केेसर से होने वाले लाजाब फायदे Superb benefits of saffron in hindi-

- Advertisement -

Table of Contents

केेसर से होने वाले लाजाब फायदे Superb benefits of saffron in hindi-

About Saffron in hindi-  दोस्तों आप क्या पता है कि हमारे घर ऐसी औषधि है जो हमारे लिए बहुत फायदेमन्द हैं। तो हम आज आप सभी एक ऐसी ही चमत्कारी  औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं। वह है केसर जी हां दोस्तों हम केसर की बात कर रहे है।आप को बता दे कि जिस प्रकार केसर हमारे मिठाइयों और व्यजनों में काम आता है।उसी प्रकार केसर हमारे रोगों में भी काम आता है।तो अगर आप सभी इस केसर के फायदों से अनजान हैं तो आज चलिये जानते हैं kesar ke fayde ke baare me ।

क्या होती है केसर ( what is saffron in hindi)-

दोस्तों आप सभी को बता दे कि यह एक ऐसा  चमत्कारी मसाला है जिसको सोने के नाम से भी लोगो के बीच जाना जाता है और यह विश्व का सबसे मंहगा मसाला है। यह इरेडिस कि की क्षुद्र वनस्पति है। केसर का रंग लाल और केसरिया होता है। जब केसर का प्रयोग दूध में किया जाता है तो यह पिले रंग में परिवर्तन हो जाता है।इसकी सुगन्ध व स्वाद लोगों को अपनी आकर्षित कर लेता है।

केसर की तासीर –

आपको अगर केसर की तासीर के बारे में बताए तो केसर की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन कम एक सीमित मात्रा में ही करनी चाहिए।

केसर के प्रकार Type saffron in hindi-

आप सभी को पता है कि केसर के 80 प्रकार के होते हैं।लेकिन आयुर्वेद के अनुसार केसर के तीन प्रकार है। तो चलिए जानते हैं इनके प्रकार के बारे में।

1. पारसीकज केसर

पारसी कज केसर को पारस के नाम से भी जाना जाता है।

इस केसर के रंग पीला और गन्ध कश्मीरी केसर की तरह होती है यह मुख्य रूप से ईरान में पाया जाता है।

2  . बाल्हीकज केसर –

आपको बता दे कि बालहिकज के केसर का रंग पीला होता है। इस केसर की सुगंध शहद की तरह होती है।एवम इसका स्वाद कड़वा होता है।यह केसर खाड़ी देश में पाया जाता है।

3.  कश्मीरी केसर-

कश्मीरी केसर बहुत ही फायदेमंद होता है और इसका रंग केसरिया लाल होता है। यह केसर में सुगन्ध तीव्र मीठा होती है पर स्वाद में कड़वा होता है।

केसर में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व Nutrients of Saffron in hindi-

दोस्तों आप सभी को बता दे कि saffron में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत लाभदायक होते हैं।तो चलिए जानते हैं- केसर में विटामिन ए,प्रोटीन, आयरन , कैल्शियम,कार्बोहाइड्रेट,मैग्नीशियम,पोटैशियम, नियासिन,जिंक,फास्फोरस, फाइबर,थायमिन,विटामिन सी,कैलोरी,वसा,विटामिन डी, एन्टीफ्लेमेट्री,एंटीएलजाइम्रर, एंटीऑक्सीडेंट आदि तत्व पाए जाते हैं।

केसर के फायदे Benefits of Saffron in hindi-

- Advertisement -

दोस्तों आप सभी को क्या पता कि केसर बहुत से गुणों का भंडार है। इसलिए विश्व में इसका प्रयोग औषधियों  के रूप में किया जाता है और विभिन्न प्रकार के खाद पदार्थों के रूप में किया जाता है और आपको बता दे कि प्राचीन काल से ही किया जाता आ रहा है लेकिन आपको बता दे आज भी कुछ ऐसे लोग हैं जो केसर के फायदों से अभी तक अनजान हैं।इसलिए तो चलिए आज जानते हैं केसर के होने वाले फायदों के बारे में।

1 .आँखों की रोशनी बढ़ाने में लाभकारी-

दोस्तों आप सभी को तो पता ही है कि आज कल आँखों की रोशनी के समस्या से लोग अधिकतर परेशान हो रहे हैं। इसलिए ज्यादातर लोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए चश्मे का प्रयोग करते हैं।आप सभी को पता होगा प्राचीन समय यह समस्या सिर्फ बुजुर्गों में पाई जाती थी पर आज के समय यह एक आम समस्या हो गयी है।और आप सभी को बता दे कि इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं तो अगर आप सभी इस समस्या से  बचना चाहते हो तो केसर का सेवन कीजिए क्योंकि केसर में विटामिन ए व एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाते है अगर इसका सेवन दूध में डाल कर किया जाए तो यह और भी फायदेमंद होता है।

2. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद-

आप सभी तो जानते तो हो ही कि हमते शरीर की हड्डियां कैल्शियम,विटामिन डी,मैग्नीशियम,प्रोटीन की वजह से कमजोर होती है। अगर हड्डियां कमजोर हुई तो शरीर भी कमजोर हो जाता है।जिससे शरीर अनेक बीमारियों की ग्रस्त में आ जाता है। हड्डियां को और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीशियम,विटामिनडी,कैल्शियम,प्रोटीन की बहुत ही आवश्यकता रहती है।  इसलिए आप सभी केसर का सेवन कीजिए ये सभी चीजे भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो हड्डियों को बलशाली बनाते हैं।

3. शारीरिक कमजोरी को दूर करने में फायदेमंद-

ये तो सभी को पता है कि अधिक काम करने से शरीर कमजोर हो जाता है।लेकिन आपको बता दे काम करने के बाद ज्यादा देर तक थकान कमजोरी रहना शारिरिक कमजोरी होती है।आपको बता दे कि शारीरिक कमजोरी से परेशान होकर नही बल्कि मानसिक परेशानियों कभी सामना करना पड़ता है उनको तो केसर का सेवन करे तो केसर में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए फायदेमंद होते हैं अगर केसर का सेवन दूध में डालकर करे तो बहुत ही फायदेमंद होता है।

4. छोटे बच्चों की खासी सर्दी दूर करने में

बच्चों के सल ।।#र्दी -खासी एक गम्भीर समस्या बन जाती है।आपको बता दे कि सामान्य सा बढ़ने वाला रोग यह निमोनिया का रूप ले लेते हैं। लेकिन आपको बता दे जब सर्दी खासी हो जाये तो थोड़ी सी सावधानी रखने पर यह बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।अगर जब भी यह तो केसर का प्रयोग कीजिये इससे जल्दी ठीक हो जाती हैं।

5. अनिद्रा की समस्या को ठीक करने में –

ये तो सभी को पता है कि आजकल अनिद्रा की समस्या से पूरा विश्व परेशान हैं।आपको बता दे कि यहसभी को एक छोटी समस्या लगती है यह बहुत ही घातक होती है। अनिद्राके रोगी मानसिक और शारिरीक रूप से कमजोर होते है।इसलिए इस रोग से रक्षा करना बेहद आवश्यक है।तो केसर का सेवन कीजिए क्योंकि केसर में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाये जातेहैं जो बहुत फायदेमंद होता है।

6.  पीरियड के दर्द को कम करने में-

पीरियड्स यानी महिलाओं को आने वाला हर महीना मासिकधर्म है।इस समय महिलाओं को बहुत ज्यादा दर्द से गुजरना पड़ता है।कुछ महिलायें इस दर्द को आसनी से सह लेती है लेकिन कुछ नही लेकिन कुछ को बहुत दर्द होता है।तो इसके महिलाओं को केसर का दूध लेना चाहिए जिससे इनको आराम मिलता है।यह दर्द को कम करने में सहायक होता है।

7. त्वचा की रंगत निखारने में उपयोगी-

दोस्तो आप को  बता दे कि धूल ,मिट्टी ,गर्मी,प्रदूषण,और तेज धूप के कारण लोगों का रंग सावला हो जाता है।बहुत लोग होते जो इस रंग से परेशान होआ जाते हैं और अपने रंग को निखारने के लिए बहुत से तरीके अपनाते हैं।लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स व दवाइयों का उपयोग करते हैं। लेकिन फिर भी परेशान रहते हैं तो इसके लिए आप केसर का उपयोग करे तो वह आपके लिए लाभकारी रहता है।इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी पॉउडर ,एक छोटी चम्मच चन्दन,एक चम्मच केसर पाउडर,एक चम्मच गुलाबजल को अपने चहरे पर लगाए यह बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा आपके लिए।

8. बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में लाभकारी– 

यह तो सभी जानते हैं कि आजकल बालो की समस्या हर कोई परेशान हैं जैसे कि बालों का सफेद होना, बाल का झड़ना, उनका घना तथा लम्बा न होना ।इस समस्या से हर कोई परेशान हैं।बालो को पोषण की बहुत ही आवश्यकता होती है। आपको बता दे कि जब तक बालों को पोषण नही मिलता तब तक उनका ग्रोथ नही होता है। तो इसके लिए आप केसर का उपयोग करे क्योंकि केसर में विटामिन ए,विटामिन डी,प्रोटीन पाए जाता है जो बालों की ग्रोथ में लाभकारी होता है।

केसर के अन्य फायदे( kesar ke fayde)-

  1. केसर कैंसर के रोगियों के लिए भी फायदेमन्द होता है।
  2. केसर में फाइबर होने के कारण यह पाचनतंत्र को भी मजबूत बनाता है।
  3. अस्थमा रोगियों के लिए केसर फायदेमंद होता हैं।

       4.   ह्रदय रोगियों के लिए भी केसर फायदेमंद होता है

       5.  केसर में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण यह    मूत्र संक्रमण से भी बचाव में सहायक होता है।

केसर का उपयोग Uses of Saffron in hindi-

दोस्तों क्या आप सभी को पता है कि केसर का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है अगर नही जानते हो तो चलिए हम बताते हैं आपको।

  • दूध में केसर का उपयोग किया जाता है।
  •       खीर में भी केसर का उपयोग किया जाता है।
  •      रसमलाई में केसर का उपयोग किया जाता है।
  •       फेसपैक बनाने में किया जाता है।
  •      उबटन बनाने में केसर का उपयोग किया जाता है।
  •   मिठाई बनाने में किया जाता है।
  •    मीठी बूंदी बनाने में किया जाता है।

केसर से होने वाले कुछ नुकसान-Someother side effects Saffron in hindi

- Advertisement -

आप सभी को बता दे कि केसर एक फायदेमंद औषधि है पर इसका इस्तेमाल सही तरीके से नही किया गया तो यह नुकसान भी करती है। तो चलिए जानते हैं इसके कुछ नुकसानों  के बारे में। 

  • अगर केसर का गलत तरीके से इस्तेमाल करोगे तो इससे उल्टी ,सिर दर्द की समस्या उतपन्न हो जाती है।
  • केसर की तासीर गर्म होने के कारण गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह से ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
  • केसर का अधिक सेवन करने से रंग पीला हो जाता है।
  • अगर केसर अधिक मात्रा में सेवन सके पीलिया के रोगी के लिए हानिकारक होती है।

आज आप सभी (saffron in hindi)  के बारे में जान ही हुए की केसर का सेवन सही तरीके से कैसे किया जाता और इसके फायदे क्या है। अगर हमारी जानकारी आप सभी को पसंद आई तो इस पोस्ट को एक पूरा जरूर पढ़िएगा।

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख