Wall Decoration kya hai वाल डेकोरेशन क्या है और इसको कैसे करे-

- Advertisement -

Wall Decoration kya hai वाल डेकोरेशन क्या है और इसको कैसे करे-

वाल डेकोरेशन –  दोस्तों क्या आप सभी को पता है कि wall Decoration kya hai और यह kaise kiya jata hai ये तो सभी लोंगो को पता है कि आजकल हर कोई अपने घर ये ऑफिस को सजाना चाहता है,इसलिए जिस भी जगह को आप सुव्यवस्थित रखना चाहते हो तो इसके आप को उस जगह की इंटीरियर डिजाइन करवाने की आवश्यकता होती है।जिसका महत्वपूर्ण हिस्सा  दीवार की सजावट और वाल डेकोरेशन भी होता है,तो चलिए जानते हैं कि वाल डेकोरेशन क्या है और यह कैसे किया जाता है।wall Decoration Ideas in hindi .

What is wall Decoration in hindi वाल डेकोरेशन क्या है?

दोस्तों जब घर की इस ऑफिस की सजावट की बात करते हैं तो इस सभी चीजों में से सबसे पहले एक चीज आती है कि घर या ऑफिस का इंटीरियर कैसा है और घर और ऑफिस की सभी दीवारों को सजाने को ही wall Decoration कहा जाता है।

जो दीवार की सजावट होती है वह वाल डेकोरेशन की सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है जो की इसकी रौनक को बढ़ाता है और जो वाल डेकोरेशन होती है वह वाल डेकोरेशन का ही एक हिस्सा होता है।

और जब कही किसी के  ही पर कोई भी फंग्सन  होता है तब दीवार की सजावट की जाती है उसे ही वाल डेकोरेशन कहा जाता है और जो ये सजावट होती है उसमे अस्थाई सजावट की समाग्री का इस्तेमाल किया जाता है ताकि फंग्सन खत्म होने पर इसे आसानी से हटाया जा सके ।

और जो स्थाई सजावट के लिए प्रयोग में ली जाने वाली सामग्री में जो डेकोरेशन आइटम प्रयोग किये जाते हैं वह ये है जैसे- वालपेपर, फोटोफ्रेम,मेटल आर्ट्स, पेंटिंग,और दीवार का रंग ये जितनी भी चीजें हैं किसी भी जगह पर आसानी से इंटीरियर के स्पेस को पूरी तरह से बदल सकता है।

Wall Decoration kaise kare वाल डेकोरेशन कैसे करे?-

दोस्तों अभी आप लोग यह बताया कि वाल डेकोरेशन क्या है और मैं आप सभी यह बताता हूं कि वाल डेकोरेशन कैसे की जाती है। आप लोग यह तो जानते ही हैं कि बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके पास दीवारों को सजाने के कोई भी आईडिया नही होते हैं क्योंकि यह काम क्या सभी के लिए आसान नही होता है और आप अपना वाल डेकोरेशन खुद ही करना चाहते हो तो तो आपको पता होना चाहिए कि वाल डेकोरेशन के सबसे पहले आपको इसके आइटम्स लाने होंगे, और इस डेकोरेशन के समान आपको अगर आसांनी से मंगाना चाहते हो आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो जिससे ये बहुत जी आसानी से आ सकता है और इस समान से आप आने दीवार की वाल डेकोरेशन कर सकते हो।

Wall Decoration Ideas in hindi वाल डेकोरेशन के आइडिया-

अगर आप अपने घर या ऑफिस के माहौल को सुंदर और सुव्यवस्थित बनाना चाहते हो तो दीवार की सजावट के लिए कुछ आइटम्स और वाल डेकोरेशन के आइटम्स के समान के बारे में बताएंगे।तो चलिए जानते हैं-

हैंग प्लेट्स

वाल पेपर

- Advertisement -

विनाइल स्किन सोकेश फैब्रिक

कैनवास पेंटिंग

शोकेश फैब्रिक

फोटो फ्रेम 

वाल शेल्फ

हैंग मिरर

फोटो गैलरी

मेटल और क्ले आर्ट्स

और इसी तरह बहुत दी सामग्री बाजार में उपलब्ध है जो आपके वाल डेकोरेशन करने में अपनी मदद मिलेगी और इस प्रकार आप दीवार छोटे -छोटे मिरर भी लगा सकते हो जिससे कि इसकी सुंदरता बढ़ जाती है।

बहुत लोग अपने घरों की दीवार पर फोटो गैलरी लागए रहते हैं,जिसमें इनके घरों की कुछ परिवारिक तस्वीरे और बहुत सी आकृतियां रहती है जिससे इनसे भी बहुत अच्छी वाल डेकोरेशन हो जाती है।हर आप फैमिली फोटो लगाना चाहते हो तो बाजार में  तैयार फ्रेम उपलब्ध होते हैं जिनको ला कर आप फैमिली फोटो सेट कर सकते हो।

और हम आपको बता दे कि अगर आप लोगों को रचनात्मक चीजे पसन्द है तो अपने घरों या ऑफिस की दीवार पर कैनवास पेंटिंग या आर्ट के कुछ छोटे भाग लगा सकते हो। और अगर आपको सस्ती पेंटिग लगानी हो तो आपके लिए कैनवास पेंटिंग ही बेहतर होगी।

और अगर आप दीवार पर पेंटिग बनवाना चाहते हो तो किसी पेंटर को बुलाकर आप अपने घरों की दीवार पर पेंटिग बनवा सकते हों।

- Advertisement -

और अगर आप अपने दीवार को धातु या  मिट्टी के बने की वस्तु से सजाना चाहते हो तो इसका भी इस्तेमाल कर सकते हो। ये वस्तुएं तो बहुत अच्छी अच्छी होती है जिनसे आप अपने घरों या ऑफिस की शोभा को बढ़ा सकते हो। 

और हम बता दे कि बाजार में भर सारे वालपेपर उपलब्ध होते हैं जिनसे हम अपनी पसंद और परीक्षण के अनुसार सजावट कर सकते हैं और कमरे की महौल के अनुसार आप अपनी सजावट कर सकते हो।

और इन सभी कर अलावा भी आप अपने कमरे के 

थीम के अनुसार एक कस्टमाइज वॉलपेपर भी बनवा सकते हो और वाल डेकोरेशन के लिए कस्टमाइज पोस्टर या रेडी पोस्टर भी इसके लिए एक अच्छा विकल्प है और इसके लिए जो स्किटर्स से बने विनाइल होते हैं वो भी काफी अच्छे आइटम होते हैं।जिनका भी उपयोग दीवार की सजावट के लिए किया जाता है।

ये जो स्किटर्स होते हैं उन्हें दीवार पर चिपकाया जाता है।ये स्किटर्स ज्यादा महंगे नही होते हैं,पर ये डेकोरेशन में प्रयोग होने वाले बहुत ही अच्छी वस्तु है।आप अपनी पसंद से इनको खरीद सकते हो और दीवार की सजावट कर सकते हो।

और अगर आपको कीड़ी पार्टी समारोह की सजावट के करनी हो तो आप दीवार की सजावट के लिए  पार्टी डेकोरेशन आइटम्स जैसे – पेपर लटकन, पार्टी बेनर ,बेकड्रॉप्स और पीनट्स आदि सभी का प्रयोग wall Decoration के लिए किया जाता है ।

कपड़े से वाल डेकोरेशन-

आप अपने कपड़ों से भी अपने घरों की दीवारों को सजा सकते हो।क्या आपको पता है कि जो स्कार्फ,और चादर ,स्टोल होते हैं वो अच्छे प्रिंट वाले कपड़े से डिजाइंग करके अपनी दीवार को अच्छा लुक दे सकते हैं पर आपको इस बात का ध्यान रखना की कपड़े का रंग दीवार के रंग से ही मैच होता हो।

बड़े हॉल या बरांडे के लिए –

बहुत से लोगों के घरों से बड़े हॉल या बरांडे होते ही है अगर आपको उनको डेकोरेट करना है तो किसी खूबसूरत साड़ी या कढ़ाईदर कपड़े  ले और फिर कार्डबोर्ड के चौकोर टुकड़े काट ले फिर उनसे आप अपनी दीवारों को एक अच्छा लुक दे सकते हो।

कट वर्क का प्रयोग से –

- Advertisement -

अगर आप अपने घर या ऑफिस की कट वर्क डिजाइन करना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक साइज के कई गोल या एक ही आकार के बड़े से कार्डबोर्ड को चिपकाए।इसे आप अपने कमरे में बेड ऊपर लगाकर उसे डिजाइन कर सकते हैं।

इस लेख से अगर आपको कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हम आपके इसी तरह के बेहतरीन लेख लिखते रहें |

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख