MERN Stack Development क्या है ? जाने पूरी जानकारी हिंदी में !

- Advertisement -

अगर आप एक Software Engineer बनना चाहते हैं और Programming Language सीखना चाह रहे हैं।  तो आपको MERN Stack Development के बारे में जानने से पहले आपको Full Stack Development क्या है जरूर जानना चाहिए ।

IT Industry में अगर आप का करना चाहते हैं तो आपको हमेशा नई नई आने वाली Technologies के बारे पता करते रहना चाहिए । आजकल कोई भी Software Company अपने को करवाने के लिये यह नही चाहती है कि वह Front End Development के लिये अलग से और Backend Development के लिए अलग से Developers नही रखना चाहती है । ये कंपनियां Full Stack Developers ज्यादा Priority दे रहीं हैं । ऐसे में Trending Technologies से Update To Date रहना बहुत ही जरूरी है । इस लेख के माध्यम से हम आपको एक ऐसी ही Trending Technologies के बारे में बात करेंगे जिसको MERN Stack के नाम से जाना जाता है इसका उपयोग बहुत सी बड़ी कंपनियां कर रही हैं और अगर आप इन्हें सीखते हैं तो यह आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती हैं ।

तो कैसे बनते हैं MERN Stack Developer , होता क्या क्या हैं MERN Stack में , यह हमें क्यों सीखनी चाहिए , इससे क्या क्या लाभ हो सकते हैं इन्ही सारे सवालों के जवाब हम आपको आज लेख में देंगे ।

MERN Stack क्या है ?

एक बार Facebook की Conference में Mark Zuckerberg ने कहा कि हम इन दिनों Full Stack Developers को ज्यादा Preference दे रहें जिससे कंपनी में Cost को बहुत हद तक कम किया सकता है । इसी के दौरान सभी कंपनियों ने यह Strategy बनाने अपनाने पर ध्यान देने लगे । 

वास्तव में यहां पर Stack का मतलब होता कि कई Technologies का Mixer । MERN Stack एक ऐसी Technologies का Mixer है जिसमे हम Front End भी आसानी से Develop कर सकते हैं और Backend भी आसानी से Develop कर सकते हैं । इसमें सिर्फ एक ही Language सीखने की जरूरत होती है वह JAVA Script । जिससे हमें बहुत कम दिक्कते देखने को मिलते है अपने Project Develop करने में । 

MERN वास्तव में चार Technology को जोड़ कर बनाया गया हैं जिसमे सबसे पहले M का मतलब है MongoDB उसके बाद E का मतलब यहाँ पर हैं Express JS उसके बाद R का मतलब है React JS और N का मतलब है Node JS इन सभी टेक्नोलॉजी का उपयोग करके आप एक High and Lightwieght Application को बना सकते हैं । 

चलिये अब हम आपको इन्हीं चारों Technologies के बारे में विस्तार से बताते हैं  –

MongoDB क्या है ?(What is mongoDB )

mern stack kya hai

MongoDB एक Database है । इसे General Purpose , Document Based , Distributed Database System और Modern Application Developers और Cloud प्रोग्रामिंग के लिए उपयोग किया जाता है। 

- Advertisement -

यह एक बहुत ही आसान तरीके से प्रयोग होने वाला Database है क्योंकि इसमें अन्य Database की तरह Data रखने के लिए Tables नही होती हैं । इसमे Data को Document की तरह Store किया जाता है और इसके Data का JSON Format उपयोग में लाया जाता है । Tables का उपयोग न करने से इसे बहुत expressive तरीके से उपयोग में लाया जा सकता है और इसमें Data के लिए बहुत से Action बहुत ही आसानी से किये जा सकते हैं । 

इसमें Data को Virtual तरीके से Manage किया जाता है जिससे कि हमे यह डर नहीं कि हमारा database भर सकता है । हम चाहे जितने बड़े Data का उपयोग करें यह हमें Virtually Data का Format बनकर देता है। इसके बहुत से Features हैं ।

MongoDB के Features (Features Of MongoDB)

MongoDB एक बहुत Powerful Database है इसे बहुत सी बड़ी बड़ी Companies उपयोग में ला रही हैं । आइये जानते हैं आखिर इसके क्या Features जिनकी वजह से हमे इसे उपयोग में लाना चाहिए –

  • बहुत ही Natural और Productive तरीके से आप Data पर काम कर सकते हैं ।
  • यह Arrays और Nested Objects को Values की तरह उपयोग करते हैं । 
  • यह बहुत ही Flexible और Dynamic Schemas को Support करता है।
  • बहुत Rich and Expressive Query Language का उपयोग होता है जोकि किसी भी प्रकार Fields को Filter और Sort किया जा सकता है चाहे Fields कितनी ही Nested क्यों न हो । 
  • यह Geo-based search , Graph search , Text search आदि के लिए Compatible है ।
  • यह JSON के लिए खुद से Queries रखता है और Easily Compose हो जाता है। यह SQL के लिये Dynamic queries को Generate करता है।

Website:-  https://mongodb.com 

ExpressJS क्या है ? (What is ExpressJS )

mern stack kya hai

ExpressJS एक Node.js का Framework है जोकि Server Side प्रोग्रामिंग को आसान बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है । ” Framework का मतलब होता है की एक तरीका बना देना और चीजों को पहले से उसमें जोड़ देना जिससे हमारे प्रोग्रामिंग का समय बचता है और चीजें बहुत अच्छे तरीके से काम करती हैं  ” 

इसे JAVA Script का उपयोग करके बनाया गया है और इसे उपयोग करना बहुत ही आसान है । इसकी मदद से हम बहुत ही आसानी से Web Application और Mobile Application के लिए APIs बना सकते हैं और उपयोग में ला सकते हैं ।

इसके बहुत से APIs और Plugins को मौजूद हैं जिनका उपयोग करके हम अपने समय की बचत कर सकते हैं।

ExpressJS के Frameworks Features ( Features of ExpressJS)

ExpressJS के बहुत सारे APIs और Framework पहले उपलब्ध इसीलिए ज्यादा Flexibility मिलती अपने एप्लीकेशन को बनाने के लिए । हम इनके कुछ Framework Features को जान लेते हैं –

  • Feathers: इसकी मदद से हम बहुत ही आसानी से Prototypes बना सकते हैं । और कुछ दिनों में अपने Apps को Real-Time में उपयोग कर सकते हैं।
  • ItemsAPIs: इसकी मदद से Backend में Database से data को बहुत आसानी से Search कर सकते हैं यह Express और Elasticsearch पर बना हुआ है ।
  • KeystoneJS: यह Auto-Generated Admin UI बनाने के काम आता जोकि एक प्रकार से CMS की तरह काम करता है ।
  • Poet: यह Lightweight Markdown Engine के साथ अपनी एप्लीकेशन में Pagination ,Tags , Categories आदि बनाने के लिए उपयोगी है ।
  • Loopback: यह एक Open-Source Node.js framework है जोकि तेज़ी से end-to-end Rest APIs बनाने के काम आता है ।
  • Sails: एक MVC framework Node.js के लिए है जोकि Practical और Production-Based apps बनाने में उपयोग होता है।
  • Hydra-Express: यह एक Lightweight है जिसका उपयोग Node.js की microservices को ExpressJs की सहायता से बनाने के लिए किया जाता है।
  • Blueprint: एक Solid Framework जोकि APIs और Backend Services बनाने के काम आता है ।

Website: https://expressjs.com/

React.js क्या है ? ( What is React.js)

mern stack kya hai

React.js जोकि Frontend Experience को बेहतर बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है । इसे Facebook Company ने अपने उपयोग के लिए बनाया था लेकिन कुछ समय बाद इनकी खूबियों को देखते हुए बहुत सारी कंपनियां इसे उपयोग में ला रहीं हैं ।

- Advertisement -

React.js की सहायता से हम बिना Page को Refresh किये हम Page पर Data को बहुत आसानी से Load करवा सकते हैं । यह DOM पर काम करता है जोकि हर टाइम Backend से Interact करता रहता है जिसकी वजह से यह Request भेजते ही बहुत आसानी से Page को refresh किये बिना डेटा को Load करवा देता है । अगर आप इसके Code को एकबार लिखते है तो जरूरत होने पर आप उसी Code को दोबारा उपयोग में ला सकते हैं । आजकल यह Frontend development के लिए बहुत ही ज्यादा प्रयोग किया जाने लगा है ।

Raect.js के Features (Features of react.js) 

React.js के बहुत से Features जिन्हें उपयोग में लाकर आप बहुत आसानी से अपनी apps के Frontend को बना सकते हैं । React.js के Features कुछ निम्न प्रकार हैं –

  • इसमें बनाये गए Components को बहुत ही आसानी से दोबारा उपयोग में ला सकते हैं।
  • इसमें Debugging करना बहुत आसान हो जाता है इसके Specialized Chrome Extension के साथ ।
  • यह बहुत ही SEO Friendy Language है जिसका उपयोग किया ही चाहिए । 
  • इसमें UI test cases को बनाना बहुत आसान है । 
  • जब भी किसी भी बड़े संख्या के दिखाया हो यह बहुत ही आसानी से दिख देता है बिना किसी दिक्कत के ।
  • यह एक Virtual Document Object Model बनाने में बहुत काम आता है जिससे आसानी होती Objects को Arrange करने में । 

Website: https://reactjs.org/

Node.js क्या है ?(What is Node.js )

mern stack kya hai

Node.js का उपयोग हम मुख्यता Frontend को Backend से Communicate करवाने के लिए किया जाता है । आप इस इसको इस प्रकार भी समझ सकते हैं जैसे पहले हम php के माध्यम से mysql को frontend से जोड़ते थे । ठीक वही काम हम php की जगह हम Node.js से करते हैं । 

Node.js एक free open source Technology । इसमें Dead locking की चिंता करने की जरूरत नही होती है । यह पर बहुत Libraries उपलब्ध हैं जिनका उपयोग हम करके अपने Programming बहुत efficient बना सकते हैं ।

Website: https://nodejs.org/

MEAN Stack और MERN Stack में अंतर क्या है ?(Difference between MEAN Stack and MERN Stack)

यहां पर कुछ ज्यादा अंतर देखने को नही मिलता है जिनमे लेकिन Frontend Technology बदल जाती है जोकि MEAN Stack में A का मतलब Angular.js होता है और MERN Stack में A की जगह R होता है जिसका मतलब React.js होता है । React.js एक Upgraded version है Angular.js का जिसे Facebook ने बनाया था अपने Frontend को और भी ज्यादा Powerful बनाने के लिए । 

MERN Stack के क्या क्या लाभ हैं ?( What all the benefits of MERN Stack )

- Advertisement -

MERN Stack एक Trending Technology है इन दिनों की क्योंकि इसे बहुत बड़ी बड़ी कंपनियां Use में ला रही हैं। इसके बहुत सारे लाभ हैं सीखने के आइये देखते हैं :-

  • सबसे अच्छी बात यह कि आप को कई सारी Language सीखने की जरूरत नही है । Javascript के साथ आप सभी की Programming कर सकते हैं ।
  • यह एक Trending Technology है तो सीखने से आपको Job मिलने की Chances बढ़ जाते हैं ।
  • MERN Stack में बनाये गए Applications Lightweight और SEO Friendly होते हैं ।
  • आप इस Technology से हर Type के Apps बना सकते हैं इसमें आपको Prebuilt Libraries और Frameworks मिल जाते हैं । 
  • Trending होने के साथ साथ Companies MERN Stack Developers को अच्छा Package देती हैं। 

आपने क्या सीखा –

दोस्तों इस लेख में हमने आपको यह बताने की कोशिश की है कि MERN Stack क्या है और इससे सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी दी | अगर आपको किसी भी प्रकार का संदेह है इस लेख को लेकर तो आप हमें कमेंट जरुर करें | हम आपकी पूरी मदद करेंगे |

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख