इंजीनियरिंग क्या है (what is computer  Science Engineering in hindi)

- Advertisement -

दोस्तों आप लोगों ने कंप्यूटर सांइस इंजीनियरिंग के बारे में तो सुना जी होगा। इसमें प्रोग्रामिंग और नेटवर्किंग के बेसिक एलीमेंट्स के बारे में अध्ययन किया जाता है। इस computer Science Engineering करने वाले जो स्टूडेंट्स होते हैं वो इसमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के संबन्ध में इन्फॉर्मेशन सिस्टम की डिजाइंग मैनेजमेंट के बारे में पढ़ाया जात है।यह वर्तमान समय में कंप्यूटर साइंस इंजियरिंग करने वाले छात्रों को जनना बहुत जरुरी है कि साइंस इंजियरिंग क्या है।

Table of Contents

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग क्या है (what is computer  Science Engineering in hindi)-

दोस्तों computer दो शब्दों से मिलकर बना है computer + Engineering . यह एक ऐसा discipline है जो computer और network से सम्बंध रखता है। कंप्यूटर के विषय मे जाने के लिए कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग का चयन करते हैं। कंप्यूटर का मतलब है गणना करने वाली मशीन और साइंस का मतलब विज्ञान और इंजियरिंग का मतलब अभियंता यानी कि किसी खास क्षेत्र की जानकारी रखने वाला ।

ये कंप्यूटर इंजियरिंग कुछ ऐसे products बनाते हैं जिनमें दोनों हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों की knowledge.का इस्तेमाल होता है। यह एक कोर्स है जिसमें कम्प्यूटर की जानकारी दी जाती है।

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की योग्यता –

दोस्तों आप सभी को पता है कि कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की योग्यता क्या है।अगर किसी छात्र को अच्छे कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करनी है तो उसके लिए आपको 12वी तक विज्ञान से शिक्षा प्राप्त करनी होगी। इस शिक्षा को प्राप्त करने के लिए पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है। जिसको ये आई ट्रिपल ई के नाम से जाना जाता है। 

सी. एस. की फुलफार्म सी एस की पूरी जानकारी हिंदी में(CS full form in hindi )-

दोस्तों क्या आप सभी सी एस की फुलफ़र्म जानते हो या  CS  का मतलब जानते हो।या CS  क्या होता है ये पता है अगर नही जानते हो तो हम बताते हैं तो चलिए जानते हैं-

CS ka full form in hindi-

CS  का फुलफ़र्म – Company Secretary होती है और इसका हिंदी मतलब कम्पनी संचिव होता है और ये आप लोग जानते हो कि यह एक cs  एक भारतीय institute of company secrtaries  संस्था है।जो भारत मे company secretary के professional  तैयार करता है। अगर आप इसका कोर्स करते हो आप किसी भी multinationals company  में secretary रह सकते हो।क्या आप सभी जानते हो कि यह निजी और सार्वजनिक में उच्च वेतन वाली नोकरियो में से एक है।यह संसद के अधिनियम के अनुसार 1980 में स्थापित की गई थी।इस संस्था में छात्रों को हाई प्रोफाइल निजी और सार्वजनिक फर्मों में रोजगार करने में मदद मिलती है।

कंप्यूटर सांइस engineer कैसे बने-

दोस्तो अगर आप computer Engineer बनाना चाहते हो तो आपको 10 वी के बाद कंप्यूटर इंजीनियरिंग का कोर्स कर सकते हो और इस कोर्स की अवधि तीन साल की होती है। ये विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेज में संचालित किए गए हैं।जिनमे आप एंट्रेंस एग्जाम या फिर डारेक्ट मेरिट में आधार पर एडमिशन पा सकते हो। 

कंप्यूटर साइंस इंजीनियर के प्रमुख कार्य-

ये प्रोफेशनल  अपने करियर इन्स्टेस्ट और  जो स्पेशलाइजेशन के मुताबिक आप विभिन्न फील्ड में काम कर सकते हों और अगर आप ने सॉफ्टवेयर में स्पेशल जाइजेशन किया हो तो आप के का में विभिन्न रूप से इंस्ट्रीज के लिए सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन को डिजाइन और उनको डेवलप करके इससे जुड़े सभी काम शामिल हो सकते हैं।एक हार्डवेयर स्पेलिस्ट तौर पर लेपटॉप और पिसी  के लिए हार्डवेयर कंपोनेट्स को डिजाइन और डेवलप करने का कार्य करते हुए कंप्यूटर इंजीनियर किसी  इस्ट्री के भीतर सॉफ्टवेयर , हार्डवेयर और नेटवर्किंग का भी मैनेज करने का कार्य करता है।

टॉप इंडियन कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट-

दोस्तों क्या आप सभी लोगों को पता है की भारत मे यऐसे कौन से 10 टॉप कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट है ज्यादातर लोगों को नही पता होगा तो चलिए जानते हैं भारत के 10 टॉप इंस्टीट्यूट –

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली,दिल्ली 
  •  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कानपुर, कानपुर 
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बॉम्बे,बॉम्बे
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी गुवाहाटी, गुवाहाटी और यूनिवर्सिटी चेन्नई 
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी हैदराबाद, हैदराबाद 
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी रुड़की,रुड़की 
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास ,मद्रास
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खगड़पुर,खगड़पुर
  • जावदपुर यूनिवर्सिटी कोलकाता
  • एसआरएम पॉलिटेक्निक कॉलेज, चेन्नई
  • गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक ,नासिक 
  • अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय अलीगढ
  • गुरु नानक देव पॉलिटेक्निक कॉलेज लुधियाना 
  • टेक्नो इंडिया ,साल्ट लेक 
- Advertisement -

ये तो सभी लोग जानते हैं कि आज कल हम लोग जिस दुनिया मे जी रहे हैं वह पूरी तरह टेक्नोलॉजी पर ही निर्भर करती है।आज कल टेक्नोलॉजी की उन्नित इतनी बढ़ गई है इसके बिना हम किसी भी चीज की कल्पना यह नही कर सकते हैं।इस पूरी दुनिया में सॉफ्टवेयर कम्पनियों और हब्स की बढ़ती हुई से पता चल रहा कि टेक्नोलॉजी सेक्टर में बहुत ही तेजी विकास होता जा रहा है और इंडस्ट्री में इस विकास के कारण सीएसई एक्सपर्ट की मांग बढ़ती ही जा रही है।

भारत में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के लिए करियर ऑप्शन-

क्या आप लोग कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के द्वारा अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सभी के पास बहुत से ऑप्शन मौजूद हैं ।आप अपनी ग्रेजुवेशन पूरी करने के बाद आप एम्बेडेड सिस्टम,आईटी,डाटा बेस मैनजमेंट,मल्टीमीडिया,टेलीकम्युनिकेशन ,कंप्यूटर हार्ड वेयर और सॉफ्टवेयर ,गेमिंग,वेब डिजाइंग,और अन्य इंडस्ट्री में आसानी से अपने करियर के अवसर प्राप्त कर सकते हो।

इसमें आपको जो सिस्टम एनालिस्ट एक सिस्टम ए नालिस के तौर पर आपके काम में जो मौजूद प्रोग्राम से समंध रिसर्च और प्रॉबल्म  का समाधान करने के कार्य शामिल होंगे ।

जो इस कम्पनी की टीम होती है उसके बीच कोआर्डिनेशन भी कायम करने का काम करना होगा ।

इस कोर्स को करने के बाद अन्य बढ़िया करियर ऑप्शन इंजीनियर, डाटा वेयरहाउस, साफ्टवेयर डेवलपर ,आईटी ई -कॉमर्स स्पेलिस्ट आदि है

अगर कई बार छात्र अगर इस कोर्स के बाद इंजीनियरिंग का कोर्स कर ले तो वह सभी प्रकार की आईटी सेक्टर की बड़ी कम्पनी में  अच्छे रोल और अच्छी सेलरी पाने के साथ काम के लिए भी एलिजिबल हो जाओगे ।

भारत में कंप्यूटर साइंस इंजीनियर्स इन प्रमुख फर्म्स के लिए अप्लाई-

एडोब

टीसीएस

माइक्रोसॉफ्ट

एक्सेचर 

सिस्को

सोरेकल

- Advertisement -

टेक महिंद्रा

इंफोसिस

गूगल

सन माइक्रोसिस्टम

एचसी एल

याहू

कॉग्निजेंट

टेक महिंद्रा

- Advertisement -

एक प्रेशर के तौर पर, आप भारत में अपने करियर की शुरुआत  में 2 लाख से 3 लाख प्रतिवर्ष सैलरी पैकेज की उमीद की जा सकती है। भारत में कंप्यूटर इंजीनियरको मिलने वाला सैलरी पैकेज यह कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग एक ऐसी फील्ड है जो छात्रों को हाइएस्ट सैलरी  पैकेज ऑफर करती है।

भारत का पहला कंप्यूटर इंजीनियर कौन है-

दोस्तों क्या आप सभी लोग जानते हो कि भारत का पहला कंप्यूटर इंजीनियर कौन है। भारत का पहला कंप्यूटर इंजीनियर Vijay Pandurang Bhatkar है जो सन 11 October 1946  में पैदा हुए थे।इसको आप computer scientist leader  भी कह सकता है। लेकिन इनको सबसे ज्यादा लोग सुपरकंप्यूटर बनाने की वजह से जानते हैं।

भारत का पहला इंजीनियर कौन है-

अब आपको बताते हैं कि भारत का पहला इंजीनियर कौन है।भारत का पहला इंजीनियर Mokshagundam Visvesvaraya ye हैं।भारत के ये सबसे पहले इंजीनियर इनका जन्म सन 15 सितम्बर 1861 में मैसूर (कर्नाटक) के कोलार जिले के चिक्काबल्लपुर तालुक में सन 2255 में सर्वोच्च भारत रत्न से विभूषित किया गया था।

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के विभिन्न कोर्सज में कुछ कोर सब्जेक्ट्स निम्नलिखित हैं-

  क्लाउड कम्प्यूटिंग





  कम्पाइलर    डिजाइंग
  
    कंप्यूटर आर्किटेक्चर             एंड       ऑर्गेनाइजेशन 


    डाटा      स्ट्रेक्चर               एंड      आल्गोथम्स
      कंप्यूटर        नेटवर्क्स 

     डिजाइन  एंड       एनालिसिस          ऑफ  आल्गोथम्स          
      डाटा बेस        मैनेजमेंट     सिस्टम

       डिस्टरीबीयूड      कंप्यूटिंग  
      सिस्टम 
 








किन को यह कोर्स करना चाहिए-

दोस्तो वैसे तो यही कोर्स बहुत अच्छा है लेकिन जिन छात्रों का इन्स्टेस्ट कंप्यूटर और आईटी सेक्टर में है यह उनके लिए बहुत ही अच्छा होता है और जिनको कम खर्च में कंप्यूटर इंजीनियर बनना है तो यह उन सभी छात्रों के लिए बहुत ही अच्छा कोर्स होता है। अगर कोई छात्र यह सोचता है कि उसे एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स करना चाहिए जिसके बाद उसके लिए ग्रो कर रहे  आईटी में नोकरी और हायर एजुकेशन का मौका मिले तो उन छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन कोर्स होता है।

सैलरी-

अगर हम आप सभी से इसकी सेलरी की बार करे तो इसके प्राइवेट सेक्टर के शुरुआत में 10 से रु 15000 तक सैलरी छात्र को मिल जाती है और वही अगर कोई छात्र सरकारी नोकरी करे तो  उसे 23 से रु 30000 तक मासिक वेतन प्राप्त होता है।

और इस कोर्स को करने के बाद  छात्र के पास एम्प्लोमेन्ट के भी कई मौके होते हैं , जिनके बाद छात्र अच्छी कमाई कर सकता है।

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख