Amazon Seller क्या है और कैसे Seller बनकर पैसा कमाए ?

- Advertisement -

यदि आप एक Whole Seller हैं या आप किसी भी प्रकार का सामान बेचते हैं अपनी दुकान या गोदाम के माध्यम से तो आप बहुत आसानी से अपने Business को Online ले जाकर बेच सकते हैं और लाखों का Business हर महीने कमा सकते हैं इसके लिए आपको जानना होगा Amazon Seller क्या है (What is amazon seller )

India में कई सारे E-Commerce Store हैं जहां पर आप अपना Product इन Stores पर List करके बेच सकते हैं। Online Stores में सबसे ज्यादा Product को बेचने वाले Stores Amazon ,Flipkart ,Paytm आदि हैं ।

हम यहां पर आपको Amazon पर अपना खुद का Store बनाने के लिए कैसे Registration करें , Registration के लिए क्या क्या दस्तावेज़ों की जरूरत होगी , सामान की Delivery किस तरह होगी आदि सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी देंगे इस लेख के माध्यम से।

Amazon Seller क्या है ?(What is amazon seller )

Amazon पर India के 4 लाख से भी ज्यादा Seller और 2.5 करोड़ Product वहां पर List किये गए हैं । आप को यह समझना होगा कि Amazon पर उपलब्ध Product Amazon के खुद के नहीं हैं। यह प्रोडक्ट उन सभी विक्रेताओं के हैं जिन्होंने ने अपना Amazon पर अपना Seller का एकाउंट बना रखा है। यह जो Seller हैं इन्हे ही Amazon Seller कहा जाता है ।

Amazon Seller बनने के लिए आपको Amazon पर एक Seller Account बनाना होता है Account बनाने के कुछ Documents की Details आपसे पूछी जाता है। जब आप Account बनाते तो वहां पर आपसे पूछा जाता है कि क्या आपके प्रोडक्ट की Packing , Delivery आदि सारी चीजें Amazon के द्वारा करना कहते हैं इस विकल्प को fulfillment By Amazon (FBA) के  नाम से जाना जाता है।

Amazon का Business Model क्या है ?

Amazon का बिज़नेस Model बहुत ही Simple पर उसके Backend में जो सारे काम होते हैं वह Amazon के द्वारा ही किये जाते हैं।

Amazon पर जो भी प्रोडक्ट हैं वह उसके खुद के नही होते हैं बल्कि Amazon के द्वारा दिये गए Seller सुविधा की सहायता से उसपर लोग उसपर अपना एक Seller Account बनाते हैं और अपने Product को List करते हैं । यह डाले गए प्रोडक्ट Amazon पर किये गए किसी भी Customers के द्वारा वह उसके स्थान पर पहुंचा दिया जाता है । जिस भी Seller का प्रोडक्ट बिकता है Amazon उसपर प्रोडक्ट पर 7 से 15 प्रतिशत का कमीशन लेकर उस Seller को 7 दिनों के अंदर पैसे को Bank Account में Transfer कर देता है।

Amazon Seller Account में fulfillment By  Amazon (FBA) के द्वारा का विकल्प दिया जाता है यदि कोई Seller इस विकल्प को चुनता है तो Amazon पर जब उस Seller के प्रोडक्ट का Order होता है वह Amazon के द्वारा ही Pickup , Packing और Delivery की जाती है । 

Amazon Seller बनने के लिए कौन कौन से Documents होने चाहिए ?

Amazon पर Seller Account बनाने के लिए आपको नीचे बताये जा रहे Documents की आवश्यकता पड़ती है 

  • एक Verified Bank Account
  • आपकी Business की Detail
  • आपका Contact No. या Email
  • Tax Registration Detail के PAN और GST 

Amazon Seller Account कैसे बनाये ?

- Advertisement -

Amazon Seller Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले amazon.in पर जाकर अपना एक Account बनाना होगा । उसके आप अपने एकाउंट पर Login करे और बताये जा रहे बिंदुओ को ध्यान से पढ़ें 

  • अब आपको सर्च बॉक्स के दायीं तरफ Account & Lists का विकल्प दिखाई देगा आपको वहां पर क्लिक करना है । जैसे ही आप क्लिक करंगे नीचे की सारे ऑप्शन आ जाएंगे आपको योर Seller Account पर क्लिक कर देना है ।

amazon seller

  • अब आपके सामने Start Selling का एक बटन दिखाई देगा उसको क्लिक करना है ।

amazon seller

  • जैसे ही आप उसपर क्लिक करेंगे आपको Seller Account बनाने के लिए फॉर्म आ जायेगा आपको सबसे पहले अपनी कम्पनी या बिज़नेस का नाम लिखना है उसके नीचे दिए गए Seller Agreement के Check बॉक्स को Check कर देना है और दिए गए Continue बटन पर क्लिक कर देना है ।

amazon seller

  • अब आपके सामने आपका Email पूछा जाएगा आप अपना Email डाल दें और नीचे दिए गए Continue के बटन पर क्लिक कर दें ।

amazon seller

  • अब आपके Seller Information भरने के लिए पेज आएगा। सबसे पहले आपको Store Name डालना है आपको यह ध्यान में रखना पड़ेगा कि यदि आप जो भी Seller Name डाल रहें है अगर उस नाम से पहले कोई है तो आपको दोबारा से बदल का नाम डालना होगा आप उस नाम को नहीं रख सकते हैं । इसके बाद आप को अपने Business की Category चुनना होगा आप किस तरह के Product को बेचना चाहते हैं उनकी केटेगरी एक लिस्ट के रूप में दिखाई जाएगी आप उनसे चुन लें। उसके बाद दिए Continue बटन पर क्लिक कीजिए। 

amazon seller

  • अब आपको यहां पर यह पूछा जाएगा कि आप अपने प्रोडक्ट की Delivery किस प्रकार करना कहते हैं आपको 3 विकल्प दिए जाएंगे आपको उनमें से किसी एक विकल्प को चुनना है मैं यहां पर आपको पहले वाला चुनने की सलाह दूंगा क्योंकि इसमें केवल आपको अपने प्रोडक्ट को Pack करना होगा बाकी सब Amazon के द्वारा ही किया जाएगा । उसके बाद नीचे Next बटन पर क्लिक कर देना है ।

amazon seller

  • जैसे ही आप FBA विकल्प को चुनेंगे आप से आपके Address का Pin Code पूछा जाएगा आपको वह डाल देना है और Verify पर क्लिक कर के Verify कर लेना है उसके बाद दिए गए Next बटन पर क्लिक कर देना है ।

amazon seller

  • अब आपको यहां पर Enable Two Step Verification का विकल्प दिया जाएगा आपको यह आपकी Security के लिए दिया जाएगा । आपको इस पर क्लिक करना है।

amazon seller

  • इसके बाद यह आपसे आपका नंबर पूछेगा आपको अपना Mobile नंबर डाल देना और नीचे दिए गए Text Message पर क्लिक कर देना है उसके Continue बटन पर क्लिक कर देना है।

amazon seller

  • आपके नंबर पर एक OTP जाएगा जो नंबर अपने डाला था आपको उस OTP को Enter OTP के बॉक्स में डाल देना है और Continue के बटन पर क्लिक कर देना है ।

amazon seller

  • अब आपके सामने एक पेज ऐसा आएगा जहां पर आपसे आपका PAN number और GST number मांगा जाएगा यदि आपके पास है यह दोनों तो उन्हें भर दे अगर नही है तो आप I dont have it handy and will update later पर क्लिक कर देना है।

amazon seller

- Advertisement -

 

  • अब जैसे ही आप उस विकल्प को चुनेंगे आपके GST और PAN के विकल्प हट जाएंगे और Next बटन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है ।

amazon seller

  • अब आपके सामने एक पेज आएगा जहां पर Start Listing का बटन दिया होगा वहां से आप अपने किसी एक Product को लिस्ट कर सकते हैं लेकिन या करने के लिए आपको 90 minute तक रुकने के लिए कहा जायेगा । आप उसके बाद अपने Product को लिस्ट कर सकते हैं ।

amazon seller

  • इसी पेज पर आपको नीचे जाना है जहां पर 5 विकल्प दिए गए होंगे उनमें आपको अभी की Detail भरनी होगी ।

amazon seller

  •  आप सबसे पहले Shopping Fee Deatils पर क्लिक करें वहां पर आपको दो विकल्प दिए जाएंगे एक Offer Free Shopping और Set Fee । आप सेट fee पर जाकर अपने Product की Fee को डाल दें और Save बटन पर क्लिक करें।

amazon seller

  • अब आपको दूसरे विकल्प Bank Account Details पर क्लिक करना है और पूछी जा रही सभी चीजों को ध्यान पूर्वक भर देना है और Save बटन को दबा देना है ।

amazon seller

  • अब आपको यहां पर आपकी Tax Detail पूछेगा अगर अपने पहले नही भरा है तो अब भरकर Save बटन पर क्लिक कर दें।

amazon seller

  • इसके नीचे एक विकल्प होगा Default Product Tax कोड जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक लिस्ट आएगी आपको वहां किसी एक को चुनना है अपने प्रोडक्ट के टैक्स के हिसाब से और Save बटन पर क्लिक कर देना है ।

amazon seller

  • आपको सबसे नीचे एक विकल्प Signature का दिखायी देगा जहां पर आपको Signature करना है लेकिन यहां पर दो विकल्प दिखेंगे पहले वाले में आप अपने Mouse की सहायता से नीचे दिए गए Area में Signature बना सकते हैं। दूसरा Upload का विकल्प होगा आप अपना Scan किया हुआ Signature Upload कर सकते हैं। उसके बाद आपको नीचे दिए Launch your Business बटन पर क्लिक कर देना है। 
- Advertisement -

amazon seller

इस तरह से आपका Amazon Seller Account बहुत ही आसानी से बन जायेगा और आप अपने Dashboard में पहुंच जाएंगे । आप वहां से अपने प्रोडक्ट को Manage कर सकते हैं । 

Amazon पर अपना प्रोडक्ट क्यों बेचें ?

आज कल Online Shopping करके सभी प्रकार के प्रोडक्ट लोग घर बैठे मंगा रहें है जिससे उन्हें बाजार या अन्य जगहों पर जाने की जरूरत नहीं । छोटे बड़े सभी प्रकार के व्यापारी अपना बिज़नेस Online वेबसाइटों पा ला रहें जिससे उन्हें भी काफी फायदा होता है । आज के Digital जमाने में यदि आप अपना बिज़नेस Online तरीके से नहीं करते हैं तो कहीं ना कहीं आप पीछे रह जाएंगे ।

आपको Amazon पर अपना बिज़नेस के के फायदों के बारे में बताऊंगा जिनकी वजह से आपको Online Seller Account बनाना चाहिए :

Free Product Promotion 

Amazon.in एक बहुत ही बड़ी E-Commerce वेबसाइट है जोकि पूरे India में अपने प्रोडक्ट को बेचती है । ऐसे में अगर आप भी अपना Amazon पर एक Seller Account बनाते हैं तो आप जो भी सामान उस डालेंगे तो उससे भारत में जितने भी लोग सर्च करेंगे आपका भी प्रोडक्ट उनको दिखेगा जिससे आपके सामान का Promotion भी होगा और आपका सामान बिकेगा भी।

Selling Growth 

यदि आपका पहले से कोई बिज़नेस था जिसके माध्यम से आप अपने क्षेत्र सामान को बेचते थे लेकिन यहां पर आप भारत में हर एक व्यक्ति से जुड़ जाते हैं अपने Seller Account के माध्यम से जिससे पूरे भारत के लोग आपके सामान को मंगवा सकते हैं और आपके Selling की Growth बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ जाती है क्योंकि आप अब अपने क्षेत्र के अवाला पूरे भारत में अपने प्रोडक्ट को बेचने लगते हैं।

Work From Home

लोग आजकल अपने घरों से बैठ कर पैसा कमाना कहते हैं ऐसे में यदि आप एक Online Seller बन जाते हैं तो आप अपने घर में बैठ कर बहुत ही आसानी आने बिज़नेस को कर सकते हैं वो लाखों रुपये महीने का । आपको बस इसमें अपने सामान को पैक करके रखना होता है बाकी से काम Amazon के द्वारा कर दिए जाते हैं।

Secure Online Payment

Amazon आपको एक Secure Payment का विकल्प देता है जिसमें आपके सामान का जो पैसा होता है वह सीधे 7 दिनों में आपके बैंक में Transfer कर देते हैं । जिससे आप सभी Payment और प्रोडक्ट की Detail आप Amazon Seller Central के Dashboard में जाके देख सकते हैं ।

Seller Support  

किसी भी जानकारी के लिए आप विक्रेता सहायता केंद्र (सेलर सपोर्ट) से संपर्क कर सकते हैं। अकाउंट मैनेज करने, प्रोडक्ट की फ़ोटो लेने या किसी भी और सहायता के लिए आप पैसे देकर प्रोफ़ेशनल लोगों की मदद ले सकते हैं।

अन्य फ्री सुविधाये भी हैं जिनकी सहायता से आप अपने बिज़नेस को बेहतर बना सकते हैं।

Amazon Seller में सामान को Deliver करने की प्रक्रिया 

Amazon Seller में आप अपने सामान को तीन तरीकों से लोगों तक पहुँचा सकते हैं ।

  1. Fulfillment by Amazon (FBA)
  2. Easy Ship
  3. Self Ship 

Fulfillment by Amazon क्या है ?

यदि आप अपने Seller Account के लिए FBA का उपयोग करते हैं तो इसमें आपको सिर्फ अपने Product को अपनी तरफ से Primary Packing करके Amazon के Warehouse तक पहुँचाना होता है बाकी Amazon सामान को पैक करता है Customer तक deliver करता है । जब सामान Return किया जाता है यह Amazon के द्वारा ही किया जाता है । इस सब के लिए आपको सिर्फ कुछ रुपये देने होते हैं।

इसमें आपको पहले दिन से ही Prime Badge दे दिया जाता है और इसमें आप COD वाले आर्डर को भी ले सकते हैं।

Easy Ship क्या है ?

इस सुविधा के जरिये आपको मिले Order वाले Product को पैक करना है और बाकी Amazon की Curior Facility उस प्रोडक्ट को लेकर जाती है और Customer तक Deliver करती है। इसमें भी Return की जिम्मेदारी होती है । 

इसमें भी आप COD वाले ऑर्डर को ले सकते हैं लेकिन Prime Badge के लिए यदि आपके Product की selling ज्यादा होते है तो कुछ दिनों के बाद दे दिया जाता है।

Self Ship क्या है ?  

यदि आप Self Ship को चुनते हैं तो इसमें आपको अपने Product की Packing खुद करनी होती है और किसी Third Party या खुद की Curior Facility के द्वारा आपको Customer तक सामान को  पहुँचाना होता है । इसमें आप COD के ऑर्डर्स नहीं ले सकते हैं लेकिन Return की प्रक्रिया Amazon के द्वारा ही कि जाती है और इसमें आपको Prime Badge नही मिलता है ।

Amazon पर सामान बेचने के लिए दिए जाने वाले शुल्क (फीस)

 

  • Referral Fee – यह शुल्क आपके प्रोडक्ट के Category के अनुसार लगया जाता है | इसकी शुरुआत किसी भी 2% से होती है इससे कम किसी भी केटेगरी के प्रोडक्ट पर नही लगाया जाता है |
  • Closing Fee – यह शुल्क आपके सामान के मूल्य के अनुसार लगया जाता है |
  • Shipping Fee – यह शुल्क सामान के भर और उसे कितनी दूर Deliver करना है इस पर निर्भर करता है |

Closing Fees क्या है ?

यह एक प्रकार का कमीशन होता है जो प्रोडक्ट के मूल्य के अनुसार Amazon के द्वारा लिया जाता है | इसे आप नीचे दिए जा रहे डाटा के अनुसार समझ सकते है |

Fixed Closing Fee प्रोडक्ट मूल्य के अनुसार 

amazon seller

 EasyShip Weight Handling Fees प्रोडक्ट वज़न के अनुसार

amazon seller

 

आपने क्या सीखा  

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Amazon Seller क्या है  आदि सभी सवालों के जवाब देने कि पूरी कोशिश कि यदि आपको इस  किसी प्रकार का संदेह हो तो आओ हमें जरुर कमेंट करके पूछे हम आपकी पूरी सहायता करेंगे | हम आपके लिए इसी तरह के नये नये जानकारी भरे पोस्ट लिखते रहते हैं | आप हमारे पोस्ट को Like जरुर करें और

 

 

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

3 COMMENTS

  1. hello sir ji i am vikas kumar from budaun up
    mujhe fulfillment by amazon ke liye amazon store y amazon warehouse kis jagah baat krni hogi please sir sahi disha dikhaye

  2. hello sir ji i am vikas kumar from budaun up
    mujhe fulfillment by amazon ke liye amazon store y amazon warehouse kis jagah baat krni hogi please sir sahi disha dikhaye
    mob no 9719934029

    • Vikas ji aap account bnayenge to vhaan pr apko Amazon fullfilment ka option dikhega use select kr lena hai bs ….jb bhi apke product pr koi order ayega vah amazon ki team akr apse le jayegi apko kuch bhi nhi krna pdega …..apko bs product ko list kr dena hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख