Corn Flour क्या है? जानिए इसके फायदे नुकसान के बारे में-

- Advertisement -

Table of Contents

Corn Flour क्या है? जानिए इसके फायदे नुकसान के बारे में-

About Cornflour in hindi-  किसी भी खाने की चीज को स्वदिष्ट और क्रिप्सी बनाने के लिए बाजारों से तरह-तरह के पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। आप लोगों को तो पता ही है कि बाजार में कई तरह के पाउडर आने लगे हैं। इसी हम आज आप सभी को एक ऐसे पाउडर के बारे में बताएंगे जो हमारे लिए बहुत ही लाभकारी है।इस आटे का नाम है Corn Flour। Corn Flour सयुंक्त राज्य अमेरिका में और कनाडा में Corn starch के नाम से जाना जाता है।

Corn flour के पाउडर का प्रयोग हम किसी भी फिलर,सॉस,बाइंडिंग जैसे पेस्टो को गाढ़ा करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।यह एक पौष्टिक पाउडर है जो हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।इसमे खनिज पाये जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है इसलिए कार्नफ़्लोर के बारे में नही जानते हैं तो चलिए आज हम इसके बारे में जानते हैं।

क्या है कॉर्नफ्लोर (What is Corn Flour in hindi)-

क्या आप सभी जानते हो कि कॉर्नफ्लोर होता क्या है अगर नही जानते हो।तो चलिए जानते हैं।

कॉर्नफ्लोर एक बारीक पिसा हुआ पाउडर होता है।यह कॉर्न के इंडो स्टम्प्स से बनता है।इसी कारण इसका रंग सफेद होता है।यह बेकिंग सोडा की तरह से होता है।इसको मक्का के दाने के सफेद स्टार्च से तैयार किया जाता है इसलिए इसको Corn starch भी कहा जाता है।इसको यूनाइटेड ,किंगडम में Corn flour के नाम से जानते हैं और इटली,फ्रांस जैसे देशों में इसको माइज़ेना(Maizena) के नाम से जानते हैं।

Corn Flour में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व(Nutrients of Corn flour in hindi)-

Cornflour हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है इसमें विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।तो चलिए जानते हैं इसमें पाये जाने वाले पौष्टिक तत्वों के बारे में ।

कॉर्नफ्लोर में विटामिन ए,विटामिन बी,विटामिन सी,विटामिन बी 9,कार्बोहाइड्रेट,आयरन,मैग्नीशियम, कैल्शियम,प्रोटीन, जिंक, फाइबर,विटामिन ई,कैलोरी antioxidant आदि उच्च स्तर पर पाए जाते हैं।ये हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही जरूरी होते हैं।

कॉर्नफ्लोर के फायदे(Benefits Corn flour in hindi)- 

कॉर्नफ्लोर एक ऐसा पाउडर है जो हमारे शरीर को स्वस्थ व तंदुरुस्त रखता है।तो चलिये जानते हैं इसके फायदो के बारे में कि यह किस प्रकार से हमारे लिए लाभदायक होता है।

1.हाइपरटेंशन को खत्म करने में लाभकारी कॉर्नफ्लोर-

हाइपरटेंशन का मतलब हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज कल बहुत से लोग परेशान रहते हैं। यह समस्या गलत खान-पान की वजह से होती है।अगर इसका सही समय पर इलाज नही किया गया तो यह कई तरह के ह्रदय रोंगो से पीड़ित करता है।तो अगर इस गम्भीर समस्या से छुटकारा पाना है तो आप सभी लोग कॉर्नफ्लोर का उपयोग कर सकते हैं।क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी ,फाइबर,और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो इसके लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।यह हाइपरटेंशन को कंट्रोल करता है।

2. शिशु का वजन बढ़ाता है कॉर्नफ्लोर( It increase the weight of infants)-

आप सभी को तो पता ही है कि जब महिला गर्भवती पहोती है।तो उनको पौष्टिक भोजन न मिलने की वजह से शिशु का वजन नही बढ़ पाता है,और इसके कारण शिशु और मां को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो अगर अपने शिशु को स्वस्थ व तन्दरुस्त बनाना है तो कॉर्नफ्लोर का सेवन कीजिए। कॉर्नफ्लोर में फोलिक एसिड( Floor Acid) भरपूर मात्रा में होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे को बढ़ाने में बहुत ही Bफायदेमंद होता है।

3. एनीमिया रोगी के लिए फायदेमंद कॉर्नफ्लोर –

- Advertisement -

एनीमिया रोग से भी बहुत से लोग पीड़ित होते हैं।इसलिए मनुष्य को प्रतिदिन minerals की आवश्यकता होती है।शरीर मे आयरन की मात्रा बेहद होना जरूरी है। हमारा शरीर जो है वो आयरन से ही Hemoglobin का निर्माण करता है।इस दोनों की कमी से ही हमारा शरीर एनीमिया रोग से पीड़ित हो जाता है।इसी रोग में कमजोरी खून की कमी नही बल्कि की कई रोंगो से ग्रस्त हो जाते हैं।इसलिए हमें कॉर्नफ्लोर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें फोलिक एसिड,आयरन,विटामिन बी 12 होता है।जो एनीमिया रोग के लिए फायदेमंद होता है।

4. त्वचा के विकारों को के लिए फायदेमंद कॉर्नफ्लोर-Remove skin disorder with cornflour-

अब तो त्वचा सम्बंधित कई सारे रोग जो जाते हैं।बदलते मौसम में भी त्वचा सम्बंधित बहुत से रोग हो जाते हैं।जिसकी वजह से बहुत से परेशानी का सामना करना पड़ता है।फिर धीरे-धीरे पूरा शरीर इनका शिकार हो जाता है।तो तुरंत ही इनकी रोकथाम करना चाहिए क्योंकि इससे बहुत सी दिक्कत हो जाती है। अगर आप सभी को इससे बचना है तो कॉर्नफ्लोर को सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व व विटामिन ए और विटामिन वी पाई जाती है जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक होती है।इसमें हम सभी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

5.वजन में व्रद्धि करता है (Increase your weight with Cornflour in hindi)-

आपको बता दे कि वजन कम होने का मुख्य कारण होता है।शरीर मे अगर पर्याप्त मात्रा में विटामिन व खनिज नही मिलता तो शरीर कमजोर व इसका वजन भी कम होता है। कमजोरी की वजह से व्यक्ति का किसी भी काम में मन नही लगता है।पतला होना और वजन कम होना भी कई बीमारी का शिकार हो जाते हैं।बहुत लोग होते हैं जो मोटा कि पतला होना चाहते हैं।इसलिए वे कई प्रकार के उपाय ढूढ़ना करते हैं।तो चलिए आज बतातें है।तो आप लोग कॉर्नफ्लोर का सेवन कीजिए क्योंकि इससे वजन बढ़ता है।क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी पाया जाता है।ये तत्व वजन को बढ़ाता है इसलिए जिन भी लोगों का वजन कम वे इसका सेवन जरूर करे।

6. फ्री- रेडिकल्स के खतरे कम करना( Cornflour reduces the risk of free radical)-

ये जानते तो हो ही कि हमारे शरीर में अनेक कोशिकाएं होती हैं।हमारे स्वास्थ्य शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है।कुछ ऐसा होता है कि शरीर मे फ्री-रेडिलक्स होते हैं।ये फ्री-रेडिलक्स बेहद घातक होते हैं।क्योंकि ये दूसरे  अणुओं से इलेक्ट्रॉन ग्रहण करते हैं।इसकी वजह से अणु और dna प्रभावित होता है।इससे कई गम्भीर समस्याओं का शिकार हो जाते हैं।तो अगर आपको फ्री-रेडिलक्स से छुटकारा पाना है तो कॉर्नफ्लोर का सेवन कीजिए क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं।जो फ्री – रेडिलक्स को हमारे शरीर से बाहर निकालते हैं।

7. आंतों के लिए फायदेमंद होता है( It is benefits for the. Intestines)-

भोजन पचने के बाद आंतो के माध्यम से हमारे शरीर से बाहर निकलता है।अगर आंतो में किसी तरह की खराबी होती है तो वह अवशिष्ट पदार्थ के रूप में मल जम जाता है।जो कब्ज और बवासीर जैसी बीमारियों का रूप ले लेती है।इसलिए आंतों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है।इनको स्वस्थ रखने के लिए Cornflour का सेवन करना चाहिए । क्योंकि इसमें Insoluble fiber पाया जाता है।जो कि आंतों को स्वस्थ रखता है।

कॉर्नफ्लोर के अन्य फायदे(Some Other Benefits of Cornflour in hindi)-

आज हम आप सभी को कॉर्नफ्लोर का के कुछ अन्य फायदों के बारे में बताते हैं जो हमारे बहुत लाभदायक होते हैं।

1. कॉर्नफ्लोर के पाउडर में केरोटीनायड और विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशन को बढ़ाता है।इसलिए यह बहुत लाभदायक होता है।

2. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए भी कॉर्नफ्लोर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है।

3. आपको बता दे कि कॉर्नफ्लोर में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो सनबर्न और धूप में जलती हुई त्वचा से हमारी रक्षा करती है।

4. कोलेस्ट्रॉल को भी कॉर्नफ्लोर के सेवन से कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो आसांनी से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

कॉर्नफ्लोर का उपयोग (Uses is Cornflour in hindi)-

आज हम आप सभी को बताएंगे कि कॉर्नफ्लोर का उपयोग किस -किस चीज में होता है।यदि नही जानते nहो तो चलिये जानते हैं।

1.  फ्रेंच फाई को क्रिस्पी बनाने Cornflour  का इस्तेमाल किया जाता है।

- Advertisement -

2. हलवा में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

3. रस मलाई, छैना,गुलाब जामुन में भी इसका उपयोग किया जाता है।

4. कोफ्ते,फिलर बै बाइंडिंग में भी इसका उपयोग किया जाता है।

कॉर्नफ्लोर के नुकसान Side Effects of Cornflour in hindi-

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हो कि जिस चीज के जितने फायदे होते तो उसे कुछ न कुछ नुकसान होते हैं।इसलिए किसी भी चीज का प्रयोग करने से पहले उसका इनके नुकसान के बारे में जानते हैं ।

1.  कॉर्नफ्लोर का अधिक सेवन करने से अपचय की समस्या हो जाती है।

2. इसका अधिक सेवन करने से त्वचा में चकते बन जाते हैं।

3. आपको बता दे कॉर्नफ्लोर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के तत्व है लेकिन इसका अधिक सेवन करोगे तो यह LDL (cholesterol) की मात्रा को बढ़ा देता है।जो हमारे लिए हानिकारक होता है।

4. जो लोग मोटापे से पीड़ित होते हैं तो उन लोगों को कॉर्नफ्लोर का सेवन नही करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से यह वजन को बढ़ाता है जो मोटे लोगों के लिए उनका वजन और बढ़ा देता है।इसलिए उनको इसका सेवन नही करना चाहिए।

- Advertisement -

5. कॉर्नफ्लोर का सेवन diabetes वाले व्यक्तियों को इनका सेवन नही करना चाहिए।क्योंकि कॉर्नफ्लोर में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो रक्तस्राव को बढ़ाता है।

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख