Tally क्या है ?(What is Tally ) टैली करने के बाद सैलरी ?

- Advertisement -

Tally क्या है ? (What is tally in hindi) इस सवाल ने आपको कभी न कभी सोचने पर जरूर मजबूर किया होगा क्योंकि Tally का उपयोग आज बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है । इसकी लोकप्रियता के कई कारण हैं । आज का समय Computer का समय है और कंप्यूटर को इस तरह से और कार्यकारी रूप से तैयार की जा रहा है जिससे कि मुश्किल से मुश्किल काम को कम समय में आसानी से किया जा सके । ठीक उसी प्रकार Tally का उपयोग भी Computer की सहायता से किया जाता है । अगर आपको नही पता कि आखिर Tally का उपयोग कहां और कैसे किया जाता है तो हम आपको इस लेख में Tally के बारे में पूरी जानकारी देंगे और यह आपके लिए किस प्रकार बहुत ही ज्यादा उपयोगी है यह भी बताएंगे । 

Tally का full form क्या है ? ( Tally Full Form)

Tally का Full Form क्या है ? यह सवाल भी लोगों को अक्सर परेसान करता है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि इसका पूरा नाम Transactions Allowed in Linear Line Yards है। इसे एक भारतीय कंपनी Tally Solutions Pvt. Ltd. के द्वारा बनाया गया है यह एक Multinational कंपनी है जिसके बहुत से यूज़र्स विदेशों में भी हैं । इसका Headquarter बैंगलोर में बना हुआ है ।

Tally की परिभाषा क्या है ? ( What is definition of tally in hindi) 

Tally की परिभाषा – यह एक ऐसा कंप्यूटर सॉफ्टवेर है जिसकी सहायता से बड़े और जटिल गड़नाओं को किसी बिज़नेस या इंडस्ट्री के लिए बहुत ही कम समय में किया जा सकता है। जैसे – Accounting , Billing , Taxation इत्यादि।

Tally क्या है ? (What is tally in hindi )

अब बात आती है टैली क्या है ? तो हम आपको बता दें कि यह एक Computer Software है जिसका उपयोग Accounting के लिए किया जाता है। Accounting से हमारा मतलब यह है कि जैसे बहुत बड़ी बड़ी कंपनी , कॉलेज , इंस्टिट्यूट और अन्य संस्थाएं जहाँ पर लाखों लोगों का लेखा जोखा किया जाता है । इन सभी जगहों अगर देखा जाए तो कागज और कलम की मदद से इनका हिसाब करना बहुत ही एक कठिन कार्य है और इस तरह बहुत समय लग जाएगा । 

तो भारत में Accounting के कार्य को और आसान बनाने के लिए इस Tally नामक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को बनाया गया जिसका उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है । आज Tally के यूज़र्स लगभग 10 लाख से भी ज्यादा हैं क्योंकि इसमें आप बहुत ही जटिल गणनाओं को कुछ ही सेकंडों में आसान से कर पाते हैं । 

Tally का इतिहास क्या है ? ( Tally history in hindi)

Tally क्या है ? इसका जवाब आपको मिल चुका है लेकिन Tally का इतिहास क्या है ? यह भी आपको जरूर जानना चाहिए क्योंकि बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो यह जानते हैं कि Tally एक भारतीय कंपनी है । तो चलिए देखते हैं आखिर क्या है Tally का इतिहास ?

श्याम सुंदर गोयनका जोकि टैली के जनक एक भारतीय Business Man थे जोकि वह कई कंपनियों को प्लांट्स और टेक्सटाइल मिल्स के लिए कच्चा माल और मशीनों के पार्ट्स उपलब्ध करवाते थे । इनका बिज़नेस बहुत बढ़िया चल रहा था यहां तक इन्हें इनका हिसाब किताब रखने में बहुत समस्या आती थी । इसी समस्या को हल करने के लिए इन्होंने अपने बेटे के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर बनाने के लिए सोचा । इनके बेटे भारत गोयनका Mathematics में स्नातक की डिग्री की ही है । 

तब इसे सन 1986 में बनाया गया । अब बात कर लेते हैं Tally के सभी नए संस्करणों की –

इसका सबसे पहला Version Tally 4.5 MS DOS में बनाया गया था जिसका मतलब इनमें कोई भी ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस नही हम इसे सिर्फ कमांड से चला सकते थे । तब इसका नाम Peutronics Financial Accountant रखा गया था फिर बाद में इसे सन 1988 में इसे Tally नाम दिया गया था और इस कंपनी को भी सन 1999 में Tally Solutions में बदल दिया गया ।
इसके बाद नया Version Tally 5.4 सन 1996 में बनाया गया जिसमें एडवांस कैलकुलेशन और शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखा गया । साथ ही साथ इस Software के लिए Licence की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई ।
सन 2001 में इसके नए  Varsion Tally 6.3 ने लोगों को बहुत सुविधा प्रदान की क्योंकि इसका यूजर इंटरफ़ेस पहले से बेहतर और आसान बना दिया गया जिसे कोई भी आसानी से सीख सकता था । इस संस्करण की खास बात यह थी कि इसमें एक नया फ़ीचर Value Added Taxation (VAT) को जोड़ दिया था ।
सन 2005 में  Tally 7.2 को रिलीस किया गया इसमें VAT को सभी प्रदेशों के मुताबिक लगाने की सुविधा को जोड़ा गया । 
इसके बाद Tally का एक और नया Version Tally 8.1 बनाया गया जिसमें नए फ़ीचर्स जैसे कि Point of Sale (POS) और Payroll को भी जोड़ा गया था ।
2006 में इसका बहुत ही अच्छा संस्करण निकाला गया जोकि Tally 9 था । इसमें Bugs और Errors को दूर किया गया साथ ही साथ TDS, FBT, Payroll, E-TDS filling जैसे अन्य features भी जुड़े हुए थे ।
अब सन 2009 में इसका नया Version था Tally ERP 9 जोकि जिसमें GST Calculation जैसे फ़ीचर्स भी जुड़े हुए हैं और यह संस्करण छोटे से लेकर बड़े बिज़नेस के लिए एकदम उपयोग करने में सक्षम है।

Tally करने के फायदे ( Benefits of tally in hindi)

दोस्तों वैसे tally करने के बहुत से फायदे तो नहीं हैं लेकिन हां जो फ़ायदा है वह बहुत बड़ा है क्योंकि आज कल हर छोटी बड़ी इंडस्ट्री में Tally Software का उपयोग बखूबी हो रहा है। ऐसे में अगर आप कोई कोर्स करने की सोच रहें है तो Tally सीखना एक बेहद ही फायदेमंद विकल्प है । 

- Advertisement -

आजकल भारत के कई लोग Tally सीख कर सऊदी और ऐसे कई देशों में जाकर जॉब कर रहें जिन्हें एक बढ़िया स्तर पर सैलरी मिल रही है। आपको बता दें कि आपने 12 पास किया है और आप एक जॉब की तलाश में हैं तो Tally सीखने के बाद यह काम आपके लिए बहुत ही आसान हो जाएगा । बहुत से बच्चों ने अपनी बारहवीं में Commerce कर रखा होता है अगर वो बच्चे एक बेहतर Carreer का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो उनके लिए ये कोर्स परफ़ेक्ट है क्योंकि Commerce के बच्चों ने Accounting से जुड़ी कई सारी चीजें पहले से पढ़ ली होती हैं जिससे उन्हें इस तरह के काम में काफी मजा आने लगता है। 

यूं कहें तो कम समय में एक जॉब को आसानी से पाया जा सकता है Tally सीख कर और यह उनके लिए भी काफी सही विकल्प है जिनके पास बाहरवीं के बाद पढ़ने के लिए पैसा की दिक्कत है। इसके काम को आप Part Time भी कर सकते हैं।

Tally कैसे सीखें ( How to learn tally in hindi)

जैसा कि आपको पता है Tally एक Computer Course है तो अगर आपको कंप्यूटर की जानकारी है पहले से थोड़ा बहुत तो यह आपको बहुत आसान लगेगी सीखना क्योंकि इस सॉफ्टवेयर में भी आपको Keyboard और Mouse की मदद से Operate करना होता है। 

Tally सीखना कोई कठिन काम बिल्कुल भी नही बस यह कि इसमें काफी चीजें पहले से दी गयी हैं जिन्हें सीखने में आपको कुछ समय लग सकता है। 

Tally सीखने के लिए आपको सबसे पहले इसका सॉफ्टवेयर अपने Computer या Laptop में इनस्टॉल करना होता है। यह सॉफ्टवेयर आपको Tally Solutions की Official साइट से Download कर सकते हैं । हालांकि यह पूरी तरह से फ्री नही है अगर आपको इसे ज्यादा समय तक उपयोग में लाना है तो आपको इसका Lincence खरीदना होता है । यह कुछ समय के लिए Trial Version भी देते हैं।

जैसा कि हमने पहले बताया Tally एक काफी बड़ा कोर्स है तो आप इसे किसी नजदीकी Institute या फिर Online Platform जैसे Udemy , Youtube आदि से सीख सकते हैं। मैं आपको यही सलाह देना चाहूंगा कि आप किसी ऐसे Institute या Online Platform से सीखें जोकि सीखने के बाद आपको Tally का Certificate दे ताकि आपको जॉब पाने में आसानी होगी ।

Tally करने के बाद जॉब्स 

Tally Jobs की बाद करें तो इसे सीखने के बाद आपको कई Role दिए जा सकते हैं जैसे कि –

  • Accountant
  • Accounts Executive
  • Tally Operator
  • Tally Accounts Manager
  • Service Coordinate with Tally
  • Tally Junior Accountant
  • Tax Accountant
  • Accounting Assistant
  • Supervisory Accountant

यह सभी Positions आपके Expertise और Experience के बेस पर ही दी जाती हैं।

Tally Course कितने दिनों का होता है ?

वैसे tally course चाहे तो आप एक महीने  में सीख सकते हैं लेकिन यह सामान्य तौर पर 3 महीने का Course होता है। इसमें आपको Basics से लेकर Advance तक के सभी फ़ीचर्स के बारे में अच्छे से बताया जाता है । आपको किसी Institute के साथ यह कोर्स करना चाहिए क्योंकि वहाँ पर आपको इसके Features के साथ साथ इसे अच्छे से इस्तेमाल करने के तरीके भी सिखाये जाते हैं ।

Tally करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है ? 

Tally Course के करने के बाद जो आपको Certificate दिया जाता है उसके हिसाब से सलाना आपको 2 से लेकर 10 लाख तक कि सैलरी मिल जाती है लेकिन यह निर्भर करता है आपके Experience और आपके Knowledge पर की आपको कितनी सैलरी दी जा रही है । 

Tally में क्या क्या सिखाया जाता है ?

Tally कोर्स एक बड़ा और बहुत ही अच्छा Cource है जिन्हें Accounting में रुचि है । इसके Core Features की बात करें तो आपको सिखाया जाता है –

  • Billing
  • Accounting
  • Payroll
  • Banking
  • Taxation 
  • Inventory

कुछ Concepts और Modules होते हैं जिन्हें अपकक सीखना होता है जैसे-

  • Fundamentals of accounting
  • Introduction of Tally
  • Meaning of company creation and opening accounting in Tally
  • Opening a ledger account and how to create a voucher
  • How to modify a company or industry detail
  • How to set the features of a company
  • Selecting the cost category and cost center
  • How to create a godown and how to maintain an inventory
  • How to set price list and the budget
  • A brief introduction of F11 and F12
  • How to produce profit and loss balance sheet from accounting
  • Introduction to VAT
  • Calculation of VAT
  • Introduction to TDS
  • Calculation of TDS
  • How to add excise duty and customs duty
- Advertisement -

इसके बाद आपको कुछ Specific Tally Course करने होते हैं जिनसे आप एक बड़े स्तर के Tally Expert बन जाते हैं जोकि वो Advance कोर्स होते हैं।

Tally का उपयोग क्यों किया जाता है ? 

जैसे कि आप जान चुके हैं Tally क्या है लेकिन इसे बहुत सी इंडस्ट्रीज के द्वारा उपयोग में लाया जा रहा है तो इसका मतलब यह हुआ कक जरूर इसके कुछ खास फायदे हैं जो एक बिज़नेस को बढ़ाने में मदद करते हैं आइये जानते हैं इन्ही फायदों के बारे में –

  1. Data Racords- Tally में किये गए सभी कामों को एक रिकॉर्ड के रूप में सुरक्षित रखा जाता है। जिसे बाद में कभी भी अन्य Analysis के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।
  2. Profit and Loss-  टैली में किसी भी प्रकार के बिज़नेस से सम्बंधित मासिक , सालाना आदि के लाभ और हानि को कैलकुलेट जा सकता है जिससे कि बिज़नेस को Grow करने में सहायता मिलती है।
  3. Tax and GST- इसमें TAX और GST को निकालने के लिए बहुत ही अच्छे और आसान फ़ीचर्स दिए गए हैं जिनसे किसी बिज़नेस को GST कैलकुलेशन में बहुत ही मदद मिलती है।
  4. DATA Security- यदि आप Tally का उपयोग करते हैं अपने बुसिनेस के डेटा को Manage करने के लिए तो आप इस बात से बिल्कुल निश्चिंत रहें कि आपका डेटा सुरक्षित है या नही । यह एक highly secured सॉफ्टवेयर है जिसे hack या crack कर पाना बहुत ही मुश्किल काम है । इसके कंपनी के द्वारा आपका डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। 
  5. Time Saving- सबसे बड़ा फायदा इसके उपयोग से आपके Time की काफी बचत होती है। यदि आप अपने Client के डेटा या बिज़नेस का डेटा अपने कागज कलम से करते तो सायद कुछ मिनिटों के काम के लिए महीनों लग जाते लेकिन Tally की सहायता से यह बहुत आसानी से संभव हो पाया है।

एक नजर –

इस लेख की सहायता से हमने आपको Tally क्या है , Tally full form , Tally करने के क्या लाभ हैं आदि सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश की है यदि अभी भी आपके मन में Tally से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो आप हमसे Comment में जरूर पूछे हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिस करेंगे । 

आपसे एक छोटी सी गुजारिश है कि आप हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हम इसी तरह से बेहतरीन लेख लिखने में प्रोत्साहन मिल सके ।

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

3 COMMENTS

  1. Harishankar Ram

    Tally sikhne ke liye English me kitna jankari hona jaruri hai ,Hindi medium Vale students ise sikh sakte hai, iske liye English me kitna jankari hona jaruri hai.
    (please aap Jo bhi bataiega sach bataiega)

    • Harishankar ji aap in bato pr dhyan de

      1. English me likha hua padhkr aap smj paye
      2. Hindi medium se pdhe h to koi baat nhi
      3. Basic Mathematics jarur sikh le

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख