Digital Marketing क्या है ? इससे बिज़नेस को कैसे बढ़ाएं ?

- Advertisement -

अगर आपको पता है कि Digital Marketing क्या है ? तो बहुत ही बढ़िया लेकिन अगर आपको नही पता है तो कहीं ना कहीं आप इस Digital दुनियाँ में पीछे हैं और आपको इसके बारे में विस्तार से जरूर जानना चाहिए। क्योंकि अपनी आजीविका चलाने के लिए लोगों को कुछ न कुछ तो जरूर करना पड़ता है ऐसें में आप भी कहीं पर नौकरी या फिर कोई Business कर ही रहें होंगे तो यह Digital Marketing आपके Business को चार चाँद लगा सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि इसने हर एक क्षेत्र में तरक्की कर ली है और कर भी रहा है | किसी भी चीज के बारे में अगर हमे जानना है तो हम सबसे पहले इंटरनेट पर खोजते हैं बाकी चीजों को बाद में उपयोग में लाते हैं | 

अब बात आती है कि इंटरनेट पर यह जानकारियाँ हमें लगभग मुफ्त में ही मिल जाती है लेकिन इनको साझा कौन करता है , अगर करता भी है तो क्यों करता है ? ऐसे बहुत सारे सवाल आपने मन में भी आते होंगे ।

आप किसी भी सामान को खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका ध्यान इंटरनेट की तरफ जाता है फिर चाहे वह कोई भी Physical Product (जैसे- पंखा, मोबाइल, किताबें, कपड़े)हो या फिर Online Product(जैसे- Software , Video Course, E-Books) हो । आपको वहां पर इन सबसे संबंधित बहुत ही प्रकार के सामान देखने को मिल जाते हैं ।

Digital Marketing को लोग ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि पहले लोग चीजों को घर घर जाकर बताते थे । बाजारों में Holdings और Posters को लगवाते थे जिससे उनका समय बहुत ज्यादा बर्बाद होता था और खर्च भी ज्यादा होता था । एक और कमी यह होती थी कि सभी जगह पहुँचना बहुत ही मुश्किल हो जाता था ।

आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्ट फोन है और इंटरनेट की बेहतर सुविधा है। इन सभी कमियों को दूर करने के लिए अब हमारे पास Digital Marketing है जिसकी सहायता से हम बहुत ही आसानी से कम समय में लोगो तक पहुंच कर अपने प्रोडक्ट के बारे बता सकते हैं और उन्हें खरीदने प्रेरित भी कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Digital Marketing क्या है , कैसे करें ,क्यों जरूरी है ,कितने प्रकार का होता है ?  आदि ।

तो चलिए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब बहुत ही आसान भाषा में :

Digital Marketing क्या है ?(What is Digital Marketing in hindi )

Digital Marketing का शाब्दिक अर्थ है ‘Internet की सहायता से किसी वस्तु का सम्पूर्ण आंकलन और प्रसारण से है। ‘ 

इसका मतलब यह हुआ कि यदि हम किसी भी Product के लिए इंटरनेट के माध्यम से उसके बारे में सारी चीजें देखते हैं या उसका हम प्रचार करते हैं ।

- Advertisement -

अपनी सभी वस्तुओं और सेवाओं को डिजिटल माध्यमों के द्वारा प्रचार प्रसार और बिक्री करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। इसे करने के लिए हमारे पास एक ऐसी डिवाइस का होना आवश्यक है जिसमें इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा सकें ।

डिजिटल मार्केटिंग नए ग्राहकों तक बहुत आसानी से पहुंचने का एक सरल माध्यम है । इसे ऑनलाइन मार्केंटिंग भी कहा जाता है जिसकी सहायता से कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर मार्केंटिंग की जा सकती है।

इसको हम एक उदाहरण से समझते हैं जैसे किसी एक कंपनी ने अपना एक Product बनाया जोकि एक नया Smart Mobile है । अब इस कंपनी को अपने बनाये गए नए Mobile को बेचने के लिए इंटरनेट पर मौजूद सभी तरीकों को अपनाना होगा जिससे उसका Mobile ज्यादा से ज्यादा बेचा जा सके । इसके यह कंपनी Paid Advertisement करती है, अपने कंपनी के बनाये गए Social Media Pages पर इसके बारे में बताती है । वह लोगों को Email के जरिये अपने Product के बारे में बताने की कोशिश करती है और कई Affiliate Marketers को अपने Product को Promot करने के लिए कहती है और उन्हें भी फायदा दिलाती है और भी ऐसे कई सारे तरीकों को अपना कर कंपनी अपने प्रोडक्ट को बिक्री बढ़ाने की कोशिश करती है।

जो यह तरीके अपनाए गए हैं कंपनी के द्वारा अपने Product को बेचने के लिए इसे ही हम Digital Marketing कहते हैं। इतना ही नहीं आप बिना Product बनाये ही आप Digital Marketing से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । लेकिन इसके लिए आपको अच्छे से समझना होगा क्या क्या तरीके हैं Digital Marketing को करने लिए ।

Digital Marketing क्यों जरूरी है ?

आज की दुनिया डिजिटल हो रही सभी लोग इंटरनेट से जुड़ रहें हैं । वह इंटरनेट की मदद से अभी चीजों का हल पाना चाहते हैं और बहुत हद उन्हें वह मिल भी रहा है । चाहे उन्हें Online पढ़ाई करनी हो या उन्हें कुछ सीखना हो या उन्हें कुछ खरीदना ही क्यों ना हो वह सबसे पहले इंटरनेट का सहारा लेते हैं । 

लोग कई घंटों तक सोशल मीडिया पर हर रोज अपना समय व्यतीत कर रहें हैं । ऐसें में यदि आपके पास किसी प्रकार का उत्पाद या सेवाएं हैं जिन्हें आप लोगो तक पहुंचाना चाहते हैं तो Digital Marketing एक बेहतर विकल्प है आपके लिए । 

डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने वस्तु और सेवाओं के बारे में बता कर उन्हें खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं । आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से लोगों को वह सभी उत्पाद उपलब्ध करवा सकते हैं जोकि आपके पास हैं । ऐसे में लोग बहुत कम समय में बहुत वस्तुओं के बारे में जान लेते हैं जिनसे उन्हें बहुत ही सुविधा होती है और समय बचता ही।

यह इस समय बहुत जरूरी हो गया है। व्यापारी भी कम समय में अपने ज्यादा ग्राहकों से जुड़ सकता है और उन्हें अपने वस्तुओं की खूबियों के बारे में विस्तार से बता सकता है। इसलिए आपको डिजिटल मार्केटिंग जरूर अपनाना चाहिए।

Digital Marketing कैसे करें ?

इंटरनेट पर बहुत से तरीके हैं डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए । यदि आपके पास खुद का कोई उत्पाद हो या ना हो तब आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं लेकिन लोगों को अक्सर यही दिक्कत आती है कि उन्हें यह तो पता होता है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है लेकिन उन्हें यह पता नही होता कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें ?

हम आपको वह सभी तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप डिजिटल मार्केटिंग करके लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं ।

digital amrketing  

सोशल मीडिया मार्केटिंग(Social Media)

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप सोशल मीडिया से भली भांति परिचित होंगे। जैसे Facebook , Twitter, Instagram, LinkedIn और Pinterest आदि बहुत ही ज्यादा उपयोग किये जाने वाले Platform हैं । यह कई देशों में उपयोग किये जाते हैं ।

- Advertisement -

यहां पर महीने का Traffic Millions में होता है । ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं यह Platform मार्केटिंग के लिए कितना लाभदायक हो सकते हैं । इन कंपनियों ने अपने इन Platform को भी कुछ इसी तरह से बनाया है जिससे लोग यहां आकर मार्केटिंग कर सकें ।जिससे उनको भी काफी मात्रा में लाभ होता है।

इन सोशल मीडिया पर आप जाके अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार कर सकते हैं जिससे इन पर मौजूद लोगों के द्वारा आपका उत्पाद देखा जाता है यदि वाकई में आपका प्रोडक्ट अच्छा होता है तो वहां से आपको अच्छा लाभ मिल जाता है।

E-Mail Marketing

ईमेल के बारे में आपको तो पता ही होगा यह एक प्रकार का संचार का तरीका है। ईमेल मार्केटिंग का उपयोग हर एक कंपनी के द्वारा किया जाना चाहिये क्योंकि इसके द्वारा अपने ग्राहक को अपने उत्पादों से संबंधित समय समय पर जानकारी दी जा सकती है।

जब भी कोई ईमेल कंपनी के द्वारा भेजा जाता है तो उसके माध्यम से ग्राहक आपके वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से पहुंच सकता है और आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी को देख सकता है।

ग्राहक का ईमेल पाने के लिए आप उसे अपनी वेबसाइट पर Signup करने  के लिए फॉर्म उपलब्ध करवा सकते हैं या फिर एक Subscribe Email का विकल्प दे सकते हैं जिससे ग्राहक का ईमेल आप आसानी से प सकते हैं।

Youtube Marketing

Youtube से तो सभी अच्छे से परिचित हैं । यह गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट है जहां पर लोग अपनी खुद की वीडियो बना के अपने द्वारा बनाये गए यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं । यहां पर तो ट्रैफिक की बात ही अलग है आप सोच भी नही सकते कि कितने लोग यहां एक्टिव रहते हैं ।

यूट्यूब मार्केटिंग करने के लिए आप अपना एक खुद का चैनल भी बना सकते हैं या फिर आप पहले से जो Youtuber हैं आप उन्हें आपके प्रोडक्ट के बारे में Videos बनाने के लिए कह सकते हैं जिसके लिए आपको पैसे देने होते हैं। जिसे Sponsor Videos भी कहा जाता है। 

Sponsor Videos में Youtuber आपके प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं और उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आपके उत्पाद का लिंक दे देते हैं जिसकी सहायता से ग्राहक आपके उत्पाद तक पहुंच सकते हैं।

Affiliate Marketing 

- Advertisement -

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका जिसकी सहायता से आप अपने उत्पाद का फ्री में प्रोमोशन कर पाते हैं । इसमें आपको अपने उत्पाद के लाभ में से कुछ प्रतिशत हिस्सा Affiliate Marketer को देना होता है ।

इसमें आप अपने प्रोडक्ट को Affiliate Marketer के लिंक से जोड़ देते हैं जिससे वह जितना भी आपके उत्पाद को बेचने  में सक्षम होता है उसे उतना ही फायदा होता है और आपके उत्पाद की भी बिक्री बढ़ती है। यह तरीका भी बड़ी बड़ी कंपनियों के द्वारा बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाता है। आप भी इस तरीका का उपयोग कर अपने मार्केटिंग को बढ़ा सकते हैं।

E-Commerce Marketing

E-Commerce एक प्रकार का ऑनलाइन बिज़नेस होता है जिसे डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस भी कहा जाता है। यह एक वेबसाइट होती है जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करते हैं। जब किसी यूज़र को आपके उत्पाद से संबंधित जानकारी या फिर उत्पाद चाहिए होता है तो वह आपके वेबसाइट पर आता है और वहां से वस्तु को खरीदता है । 

इस प्रकार की वेबसाइट में आप अपने उत्पाद के बारे सभी प्रकार की जानकारियाँ उपलब्ध करवाते हैं और इसमें आपके ग्राहक को आपके प्रोडक्ट पर Review करने का भी विकल्प दिया जाता है। जिससे ग्राहकों का विश्वास बना रहता है । 

ऐसी बहुत बड़ी बड़ी वेबसाइट हैं जैसे Amazon , Flipkart , Paytm आदि जहां पर आप खुद का ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं और अपने उत्पादों को बेच सकते हैं इसके लिए आपको किसी प्रकार के खर्च करने की जरूरत नहीं होती है।

SEO(Search Engine Optimization)

जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा कि यह सर्च इंजन से जुड़ी हुई तकनीक है। जैसे हम कहीं पर भी अपने उत्पाद के बारे में लिखते हैं या अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करते हैं तो जब कोई सर्च करे तो उसे Search Engine के पहले पेज कैसे लाना है और उसे टॉप 10 रिजल्ट्स में कैसे दिखाना है यह सब Search Engine Optimization के द्वारा किया जाता है।

digital amrketing

Search Engine Optimization एक लंबी प्रक्रिया होती है जिसमें हमे हमेशा कुछ न कुछ बदलाव करने रहते होते है ताकि हमारा प्रोडक्ट सर्च इंजन में सबसे ऊपर दिख सके। 

यदि आपकी किसी भी प्रकार की वेबसाइट है तो आपको SEO करने की जरूरत होती है। जिसमे कई सारे Factors होते हैं जिसे ON Page SEO , Off Page SEO और Backlinks आदि जिनकी आप अपनी साइट को आसानी से रैंक करवा सकते हैं।

PPC Marketing या Advertising

डिजिटल मार्केटिंग में Advertising एक मुख्य तरीका है उत्पादों का प्रचार करने का । जिसमें हम PPC का उपयोग करते हैं इसका मतलब Pay Per Click यानी जब भी कोई आपके द्वारा चलाये गए Ads पर क्लिक करता है तो जो कंपनी आपकी Ads को प्रोमोट करता है उसे आपके क्लिक के हिसाब से पैसे देने होते हैं। 

PPC Marketing के लिए Google का Adwords प्रोग्राम बहुत अच्छा है । यदि आप अपने किसी भी उत्पाद का प्रोमोशन करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है ।

Inbound Marketing

Inbound Marketing का मतलब होता है एक Full Funnel Aproach जिसका मतलब आप अपने Online बनाये गए Content के माध्यम से लोगो को Attract करने के लिए , Closing करने के लिए , उन्हें Convert करने के लिए किया जाता है । 

इसका पूरा मकसद अपने Customers को बढ़ाना होता है।

Content Marketing 

इसकी सहायता से आप अपनी  Traffic की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं Brand Awareness के लिए Content Markenting जरूरी होता है । इसकी सहायता से आप अछि मात्रा में Lead भी Generate कर सकते हैं।

Apps Marketing 

Apps Marketing एक ऐसा तरीका जिसमें आप App बनाकर उसे Online फ्री में लोगो तक पहुँचाते हैं और फिर उस App के माध्यम से अपने Product या Service के बारे में बताते हैं और उपलब्ध करवाते हैं।

यह भी एक बहुत ही उत्तम रास्ता है डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए ।

Digital Marketing के फायदे

डिजिटल मार्केटिंग अन्य तरीकों के मार्केटिंग से बिल्कुल अलग और बहुत ही फ़ायदेमंद साबित होता है। जैसे अगर अपने किसी पेपर या मैगज़ीन में अपना कोई ads लगवाया है तो यह कह पाना बहुत ही मुश्किल है कि कितने लोगों ने आपके एड्स को देखा है । लेकिन Digital मार्केटिंग आप अपने Ads का Real Time Performance देख सकते हैं और Lead Generate कर सकते हैं।

इतना ही नही हम आपसे ऐसे कई सारे फ़ायदों के बारे में बात करेंगे जिनकी वजह से आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ना चाहिए ।

Accurate Analytics

यदि आपके पास कोई वेबसाइट है जिसपर आपको ट्रैफिक देखना है कि कितना आ रहा है और वहीं पर यह भी देखना है कि आपकी किस पोस्ट या प्रोडक्ट को लोग ज्यादा देख रहें है और यदि अपने किसी प्रकार के Ads लगाएँ तो उसपर कितना बार क्लिक किया गया। यह सब देखने के लिए कई सारे Online Analytics Tools है जिसकी सहायता से आप एकदम सही संख्या देख पाएंगे । 

Content Performance और Lead Generation 

अपने किसी प्रकार का Content लिखा हो वह कितना अच्छा है इसका आकड़ा आप यूज़र द्वारा दिये Ratings और Reviews के माध्यम से लगा सकते हैं और यह भी जान सकते है  कि इस Content के माध्यम से आपकी कितनी Leads Generate हुई हैं।

यह सुविधा किसी भी Offline Marketing में देखने को नही मिल सकती है।

Attribution Modeling 

डिजिटल मार्केटिंग का यह बहुत ही बड़ा फायदा है क्योंकि इसमें आप यह जान सकते हैं कि आपके ग्राहक किन चीजों में ज्यादा रुचि रखते हैं और वह क्या पसंद नही करते हैं । ऐसे में आपको यह अंदाजा लग जाता है कि आपको किस क्षेत्र में ज्यादा काम करने की जरूरत है जिसकी सहायता से आप अपने बिज़नेस में काफी हद तक सुधार ला सकते हैं और अपनी सेल्स को बढ़ा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए किस प्रकार का कंटेंट बनाये ?

आपको अपने ग्राहकों की समस्याओं को समझना होगा और यह भी जानना होगा कि उनके लिए कब किस प्रकार का कंटेंट देना सही रहेगा । आपको एक लेवल बनाकर उनके Challenges को Target करना होगा । कुछ इसी तरह की नीति के बारे में हम आपको बताएंगे जिसकी सहायता से आप अपने ग्राहकों के लिए बेहतर कंटेंट बना पाएंगे ।

Awareness Stage

  • Infographics यह बहुत ही आकर्षक और सरल तरीका है अपने ग्राहकों तक अपनी बात पहुंचाने का । यह Social Media पर बहुत ही जल्दी और ज्यादा शेयर किए जाने वाले कंटेंट होते हैं।
  • BlogPosts आपकी वेबसाइट पर Organic Traffic पाने का सबसे बेहतर तरीका है इससे वह ग्राहक आपकी साइट पर आते हैं जिन्हें वाकई में उस चीज की जरूरत होती है जिससे आपके प्रोडक्ट सेल्स के बढ़ने के ज्यादा आसार होते हैं।
  • Short Videos इस प्रकार के कंटेंट को लोग देखते हैं और शेयर करते हैं । जिसकी सहायता से बहुत ही आपकी अच्छी Branding भी होती है। यह वीडियो आप Instagram , Youtube और Facebook पर डाल सकते हैं।

Consideration Stage

  • E-Books कोई भी ग्राहक इस प्रकार की जानकारी को पढ़ना पसंद करता है क्योंकि उसे इसमें लगभग संपूर्ण जानकारी मिल जाती है । इसके बदले में वह आपको आसानी से अपनी Contact Info दे देता है।
  • Research Reports इस प्रकार का कंटेंट ग्राहकों में आपके प्रति विश्वास जाग्रत करता है और Lead Generation के Chances बहुत ही बढ़ जाते हैं।
  • Webinars यह भी एक बहुत ही ज्यादा Effective कंटेंट strategy है जिसकी सहायता से लोग ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से उत्पाद के बारे में जा पाते हैं।

Decision Stage

  • Case Study यदि आपके वेबसाइट या बिज़नेस के लिए एक Detailed Case Study बनती है तो यह बहुत ही असरदार कंटेंट होता है ग्राहकों के लिए ।
  • Testimonials इसके द्वारा लोग यह जान पाते हैं कि आपकी सुविधा कितनी हद तक बेहतर है और लोगों का विश्वास बन पाता है आप पर यह एक प्रकार का Short Content होता है।

Digital Marketing Course

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की बात करे तो आप UG और PG दोनों प्रकार के कोर्सेज में दाख़िला ले सकते हैं ।

UG Course की बात करें तो आप BBA/BMS with Digital Marketing में Admission ले सकते हैं वहीं PG की बात करे तो आप MBA in Digital Marketing में Admission ले सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स को करने के लिए किसी प्रकार के अलग से Entrance Exam नही कराए जाते हैं ।

Top Entrance Exam Digital Marketing के लिए 

PG level examsUG level exams
CATDU JAT
XATDSAT
SNAPNPAT
MATB-MAT
CMATDSAT
CATPESSAT

 

Best Digital Marketing Course in India

कई Private Companies भी कम समय का Digital Marketing Certificates का Course करवाती हैं।

Course Details
InstituteCourse NameMedium
Digita VidyaCDMM + 8 other specific certification coursesOnline, Offline (Corporate)
EduPristineDigital Marketing Certification courseOnline & offline
SimpliLearnDigital Marketing Certified AssociateOnline
UpGradPG Certification in Digital Marketing & CommunicationOnline

 

Digital Marketing Salary in India

India में डिजिटल मर्केटर सैलरी उसके Role Play के हिसाब से दी जाती है हम आपको कुछ आंकड़े दे रहें हैं जिनको आप देखें : 

digital amrketing

यह सभी आंकड़ें Glassdoor वेबसाइट से लिए गये हैं 

Role Experience (Years)Salary(LPA)
Digital Marketing Manager
 4 – 8 4,00,000 to 18,00,000
Pay Per Click Analyst
 1 2,50,000
SEO Specialist
1-22,20,000
Social Media Executive / Specialist
1-31,50,000 to 3,50,000
Content Marketing Manager1-32,00,000 to 4,00,000

Experience के आधार पर Salary 

Years of experience

Salary (in LPA)
Interns10K – 15K per month
0 – 11.5 – 4.0
1 – 32.0 – 6.0
2 – 43.0 – 7.0
3 – 54.0 – 10.0
5 – 1010.0 – 30.0

 

आपने ने क्या सीखा 

हमने इस लेख के माध्यम से आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इससे सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी और बेहतर सुझाव दिए हैं | उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आयेगा होगा यदि आपको इससे सम्बन्धित किसी प्रकार का संदेह है तो आप हमें कमेंट करके जरुर पूछे हम आपकी मदद अवश्य करेंगे |

आप हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि इस लेख के माध्यम से और भी लोगों कि मदद हो सके और इसी तरह हम और आप एक साथ मिलकर चल सके |

 

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख