OTP क्या है , इससे कैसे सुरक्षित रह सकते हैं ?

- Advertisement -

डिजिटल समय में आपको पता ही होना चाहिए कि OTP क्या है (OTP meaning in hindi ) और OTP का क्या मतलब होता है । क्योंकि आपको कई बार कहीं न कहीं यह जरूर कहा गया होगा कि आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP आएगा आप उसे बता दीजियेगा ।

आखिर क्यों आता है , इस OTP का फुल फॉर्म क्या है , क्यों जरूरी होता है यह , इसका उपयोग कहां कहां पर होता है ? आदि सभी प्रकार के सवालों का तूफान जो आपके मन में उठ रहा है हम इस पोस्ट के माध्यम से बता देंगे |

OTP क्या है OTP का फुल फॉर्म क्या है ?(What is OTP , OTP Full Form in hindi )

otp-kya-hai

OTP एक प्रकार का Security Code होता है जिसके माध्यम से हम अपनी Online की जा रही कई गतिविधियों को सुरक्षित कर पाते हैं । यह आपके Email या फिर Mobile नंबर पर भेजा गया एक Message होता है जिसमें 4 से लेकर 7 तक के अंक हो सकते हैं इन्हीं अंकों के द्वारा हम अपने किये जा रहे Online काम को सुरक्षित करते हैं। 

OTP का फुल फॉर्म होता है One Time Password जिसका मतलब यह हुआ कि जब कभी हमे इसका मैसेज आता है तो यह सिर्फ एक बार के लिए ही होता है और यह कुछ मिनट के लिए Valid रहता है अगर आप दिए गए समय पर इसका उपयोग नही करते हैं तो बाद में या काम मे आ सकता है। 

आइये इसे एक उदाहरण से समझते हैं –

otp-kya-hai

जब भी आप कहीं पर कोई Form भरते हैं या किसी को अपने मोबाइल बैंकिंग के द्वारा पैसा भेजते हैं तो पहले आपके पास एक Message आता है और उस Message में 5 या 4 या 6 आदि नंबर दिए होते हैं वह नंबर आपको अपने मोबाइल या जिस जगह पर मांगा जा रहा है वहां पर देते हैं तब जाके आपकी प्रक्रिया पूर्ण होती है । यह मैसेज ही OTP कहलाता है । यदि आपको इसे उपयोग करने का समय 10 मिनट दिया गया है तो आपको इसे 10 में ही अपने किये जा रहा काम में उपयोग कर लें नही तो यह किसी काम की नही रह जाती है ।

otp-kya-hai

- Advertisement -

यदि आपने इसका उपयोग नही किया है और इसका समय निकल गया है तो आपको एक विकल्प दोबारा से इसे मंगवाने का दिया जाता है आप उसका उपयोग करके दोबारा इसे मंगवा कर अपना काम कर सकते हैं । 

OTP का उपयोग क्यों किया जाता है ?

जैसा कि मैंने पहले ही बता दिया है कि यह एक Security Code है । यहाँ पर इसका यह मतलब हुआ कि यह आपके द्वारा किये जा रहे सभी Online कामों को सुरक्षित रखता है। 

जैसे- आप के बहुत सारे Mobile में Account होंगे इनमें Gmail , Facebook , Twitter आदि सभी पर आपको User Id और Password दिया जाता है । जब आप अपने Account का Passwaord भूल जाते हैं तो आपको एक विकल्प दिया जाता है Forgot your password ? जैसे ही आप इसपे क्लिक करते हैं यह आपसे आपका Mobile Number या फिर User ID या फिर आपका Email मांगता जिसके द्वारा अपने पहले Account बनाया होता है उसकी के नीचे एक Send OTP या फिर कोई अन्य बटन दिया होता है जैसे ही आप Click करते हैं आपके Email या Mobile Number पर एक OTP जाता है और उसको आप अपने account में डालते हैं वहां पर आपको Reset Password का विकल्प दे दिया जाता है । 

अब यहां पर जरा आप सोचिये की एक एकाउंट आपके पास है जिसमें आप मोबाइल नंबर लगता है और वही नंबर आपके दोस्त या किसी जानने वाले को भी पता है। अब अगर आपको जानने वाला आप नंबर डालकर पासवर्ड को बदलने की कोसिस करे तो एक SMSआपके नंबर जाएगा जिसमें यह सिक्जियूरिटी कोड होगा जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि कोई आपका एकाउंट खोलने की कोशिस कर रहा है और वह आपके जाने बिना Password नही बदल सकता है । इस प्रकार आपका Account बिल्कुल Secure रहता है।

OTP कितने प्रकार की होती हैं ?(Types of OTP)

OTP के प्रकार की बात करें तो यह मुख्य रूप से 3 प्रकार की होती हैं । हालांकि यह एक होती है मगर सर्विस के हिसाब से निर्भर करता है कि माध्यम के द्वारा आपको OTP भेजा जा रहा है जैसे –

Mobile Number OTP –

otp-kya-hai

हमारे द्वारा उपयोग की जा रही सर्विस पर हम अपने जिस भी Mobile Number को Registered करते हैं । हमे यह उसी Mobile Number आती है। 

Email OTP –

otp-kya-hai

आजकल ईमेल के द्वारा Service को Secure बनाया जा रहा है । जिस भी service पर हम अपना Email Registerd कर देते हैं और उस पर किसी प्रकार की OTP भेजी जाती है तो हम उसे Email OTP कहते हैं।

Voice Calling OTP –

कई सर्विस में यह विकल्प दिया जाता है कि आप या तो इसे अपने Number पर मंगवा सकते है या फिर एक call के द्वारा आपको OTP बता दिया जाता जाता है |

OTP का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है ?

जब आपको किसी सामान को ऑनलाइन खरीदना होता है तो अगर आप Payment करने के लिये ATM Card का उपयोग करते हैं तो आपको बैंक के द्वारा आपके Registered Number पर इसे भेजा जाता है ताकि यह पता लग सके कि आप ही बैंक एकाउंट का उपयोग कर रहे हैं ।

आज कल सभी Social Media Website जैसे – LinkedIn, Facebook ,Quora ,Twitter WhatsApp आदि और प्लेटफार्म अपने यूज़र्स का Account सुरक्षित रखने के लिए इसका उपयोग कर रहीं है । 

- Advertisement -

किसी भी सरकारी Oniline काम के लिए यह बहुत जरूरी हो गया है आप अपना Mobile नंबर Registered ताकि समय आने पर वह जान सके कि आप एक Authorize व्यक्ति हैं और आप दी गयी सेवा का लाभ ले सकें ।

आजकल सभी E-Commerce कंपनियां जैसे Ebay, Amazon, Flipkart ,Paytm ,Myntra आदि इसका Security Technique का उपयोग ताकि हैं ताकि उनके Customers से कोई भी व्यक्ति Online Fraud ना कर पाए ।

सभी प्रकार E-banking कंपनियां जैसे फ्रीचार्ज, PhonePe , Google Pay , Jio Pay , Mobikwik आदि बिना इसके आपके बैंक एकाउंट से UPI नहीं बनाती है । इसीलिए यह एक Security का अच्छा माध्यम जिसके द्वारा हम कई सेवाओं का लाभ एकदम सुरक्षा के साथ ले सकते हैं।

OTP के क्या क्या लाभ हैं ?(Advantages of OTP in hindi )

उपयोगकर्ता की पहचान – किसी बैंक या अन्य Online service जैसे किसी Product को खरीदना हो तो यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी हो जाता है कि क्या यह ओरिजिनल उपयोगकर्ता है या नही । इसके लिये लगभग सभी कंपनियां इस सुविधा को देती हैं जिससे उसने User का Account पूरी तरह सुरक्षित रह सके ।

धोखाधड़ी से बचाव – यह एक अच्छा तरीका जिससे हम धोखा धड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं । जैसे कोई अन्य व्यक्ति हमारे द्वारा Online की जा रही किसी भी सेवा को Hack या उपयोग करने की कोशिश करता है । इसके माध्यम से हमे तुरन्त ही पता चल जाता है और जबतक हम ना चाहे अन्य व्यक्ति कुछ भी नही कर सकता है ।

तेज सिक्योरिटी – इसके द्वारा बहुत ही कम समय में ऑथोराइज़्ड यूजर की पहचान हो जाती है जिससे हमारा काफी समय बच जाता है किसी भी सेवा का उपयोग करने के लिये।

Double Security – सभी Social Media वेबसाइट इस का उपयोग Double Security करने के लिए करती हैं जिससे उनके User और भी ज्यादा सुरक्षित रह सके ।

मुफ्त – यह इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह Security भी पूरी तरह मुफ्त है । इसके लिए किसी प्रकार का भी शुल्क नही देना पड़ता है । 

OTP के लिए सावधानियां (Bonus Advice)

- Advertisement -

आजकल आये दिन खबर आती रहती है किसी व्यक्ति के बैंक से पैसे चोरी कर लिए । दोस्तों यह किसी हैकर के या Cyber चोरों के लिए तभी संभव हो पाता है जब हम उन्हें या Allow करें । इसका सबसे बड़ा कारण यही है की लोगों को OTP जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां नहीं । 

यदि कोई आप से कहे कि आप के बैंक से मैं आपका बैंक मैनेजर बोल रहा हूँ या फिर यह कहे कि आपको किसी प्रकार का ऑफर दिया जा रहा है और इसके बदलें में आपको सिर्फ उन्हें एक OTP नम्बर बताना है जो आपके नंबर पर आएगा तो आप ऐसा कभी भी न करें क्योंकि कभी भी किसी सेवा का उपयोग करने के लिए कोई भी कंपनी आपसे OTP नही पूछती यह सिर्फ आपकी पहचान करने के लिए होती है ।

यदि आप किसी भी प्रकार की service का उपयोग कर रहें जिसमें यह अपबको भेजी जा रही कृपया उसे केवल आप ही उपयोग में लाये कभी भी किसी से शेयर बिल्कुल भी ना करें ।

इसे भी पढ़ें – Antivirus क्या है ये कितने प्रकार के होते हैं ?

जरूर पढ़ें – 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको यह बताने की पूरी कोशिश की कि OTP क्या है , OTP का मतलब क्या होता है , OTP का फुल फॉर्म आदि । उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी । यदि अभी आपको किसी प्रकार का प्रश्न है OTP को लेकर तो आप हमें कॉमेंट जरूर करें हम आपकी पूरी मदद करेंगे । 

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

2 COMMENTS

  1. विषय के बारे में बहुत अच्छी जानकारी साझा की। इस तरह के एक जानकारीपूर्ण ब्लॉग को साझा करने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख