“फालसा: भारत का ओर्गेनिक सुपरफूड क्यों कहलाता है? और जानें इसके फायदे

- Advertisement -

Organic Fruits ke fayde in Hindi-

हेल्दी रहने के लिए अब ज्यादातर लोग ऑर्गेनिक फूड अपना रहे हैं ऐसे फूड सेहत के लिए काफी अच्छे माने  जाते हैं जो हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छे फूड होते हैं  आइये सबसे पहले हम जानेंगे कि ऑर्गेनिक फूड किसे कहते हैं?

ऑर्गेनिक फूड

सीधे शब्दों में बताएं तो यह ऐसे फूड होते हैं जो केमिकल फ्री होते हैं जिनमें किसी तरह का पेस्टिसाइड्स या रासायनिक केमिकल्स नहीं डाला जाता है।

और आसान शब्दों में बात करें तो इन फल या सब्जियों के उपज के  दौरान उनका आकार बढ़ाने या वक्त से पहले पकाने के लिए किसी तरह का केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। और ऐसे फल या सब्जी ऑर्गेनिक फूड की श्रेणी में आते हैं  इस तरह से की गई खेती को जैविक खेती भी कहते हैं 

और फालसा फल पूरी तरह से ऑर्गेनिक फूड है।

फालसा फल

फालसा एक ऐसा फल है जिसमें किसी प्रकार का केमिकल या पेस्टिसाइड का उपयोग बिलकुल ना के बराबर किया जाता है फालसा को सामान्य तौर पर ज्यादा पोषण की आवश्यकता नहीं होती है 

फालसा एक सूखा रोधी फसल है , पर अच्छी पैदावार के लिए सिंचाई करना जरूरी होता है, फालसा एक झाड़ीनुमा पेड़ है जिसमें मटर के दाने जैसा फल होता है जो मई और जून के महीने में यह फल पककर पुरी तरह से काला हो जाता है जो स्वाद में खट्टा मीठा होता है पौष्टिकता और औषधि से भरपूर होता है 

फालसा फल के फायदे

 इस फल में कई तरह के पोशाकतत्व पाए जाते हैं जो हमारे  शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है –

चर्चित एंटी-कैंसर गुण फालसा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। 

इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो कैंसर के खिलाफ संरक्षण प्रदान करता है। यह रक्त की नसों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कैंसर के विकास की संभावना को कम कर सकता है।

- Advertisement -

फालसा के खाने से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जिससे एनीमिया रोग से बच्चाा सकता है

 फालसा के फल में फ्लेवेनोसाइट्स ,फ्लेवेनोसाइट्स यौगिक और विटामिन C होता है जो गठिया रोग में मददगार साबित हो सकता है

 फालसा फल में पोटैशियम  भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे डायरिया जैसी बीमारी से राहत मिल सकती है 

फालसा फल में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करती है।

फालसे की पत्तियों से शरीर में लगे चोट से जो घाव उभरे रहते हैं उन्हें भरा जा सकता है,फालसे की पत्तियां को पीसकर घाव में लगाने से घाव को जल्दी भरा जा सकता है।

दोस्तों तो ये है ( Organic fruits in Hindi) की जानकारी।हम आशा करते हैं कि ये लेख आप सभी को आया होगा अगर पसंद है तो एक बार अपने दोस्तों पर जरूर शेयर कीजिए ताकि ऐसी ही जानकारी हम आप सभी को देते रहें।

- Advertisement -
Vikas Yadav
Vikas Yadav
नमस्कार दोस्तों! मैं Vikas Yadav हूँ, HindiTarget.com के एक प्रमुख लेखक और संचालक। मेरा शौक है लेखन और विचारों को साझा करना, और मैं इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियाँ और मनोरंजन प्रस्तुत करता हूँ। मेरा उद्देश्य है हमें सीखते और ग्रोथ करने का एक साथ सफर करना, इसी तरह हमारे साथ जुड़े रहने के लिए कृपया हमें समर्थन दें। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

नये लेख

सम्बन्धित लेख