Tanning dur karne ke gharelu upay टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय(Remove Sun  Tanning Home Treatment in hindi)

- Advertisement -

Tanning dur karne ke gharelu upay टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय(Remove Sun  Tanning Home Treatment in hindi)-

टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय-

दोस्तों आज हम आप सभी को टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।जिससे कि कम खर्च में आप अपने चेहरे के कालेपन को हटा सकते हो और अपने चेहरे का अधिक निखार भी बड़ा सकते हो।

ये सभी को पता है कि गर्मी के दिन हो या ठंड के हो 

सूर्य की किरणों और प्रदूषण के कारण कई तरह के रोग हो जाते हैं त्वचा पर जिससे कि त्वचा काली होने लगती है।सूर्य के किरणों में अल्ट्रा वायलेट रेज की अधिकता (UVA और UVB) होने के कारण त्वचा के कई रोग होते है और इन रोगों में एक रोग है त्वचा का काला पड़ जाना है और आज के समय मे जो प्रदूषण होता है इससे भी त्वचा काली पड़ती है तो ऐसे में आपको अपना ध्यान रखना चाहिए और टैनिंग को दूर रखने के आप घरेलू तरीके अपना सकते हो।

 आप सभी को हम टैनिंग दूर करने के उपाय बताने जा रहे अगर आप इन सभी का प्रयोग करोगे तो आप अपने कालेपन से छुटकारा पा सकते हो।तो चलिए दोस्तों जानते हैं टैनिंग के घरेलू नुस्खों के बारे में।

Tanning dur karne ke gharelu upay टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय-

1. बेसन और हल्दी का उपयोग –

ये तो सभी जानते हैं कि हल्दी कितनी गुणकारी होती है यह औषधि के रूप में प्रयोग की जाती है।इसलिए अगर आप अपने चेहरे से टैनिंग यानी कि काला पन हटाना कहते हो तो इस  फेस पैक का इस्तेमाल कीजिये जिससे कि आप चेहरे का कालापन तो हटेगा ही साथ ही आपके चेहरे की ब्लीचिंग और स्क्रबिंग हो जाएगी ।

तो इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आपको बेसन,हल्दी पाउडर,दूध,और गुलाब जल का मिश्रण बनाना होगा। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाये और जब यह थोड़ा सेट हो जाये तो अपने हल्के हाथों से निकाले इसके लिए चेहरे और आप अपने हाथों को क्लॉकवाइज या फिर एंटी क्लॉकवाइज घुमाए।इस प्रकिया को आप हफ्ते में दो बार कर सकते हो जिससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

2. टमाटर ,नीबू और दही-

टमाटर ,नीबू और दही यह भी चेहरे के लिए बहुत फायदेमन्द होता है। टमाटर जो होता है वह चेहरे के दाग धब्बे हटाने में काम आता है।क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो कि रूखी त्वचा को नमी में लाता है और नीबू में गुण जानते ही हैं।यह एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह कार्य करता है।दही भी चेहरे के लिए फायदेमंद होता है यह भी चेहरे को साफ करता है।यह हमारी त्वचा को जरूरी पोषक देते हैं जिसे हमारी त्वचा को स्वस्थ रखती है।

इस पेस्ट को बनाने के लिए टमाटर का गुदा ,नीबू ऑड दही का मिश्रण तैयार कीजिये फिर इसको चेहरे पर लगाये और जब यह सुख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लेना चाहिए।इससे भी टैनिंग दूर होती है

3. ककड़ी एवं नीबू का उपयोग-

 ककड़ी और नींबू का इस्तेमाल चेहरे के लिए-ककड़ी और नींबू के बने फेस पैक होता है वह सूरज के बने टेन को हटाने का सबसे प्रभावी घर में से बने फेस मास्क में से एक है।नींबू के रस से त्वचा स्वस्थ रहती है।नींबू में के रस में सी और साइट्रिक एसिड का सबसे उत्तम स्रोत है और विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है।जिससे चेहरे के दाग ,धब्बे और झुर्रियां साफ हो जाती है। नींबू मे अम्ल  भी होता है जो त्वचा को मुलायम बनाता है।जिससे त्वचा सूर्य की पराबैगनी वीकिरणों के लिए अत्यंत संवेदनशील होता है। 

- Advertisement -

और इस फेस पैक को तैयार करने के लिए ककड़ी और नींबू का रस एवं गुलाम जल मिलाकर मिश्रण तैयार किया जाता है और इसको चेहरे पर 20 मिनट तक रखते हैं और फिर साफ पानी से धो लेते हैं।इस फेस पैक को आप रात में  ही अपने चेहरे पर लगा सकते हो जिससे आप का चेहरा निखर आता है।

शहद और पपीते का उपयोग-

अगर आपको टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते हो तो आप पपीते और शहद का भी प्रकार प्रयोग कर सकते हो।क्योंकि पपीते में प्रभावी कारी गुण पाए जाते हैं इसमे पेनिनं एंजाइम भी हैं जो चेहरे को निखरता है और साथ ही चेहरे की झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है। यह चीजें त्वचा को पोषण देते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

इन चीजों से अगर आप फेस पैक बनाएंगे तब भी आपके लिए फायदेमंद होता है इसमें थोड़े से पपीते का कचूमर और शहद ले और फिर उसको अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लगाए और फिर पानी से धो लो शहद नेचुरल ब्लीचिंग की तरह काम करता है इन दोनों का मिश्रण चेहरे के लिए बहुत लाभकारी होता है।

5.सन्तरा और दही का उपयोग-

हम आपको पता दे कि संतरे में साइट्रिक एसिड होता है जो चेहरे को UV किरणों से बचाता है और संतरे में विटामिन सी भी होता है।इसका प्रयोग करने से नई वच बनती है और त्वचा की बनावट  भी दुरुस्त रहती है।संतरे से त्वचा में तनाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं।ये तो सभी जानते हैं कि दही त्वचा को साफ करता है और चेहरे को प्राकृतिक मॉइस्चराइजर करता है जिससे कि चेहरा शॉफ्ट रहता है।

इस पैक को बनाने के लिए दही में संतरे का रस मिलाएं और इसको 30 मिनट तक चेहरे पर लगाये और फिर साफ पानी से धो लेना चाहिए।जिससे हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है।

6.आलू और नींबू का उपयोग-

आलू भी टैनिंग के लिए बहुत फायदेमंद होता है।अगर आलू को चेहरे पर लगाये तो यह चेहरे की झुर्रियां , शुष्क त्वचा को नमी में रखता है क्योंकि आलू में मिनिरल्स,फाइबर, प्रोटीन, होते हैं जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है ये तो सभी लोग जानते हैं इसलिए अगर इन दोनों को साथ मे मिलाकर चेहरे पर लगाये तो चेंबर चमक उठता है।

इसको बनाने के आपको आलू के रस में नींबू मिलाना होगा और फिर इसे 30 से 40 मिनट तक चेहरे पर लागए जिससे कि चेहरे की थकावट दुर हिती है।

7.एलोबेरा और मसूर की दाल और टमाटर-

क्या आप लोगों को पता है कि एलोबेरा औए मसूर की दाल भी हमारे चेहरे के लिये बहुत फायदेमन्द होती है।एलोबेरा जो होता है वह चेहरे को UV किरणों से बचाता है।मसूर की दाल से त्वचा में तनाव आता है और चेहरे पर चमक रहती है और झुर्रियां दूर होती है।टमाटर के क्या फायदे ये तो हम आपको बता ही चुके हैं ।अगर इन तीनों का मिश्रण करके लगाए तो बहुत ही फायदा होता है।ये मिश्रण बहूत गुणकारी होते हैं।

मसूर की दाल को भिगो ले और फिर उसे दरदरा पीस ले और उसमें एलोबेरा का जेल भी मिला ले फिर इसे पेस्ट से चेहरे पर मसाज करे फिर इसको 20 मिनट के बाद धो ले।जिससे टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

8.गेंहू के आटे का प्रयोग-

गेहूं का आटा भी बहुत फायदेमंद होता है।यह आटा चेहरे पर लगाने से चेहरा स्वस्थ रहता है।और इससे चेहरे को पोषण मिलता है।

इससे आटे में पानी मिलाकर लेप तैयार करे और फिर इस लेप को चेहरे पर लगाए और कुछ देर बाद छुड़ा दे।

ऐसे ही बहुत से घरेलू उपाय है जिनसे टैनिंग दूर होती है और चेहरा  खिलता है।

- Advertisement -

और बहुत सी हरी सब्जी होती है जो हमारे लिए बहुत ही लाभदायक होती है इस तरह से घर मे उपयोग होने वाली हरी सब्जी वे फलों का प्रयोग करे जिससे बहुत लाभकारी होता है और हमारा चेहरा निखरा और स्वस्थ रहता है।इन सभी चीजों का प्रयोग करने टैनिंग दूर होती है और चेहरे की चमक बनी रहती है। 

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख