व्हीटग्रास क्या है ?(What is Wheat grass in hindi)

- Advertisement -

Table of Contents

व्हीटग्रास क्या है ?(What is Wheat grass in hindi)

क्या आप लोग जानते हैं कि Wheatgrass क्या होता है नहीं  जानते हैं तो मै आप लोगों को बतायेंगे की व्हीटग्रास क्या है व्हीटग्रास जो गेहूँ की पहली पत्तियाँ होती हैं।जिनका प्रयोग हम पेय पदार्थ,भोजन और आहारों के रूप में किया जाता है।इसका सेवन  ठंडा सूखा और ताजा ही किया जाता है।व्हीटग्रास गेहूँ की तुलना में लम्बा उगाया जाता है।व्हीटग्रास आमतौर पर विभिन्न प्रकार की स्थितियों में किया जाता है।आप जानते हैं कि व्हीट ग्रास या गेहूं के ज्वारे ट्रिटिकम स्टाइवम (Triticum aestivum) प्लांट से मिलता है। व्हीटग्रास को सूखे पाउडर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं।

व्हीटग्रास में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व-

व्हीटग्रास में बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में होने वाली विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में मददगार होते हैं।इसमें पोषक तत्व जैसे -मैग्नीशियम,17 एमिनो  एसिड,कोरोफिल,कैल्शियम,प्रोटीन,विटामिन ए,सी,ई के और भी कुछ कॉम्पेक्स और एंजाइम्स पाये जाते हैं।

कैसे काम आता है (Wheat grass)

व्हीट ग्रास में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेटरी जो सूजन को ठीक करते हैं।इसमें रसायन भी होते हैं जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मददगार होते हैं। और यह हमारे सूजन और आंत्र के लिए काम आता है।

व्हीटग्रास का इतिहास (History of wheatgrass in hindi)

आप लोगों को तो पता ही हमारे हिन्दुस्तान में प्राचीन काल से ही इस व्हीटग्रास मतलब गेहूं के ज्वारे से विभिन्न रोगों की औषधियां बनाईं जा रही हैं।जैसे कैंसर,जोड़ों में दर्द,डायबिटीज,ब्लड प्रेशर,मोटापा आदि के उपचारो में प्रयोग किया जा रहा है। गेहूँ के ज्वारे के कई स्थानों पर पूजा भी की जाती है।यह गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश के मालवा क्षेत्र में कुंवारी कन्या औए सभी महिलाओं के द्वारा मनाया जाने वाला गणगौर बहुत बड़ा त्यौहार है।

Wheat grass या गेहूं के ज्वारे का उपयोग किस लिए किया जाता है-

आजकल व्हीटग्रास को सुपर फूड के नाम से भी जाना जाने लगा।इसका सेवन तरल पदार्थ के रूप में भी लिया जाता है।इसे गेहूं के हरे पौधे(ज्वारे) से तैयार किया जाता है इसलिए इसे का रस कहा जाता है। अगर हम लोग इस रोग का सेवन करें तो इससे हमारे शरीर की कमजोरी दूर होती है ।इस रस में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे हमारे शरीर के सभी रोगों को दूर करने में मदद करता है।

आइये जानते हैं व्हीटग्रास से होने वाले अनोखे फायदों के बारे में –

व्हीट ग्रास हमारे किस -किस रोगों में फायदेमंद हैं-

व्हीटग्रास का सेवन आप सभी लोगों को करना चाहिए क्योंकि या हमारे शरीर के सभी रोगों को ठीक करने में मदद करता है।

डाइजेशन ठीक करने के फायदे-

आप लोगों को पता है कि व्हीटग्रास् हमारे डायजेशन के लिये भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई तरह के एन्जाइम पाये जाते हैं।इसलिए जो भी हम खाते हैं उसे पचाने में सहायता करता है।

ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद-

जिन व्यक्तियों को हाई बीपी की समस्या हो उन लोगों को व्हीटग्रास के रस का सेवन करना चाहिए। व्हीटग्रास में क्लोरोफिल मॉलीक्यूल हीमोग्लोबिन के समान होता है इसलिए यह ब्लड सेल काउंट को बढ़ाने का काम करता है इसलिए आपका ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है।व्हीट ग्रास हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही यह हमारे ब्लड को प्यूरीफाई करना भी करता है।

एड़ी दर्द में फायदेमंद –

- Advertisement -

आज कल तो एड़िया सबकी फटती हैं और इस समस्या से सब बहुत परेशान रहते हैं तो इसके लिए आपको व्हीट ग्रास क्रीम को 6 महीने तक दिन दो बार  लगाने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा । 

जोड़ों में दर्द के लिए फायदेमंद-

ज्यादातर 30 से ऊपर वाली उम्र के व्यक्तियों को जोड़ो में दर्द की समस्या होती रहती है। इसकी समस्या ज्यादातर सर्दियों के मौसम होती है ऐसे में व्हीटग्रास का रस एक गिलास रोज पीने से जोड़ो के सूजन और दर्द में आराम होता है।

साइनस के लिये फायदेमंद-

जिन लोगों को साइनस की बीमारी होती हैं उन्हें सर्दी जुकाम होने पर साँस लेने में समस्या होती है इस बीमारी में नाक की हड्डी बढ़ने लगती जिससे कि हमे ओर भी दिक्कत होती है अगर आप इस समस्या से निजाज पाना चाहते हैं तो आपको व्हीटग्रास के जूस का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता और फिर साँस लेने की समस्या दूर हो जाती है।

लिवर की अंदरूनी सफाई के लिए फायदेमंद-

आप लोग जानते तो हैं ही अब तो दुनिया में 99% लोग तो सीक्रेट,शराब,और स्पाइसी खाना खाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही हानिकारक होता है अगर हम लोग नसीलि चीजें जैसे तम्बाकू , शराब , सीक्रेट ,आदि का सेवन करते हैं तो हमारा लिवर खराब होता है और स्पाइसी खाना खाने से हमारे पेट में जलन उत्पन्न होती है अगर आप लोग इसका सेवन करते हैं तो आपको Wheatgrass के जूस का भी सेवन करना चाहिए क्योंकि यह हमारे लिवर को अंदर से साफ करता है और हमें सभी रोगों से बचाता है।  

दांतो के लिए फायदेमंद – 

बहुत लोगों को मुँह में से बदबू आती रहती है तो वो लोग किसी से भी सामने से बात भी नहीं कर पाते हैं अगर इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको गेहूँ के ज्वारे मतलब व्हीटग्रास को रोज कुछ मिनट तक चबाया करे जिससे आपके मुंह की गंध खत्म हो जायेगी।और अगर आपके दांतों में पायरिया लगी हो या फिर मसूड़ो सर खून निकल रहा हो तो व्हीटग्रास को एक औषधि के तौर पर उपयोग किया जाता है।आप व्हीटग्रास को रोज पिये तो इस समस्या से भी निजात पा सकते हैं।और इसको पीने से जो गले की खराश होती है वह भी मिट जाती हैं।

डेंगू में फायदेमंद-

अगर किसी को भी डेंगू हो गया हो तो बता दे उसके लिए व्हीटग्रास का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें वह सारे तत्व होते हैं जो हमें चाहिए होते हैं व्हीटग्रास हमारी इम्युनिटी को बढ़ाता है और यह शरीर को जल्दी रिकवर भी करता हैऔर आप जल्द हीं इससे छुटकारा पा सकते हैं। इस लिए हमें इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

रक्तचाप को नियंत्रित करने में व्हीटग्रास फायदेमंद-

Wheatgrass हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी बहुत फायदेमंद है।व्हीटग्रास में लाल रक्त कोशिकाओं (RBCs) की संख्या को बढ़ाता है और इसमें ऑक्सीजन भी अधिक मात्रा में होती है।यह रक्त वाहिनियों को भी साफ करता है। गेंहू के ज्वारे में जो कोरोफिल होता है वह अधिक रक्तचाप और धमनियों को सख्त रखने में मदद करता है।इसके अलावा यह रक्त को भी शुद्ध रखता है और रक्तचाप को भी कम करता है।इससे ह्रदय रोग भी होने की सम्भावना नहीं होती है।

जी मचलाने में फायदेमंद-

कुछ लोग होते हैं कि वह कुछ भी पिये या खाये उनका जी मचलाता रहता है। जिससे वे न तो कुछ कह सकते और न ही पी सकते जिससे उनको बहुत परेशानी होती है।इसके लिए उनको व्हीटग्रास के रस का सेवन करना चाहिए। अगर आप इसका रस पीते हैं तो शरीर से सारा कफ मल निकल जाता है जिससे हमें जी मचलाने से इससे राहत मिलता है।

गेंहू के ज्वारे किसी भी सूजन के लिये फायदेमंद-

आप लोगो ने तो सुना ही होगा कि कुछ लोगों के आंतों में सूजन आ जाती है और तो सभी को पता है जब चोट लगती है तब तो सूजन आ ही जाती है। अगर आप लोग सूजन को कम करना चाहते हैं तो आप को व्हीटग्रास के जूस को पीना पड़ेगा।इससे जो हमारी सूजन होती है उसमें जल्दी राहत मिलती है। 

मुँहासों के लिए फायदेमंद-

आपने लोगों ने तो देखा ही है कि बहुत से लोगों के चेहरे पर मुंहासें निकल आते हैं।जिससे कि उनका चेहरा बेकार लगता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए वे लोग बहुत से प्रोडक्ट भी यूज करते हैं।हम आपको बता दे कि मुँहासे खत्म करने नेचुरल तरीके हमें गेंहू के ज्वारे का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह हमारे फायदेमंद है।

Wheatgrass बुढ़ापे में कैसे फायदेमंद है-

बहुत से लोग होते हैं बहुत ज्यादा काम करते हैं और कुछ लोगों को तो हर वक्त किसी न किसी बात की टेंशन बनी रहती है और या फिर बीमारी की वजह से उन लोगों को समय से पहले ही बुढ़ापा आने लगता है। तो इससे छुटकारा पाने के लिए और अपनी अच्छी जिंदगी जीने के लिए आपको गेंहू के ज्वारे का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें उचित मात्रा में क्लोरोफिल होता है जो हमारे शरीर में बुढ़ापे को जन्म देने वाले पदार्थों की रफ्तार को धीमा कर देता है और शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने की क्षमता को प्रदान करता है।

व्हीटग्रास शरीर से गंदगी को बाहर निकलता है कैसे-

आपको पता हैं ना कि आजकल प्रदूषण बहुत ही फैल रहा है जिससे हमारे शरीर पर बहुत सी गन्दगी जमा हो जाती है।जो हमारे लिए बहुत ही नुकसानदायक है।इससे हमें कई सारी बीमारियां भी हो सकती। इसके लिए हमें व्हीटग्रास के जूस का सेवन करना चाहिए।ये हमारे शरीर के गन्दगी को डिटॉक्स करके हमारे शरीर की गंदगी को बाहर निकलता है।इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

व्हीटग्रास से होने वाले नुकसान-

  • आप लोगों को तो पता ही है कि कोई भी चीज हो अगर उसका सेवन आवश्यकता से अधिक करते हो तो वह नुकसान करने लगती हैं।ऐसे ही व्हीटग्रास है इसका सेवन भी हमें सीमित मात्रा में करनी चाहिए क्योंकि ज्यादा खाने पर सिर दर्द , जी मलिश जैसी परेशानी होने लगती है।
  • शुरुआत में इसका सेवन थोड़ा -थोड़ा करना चाहिए जैसे सभी चीजों का करते हैं क्योंकि हो सकता है कि आपका शरीर इसे अच्छी तरह से पाचन न कर पाए।इससे डायरिया होने का डर रहता है।जब जानो की इसका पाचन आपके शरीर में अच्छी तरह से हो सकता है तो आप इसकी खुराक बढ़ा सकते हैं।
  • Wheatgrass के सेवन अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।
  • Wheatgrass के जूस का सेवन उन्हें भी नहीं करना चाहिए जो महिला गर्भवती है या जो बच्चे को दूध पिलाती है।क्योंकि इससे कुछ लोगों को एलर्जी रियेक्सन हो जाते हैं।
- Advertisement -

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको व्हीटग्रास के बारे में पूरी जानकरी देने की कोशिश की है अगर आपको किसी प्रकार का संदेह है तो आप हमें कमेंट करके जरुर पूछे हम आपकी पूरी मदद करेंगे | इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हमें प्रोत्साहन मिल सके |

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख