आयुष्मान भारत योजना क्या है ? कैसे उठाये 5 लाख तक का लाभ पूरी जानकारी |

- Advertisement -

भारत सरकार ने देश को रोग मुक्त बनाने के लिए 2025 तक का लक्ष्य निर्धारित किया जिसमें बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं । ऐसी ही एक योजना है जिसे आयुष्मान भारत योजना के नाम से जाना जाता है यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।

इस लेख में हम बात करेंगे आयुष्मान भारत योजना क्या है, इसके क्या क्या लाभ हैं, इसके लाभ लेने के किये क्या पात्रता होनी चाहिए, इसका लाभ कैसे उठाये ? 

तो चलिए देखते हैं विस्तार से ‘आयुष्मान भारत योजना क्या है ?’ 

आयुष्मान भारत योजना क्या है ? (What is Ayushman Bharat Yojna in hindi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जाने वाली आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन एक स्वास्थ्य सम्बन्धी योजना है जिसमें भारत के लगभग 10 करोड़ परिवारों में 50 करोड़ लोगों को लाभ पहुँचाने का उद्देश्य बनाया गया है। 

इन योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को स्वाथ्य मुफ्त बीमा उपलब्ध कराना है जिससे आवश्यकता पड़ने पर गरीब परिवार अपने परिजनों का मुफ्त में इलाज करवा सके । इस योजना के तहत आप किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में इलाज करवा पाएंगे यदि आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं।

 

1 फरवरी 2018 को अरुण जेटली ने केंद्र सरकार का बजट पास किया जिसमें इस योजना को भी बताया ।इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को भीमराव अंबेडकर जयंती वाले दिन छत्तीसगढ़ जिले के बीजापुर नामक जिले से शुरूआत की थी । 

कौन है इस योजना का लाभार्थी ?

यह योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के उन अभी परिवारों के लिए जोकि 2011 की आर्थिक जनगणना के अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे हैं जिसमें 8.03 करोड़ ग्रामीण परिवार और 2.33 करोड़ शहरी परिवारों को शामिल किया गया है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के सदस्यों की संख्या और किसी भी प्रकार की आयु सीमा नही तय की गई है। शुरुआत में 50 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे बाकी बचे हुए लोगो को इस योजना के अंतर्गत लाने के प्रयाश किये जा रहे हैं ।

- Advertisement -

यह योजना Paperless और Cashless होगी । इसमे किसी भी प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी । इस योजना में सरकार के द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार लोगों को शामिल किया जाएगा । 

आयुष्मान योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ 

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बहुत सारे स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ लोगों को प्रत्यक्ष रूप से दिए जाते हैं । इस योजना के अंतर्गत निम्लिखित उपचार निःशुल्क उपलब्ध हैं :

  • स्वास्थ्य से सम्बंधित जांचे , सलाह और परामर्श के लिए किसी भी प्रकार की ककोई नहीं फीस नहीं देनी पड़ता है ।
  • अस्पताल में मरीज के भर्ती से पूर्व का जितना भी खर्चा होता है वह इस योजना के तहत वहन किया जाता है।
  • अस्पताल में दवाइयों और इलाज के साथ जो भी खाने की सामग्री होती है वह इस में शामिल होती है ।
  • Diagnostic और Laboratory की जाँच की सुविधा मुफ्त दी जाती है।
  • अस्पताल में रहना का खर्चा इसके अंतर्गत शामिल होता है।
  • अस्पताल में खाने का खर्चा इसमे शामिल किया जाता है ।
  • इलाज के समय आने वाली सभी दिक्कतों का भी वहन किया जाता है।
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक की देखभाल भी की जाती है।

इस योजना में एक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का ईलाज कराया जाता है यानि परिवार उपस्थित सभी व्यक्तियों के द्वारा इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है । यदि किसी परिवार के एक सदस्य के द्वारा ईलाज में ही सारा पैसा लग जाये तो उस परिवार को आगे के इलाज के लिए पैसा देना पड़ता है ।

List में नाम कैसे पता करें ?

इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी परिवारों को सरकार के द्वारा बनी नीतियों के अनुसार जोड़ा जाता है । इस सूची में आपका नाम है नही यह पता करने के लिये आप को इनके जारी किए गए नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं :

टोल-फ्री नंबर 

14555

या 

1800 111 565

या फिर आयुष्मान भारत योजना की Official Website https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जाना होगा :

  • यहां पर आपके सामने एक text box आ जायेगा वहां पर आपको अपना Mobile Number डालना होगा ।
  • उसके नीचे आपको एक Captcha Code दिया जायेगा उसका भरना होगा ।

ayushman bharat yojna

  • इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP जाएगी उसको डालना होगा और फिर नीचे दिए गए Check Box पर को Check कर देना है उसके बाद Submit बटन पर क्लिक कर देना है ।

ayushman bharat yojna

  • अब आपके सामने एक अपने प्रदेश को चुनने का विकल्प दिखाई देगा । उसके बाद आपको उसके नीचे विकल्प को चुनना होगा ।

ayushman bharat yojna

  • अब यहां पर आपको सर्च करने के लिए कई option जिनके अनुसार आप सर्च कर सकते हैं। हम यहां पर आपको राशन कार्ड के अनुसार सर्च करने के लिए सुझाव देंगे।

ayushman bharat yojna

- Advertisement -

 

  • जैसे ही आप यहां Search By RashanCard Number को चुनेंगे वहां पर आपको राशन कार्ड नंबर डालने के लिए एक text box आ जायेगा ।फिर नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।

ayushman bharat yojna

  • यदि आपका नाम लिस्ट में है आपके सामने आ जायेगा ।इस प्रकार आप अपना नाम देख पाएंगे ।

कौन कौन सी बीमारियां शामिल हैं ?

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कई बीमारियों को शामिल किया गया है जिनका ईलाज आप मुफ्त में करवा सकेंगे । इस योजना के तहत मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी के इलाज के लिए अलग से यूनिट होगी। बुजुर्गों का इलाज भी करवाया जा सकेगा आदि । 

इसके अंतर्गत अन्य भी बीमारियों को शामिल किया जा रहा है जिनका आप लाभ ले सकेंगे ।

आयुष्मान भारत योजना E-Card

इस योजना में सभी पात्र परिवार सदस्यों के लिए एक E-Card जारी किया जाता है जिसकी सहायता से आप सभी सरकारी और Listed निजी अस्पतालों में जाकर इसके द्वारा अपना मुफ्त ईलाज करवा पाएंगे ।

यदि आपका नाम सूची में हैं तो इस E-Card को बनवाने के लिए आप सूचीबद्ध अस्पतालों में जाकर इसे बनवा सकते हैं या नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर बनवा सकते हैं । यह अस्तपाल में पूर्णतयः मुफ्त में बनाया जाता है लेकिन CSC केंद्र पर आपको कुछ राशि देनी पड़ सकती है।

आपने क्या जाना :

प्रिय पाठक हमने आपको इस लेख के माध्यम से आयुष्मान योजना क्या है के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है । हमारा हमेशा से यही उद्देश्य रहता है कि आपको सही और सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयत्न करें । यदि इस लेख में आपको किसी भी प्रकार का कोई संदेह है तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछे हम आपकी पूरी सहायता करेंगे । 

कृपया आप हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि हमारा मनोबल इस तरह के नए नए जानकारी भरे लेख लिखने के लिए बना रहे ।

- Advertisement -

 

 

 

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

3 COMMENTS

  1. Hmm it appears like your blog ate my first comment (it was
    super long) so I guess I’ll just sum it up what I wrote and say, I’m thoroughly enjoying your blog.
    I too am an aspiring blog blogger but I’m still new to the whole thing.
    Do you have any tips and hints for inexperienced blog writers?
    I’d really appreciate it.

    • It is similar like journey of a player in game to be a good player.

      You will have to start first then you will get exact idea.

      Thanku .

  2. I want to to thank you for this fantastic read!!
    I absolutely loved every bit of it. I’ve got you bookmarked to look at new stuff you post…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख