क्या है Clubhouse App ? दुनिया के अरबपतियों के द्वारा क्यों इस्तेमाल किया जा रहा है ? क्या है इसमें खास ?

- Advertisement -

क्या है Clubhouse App ? दुनिया के अरबपतियों के द्वारा क्यों इस्तेमाल किया जा रहा है ? क्या है इसमें खास ?

सोशल मीडिया की दुनिया में सभी आजकल फेसबुक इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प और अन्य मीडिया का उपयोग कर रहे हैं । लेकिन आजकल इन दिनों Clubhouse App क्या है इस सवाल ने लोगों को बहुत ही उत्सुक कर दिया है । तो आज इस पोस्ट में हम आपको Clubhouse से जुड़ी सारी बातें बता देंगे इसके लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढें ।

Clubhouse App क्या है ?( What is clubhouse app ?)

यह एक ऑडियो बेस्ड चैट एप्प है जिसमें आपको लोगों से केवल अपनी Voice के द्वारा चैट कर सकते हैं।

अन्य Social Media की तरह यह अप्प भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जोकि 1 साल पहले लांच किया गया था । यह अन्य मीडिया से थोड़ा सा अलग है जैसे आप फेसबुक या अन्य पर आप फ़ोटो, वीडियो आदि शेयर कर सकते थे लेकिन इसपर नहीं कर सकते हैं। यहाँ आप सिर्फ अपनी Voice के द्वारा लोगों से डायरेक्ट बात कर सकते हैं या फिर उन्हें सुन सकते हैं।

सही मायने में देखा जाए तो इस के द्वारा हम बिल्कुल उस प्रकार की स्तिथि में लोगों से बात कर सकते हैं जैसे लोग आपस में 2 या 4 या उससे भी अधिक बैठ कर बातें करते रहते हैं ठीक उसी प्रकार हम किसी भी फ़ील्ड्स के लोगों के साथ जुड़ कर आपस में उस फ़ील्ड्स या टॉपिक पर बात कर सकते हैं । 

जब इसे लांच किया गया तब यह इतना Popular नही था लेकिन जब दुनिया के सबसे बड़े अमीर Elon Musk ने एक Tweet के द्वारा इस एप्प ले बारे में बताया तो लोगों का रुझान इसकी तरफ बहुत ही तेजी से बढ़ा । इतना ही नहीं है बल्कि Facebook के मालिक Mark Zuckerberg ने इस पर एक्टिव हैं। 

हर कोई इसे इस्तेमाल नही कर सकता है ?

Clubhouse App एक Invite Only App है जिसे आप सीधे Download करके उपयोग में नहीं ला सकते हैं । जो यूजर पहले से इसे यूज़ कर रहें वही इसे Invite करेंगे तभी आप इसे उपयोग कर सकते हैं ।

कैसे हुआ इतनी तेज़ी से पॉपुलर ?

यह 1 साल पहले लांच तो कर दिया गया लेकिन लोगों को पता इसका पूर्ण तरीके से अब हुआ है । Tesla Company के मालिक Elon Musk ने Tweeter पर एक Tweet के जरिये इस App के बारे में बताया । वहीं Facebook के मालिक Mark Zuckerberg भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे लोगों विश्वास होने लगा इस एप्प पर । इतना ही नही Popular सेलेब्रिटी oprah Winprey भी अब Clubhouse का उपयोग कर रहीं हैं ।

कैसे है ये दूसरे अप्प से अलग ?(How is it different from others app ?)Clubhouse के features क्या क्या हैं?

जैसे कि हर एक Social media में अपना एक अलग तरीका होता है लोगों का एक दूसरे से इंटरैक्ट करवाने का उसी तरह Clubhouse पर कई तरह के Features दे रखें हैं आइये जानते हैं जिनके बारे में –

  • सबसे पहले तो आप जैसे ही अपना एकाउंट यहां पर बनाएंगे तुरन्त उसके बाद आपको एक Invite का Option दिया जाता है। 
  • इस Invite के ऑप्शन के द्वारा आप लोगों से जुड़ने की Request भेज सकते हैं। 
  • यहां पर आपको एक बटन Start a room का दिख जाता है जिसपर क्लिक करके आप एक अपना नया Room क्रिएट कर सकते हैं जिसमें आप अपने Follow किये जा रहे लोगों को जोड़ सकते हैं । 
  • Room Create करने बाद आप खुद तो होस्ट होंगे ही आप दूसरों को भी होस्ट बना सकते हैं । 
  • अगर आपको किसी भी Room से जुड़ना है तो आपको host के द्वारा भेजी गई Request को Accept करना होगा । 
  • यहाँ पर आपको एक कैलेंडर का ऑप्शन दिख जाता है जिसमें आपको पहले से बनाये गए Room और voice chat की पूरी जानकारी होती है कि कब यह होंगी आप वहाँ पर सारी जानकारी देख सकते हैं।
  • यहां पर एक Search आइकॉन भी देखने को मिल जाता है जिसपर क्लिक करते ही एक Search tab खुल के आ जाता है और उसके नीचे की अन्य चीजें आ जाती हैं जहाँ पर आप अपनी कैटेगोरी से Related Select कर सकते हैं जिससे आप अपनी फील्ड के लोगों से जुड़ सकें। 

#-Quora क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाये पूरी जानकरी हिंदी में |

Clubhouse सुरक्षित है कि नहीं ?

- Advertisement -

जैसा कि बड़ी बड़ी कंपनियां भी लोगों की प्राइवेसी पालिसी को लीक कर दे रहीं हैं ऐसे में लोगो को किसी भी सोशल मीडिया को लेकर विश्वास उठ गया है । इसी वजह से लोग नए मीडिया से जुड़ना असुरक्षित समझने लगें हैं लेकिन जैसे कि आपको पता इसे Elon Musk ने प्रोमोट किया है तो जरूर यह लोगों के बीच विश्वशनीय है और हम इसपर भरोसा करके इसका उपयोग कर सकते हैं । 

हालांकि यह एप्प अभी नया है और इसपर कुछ millions में ही यूज़र्स तो अभी तो यह विश्वास के लायक समझ जा सकता है लेकि Future में सायद यह भी अन्य मीडिया की तरह हमारी Privacy को लीक करे इसके बारे में कुछ नही कहा जा सकता है। 

#-Jiomeet क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

कौनसे स्मार्टफोन में चलेगा ये aap ?

Clubhouse Download links :- 

Clubhouse App सिर्फ IOS यानी Apple के स्मार्टफोन के लिए ही डेवेलोप किया गया है । अगर आप एक Apple यूजर हैं तो आप इन App को इस दिए गए Link पर Click करके Download कर सकते हैं। 

Click here – Clubhouse Download 

clubhouse android app – लेकिन Android यूजर के लिए ये दुख की बात है कि अभी इसपर Testing चल रही है जल्द ही यह App Android users के लिए भी available करवा दिया जाएगा । 

आपको जानकारी पसन्द आयी ?

दोस्तों मैं आपके लिए हमेशा कुछ न कुछ नया लेन और बताने की पूरी कोशिश करता हूँ अगर आपको मेरे द्वारा शेयर की जा रही यह जानकारी पसन्द आयी हो तो कृपया इस पोस्ट को लाइक जरूर करें और लोगों तक शेयर करें ताकि और भी लोग इन सभी जानकारियों से अवगत हो सके ।

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख