हल्दी के गुण फायदे और उपयोग (Turmeric  Gun Benefits upyog In Hindi)

- Advertisement -

Table of Contents

हल्दी के गुण फायदे और उपयोग (Turmeric  Gun Benefits upyog In Hindi)-

सभी लोंगो को हल्दी के बारे में तो पता ही होगा ।यह एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग मसाले में किया जाता है।हल्दी को मसाले की रानी कहा जाता है। इसकी एक अलग ही पहचान है।इसका गोल्डन रंग होता है और हल्दी की सुगंध अरोमा जैसी होती हैं। हल्दी का प्रयोग सिर्फ मसाले के रूप में नही बल्कि इसके ओर बहुत से फायदे हैं।भारत मे मुख्य से हल्दी का प्रयोग किया जाता है।हल्दी में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्व-

हल्दी में बहुत पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्व-फाइबर,कार्बोहाइड्रेट,फैट,सोडियम,कैलोरी,विटामिन,आयरन,केल्सियम,विटामिन c,कॉपर,पोटेशियम,मैग्नीशियम,जिंक, विटामिन के ,एंटीबैक्टीरियल, और एंटीफंगल आदि तत्व हल्दी में पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली सभी बीमारियों में लाभकारी होता है।

हल्दी ke फायदे  Turmeric Benefits in hindi –

वैसे तो हल्दी का सेवन सभी लोग करते हैं लेकिन यह हमें किन- किन से बचाता है ये नही जानते होंगे तो चलिए आज हम सभी को बताते हैं –

haldi ke fayde (2)
haldi ke fayde (2)

1.गाठिया रोग में फायदेमंद –

गठिया रोग होने से भी हमें बहुत दिक्कत होती है इसलिए इसका समय रहते ही उपयोग कर लेना चाहिए जिससे की हमें ज्यादा परेशानी नही होती है।इससे बचने के लिए हमें हल्दी का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के फ्री रेडिकल्स को बाहर निकलते हैं जिससे हमारा शरीर दूषित कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं और गठिया से होने वाले दर्द से हमें निजात दिलाते हैं।

2.घाव में हल्दी के फायदे-

बहुत सालो से लोग Turmeric को एक ये एंटीसेप्टिक की तरह प्रयोग करते हैं।क्योंकि अगर हम कहीं पर भी कटे हो तो हल्दी को लगाए क्योंकि यह खून निकलना बंद हो जाता है और घाव भी जल्दी भर जाता है इसलिए चोट लगी हो या कटे हुए हो तो हल्दी का प्रयोग जरूर करें।

3. वजन को कम करने में –

बहुत लोग होते जो अपने वजन की वजह से परेशान रहते हैं और इससे उन लोगों बहुत तकलीफ होती है तो हम आप सभी को बताते की अगर आप लोग अपने वजन को कम करना चाहते जो तो हल्दी का इस्तेमाल कीजिए क्योंकि Turmeric में जो तत्व मौजूद होते हैं वो फैट को कम करते हैं एक चम्मच हल्दी को अपने खाने में मिलाना चाहिए जिससे वजन कम होता है।

4.पाचन क्रिया में लाभकारी-

haldi ke fayde (2)
haldi ke fayde (2)

अगर पाचन क्रिया में आपको कोई भी परेशानी है तो  भी हल्दी का प्रयोग करना चाहिए। हल्दी का सेवन करने से बहुत से फायदे होते हैं जैसे गैस एसिडिटी की परेशानी दूर होती है।

5. लिवर के लिए लाभदायक-

हल्दी का प्रयोग हमारे लिए बहुत ही लाभकारी है लिवर में भी हल्दी का प्रयोग करना चाहिए।हल्दी खाने से खून साफ होता है और शरीर से विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

>एप्रीकॉट के फायदे क्या हैं ?

7. डायबिटीज में फायदेमंद-

कुछ लोग होते हैं जो डायबिटीज से परेशान होते हैं और यह कोई छोटी समस्या नही है इसलिए इससे छुटकारा पाना बहुत जरुरी है।हल्दी में गुलुकोस की मात्रा कन्ट्रोल में होती है इस लिए इसका प्रयोग करना चाहिए।

8.प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने में हल्दी फायदेमंद-

- Advertisement -

हल्दी हमारे लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी लाभकारी होती है।क्योंकि Turmeric में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं जो शरीर मे प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और यह हमें सर्दी खासी जुकाम से भी बचाता है।अगर हम लोग हल्दी का दूध पिये तो इससे ओर भी फायदे हैं। अगर ठंडी में 1 गिलास दूध में 1 चमच्च को मिला रोज पीना चाहिए।

9. दांत के दर्द में फायदेमंद –

ये तो सभी जानते हैं कि दाँतो का दर्द अब एक आम बात हो गई है अब ज्यादा तर सभी के दांत दर्द होते रहते है इसलिए अगर हम हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर उसे दर्द वाले दांतो पर मले तो इससे जल्दी आराम मिलता है।

10. चेहरे पर चमक लाने में हल्दी के फायदे-

Turmeric एक बहुत ही गुणकारी है।हल्दी कितनी हमारे लिए अंदर होने बीमारियों में फायदेमंद है उतबाहर भी है। सभी लोगों को पता है कि अगर  रोज हल्दी का उबटन लगाए तो इससे चेहरे के दाग धब्बे मिट जाते हैं और हमारा चेहरा भी खिल उठता है इसलिए तो शादियों में हल्दी के उबटन का प्रयोग करते हैं।जिससे दुल्हन या दूल्हा जो उनका चेहरा निखर आता है।और हल्दी का प्रयोग शुभ कामों में भी किया जाता है चाहे जितने भी शुभ काम हो उसमें सबसे पहले हल्दी ही काम मे लाई जाती है। कुछ लोग तो बेसन और दूध में मिलाकर इसको लगाते हैं जिससे बहुत फायदा होता है।

11. शरीर के अनचाहे बालों को हटाने में हल्दी के फायदे-

शरीर पर अगर अनचाहे बाल होते हैं तो हमारी सान्द्रता में कमी लाते हैं और ये बाल शरीर पर दाग के समान होते हैं।इन बालो से अगर आप सभी को छुटकारा पाना है तो आप सभी को हल्दी की मदद लेनी चाहिए। हल्दी में नारियल का तेल मिलाकर उसे गर्म करें और फिर उसे जहाँ बाल है वहां पर लगाना चाहिए ।इससे कुछ दिनों में आपको फायदा होने लगेगा।

12. टैनिंग में भी फायदेमंद-

बहुत लोग होते हैं जी जिनको धूप से टैनिंग हो जाती है।तो इसको  हम Turmeric से दूर कर सकते हैं।अगर जल्दी को दूध में मिलाकर लगाए तो इससे टैनिंग हटती है।

13. आँख के दर्द में फायदेमंद(Help to reduce Eye pain in hindi )

बहुत लोग होते हैं जी की आंखों में दर्द रहता है तो इसकेलिए इनको (turmeric in hindi ) का इस्तेमाल करना चाहिए। एक ग्राम हल्दी को और 25 मिली पानी को उबाल लें और फिर इसे छानने के बाद जो दर्द होती हो उसे बार बार आंख में डाले ।जिससे हमें बहुत आराम मिलता है।(haldi uses in hindi) हल्दी आंखों के लिए बहुत उपयोगी होती है।

14. गले की खराश में फायदेमंद-

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको गले की खराश की दिक्कत रहती है।तो ऐसे में उन लोगों को अजमोन्दा हल्दी चित्रक और यक्षवार ले और फिर इन सभी चूर्ण के 2-5 लेकर शहद ले साथ सेवन करे।जिसे यह समस्या दूर हो जाती है।

15. पेट दर्द में हल्दी का उपयोग-

अगर जिन लोगों का पेट दर्द होता है तो उनको हल्दी का सेवन करना चाहिए। 10 ग्राम हल्दी में 250 ml पानी मे उबाल लें और फिर इसको गुड़ के साथ थोड़ा थोड़ा करके पिये।

16.सूजन में फायदेमंद-

शरीर में अक्सर किसी वजह से सूजन आ जाती है तो इसके लिए उन लोगों को हल्दी का प्रयोग करना चाहिए।हल्दी का प्रयोग करने सूजन हल्दी मिट जाती है और चोट लगी हो तो उसमें भी आराम मिलती है।

एक व्यक्ति को कितनी हल्दी का सेवन करना चाहिए?

haldi ke fayde (2)
haldi ke fayde (2)

जो एक स्वस्थ व्यक्ति होता है उसका दिनभर में 500 से 1000 तक करक्यूमिन की आवश्यकता होती है। तो हल्दी एक ऐसा पोषक तत्व है जिसमें 200 मिलीग्राम करक्यूमिन पाया जाता है और इसलिए आप सभी दिनभर में 4-5 चम्मच हल्दी का सेवन कर सकते हैं।

नाभि पर हल्दी लगाने के फायदे -Turmeric Benefits And lt’ s Uses in hindi –

रक्त शुद्ध- क्या आप लोगों को पता है कि नाभि पर प्रतिदिन हल्दी लगाने से हमारा रक्त शुद्ध होता है।

शरीर में ऊर्जा का संचार होता है-हल्दी के बहुत से फायदे हैं अगर हल्दी को रात में पर लगाकर सोये तो शरीर में ऊर्जा की मात्रा बनी रहती है।

केंसर में लाभदायक –

- Advertisement -

दोस्तो आप सभी को क्या पता है कि हल्दी कैंसर जैसी बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होती है। अगर कैंसर के रोगी प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन करने से कैंसर की कोशिकाएं शरीर से बाहर निकल जाती और इस प्रकार कैंसर से बचा जा सकता है।इस लिए केंसर में हल्दी का प्रयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि यह एक रामबाण की तरह औषधि के रुप में काम आती है।

हल्दी से होने वाले कुछ नुकसान(Turmeric said effect in hindi )

haldi ke fayde (2)
haldi ke fayde (2)

ये तो सभी को पता है कि जहां जिसके जितने भी फायदे होते हैं वहाँ उसके कुछ तो नुकसान होते ही है।इसी तरह हल्दी से हमें कुछ नुकसान हो सकते हैं-

  • जो गर्भवती महिला होती है उनको सीमित मात्रा में ही हल्दी का सेवन करना चाहिए क्योंकि अधिक सेवन करने से गर्भपात के खतरा हो सकता है।
  • कुछ लोग जोते हैं जिनको डायबिटीज होता है तो उन लोगों भी इसका सेवन सावधानी पूर्वक करना चाहिए क्योंकि अधिक होने से यह ब्लड शुगर कम कर देता है।
  • बहुत से लोग होते हैं जिनको पीलिया या पित्ताशय की पथरी होती हैं तो वो लोग हल्दी का सेवन न ही करे तो अच्छा होता है क्योंकि हल्दी रात में थक्के के बनने की प्रक्रिया को धीमा कर देता तो उससे उनको रक्त स्राव का खतरा बना रहता है।
  • हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में ही करनी चाहिए क्योंकि ज्यादा करने से पेट में गर्मी, दस्त, उल्टी,चक्कर आना आदि परेशानियां हो सकती है।
  • हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसको सर्दी जुकाम में दवा के तौर पर किया जाता है।लेकिन अगर आप तासीर गर्म हो तो इसका सेवन नही करना चाहिए और गर्मी में सोच समझ कर इसका सेवन करना चाहिए।
  • हल्दी को चेहरे पर भी अधिक देर तक नही लगाना चाहिए क्योंकि इससे चेहरे पर पीले धब्बे पड़ जाते हैं और मुहांसे भी निकल सकते हैं।

दोस्तों इस लेख में हमने हल्दी के फायदों के बारे में बात की है और उसके उपयोग के बारे में भी अगर आपको हमारा यह लेख पसन्द आया हो तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख