काला नमक खाने के फायदे जाने विस्तार से [Black Salt]

- Advertisement -

Table of Contents

About Black Salt in hindi-

ये तो सभी को पता है कि हम नमक के बगैर कुछ नही बना सकते हैं नमक तो रसोई का राजा होता है।क्योंकि आप चाहे जितना भी अच्छा खाना बना लो लेकिन अगर उसमे नमक का प्रयोग नही किया तो वह सब बेकार एवं स्वादहीन लगता है। यह हर एक प्रत्येक के रसोई घर मे मिलेगा।सभी रसोई में  हर प्रकार का नमक होता है । लेकिन हम आज आप सभी को काले नमक (Black Salt) के बारे में बताऊंगा। जिसका प्रयोग सिर्फ भोजन को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है।लेकिन क्या किसी को पता है कि काले नमक का प्रयोग सदियों से आयुर्वेद दवाइयों के रूप में होता चला आ रहा है। यह काला नमक भी हमारे लिए लाभदायक है क्योंकि यह कई रोगों से छुटकारा दिलाता है।

काला नमक क्या है what is Black Salt-

वैसे तो सभी को पता है कि Black Salt क्या होता है।लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो इससे अपरचित होंगे।काला नमक का स्वाद नमकीन खारा और तीखा होता है ।यह हल्के ब्राउन और गुलाबी होता है। यह नमक भी बहुत हीं गुणकारी होता है।इस लिए इसका उपयोग जरूर करना चाहिए।

काले नमक की तासीर कैसी होती है-

kala namak
kala namak

दोस्तो क्या आप लोगों को पता है कि की काले नमक की तासीर कैसे होती है।कभी सुना है नही जानते हो तो हम बताते हैं।काले नमक की तासीर ठंडी होती है।

काला नमक के प्रकार Types of Black Salt in hindi-

क्या आप लोग जानते हो कि काला नमक कितने प्रकार का होता है।मुख्य रूप से काला नमक तीन प्रकार का होता है।

1.विच साल्ट(Black Ritual Salt)-

यह नमक जो होता है उसको समुद्री लकड़ी के कोयले और राख से तैयार किया जाता है।विच साल्ट को रिचुअल साल्ट के नाम से भी जाना जाता है।इस नमक का प्रयोग खाने में नही किया जाता है।

2. ब्लैक लावा साल्ट (Black Lava Salt )-

आप को पता है कि इस नमक को Hawaiian Black Salt के नाम से जाना जाता है।इस नमक का रंग गहरा काला होता है। इसका स्वाद भी अच्छा होता है।इसका प्रयोग हम खाने में कर सकते हैं।

3. हिमालयन नमक Himalayan Salt – 

आप लोगों ने इस नमक का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि यह भारतीय काला नमक के नाम से जाना जाता है ।इस नमक को सेंधा नमक भी कहा जाता है।इस नमक का रंग हल्का भूरा गुलाबी होता है।यह एक प्रकार का खनिज हैं।इसका स्वाद खारा होता है इसका प्रयोग लोग व्रतों में करते हैं।

काला नमक में पाए जाने वाले पोषक तत्व Benefits of Black Salt in hindi- 

काला नमक भी हम लोगों के लिए बहुत लाभदायक होता है।क्योंकि इसमें भी बहुत पोषक तत्व होते हैं जो कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है।काला नमक में जैसे-सोडियम क्लोराइड,आयरन,सोडियम सल्फाइड,सोडियम बाइसल्फाइट ,सोडियम सल्फेट,सोडियम बाइसल्फेट,पोटैशियम, कैल्शियम,एंटी बैक्टीरियल,एंटी ऑक्सीडेंट और हाइड्रोक्लोरिक एसिड आदि भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।और ये सब हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है।

काला नमक के फायदे- Benefits of Black Salt in hindi-

kala namak
kala namak

दोस्तों आज हम आप सभी को बताएंगे कि काला नमक हमारे लिए किस प्रकार से लाभ दायक है काला नमक में अनेक खनिज और मिनरल्स पाये जाते हैं जो शरीर मे होने वाली कई बीमारियों से निजात दिलाता है।तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

1.भोजन को पाकाने में काला नमक के फायदे-

- Advertisement -

अगर हम कोई भी खाद्य पदार्थ का सेवन सही तरीके से नही करते हैंऔर ऐसे ही खाते रहते हैं तो उसकी वजह से हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है।और अगर पाचन तंत्र सही नही रहता है तो इसकी वजह से हम बहुत से बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं ।जैसेकि गैस की समस्या, पेट में दर्द ,ऐठन होना ,पेट फूलना,कब्ज और भूख न लगना आदि समस्याओं से हम ग्रसित हो जाते हैं। और यदि आप पाचन तंत्र को सही रखना चाहते हो तो Black Salt का प्रयोग कीजिए क्योंकि इसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाया जाता है जो भोजन को पाकाने में सहायक होता है।

2. पेट में होने वाली ऐठन में फायदेमंद काला नमक-

इस समस्या से कभी न कभी व्यक्ति ग्रसित होता है।अक्सर यह समस्या गलत खान पान की वजह से होता  पेट मे गैस बनी तो ऐठन होने लगती है।और पेट दर्द होने लगता है। यह एक छोटी समस्या इस लिए इसका उपयोग  ज्यादातर लोग घरेलू उपाय करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं तो इसमें काला नमक का प्रयोग कीजिये ।काले नमक में अजवाइन और हींग मिलाकर अगर चूर्ण बनाकर इसका सेवन करे तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

3.दाँतो को स्वस्थ बनाने में काला नमक के फायदे-

दाँतो को स्वस्थ व चमकीले सभी लोग बनाना चाहते हैं।क्योंकि इसी की वजह से हमारा सौंदर्य बढ़ता है। इसलिए इनको स्वस्थ रखना भी बहुत जरूरी होता है।और सभी लोग अपने -अपने दाँतो को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अलग -अलग टुटपेस्ट और दवाइयों का प्रयोग करते हैं।लेकिन दांतो को सही तरीके से स्वस्थ रखने में यह भी सहायक नही होते हैं।और अगर आप लोग देशी उपाय से अपने दाँतो को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो इसके लिए काला नमक का इस्तेमाल कीजिये क्योकी आप लोगों को पता नही है कि काला जो होता है उसमें  कई प्रकार के खनिज पाये जाते हैं जो दाँतो की दुर्गंध,दाँतो का दर्द और पीलापन से छुटकारा दिलाते हैं।और इसके अलावा अगर अपने दाँतो को सफेद और चमकदार बनाना चाहते हैं तो काला नमक के साथ हल्दी और सरसों का तेल मिलाकर उसको मंजन के रूप इस्तेमाल करे।

4.सीने के जलन में काला नमक के फायदे-

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको अक्सर सीने में जलन होती रहती है। जिससे कि उन लोगों को बहुत परेशानी होती है।तो उनके लिए हम आपको घरेलू उपाय काला नमक के बारे में बताएंगे जो बहुत ही फायदेमंद होता है।क्योंकि यह वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार बताएगा गया है कि काला नमक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सीने की जलन  के लिए फायदेमंद होता है।

5. बालों के लिए कला नमक के फायदे –

दोस्तों क्या आप लोगों को यह पता है कि काला नमक बालों के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि Black Salt में क्लींजिंग यह एक्सफोलिएन्टिग गुण पाया जाता है। गन्दे बालों को साफ करने का काम करते हैं और बालों को स्वस्छ रखते हैं।और नमक से बालों को धोने से जैसे कंडीश्नर लगाते हो वैसे ही मुलायम हो जाते हैं।इस लिए काला नमक बालों के लिए फायदेमन्द होता है।

6. वजन के कम करने में काला नमक के फायदे-

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो अपने वजन से बहुत परेशान होते हैं।और वजन बढ़ता है तो मोटापा भी बढ़ता है इस वजह से व्यक्ति को बहुत परेशानी होती है क्योंकि इसकी वजह से न सही काम कर पाते और चलने में भी दिक्कत होती है।इसलिए इसको कम करने के लिए आप काला नमक का प्रयोग कीजिये क्योंकि काले नमक में एंटी -ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं ।मोटापा और वजन को कम करता है।इस लिए काले नमक का प्रयोग जरूरी कीजिये ।

7. रक्तचाप के लिए काला नमक के फायदे-

काले नमक में कई सारे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।इस इसकी बात करे तो यह नमक ब्लड प्रेशर में भी फायदेमंद होता है।अगर किसी को ब्लड प्रेशर की समस्या है तो वह सामान्य नमक की जगह काले नमक का प्रयोग करे तो हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है।यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

8.बच्चों के लिए काला नमक के फायदे-

अगर हम काले नमक के फायदे की बात करे तो यह बच्चों के लिए भी फायदेमंद होता है।क्योंकि रिसर्च के अनुसार यह बताता गया है कि बच्चों को सोडियम की मात्रा कम दी जाती है।ताकि उसको ह्रदय सम्बन्धी रोग न हो।इसलिए बच्चों को काले नमक का सेवन कराना चाहिए।क्योंकि काले नमक में टेबल साल्ट पाया जाता है जो बच्चों को सोडियम से होने वाले नुकसान से बचाता है।

9. मासपेशियों से राहत –

कुछ लोग होते हैं जिनको मासपेशियों से परेशानी होती है ।और इन परेशानी से छुटकारा पाना के लिए काले नमक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह दिक्तत तभी होती जब शरीर मे मैग्नीशियम,पोटैशियम,और कैल्शियम की कमी के कारण होता है।और इस नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स की भी मात्रा पाई जाती है जो होने वाली ऐठन को रोकती है ।

10. त्वचा के काला नमक के फायदे-

काला नमक एक ऐसा औषधीय गुण है जो हमारे लिए सब तरह से उपयोग में लाया जाता है। यह नमक हमारे त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि यह इसमें कई सारे गुण पाए जाते हैं।काला नमक जो होता है वह हमारे त्वचा को स्वस्थ रखता है और उसको चमकदार बनाता है। काला नमक में क्लींजिंग प्रॉपर्टीज भी पाया जाता है जो त्वचा की गन्दगी को साफ करने का काम करता है।और अगर आप सभी त्वचा को एकदम सही तरीके से करना चाहते हो काले नमक को गुनगुने पानी मे डालकर उससे अपनी त्वचा को धोएं जिससे त्वचा एकदम साफ हो जाती है।

11.कब्ज में काला नमक के फायदे-

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको कब्ज की समस्या हो जाती है ।और यह समस्या कोई छोटी समस्या नही क्योंकि अगर कब्ज से व्यक्ति ग्रसित होता है तो उसको बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।तो इस समस्याओं से बचने के लिए व्यक्ति को काला नमक का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि रिसर्च से अनुसार कब्ज से राहत पाने के लिए बहुत से चूर्ण का प्रयोग किया जाता है।जिसमे काला नमक पाया जाता है।और काले नमक में लैक्सेटिव के गुण पाए जाते हैं जो गैस व अन्य समस्याओं से आराम दिलाते हैं। इस नमक का उपयोग घरेलू चीजो में किया जाता है।

12 .मधुमेह रोग में काला नमक के फायदे-

आज कल मधुमेह रोग भी लोगों में अधिकतर पाया जाता है।मधुमेह रोग में चीनी बल्कि नमक भी कम खाया जाता है जानते हो आप लोग तो ऐसे में काला नमक का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि इसमें कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है और सभी नमक में इस नमक से ज्यादा सोडियम पाया जाता है।इस लिए मधुमेह के रोगी को काला नमक का ही सेवन करना चाहिए।

13. सूजन को कम करने में काला नमक के फायदे-

- Advertisement -

अगर हमें किसी भी तरह की चोट लग जाती है तो वहां पर सूजन आ जाती है। और जिससे हमें चलने का कुछ भी करने में दिक्कत होती है।अगर यह सूजन ज्यादा दिनों तक रहती है तो और भी परेशानी हो सकती है तो इसके लिए उन लोंगो को काला नमक को गर्म करके सूती कपड़े में बांधकर या गुनगुने पानी मे काला नमक डालकर सिकाई करे तो इससे सूजन कम हो जाती है।

काला नमक के और अन्य फायदे-

kala namak
kala namak
  • इस नमक का प्रयोग इस्तेमाल पानी पूरी में किया जाता है।
  • इसका प्रयोग सलाद के पर छिड़क कर किया जाता है।
  • दहीबड़ा में इस नमक का प्रयोग किया जाता है।
  • कुछ लोग पुदीने की चटनी में इसका प्रयोग करते हैं।
  • जो चाट मसाला और पॉव भाजी होती है उसमें में काला नमक का प्रयोग किया जाता है।
  • नीबू पानी मे भी काले नमक इस्तेमाल कुछ लोग करते हैं।
  • साबूदाना अथवा अन्य किसी प्रकार की खिचड़ी में काला नमक का प्रयोग करना चाहिए।

काला नमक के नुकसान(Side Effects of Black Salt in hindi)

वैसे तो सभी को पता है कि जिस तरह आप इसका इस्तेमाल करोगे उसी तरह इसके फायदे होते हैं।नमक के फायदे मात्रा पर निर्भर करता है अगर आप काले नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में करोगे तो यह नमक नुकसान भी करता है।

  • अगर काला नमक का अधिक मात्रा में करोगे तो इससे किडनी से सम्बंधित समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • जिन व्यक्तियो का हाईब्लडप्रेशर हो उन व्यक्तियो को भी इसका ज्यादा सेवन नही करना चाहिए।
  • काला नमक में सोडियम होता है जो पथरी में वाले व्यक्ति के लिए हानिकारक होता है।
  • अधिक काले नमक का सेवन करने से ह्रदय रोग का खतरा बना रहता है।

काला नमक के विभिन्न नाम(Some Others name of Black Salt)-

वैसे तो सभी को पता है की इसका हिंदी नाम काला नमक है। अब हम इसके सभी अलग- अलग स्थान के नामों को बताते हैं।

अंग्रेजी में काला नमक का नाम – ब्लेक सॉल्ट 

नेपाली में काला नमक का नाम – नुन 

गुजरात मे काला नमक का नाम- मिठू 

मराठी में काला नमक का नाम- मीठ 

बंगाली में काला नमक का नाम- लबन

- Advertisement -

मलयालम में काला नमक का नाम- सुलेनामी 

काला नमक और नींबू खाने के फायदे- 

क्या आप लोगो को पता है कि काला नमक और नींबू से  ही बहुत फायदा होता है। अगर हैं काला नमक का ले और उसमें नींबू डाल कर पिये तो शरीर के जितने भी अनचाहे टॉक्सिन होते हैं वो निकल जाते हैं। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। नींबू के साथ काला नमक पीने से शरीर का pH सही रहता है। जो एसिडिटी और गाठिया और स्किन प्राब्लब को खत्म करता है।

अदरक और काला नमक के फायदे-

दोस्तो आप सभी नही पता होगा कि हम अगर काला नमक और अदरक का सेवन करे तो इससे भी हमें बहुत फायदे होते हैं।अगर का अदरक का और काला नमक और गर्म पानी के साथ दिन में दो बार पिये तो  इससे खासी की समस्या दूर होती हैं।

डेंड्रफ से राहत काला नमक से Black Salt Dandruff in hindi-

आज कल तो सभी के बालों में रूसी की समस्या हो जाती है। और यह समस्या होने से बाल कमजोर पड़ते हैं और साथ में झड़ने भी लगते हैं। तो हम आज बताते हैं ।अगर आपको डेंड्रफ से छुटकारा पाना है तो टमाटर के रस में काला नमक मिलाकर उसका सेवन करे तो क्षारीय अम्लीय मिश्रण छुटकारा मिलता हैं।

> ओट्स खाने के फायदे

रोज सुबह काला नमक पीने के फायदे-

  • बहुत से लोग होते हैं जिनको जोड़ो में दर्द होता है।और इस समस्या से आराम पाने के लिए आपको एक कपड़े में एक एक चम्मच काल नमक रखकर उसे हल्का गर्म करके उससे सिकाई करने से आराम मिलता है।
  • अगर आप लोग आंत की गैस से छुटकारा पाना चाहते हो तो एक गिलास पानी मे एक चम्मच काला नमक डाल कर पिये ।

एक नजर इधर भी –

दोस्तों इस लेख की सहायता से हमने आपको कला नमक के बारे में जानकरी देने की पूरी कोशिश की है अगर आपको किसी भी प्रकार की जानकरी या संदेह हो तो कमेंट जरुर करें |

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख