Jiomeet क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

- Advertisement -

Jiomeet App भारतीय कंपनी Jio के द्वारा चलाया गया एक Video Conferencing App है । चीन का बहिष्कार और आत्मनिर्भर बनने के लिए भारत मे चलाये इन मुहिम को बढ़ाया देने के लिए बहुत सारे Chinese Apps को भारत मे बन्द कर दिया गया।

ऐसे में Zoom App जोकि एक Online Video Meeting के लिए उपयोग में लाया जाता था लेकिन इस एप्प को टक्कर देने के लिए Indian App को बनाया गया जिसे Jiomeet नाम दिया गया ।

यदि आपको नही पता है कि Jiomeet क्या है ,इसे क्यों उपयोग में लाया जाता है , इससे कैसे अपने बिज़नेस के लिए उपयोग में ला सकते हैं।

तो चलिए देखते हैं :

Jiomeet क्या है ?

Jiomeet एक Video Conferencing Platform जिसकी सहायता से कोई भी अपनी Community के लिए से Video Calling के जरिये Meeting कर सकता है। यह भारत की सबसे बड़ी Telecom Company Reliance Jio के द्वारा बनाया गया है। 

इसका उपयोग पूरी तरह से Free रखा गया है । आपको किसी भी प्रकार का कोई पैसा नही देना पड़ता है। इसमे कई Features दिए गए हैं जैसे Scheduling Meeting , Screen Sharing और अन्य सारी चीजें जिनके उपयोग से आप एक सफल Online Meeting कर सकते हैं।

इस Release करने से 1 महीने पहले ही Beta Users के लिए Launch कर दिया गया था । इस Platform को Computer में Browsers की सहायता से यूज़ कर सकते हैं।

Jiomeet को कब launch किया गया ?

इसको 2 July 2020 को लांच किया गया था । लेकिन इसकी Announcement 30 April 2020 को ही कर दी गयी लेकिन तब यह सिर्फ Beta Version में ही उपलब्ध था । उस समय ही लगभग इसकी Downloads की संख्या 100000 को पार कर गयी थी।

Jiomeet का उपयोग किस लिए करे ?

इसका उपयोग बहुत सी संस्थाओ और Communities के द्वारा किया जाता है जहां लोगो को Video Calling के जरिये सम्बोधित किया जाता है। यहाँ पर हम आपको बताएंगे कि आप किन किन स्थियों में इसका उपयोग कर सकते हैं।

School ,College और Coaching

- Advertisement -

Jiomeet का इस्तेमाल आप अपने Students को Online Classes देने के लिए किया जा सकता है। यदि आप का कोई School या Coaching है तो आप Jiomeet की सहायता से बहुत ही आसानी से Classes दे सकते हैं वो भी Free में आपको इस Platform पर किसी भी प्रकार का कोई पैसा नही देना पड़ेगा ।

Business Meetings 

यदि आपका कोई Business है और आपको समय नही मिल पाता है तो ऐसे में Jiomeet एक अच्छा विकल्प है आपके लिए । आप online meeting रख कर अपने Employees को दिशा निर्देश दे सकते हैं और कार्य की स्थियों को समझ सकते हैं । यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प समय बचाने का ।

Online Trainings

यदि आपकी किसी प्रकार की Conpany है जिसमे आपको अपने नए  Employees को Tarining देनी की जरूरत होती है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपने Employees को बेहतर Training दे सकते हैं।

Video Calling 

यदि आपके Relatives आप से बहुत दूर रहते हैं और और उनसे वीडियो कॉलिंग से बात करना चाहते हैं तो यह भी आपके लिए एक बेहतर Platform साबित हो सकता है। 

यदि बहुत सारे पुराने मित्र है और वो आपसे बहुत दूर रहते हैं जिनसे आप एक साथ Video Calling करना चाहते हैं तो इस Jiomeet का यूज़ जरूर करे ।

Jiomeet में क्या क्या सुविधायें मिलती हैं ?

  • यह उपयोग बहुत ही आसान यूज़र को इससे जुड़ने के लिए Meeting Id या फिर Personal Link Name की जरूरत होती है। इसमे यूज़र्स बिना Sign In किये ही इससे जुड़ सकते हैं।
  • Jiomeet के द्वारा आप One-on-One Calling या कई लोगो के साथ Conference Video कालिंग कर सकते हैं । यहां पर एक समय मे 100 Participants जुड़ सकते हैं । यह फीचर Enterprise Grade Host Controls के साथ मिलता है। 
  • Jiomeet में आप खुद Host बन सकते हैं या Meeting Participant बन सकते हैं यह आपको Unlimited Calling की Facility देता है। अन्य Meeting App में कुछ Restrictions आपको देखने को मिल सकता हैं जैसे एक Limit दे दी जाती है Calling को और नंबर ऑफ यूज़र्स को भी Restrict किया जाता है। लेकिन यहां पर आपको 24 घण्टे इसे उपयोग करने की सुविधा दी जाती है।
  • Jiomeet में Enterprise-Grade Host Controls में आपको कई सारे फीचर्स दिए जाते हैं जैसे Password Control , Meeting Schedule , Multi-Device Login Control ,Screen Sharing और Waiting Room जैसी कई अन्य सुविधायें दी जाती हैं।

Jiomeet पर Account कैसे बनाये ?

Jiomeet पर एकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आपको सबसे पहले Jiomeet App download करना होगा या Jiomeet की Official वेबसाइट पर जाना होगा ।

Step1- अब आप Jiomeet के App या Official साइट jiomeetpro.jio.com पर जाएं ।

Step2- यहां पर आपको SignUp और SignIn करने के दो Option दिए जाएंगे आपको SignUp ऑप्शन पर Click करना है। 

अगर वेबसाइट पर हैं तो वहां पर menu Icon पर करके SignUp menu पर जा सकते हैं।

Step3- यहाँ पर आपको अब Email या Number डालना ही जिसपर एक OTP जाएगी । नीचे एक आपको Radio बटन दिखेगा उसपर आपको क्लिक करना है ।अब ऊपर दिए गए next के बटन पर क्लिक करना है। 

Jiomeet

- Advertisement -

Step4- आपके द्वारा दिए नंबर या ईमेल पर एक OTP जाएगी उसको दिए गए OTP वाले बॉक्स में डाल देना है । फिर ऊपर दिए गए next बटन पर क्लिक करना है ।

Jiomeet

 

Step5- जैसे next बटन पर क्लिक करेंगे आपका एकाउंट बन जायेगा और नीचे दिखाए फोटो की तरह Interface बन के आएगा जहां पर आपको बहुत सारे Options मिलेंगे जिनका उपयोग आप बहुत आसानी से कर सकते हैं।

Jiomeet

Jiomeet App डाउनलोड करे

Android यूजर ,Windows यूजर और IOS यूजर के लिए यह app उपलब्ध है नीचे दिए जा रहे लिंक पर जाकर आप इनको Download कर सकते हैं।

Android User

Download

- Advertisement -

IOS User

Download

Windows User

Download

अपने क्या जाना :

हमने अपने इस लेख में आपको Jiomeet क्या है ?(What is Jiomeet in hindi) की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है । हमारा यही उद्देश्य है कि हम आपकी सहायता बेहतर तरीके से कर पाए । इसके लिए हम नई नई जानकारियों से भरे लेख लिखते हैं। अगर आपको इस लेख में किसी प्रकार का संदेह हो तो आप हमें Comment जरुर करें ताकि हम आपकी वेहतर तरीके से सहायता कर पाए ।

यदि हमारा लेख आपको पसन्द आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा फैलाये और लाइक करे ताकि हमारा भी मनोबल बना रहे ।

 


 

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख