Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी हिंदी में |

- Advertisement -

Internet की दुनिया से सभी चीजे जुड़ रही हैं ऐसे में लोगो के लिए Online Shopping एक बहुत बेहतर तरीके की सुविधा है जिससे लोग बहुत पसंद भी करते हैं और करे भी क्यूँ न घर बैठे उन्हें उनके जरूरत का सामान जो मिल जाता है | आप Online चीजों को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं इतना ही नही आप इसे अपना Career भी बना सकते हैं | 

मैंने यहाँ पर Career की बात की है तो आप यह अंदाजा जरुर लग गया होगा कि इसमें कितना पैसा है | हम इस लेख में बात करेंगे Affiliate Marketing क्या है , कैसे काम करता है , इससे हम पैसा कैसे कमा सकते हैं इसके लिए कौन कौन से Resources की जरूरत होगी ? 

आपको हम बताना चाहेंगे कि यह एक Passive Income Source है | Passive Income Source का मतलब आपको  हमेशा Active रहने कि जरूरत नही होती है और न ही आपको ज्यादा Physical Work करना होता है | 

आप इसको इस प्रकार समझ सकते हैं जैसे आपने किसी Product को बेचने के लिए किसी वेबसाइट या Social Media पर उस Product के बारे में बताया और वहां पर उस Product का Affiliate link दे दिया अब आप को कुछ नही करना है | जब भी कोई Visitor आपकी पोस्ट को देखेगा और उस Product के बारे में पढ़ेगा यदि वह वहां से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है | 

ऐसे में अब आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती है आप सोते हुए भी पैसे कमाते हैं बस यही है Passive Income | 

Affiliate Marketing क्या है ? 

Affiliate Marketing एक प्रक्रिया है जिसमे एक Affiliate Marketer किसी कंपनी के प्रोडक्ट या किसी व्यक्ति के प्रोडक्ट से Commision प्राप्त करता है | Affiliate Marketer एक अच्छे प्रोडक्ट को इन्टरनेट पर खोजता है और उसे Promote करता है फिर उस प्रोडक्ट के Sales से वह पैसे कमाता है | जो भी प्रोडक्ट की sales होती हैं उन्हें एक Affiliate Link के द्वारा Track किया जाता है | 

Affiliate Program से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्द 

1. Affiliate Marketplace

जो भी कम्पनियां Affiliate से सम्बंधित प्रोग्राम को चलाती हैं उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है । इनके Affiliate Program के नियम व शर्तें लगभग अलग अलग ही होती हैं।

2. Affiliate ID

यह Affiliate Account बनाते के बाद एक Unique Id के रूप में दी जाती है जिसके द्वारा ही Affiliate Product को पहचाना जाता है और उसी के आधार पर Affiliate Account में Commision को Add किया जाता है।

3. Affiliate

वह व्यक्ति जिसने Affiliate प्रोग्राम को Join किआ है उसे Affiliate कहते हैं या फिर Affiliate Marketer कहते हैं।

4. Affiliate Link

- Advertisement -

यह वह लिंक होते हैं जिनपर विजिटर क्लिक करके Product की साइट पर जाते हैं और वहां से वह प्रोडक्ट को खरीदते हैं । इन links में Affiliate Id दी गयी होती है जिसके द्वारा Affiliate Commision मिलता है ।

5. Commision

यह वह Amount होता है जब एक Sale पूरी तरह हो जाती है उसके बाद Affiliate को मिलता है। इसमें जितना ज्यादा Sales होंगे उतना ही ज्यादा Commision मिलेगा ।

6. Link Clocking

Affiliate Links बहुत बड़े होते हैं जिन्हें शेयर करने में काफी दिक्कत आ सकती है इसी को Short करने के लिए URL Shortener का उपयोग किया जाता है इसी प्रकिया को Link Clocking कहा जाता है।

7. Payment Threshold

Affiliate को एक निश्चित संख्या में sale कर लेने के बाद उन्हें नए Sales पर Commision दिया जाता है इसी को ही Payment Threshold कहा जाता है।

Affiliate Marketing कैसे कार्य करता है ?

Affiliate Marketing में जब भी कोई एक Affiliate Marketer किसी प्रोडक्ट को बेचता है तो उसपर हुए लाभ का आंशिक भाग वह रख लेता है और बाकी लाभ Merchant को मिलता है | इसे विस्तार से समझने के लिए आपको नीचे बताये जा रहे 3 मुख्य पहलुओं को समझना होगा :

  1. Seller and product creators
  2. The affiliate or advertiser.
  3. The consumer.

1. Seller and product creators

किसी भी प्रोडक्ट या सामान को एक बनाने वाला होता है और जब वह प्रोडक्ट तैयार हो जाता है तब बात आती है उसे बेचने की | प्रोडक्ट को बेचने का कार्य Affiliate Marketing में ऑनलाइन Ecommerce Website या Blog या Social Media के द्वारा किया जाता है | 

2. The affiliate or advertiser

Seller अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए Affiliate और Adviser का सहारा लेते हैं । यह प्रोडक्ट को प्रमोट करने का बहुत अच्छा जरिये और यह एक कड़ी भी है Affiliate Marketing को सफल बनाने के लिए ।

3. The Consumer

Seller और Advertiser को के द्वारा दी जा रही सुविधा को बनाये रखने के लोए Consumer का होना बहुत ही जरूरी है । जब कोई प्रोडक्ट किसी Buyer के द्वारा खरीदा जाता है तो उसपर जो लाभ होता है उसका कुछ भाग Advertiser रख लेता है और बचा हुआ भाग सेलर रखता है । 


Affiliate marketing work

इन तीनों पहलुओं को एक साथ जोड़ने के लिए कंपनियों के द्वारा Affiliate Program चलाये जाते हैं जिसकी प्रक्रिया को निन्म बिन्दुओ से समझा जा सकता है :

  • सबसे पहले आपको Affiliate Account के लिए Sign Up करना होगा।
  • जब आप का Affiliate Account बन जायेगा तो आप को एक Affiliate ID मिल जाएगी जोकि आपके Product Link के URL से जुड़ी होगी।
  • अब जब भी आप अपने Affiliate Link के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो वहीं जो भी Buyer उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उस पर क्लिक करता है तो उस वेबसाइट में Cookie के द्वारा Affiliate ID का पता चल जाता है ।
  • जब कोई भी प्रोडक्ट बिकता है तो उसका Sales Record उपलब्ध Cookie के द्वारा चेक करके Auto Generate हो जाता है और उसका Commision Affiliate Account में जोड़ दिया जाता है। 
  • कंपनी के द्वारा निश्चित समय और एक निश्चित Amount हो जाने के बाद उपलब्ध कराई गए बैंक में उस राशि को भेज दिया जाता है। 

Affiliate Program क्यों चलाया जाता है।

एक कंपनी को Grow करने के लिए उसके कस्टमर की संख्या पर निर्भर होना पड़ता है । किसी भी प्रोडक्ट की जितनी ज्यादा Sale होगी Company का प्रॉफिट भी उतना ही ज्यादा ही होगा ।

इसके लिए कंपनी को अपने Product की Quality पर भी ध्यान देना होता है । जिससे उनके Customer का विश्वास बन सके ।

- Advertisement -

कंपनी Affiliate के जरिये कमीशन देकर प्रोडक्ट को प्रोमोट करवाती है जिससे  Customer की संख्या बढ़ती है और उस Product की Sale भी बहुत ज्यादा होती है।

कभी कभी कंपनी को अपने खराब Product के बारे में नही पता होता है जिसे वह बेच देती है और कस्टमर के खराब अनुभव से उस Product की Rating कम हो जाती है जिससे उस कंपनी को काफी नुकसान पहुचता है और कंपनी के दूसरे प्रोडक्ट भी प्रभावित होते हैं । 

इस कमी को दूर करने का एक अच्छा तरीका यह भी है जैसे कोई Affiliate Marketer ने उस प्रोडक्ट को पहले उपयोग किया और उसने उस प्रोडक्ट के बारे में अपने किसी ब्लॉग या पोस्ट में लिखा जिससे लोगो को पहले ही पता चल जाता है। इससे कंपनी भी अपने प्रोडक्ट की quality को सुधारती है।

Product को promote करने के लिए Advertiser काफी मेहनत करते हैं जिससे Product की Sale ज्यादा हो और उन्हें ज्यादा से ज्यादा कमीशन मिल सके  ऐसे में Company का Free में Advertisement होता है और company को इससे काफी फायदा होता है।

Affiliate Marketing से पैसे किए कमाए ?

Online पैसा कमाने के लिए Affilaite Marketing एक बहुत ही अच्छा रास्ता है यहां से लोग लाखों रुपये हर महीने कमाते हैं हम आपको कुछ ऐसे तरीको को बताएंगे जहां से जिनको अपना कर आप भी काफी पैसा कमा सकते हैं तो चलिए सीखते है उन तरीकों को :

Blog के माध्यम से 

ब्लॉगिंग के माध्यम से आप Afiiliate Marketing बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं । इसके लिए आपके पास एक खुद का Website होना जरूरी है।

यदि आपको नही पता है कि वेबसाइट कैसे बनाते हैं तो आपको परेसान होने की जरूरत नही WordPress एक ऐसा माध्यम है जिससे आप बहुत ही आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं।

जब आप अपनी वेबसाइट बना ले तो उसके लिए आपको एक Niche का चुनाव करना होता है जोकि बेहद जरूरी है । आप उसी Niche को चुने जिसके बारे में आपको लिखने में अच्छा लगे क्योंकि Blogging में यदि आप उस विषय को चुन लेते हैं जिसमे Margin तो ज्यादा है लेकिन आपको उसके ऊपर लिखना अच्छा नही लगता यो आप सफल नही हो पाएंगे ।

- Advertisement -

Niche चुनने के बाद आप उस से सम्बंधित Product के बारे में लिखे लेकिन ध्यान रखे आप गलत जानकारी न दे आपने जो उस Product से Experience किया सिर्फ उसी के बारे में लिखे ताकि लोगो को आप पर भरोसा हो सके।

Product का Review लिखने के बाद आपको वह पर प्रोडक्ट का Affiliate link देना होता है जिससे Buyer उसपर क्लिक करके प्रोडक्ट तक पहुँच सके । 

जब कोई Buyer अपने द्वारा दिये गए लिंक से Product को खरीदता है तो उसका Commision आपके Affiliate Acoount में जोड़ दिया जाता है।

Facebook Page के माध्यम से

Facebook Page भी Affiliate मार्केटिंग के लिए एक बेहतर ऑप्शन है क्योंकि Facebook पर Billions में लोगों की संख्या है ऐसे आप एक Facebook Page बनाकर अपनी Audience को बढ़ाकर Affiliate Product को Promote कर सकते हैं ।

आप अपने पेज पर Product के बारे में एक अच्छा और Genuine पोस्ट लिखकर उस प्रोडक्ट का Link दे सकते हैं । पोस्ट को लिखने के Facebook पर ही ऐसे कई सारे Community Groups और Pages होते हैं जहाँ पर आप उस पोस्ट को share कर के प्रोमोट कर कसते हैं जिससे Product की Sale बढ़ जाती है। 

Facebook एक Paid प्रमोशन के लिए अच्छा और बहुत ही सस्ता जरिया है यहां पर आप उस पोस्ट का Paid Promotion भी कर सकते हैं जिससे लोगों का आपके पेज पर Engagement बढ़ेगा और आपके प्रोडक्ट के बिकने के Chances बढ़ जाते हैं।

Instagram के माध्यम से 

Business के मामले Instagram भी किसी भी प्लेटफॉर्म से कम नही है । आप Instagram पर Account बनाकर अपने Affiliate Product को प्रोमोट कर सकते हैं । 

आपको यहां पर एक Brand की तरह काम करना होता है आप यहां पर रेगुलर एक्टिव रहे हैं। यहां पर पोस्ट करके लिंक को Provide कर सकते हैं और आप Video के माध्यम से भी प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं ।

आपको यहां पर शुरुआत में Follower की दिक्कत हो सकती है लेकिन आप एक Niche पर लगातार काम करते हैं और Genuine Review देते हैं प्रोडक्ट का तो लोग आप पर भरोसा करने लगते हैं और फिर कुछ समय बाद आपकी एक Community तैयार हो जाती है जिसके माध्यम से आप Affilaliate Marketing आसानी से कर सकते हैं।

Youtube के माध्यम से

आजकल यूट्यूब पैसा कमाने का जरिया ही नही बल्कि एक Career option के रूप में भी लोग इसे देखते हैं। यहां पर भी Billions में यूज़र्स हैं ।

यहाँ पर आप एक अपना खुद का चैनल बना के लोगो को अच्छे प्रोडक्ट का Review दे सकते हैं। Youtube पर आपको Product से सम्बन्धित Video बनाकर डालनी होती है और आपको उसकी कमियां और अच्छाईयां बतानी होती है । 

आप उसके बाद Product का Affiliate Link उसके Description में दे सकते हैं। जहाँ से लोग उसपर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।

Affiliate Marketing और Google Adsense साथ साथ 

आप Affiliate Program और Google Adsense का एक साथ अपने ब्लॉग पर उपयोग कर सकते हैं  यह Google Adsense की किसी भी Policy का Violation नही करता है। 

इससे Google Adsense के मुकाबले आप Affiliate में कम समय मे ज्यादा Earning कर सकते हैं । Google Adsense का Aprroval मिलने थोड़ा बहुत टाइम लग जाता है लेकिन Affiliate Program को आप 24 घण्टों के अंदर ही Approve करवा कर उपयोग में ला सकते हैं।

Affiliate Marketing में कुछ गलतियां न करे 

जब भी कोई नया Affiliate Marketer होता तो वह जल्दी और ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर मे कुछ गलतियां करते हैं जिससे वह सफल नही हो पाते हैं हम आपको कुछ बिंदुओ को बताएंगे जिनके माध्यम से आप उन गलतियों को करने से बच सकते हैं और सफल हो सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं उन जरूरी बिंदुओं को:

  • सबसे पहले आपको एक Niche का चुनाव करना है जो आपके Interest से जुड़ा हुआ हो।

लोग ज्यादातर उस Niche को चुन लेते हैं जिनमें ज्यादा Commision होता है लेकिन उस Niche से सम्बन्धित उन्हें किसी भी प्रकार की जानकारी नही होती है। 

  • अब आपको जिस भी Product के बारे में बताना है उसके बारे एकदम सही तरीके से बताये कुछ अलग का या गलत जानकारी न दें।

यदि आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में गलत जानकारी देते हैं तो आपका Consumer प्रोडक्ट यूज़ करने के बाद Bad Rating और Comment करता है और लोगों का विश्वास आप के ऊपर नही रह जाता है।

  • आप अपनी पोस्ट में सिर्फ Affiliate Link देकर ही न पोस्ट करे या फि उसके बारे बहुत ही कम न लिखे ।

आपको पता होना चाहिए लोग आपके Link के लिए आपकी पोस्ट पर नही आते वह उस प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहते हैं कि क्या वह उनके लिए सही है या नही । आप अपनी पोस्ट को Infomative बनाये ।

Affiliate Program में किस प्रकार से पैसा दिया जाता है ?

इस में आपको कई तरीके से Commision और Revenue मिल सकता है जैसे 

CPM (Cost Per Impression)

यह एक Criteria होता है जिसमे Affiliate Marketer को अपनी ब्लॉग पर लगाये गए उसके प्रोडक्ट के Ads के 1000 views यानी जब उन Ads को 1000 बार देख लिया जाता है तो उस आधार पर पैसा मिलता है। 

CPS (Cost Per Sale)

इस तरीके में जब जब के द्वारा लगाए गए लिंक या Ads पर क्लिक करके कोई उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसे उठा प्रोडक्ट की Sale की Commision दी जाती है । जितने ज्यादा प्रोडक्ट का sale होगा उतना ही ज्यादा Commision दिया जाता है।

CPC (Cost Per Click)

आपके द्वारा लगाए गए बैनर या Ads पर जितना ज्यादा Visitor क्लिक करते हैं उसके हिसाब से आपको पैसा दिया जाता है। 

Affiliate Program को चलाने वाली बेहतर कम्पनियां

हम आपको Affiliate Marketing करने के लिए कुछ विश्वसनीय कम्पनियों के बारे में बताएंगे जिनके Affiliate Program को जॉइन कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं । 

  1. Amazon Affiliate
  2. Ebay Affiliate
  3. Snapdeal Affiliate
  4. Clickbank Affiliate
  5. Commision Junction
  6. Paytm Affiliate

आपने क्या सीखा 

आपने जाना Affiliate Marketing क्या होती है इससे पैसे कैसे कमाए हमे क्या क्या करना चाहिए Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए |

उम्मीद है इस लेख में बताई गयी सारी बाते आपको बहुत ही आसानी से समझ में आ गयी होंगी यदि आपको अभी भी किसी प्रकार का संदेह है Affiliate Marketing से सम्बन्धित तो हमे कमेंट करके जरुर पूछे हम आपकी पूरी सहायता करेंगे |

आप हमारे लेख को Like और Share जरुर करे जिससे हमारा मनोबल इसी प्रकार बना रहे और हम आपके लिए नये नये जानकारी भरे लेख लिखते रहें |

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख