मोबाइल लेने से पहले प्रोसेसर का ज्ञान है जरूरी ?

- Advertisement -

किसी भी स्मार्टफोन को खरीदें से पहले हमें मोबाइल के प्रोसेसर के बारे में जानकारी कर लेना बहुत जरूरी है । कौन सा प्रोसेसर मोबाइल के लिए अच्छा होता है ? यह सवाल आपके भी मन आता होगा क्योंकि किसी भी मोबाइल के लिए उसका प्रोसेसर ही decide करता है कि वह कितना अच्छा चलेगा । कोई भी काम उस मोबाइल में कितनी तेजी से होगा । 

मोबाइल प्रोसेसर की पूरी जानकारी हम आपको इस लेख के अंत दे देंगे । ताकि आप जब कभी भी मोबाइल खरीदने जाए तो आप इसके प्रोसेसर के बारे में पूरी जानकारी हो और एक अच्छा प्रोसेसर वाला मोबाइल आप खरीद सके । 

मोबाइल प्रोसेसर क्या है ? (What is mobile processor ?)

टेक्निकल भाषा में बात करे तो प्रोसेसर एक ऐसी चिप होती है जोकि Semiconcundor का उपयोग करके बनाई जाती है। जिसका काम हमारे मोबाइल में हर एक तरीके के टास्क को पूरा करना होता है। 

अब इसे अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाऊं तो जैसे हम अपने मोबाइल में किसी भी तरीके के काम को करने के लिए दिए गए बटन और टच स्क्रीन का यूज़ करते हैं या कमांड देते हैं उसे पूरा करने के लिए मोबाइल का प्रोसेसर ही उस काम को हैंडल करता है। 

यदि हम अपने मोबाइल पर एक समय में दो काम करना चाहते हैं तो यह भी प्रोसेसर के द्वारा ही किया जाता है। एक प्रकार से हम कह सकते हैं कि जो भी Decision मोबाइल में लिये जाए हैं वह प्रोसेसर के द्वारा ही लोये जाते हैं। 

एक अच्छा प्रोसेसर क्यों जरूरी होता है ?

प्रोसेसर हमारे मोबाइल के दिमाग की तरह होता है । यह ही सारे काम करने के डिसिशन लेता है। यदि हमारे मोबाइल का प्रोसेसर बढ़िया होता है तो सारे फंक्शन और सारे काम बहुत तेजी से होते हैं । अगर हमारे मोबाइल का प्रोसेसर अच्छा नही होता है तो हमारा मोबाइल एक साथ कई सारे काम करने में दिक्कत करता है। जिसे ही कभी कभी मोबाइल हैंग करना कहा जाता है। 

इसीलिए एक अच्छा प्रोसेसर होना बहुत ही जरूरी है किसी भी मोबाइल या अन्य डिवाइस के लिए । 

प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं ?(Mobile processor types )

कई सारी कंपनी नैनों टेक्नोलॉजी का उपयोग करके प्रोसेसर को बनाती हैं लेकिन इन सभी को बनानें का जो तरीका होता है वह एक ही होता जोकि है प्रोसेसर का Architecture जोकि इस प्रकार हैं 

Cortex A-5, Cortex A-7, Cortex A-9,

- Advertisement -

Cortex A-11, Cortex A-15, Cortex A-53,

Cortex A-57, Cortex A-5

यह कंपनियां इन Architectures का उपयोग करके इनमें बदलाव करते रहते हैं और इन्हें बेहतर बनाते रहते हैं जिससे इनकी स्पीड में बढोत्तरी होती है। इनके प्रकार की बात करें तो यह Processor Core के अनुसार बांटा जाता है :-

  • Dual Core-2
  • Quad Core-4
  • Hexa Core-6
  • Octa Cote-8

किसी भी प्रोसेसर की स्पीड उसकी Core पर निर्भर करती ही जिनते ज्यादा Cores होंगे वह उतना ही ज्यादा पॉवरफुल होगा । 

जब भी आप मोबाइल ख़रीदे उसके ऊपर लिखे प्रोसेसर के core को जरूर देखें। 

Octa Core Processor in hindi -:-

जैसा हमने पहले ही आपको बता दिया है कि जिस भी प्रोसेसर में ज्यादा जितने ज्यादा Core होते हैं वह उतना ही बेहतर होता है और अच्छा काम करता है। प्रोसेसर में Octa Core बहुत ही अच्छा Processor होता है क्योंकि इसमें 8 Core होते हैं जिसकी वजह से इसके पेरफ़ॉर्मेन्स की स्पीड बहुत बढ़ जाती है । 

कुछ बढ़िया मोबाइल प्रोसेसर (Best mobile processors list)

1.Apple A13 Bionic प्रोसेसर क्या होता है ?

mobile processor

अगर आप iPhone यूजर हैं या iPhone लेना चाहते हैं तो यह प्रोसेसर Apple iPhone 11 सीरीज और में Apple SE में उपयोग किया जा रहा है । काफी तेज स्पीड और परफॉरमेंस वाला है । 

2.Qualcomm snapdragon प्रोसेसर क्या होता है ?

mobile processor

यह Qulacomm Technology Inc. कंपनी के द्वारा बनाया जाता है । Snapdragon की कई सारी Series हैं जैसे S1 , S2 ,S3 ,S4 , 200 series , 400 series , 600 series , 700 series और 800 series । जिनमें सबसे तेज और बढ़िया पेरफ़ॉर्मेन्स Snapdragon 800 series की है क्योंकि यह सबसे लेटेस्ट और नई Technology को उपयोग करके बनाई जा रहा है। 

यदि आप Snapdragon Processor वाला फोन खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए 800 series सबसे बढ़िया रहेगा ।

3.MediaTek प्रोसेसर क्या होता है ?

mobile processor

यह एक चीन की Taiwanese Fabless Semiconductor कंपनी है जोकि हाइ पेरफ़ॉर्मेन्स वाले प्रोसेसर को बनाती है। इसके भी कई सारे सीरीज में प्रोसेसर आते हैं जिनमे Mediatek Helio G95 एक लेटेस्ट और बेहतर पेरफ़ॉर्मेन्स वाला प्रोसेसर है । यदि आप Mediatek Processor का कोई मोबाइल लेना चाहते हैं तो आप Helio G95 ले सकते हैं। 

4. Samsung Exynos प्रोसेसर क्या होता है ?

mobile processor

Exynos Electronics कंपनी Samsung के द्वारा बनाए जाने वाले बेहतरीन प्रोसेसर्स हैं । जिन्हें भी Samsung के द्वारा प्रत्येक साल नए series के रूप में निकाला जाता है । इसमें सबसे अच्छी सीरीज है Exynos 800 जिसमें अगर आपको मोबाइल लेना हैं तब आप Exynos 850 या फिर Exynos 880 को खरीद सकते हैं।

5.Kirin प्रोसेसर क्या होता है ?

mobile processor

यह एक चीन की Fabless Semiconductor बनाने वाली कंपनी है जो Kirin Series के प्रोसेसर को भी बनाती है लेकिन इन प्रोसेसर में थोड़ी सी यह दिक्कत आ जाती है कि यह Gaming के लिए कम सही होते हैं। अगर आप Kirin प्रोसेसर के किसी मोबाइल को खरीदना चाहते हैं तो आप Kirin 820 या फिर 820E को चुन सकते हैं लेकिन यह 5G Competible प्रोसेसर हैं।

- Advertisement -

#:-क्या है Clubhouse App ? दुनिया के अरबपतियों के द्वारा क्यों इस्तेमाल किया जा रहा है ? क्या है इसमें खास ?

#:-OTP क्या है , इससे कैसे सुरक्षित रह सकते हैं ?

FAQs

सबसे अच्छा प्रोसेसर वाला मोबाइल कौन सा है ?

दोस्तो इसका उत्तर आपके Mobile Budget पर निर्भर करता है कि आप कितना महंगा मोबाइल लेना चाहते हैं । ऊपर बताए गए किसी भी प्रोसेसर को आप ले सकते हैं । 

मोबाइल में प्रोसेसर कितना होना चाहिए ?

यह अलग अलग प्रोसेसर कंपनियों पर निर्भर करता है लेकिन फिर भी यदि आप एक अच्छा प्रोसेसर खरीदना चाहते हैं तो आप Octa Core प्रोसेसर वाले मोबाइल ले सकते हैं ।

मोबाइल में RAM क्या होता है ?

किसी भी मोबाइल या डिवाइस में दो प्रकार की मेमोरी होता है एक Secondary मेमोरी दूसरी प्राइमरी या Main Memory यह जो Main Memory होती है उसे ही RAM Memory कहा जाता है। 

- Advertisement -

आपने क्या सीखा :-

दोस्तो मैंने आपको इस लेख के माध्यम से बताने की कोशिश की है कि मोबाइल के लिए बेहतर प्रोसेसर कौन से होते हैं । यदि आपको इस लेख में किसी भी प्रकार का संदेह है तो आप हमें कमेंट जरूर करें ताकि हम आपकी पूरी तरीके से मदद कर सके ।

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख