertishing provide करती है पर अगर आप उनका use करके $100 कमाते है तो आप google adsense से $500 तक कमा सकते है पर google adsense से approval लेना कोई easy काम नही है गूगल adsense से आपको Approval लेने के लिये कुछ points हैं उन्हें follow करना होगा इन points को follow करके आप 95% तक approval पासकते है देखते है की यह points क्या हैं –

1- सबसे पहले आपको अपने website के लिये कोई top level domain name (.com, .in, .org, .net, .co) ले जिससे अप्रूवल में आसानी होगी | आप यह domain name कही से भी खरीद सकते है ।

2- इसके बाद आप अपना blog को setup करें आप अपना blog wordpress या blogger पर बना सकते है।

3- इसके बाद आपको एक SSL certificate लेना होगा अगर आप कोई ऐसे hosting उपयोग कर रहे हैं जिसमे यह पहले से provide हो तो आपको जरूरत नही है SSL Certificate खरीदने की।

- Advertisement -

4- यह step सबसे important है इस step में आपको कम से कम 20-25 article लिखना है यह article कम से कम 1500 words से ऊपर होने चाहिये जितने article उतना ही जल्दी approval मिलने में आसानी होती है पर इस बात का ध्यान रहे article copy paste नही होने चाहिये|

5- Article लिखने के बाद भी बहुत लोगों को approval नही मिलता है इसकी वजह वो लोग सही तरीके से Menubar नही बनाते अतः आपको अपने blog में एक proper menu bar categary के साथ create करना होगा अगर आपका menubar create नही है तो आपको google navigation का error दिखायेगा |

6- इसके बाद आपको कुछ Pages जैसे  about us, contact us, privacy policy आदि  add करने होंगे |

7- सबसे important step इस step में आप अपने blog को google webmaster tool के साथ add करेंगे और उसे manually index भी करेंगे manually index करने से आपकी site 10-15 min google में index हो जाएगी

8- आखरी स्टेप में आपको गूगल adsense के लिय apply करना है ।

अगर आप ऊपर दिये हुये  step को follow करते है तो 95% chances है की आपको approval मिल जाएगा।

Google Adsense से होने वाले फायदे क्या हैं ?

ये जानकर आपको थोड़ा अलग लगेगा की Google adsense सिर्फ पैसे कमाने का ही लाभ नही देता साथ में कई और भी इसके benefits है google adsense से होने वाले कुछ advantage नीचे लिखे है-

1- google adsense का एक सबसे बड़ा लाभ है की google adsense के वजह से आपको किसी special product को sell नही करना पड़ेगा google adsense ही काफी है आपको अच्छी earning के लिये।

- Advertisement -

2- गूगल adsense आपको search option भी देता है जिससे user आपकी website से stick हो जाता है गूगल adsense एक advertisement tool है, आप इस search option से multiple क्लिक genrate कर सकते हो।

3- गूगल adsense से आप अपनी अलग अलग website पर ads को manage कर सकते है एक adsense account आपको कई website पर एड्स create करने में help करता है इसके help से आप easily ads को Manage कर सकते है।

4- google adsense user के हिसाब से advertisement create करता है। जो user के लिये 

relevant, important , eventually  हो।

5- google adsense एक बेहतरीन web design ads के लिये provide करता है जो user और website owner दोनो की मांग होती है।

6- google adsense में start लेना बहुत ही आसान होता है इसमे किसी तरह की coding नही होती है।

7- google adsense किसी तरह की time investment नही require करता आप इसे part time या job के तौर पर कर सकते है।

8- इसकी सबसे अच्छी बात यह है की google adsense पूरी तरह से free of cost है।

9- google adsense का registration process भी बहुत easy है ।आप आसानी से इसमे registration कर सकते है।

Google adsense alternative कौन कौन से है ?

Google adsense आज के समय में सबसे advance तरीका है blog से पैसे कमाने का इसकी help से आप अपनी site से बहुत ज्यादा amount कमा सकते है |  इसका मतलब यह नही की आप सिर्फ इसी की help से money कमा सकते है | google adsense के अलावा भी कई Ads Provider कम्पनी हैं जिनकी मदद से हम पैसा कम सकते हैं अगर आपको google adsense से approval लेने में problem आ रही ह तो आप इन alternative से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है चलिये इन पर भी नजर डालते हैं –

Media.net 

PropellerAds

Amazon Native Shopping Ad

Adversal

Sovrn //Commerce (Formerly VigLink)

Skimlinks

Monumetric

InfoLinks

ylliX

Evadav

PopCash

PopAds

RevContent

Adsterra

OIO Publisher

SHE Media

AdRecover

MadAds Media

Bidvertiser

Adbuff

BuySellAds

AdClickMedia

Google Adsense काम कैसे करता है?

हमने आगे जो भी पड़ा है इससे यह तो पता चल ही जाता है की google adsense एक advertishing company है जो website owner को ads provide करती है जिससे owner पैसे कमाता है।

एक advertishing company का काम क्या होता है simple “प्रचार करना” लोगों तक किसी विशेष product की सूचना पहुचाना ऐसे products की जो उनकी conpany से अपना ads करवाना चाहते हो पिछले time में यह काम जगह जगह पर poster लगाकर या tv पर ads देकर आदि तरीकों से होता था पर जैसे की हमे पता है आज सबकुछ digital हो रहा है और आज के समय में बहुत से लोग अपना समय phone जैसी electronic चीजो पर बिताते है तो हमे अगर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना है तो उसके लिये poster लगाना ठीक रहेगा या ऐसे electronic devices पर एड्स देना।

कुछ ऐसा ही सोचा google adsense ने ,एक ऐसी company जो आपके product के ads tv या किसी ओर place पर ना देकर सीधे आपके electronic device तक पहुचायेगा।

Google adsense का काम करने का तरीका बिल्कुल simple है हम इसे एक example से समझ सकते हैं 

जैसे की आपके पास कोई नया प्रोडक्ट है ओर लोग उसके बारे में ज्यादा लोग नही जानते हैं जिससे उस product की बिक्री ज्यादा नही हो पा रही है | आप अपने इस product का प्रचार करवाना चाहते हैं ताकि लोग इसके बारे में जाने और इस product का use बढ़े तो यह करने के लिये आप google adsense का use कर सकते है आप अपने product को promote करने के लिये आप google adsense का उपयोग कर सकते हैं  जिससे adsense आपके ads को website या blog पर show करता है जिस product का ads दिया जा रहा है उस company से google कुछ charge करता है जिसका कुछ % website owner जिसपर एड्स show हो रहे है उसे मिलता है और बाकी का गूगल को।

इस तरह से तीनो sides से benefit होता है product की conpany को website owner को और google को भी ।

Google Adsense का उपयोग कोन कौन कर सकता है?

Google adsense एक ऐसी advertishing company है जो किसी भी तरह के website या blogger को ads के लिये योग्य समझती है google adsense को हर वो इंसान use कर सकता है जिसकी website या blog हो। वो adsense पर account बनाकर earning कर सकता है Internet पर लगभग 11.1 million  website adsense का use करती हैं ।

उम्मीद है कि Google Adsense क्या है इससे पैसा कैसे कमाया जा सकता है? के बारे में आपको सारी बताई गयी बाते समझ आ गयी होंगी | यदि आपको अभी भी किसी प्रकार का संदेह हो तो आप हमें कमेंट करके जरुर पूछे हम आपकी पूरी सहायता करेंगे | आप हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि और सभी को मदद मिल सके |

- Advertisement -
Pooja Yadav
पूजा एक बहुत अच्छी लेखक और तकनीकी के अच्छी जानकर हैं , hinditarget.com पर पूजा दैनिकजीवन की समस्यायों और तकनीकी से सम्बन्धित लेख लिखती हैं, इन्होंने Information Technology से Engineering किया है| ये विभिन्न प्रकार की बेहद काम की जानकारीयाँ शेयर करते रहती हैं !

9 COMMENTS

  1. Mam bahut hi achhi jankari di hai apne
    Thank U

  2. pankaj ji aachhi jakari btayen hai aapko aur aapke Friends pooja ko thanks

  3. Bhut hi bdhiya post hai …..ap ISI trh likhti h the ….Kai jankariyo hai Jo hindi me nhi hai ….aap unhe BHI like
    Thanks

  4. Gjb bhut hi achi jankari hai …..

  5. Ma’am aapne bhut bdhiya jaankari di hai iske apko thanks aise likte rhe bhut help milti hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख