मान्यता दत्त की दिलचस्प जिन्दगी , बायोग्राफी , पहला पति आदि |

- Advertisement -

मान्यता दत्त (manyta dutt in hindi) जोकि संजय दत्त की पत्नी हैं होने के साथ साथ यह एक बेहतरीन एक्टर भी हैं । संजय दत्त जिनका फिल्मी दुनिया में अलग ही रुतबा है । इनके पास एक खुद की फ़िल्म प्रोडक्शन कंपनी जिसकी CEO मान्यता दत्त हैं । यह संजय दत्त की 3 पत्नी हैं जिनका रिश्ता बहुत पुराना है । इन्होंने संजय दत्त के हर एक सुख दुख में साथ देकर एक अच्छी पत्नी होने का पुट फर्ज निभाया है।

इनका जन्म 22 जुलाई 1978 में एक मुस्लिम परिवार में मुंबई में हुआ था उस समय इनका नाम दिलनवाज़ शेख था । 

मान्यता दत्त का जीवन परिचय इन हिंदी

मान्यता दत्त जीवन , उम्र , परिवार , शिक्षा , पेशा

नाम(Name)मान्यता दत्त
मान्यता दत्त छोटा नाम (Nick-name)सारा खान (फिल्मी दुनिया के द्वारा दिया गया )
मान्यता दत्त वास्तविक (Original or real name)दिलनाज शेख(पारिवारिक नाम )
मान्यता दत्त जन्म (Birth)22 जुलाई 1979
मान्यता दत्त जन्मस्थान (Birth-place)मुम्बई
मान्यता दत्त नागरिकता (Citizenship)भारतीय नागरिकता
मान्यता दत्त शिक्षा (Education)दुबई
मान्यता दत्त पेशा (Occupation)एक्ट्रेस और बिजनेस
मान्यता दत्त पति (Husband)मेराज
मान्यता दत्त पूर्व-पति (Ex-husband)संजय दत्त
मान्यता दत्त पुत्र (Son)शाहरान
मान्यता दत्त पुत्री (Daughter)इकरा
मान्यता दत्त विवाह का दिन (Marriage date)7 फरवरी 2008
मान्यता दत्त इन्स्ताग्राम @maanayata

मान्यता दत्त लम्बाई , वजन ,रंग आदि

मान्यता दत्त शारीरिक नाप (Body measurement)35-29-34
मान्यता दत्त वजन (Weight)84 किलो
मान्यता दत्त लम्बाई (Height)5’7”
मान्यता दत्त कमर साइज (Waist size)29 इंचेज
मान्यता दत्त हिप साइज़ (Hip Size)34 इंचेज
मान्यता दत्त शू साइज़ (Shoe size)12 इंचेज
मान्यता दत्त आँखों का रंग (Eye Colour)गहरा भूरा
मान्यता दत्त बालों का रंग (Hair Colour)काला

मान्यता दत्त के व्यक्तिगत जीवन के बारे में (Personal life of Manyata Dutt )

मान्यता दत्त अभिनेता संजय दत्त की पत्नी हैं जिनका जन्म मुम्बई में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था । यह एक पेशे से एक अभिनेत्री भी हैं । जिन्हें फ़िल्मी दुनिया में सारा खान के नाम से जाना जाता है । जब सन 2008 में कमाल राशिद की फ़िल्म देशद्रोही लांच हुई तब इन्हें मान्यता से बुलाया जाने लगा । पिता के मरने इनके उपर फैमिली बिज़नेस की जिम्मेदारियां बढ़ गयी जिससे इन्हें अपने स्टार बनने की इच्छा को मन मे ही दबाना पड़ा।

मान्यता की पहली शादी मेराज-उर्ऱ-रहमान के साथ हुई थी लेकिन आपसी ताल मेल ना होने पर इन्होंने तलाक दे दिया। फिर इनकी मुलाकात संजय दत्त से हुई और 7 फरवरी 2008 गोआ में इन्होंने निजी तरीके से शादी कर ली । लगभग 2 साल बाद मान्यता दत्त ने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया जिनमे एक लड़का था और एक लड़की । लड़के का नाम शहरान और लड़की का नाम इक़रा था । 

मान्यता दत्त का कैरियर (Manyta Dutt career)

शादी करने से पहले मान्यता दत्त , संजय से मिली । इन्होंने कई सारी हिंदी फिल्मों में काम किया । Lovers Like Us मूवी में एक्टर निमित वैष्णव के काम। किया जिसके सारे Rights संजय दत्त ने 20 लाख रुपये में ले लिए ।

संजय दत्त की बायोग्राफिकल मूवी संजू में मान्यता दत्त का किरदार Dia Mirza ने निभाया जबकि संजय दत्त का रोल रणवीर कपूर ने निभाया । 

मान्यता और संजय का परिवार (Manyta and Sanjay’s Family)

संजय की शादी मान्यता से हो जाने के बाद भी अभी तक संजय दत्त के परिवार वालो ने मान्यता को अपनाया नही है । मान्यता दत्त का कहना है कि मैंने संजय की बहने नम्रता और प्रिया से अच्छे रिश्ते बनाने की बहुत कोसिस की लेकिन मैं अब इससे ज्यादा कुछ नही कर सकती है और इसके लिए हमें कभी संजय भी प्रभाव नही डालते हैं ।

मान्यता दत्त और संजय दत्त विवाद (Manyta Dutt controversy)

संजय दत्त और मान्यता दत्त को लेकर अक्सर सोशल मीडिया और न्यूज़ चैनल पर खबरें आई हैं । लेकिन शादी से पहले इनके मुस्लिम धर्म से होते हुए इन्हें हिन्दू धर्म अपनाना था जिसके लिए इनके पास नाम बदलने के अवाला कुछ भी सबूत नही था कि इन्होंने हिन्दू धर्म को अपनाया है । 

जिसके काफी विवाद हुआ क्योंकि यह मुस्लिम पर्सनल लॉ का पूरी तरीके से उल्लंघन था । कुछ समय बाद यह मामला सुलझा लिया गया । 

- Advertisement -

Pankaj Tripathi Biography in hindi | पूरी जानकारी

मान्यता दत्त का पहला पति और जीवन (Manyta Dutt first husband)

मान्यता दत्त ने संजय दत्त से शादी करने से पहले। मेराज के साथ कई मुश्किलों का सामना किया । जैसे मान्यता दत्त और संजय दत्त ने अपनी शादी करने का फैसला किया । मेराज ने कोर्ट में याचिका भेजी की मान्यता बिना उन्हें तलाक दिए दूसरी शादी कर रहीं हैं। 

मेराज ने बताया कि उन दोनों की शादी पहले हो चुकी थी जिनका एक बेटा भी है और वह मान्यता के रिस्तेदारों के साथ से दुबई में रहता है। 

इतना ही नही शादी को रोकने के लिए मेराज ने आने हनीमून की फ़ोटो भी दिखाई । लेकिन मामले की पुष्टि होने के बाद पता चला कि मान्यता दत्त ने सही तरीके से मेराज को तलाक देकर ही दूसरी शादी कर रही हैं । 

त्रिधा चौधरी एक बेहतरीन अभिनेत्री , पूरी जानकारी |

जिससे बाद कोर्ट ने मेराज की याचिका को खारिज कर दिया और मान्यता को दोबारा शादी करने की इजाजत दे दी ।

मान्यता दत्त की बीमारी

मनायत दत्त तब ज्यादा सुर्खियों थी जब इन्हें 2014 में लिवर ट्यूमर जैसी बड़ी घातक बीमारी का सामना करना पड़ा । इससे पहले इन्हें कई बार दिल से जुड़ी हुई बीमारियों का सामना करना पड़ा था । उस समय इनका एक फेफड़ा इन्फेक्ट हो गया था जिसकी वजह से इन्हें आपरेशन भी करवाना पड़ा । लेकिन जब ये समस्याएं इनके साथ हो रही थी तब संजय दत्त जेल में थे लेकिन इन्होने पेरोल पर बाहर आने के लिए सरकार से मंजूरी ले ली थी । असल में इससे पहले संजय दत्त की माता नरगिस दत्त और और इनकी पहली पत्नी ऋचा शर्मा की मृतु कैंसर से हो चुकी थी । इसी बात को लेकर संजय दत्त उन दिनों बहुत घबराए हुए थे ।

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख