सुनील ग्रोवर का जीवन परिचय Sunil Grover biography in hindi

- Advertisement -

सुनील ग्रोवर का जीवन परिचय Sunil Grover biography in hindi-

Sunil Grover biography in hindi- दोस्तों क्या आप सभी को पता है कि सुनील ग्रोवर कौंन हैं?

तो चलिए जानते हैं कि सुनील ग्रोवर कौंन हैं।सुनील ग्रोवर एक कॉमेडियन हैं। ये सबसे ज्यादा दर्शकों के द्वारा तब पसन्द किये ये जब इन्होंने अपने  गुलाटी नामक पात्र में सोनी टी वी पर कपिल शर्मा शो में अपना किरदार डॉ गुलाटी और रिंकू भाभी के रोल में लोगों बहुत ही हसाया था।तभी इन्होंने लोगों के द्वारा बहुत ही तारीफें बटोरी थी,और तभी ये पसन्द भी किये जाने लगे। सुनील ग्रोवर ने थिएटर,रेडियो के साथ साथ फिल्मों में भी काम किया,और आज सुनील ग्रोवर कॉमेडी के एक बहुत ही जाने माने अभिनेता है।

सुनील ग्रोवर का जीवन परिचय Sunil Grover biography in hindi-

    नाम     सुनील ग्रोवर 
  उपनाम      सूद
  महशूर किरदार    गुथी,डॉ महशूर गुलाटी
      व्यसाय  अभिनेता,कॉमेडी
        आंखों का रंग  काला
शारिरिक बनावट  चेस्ट-40 इंच,कमर 31इंच,बेसेप्स13 इंच
वजन   64 किलो ग्राम
        ऊँचाई      5 फिट 9 इंच
        बालों का रंग         काला
        नागरिकता        भारतीय
        धर्म      हिन्दू
      गृह नगर    सिरसा,हरियाणा
  राशि      सिंह 

सुनील ग्रोवर जन्म और परिवार Sunil Grover family-

सुनील ग्रोवर का जन्म 9 अगस्त 1977 को डबवाली में हुआ था,और यह डबवाली हरियाणा में आता है।सुनील ग्रोवर का जन्म एक हिन्दू परिवार में हुआ था।इनके पिता का नाम एन ग्रोवर है और इनका पूरा परिवार पंजाबी है।

सुनील ग्रोवर की शिक्षा ( Sunil Grover education)-

दोस्तों आप सभी को बता दे कि सुनील ग्रोवर की शिक्षा हरियाणा के  स्थानीय स्कूल आर्य विद्या मंदिर नामक स्कूल में हुई थी,और ये अपनी स्नातक की पढ़ाई गुरु नानक कालेज से की,और स्नातक की डिग्री कॉमर्स से की।सुनील ने थियेटर में मास्टर की डिग्री प्राप्त की है,और इन्होंने यह डिग्री पंजाब यूनिवर्सिटी से प्राप्त की जो कि यह चंडीगढ़ में है।

सुनील ग्रोवर की व्यक्तिगत जानकारी(Sunil Grover personal life)-

 सुनील ग्रोवर की पत्नी का आरती ग्रोवर है और इनका एक बेटा भी है जिसका मोहन ग्रोवर है। आरती ग्रोवर एक इंटिनियर डिजानर है। मोहन का जन्म 2008 में हुआ था।आपको पता है कि सुनील ग्रोवर अपने हर शो के लिए 10 से 12 लाख रुपये मेहनताने में लेते हैं,और इसलिए इनकी कमाई 2 करोड़ तक है। यह कॉमेडी शो हर परिवार एक साथ देखता है।सुनील ग्रोवर ने यह कि में किसी भी जोक्स का इस्तेमाल इस तरह न करू और अपने अभिनय से सबका मनोरंजन करता रहो ।इनके पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान है।

सुनील ग्रोवर का करियर-

दोस्तों अब हम आप सभी को इनके करियर के बारे में बताएंगे।

सुनील ग्रोवर ने पहले कुछ दिनों तक थियेटर में काम किया,और फिर वे जसपाल भट्टी के साथ टेलीविजन में जुड़ गए।

यह शुरुआत सुनील ग्रोवर के लिए अच्छी रही ।सुनील ग्रोवर ने भारत में पहली बार प्रसारित होने वाले मूक कॉमेडी शो गुटुर गु का भी हिस्सा बने,और यह शो 26 एपिसोड में सब टी वी शो पर प्रसारित किया गया।

इसी तरह सुनील ग्रोवर का करियर टी वी शो के जरिये बढ़ता गया। जिसमे पहला टीवी शो जसपाल भट्टी के साथ किया।इसके बाद इन्होंने प्रोसेसर मनी प्लांट जोकि जी पंजाब पर आता था,और फिर टी वी पर प्रसारित होने वाली कॉमेडी सीरियल लो कर लो बात में किया।इसी प्रकार ये फिल्मी टी वी पर आए।

- Advertisement -

सुनील ग्रोवर इसी तरह से अपने अभिनय के जरिये बढ़ते हुये बहुत से टी वी शो करते गए। इन्होंने बहुत से टी वी शो किये जैसे- कौन बनेगा चंपू,चल ललन हीरो बनने,जो कि फिल्मी टी वी शो पर आया।

और फिर इसके बाद ये मेड इन इंडिया स्टार प्लस पर,कॉमेडी सर्कस सोनी इंटिनियर पर आए।जिसकी वजह से वो काफी महशूर बन गए।कॉमेडी नाईट विद कपिल’यह सर्कस टी वी द्वारा प्रसारित हुआ।इसके बाद कपिल शर्मा शो आया ,और ऐसा माना जाता है कि यह शो कपिल शर्मा की जान बन गया है।

सुनील ग्रोवर टी वी के साथ रेडियो पर भी काम किया। इसका शीषर्क हंसी के फव्वारे हैं। यह रेडियो मिर्ची पर बजाया गया था, और हाल ही में इन्होंने कॉमेडी नाईट के करिदार रिंकू भाभी को लेकर एक गाना बनाया है,इसका शीषर्क मेरे हसबैंड मुझको प्यार नही करते हैं।

सुनील ग्रोवर कॉमेडी से फिल्मों में भी दर्शकों के द्वारा पसन्द किये गए ,इन्होंने 1998 में फ़िल्म प्यार तो होना ही थे।जो अजयदेवगन और काजोल के द्वारा बनाई गई थी।उस फिल्म में सुनील ग्रोवर ने बार्बर एक हजामत बनाने वाले के किरदार को निभाया था।

और आपको बता दे कि 2002 में इन्होंने फ़िल्म द लीजेंड ऑफ भगत सिंह जिसमे इनका किरदार जयदेव कपूर था,और 2005 में फ़िल्म इंशान में इनका किरदार महेश था। और सबसे ज्यादा हिट होने वाली फिल्म गजनी जो 2008 में आई  इसमे सुनील ने संपत का किरदार निभाया।

सऔर फिर जिला गाजियाबाद में फ़िल्म हीरोपंती, गब्बर इज बैक, फकीरा,हीरोपंती में कांस्टेबल साधुराम,और हीरोपंती में ड्राइबर ,बागी में पी पी खुराना,और कॉफ़ी द विद डी में अर्नब का किरदार बहुत ही अच्छी तरह से निभाया।इन सभी के अलावा भी सुनील ने कई फ़िल्म बनाई जिनका नाम-टाइम ऑफ़ ब्लड और मुम्बई कंत्तिंग है।

सुनील ग्रोवर विवादों में(Sunil Grover controversy of kapil)-

दोस्तों क्या आप सभी को सुनील ग्रोवर के विवाद के बारे में पता है।

सुनील ग्रोवर सबसे ज्यादा विवाद में तब आये जब इन्होंने कपिल शर्मा शो को छोड़ा।इसमे यह बताया गया था कि ये अपने मेहनताने की ज्यादा मांग की जिसको कपिल ने इनकार कर दिया।इस विवाद के बाद सुनील ने मनीष पॉल के साथ एक नया शो मेड इन इंडिया बनाया,जो यह शो कामयाब नही रहा।कुछ समय बाद उन दोनों का विवाद सुलझगया और ये फिर से एक साथ काम करने लगे।

और 2017 में इनके बीच फिर से विवाद हुआ जिसका कारण बता रहे कि कपिल शराब पीकर ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न जा रहे थे और तभी गाली गालोज किया था। इसका समर्थ इनके सभी कलाकार शो छोड़ने को कह रहे हैं।

सुनील ग्रोवर को मिले अवर्ड और उपलब्धियां-

आपको बता दे कि सुनील ग्रोवर ने कौन से अवर्ड जीते ,इन्होंने 2014 में स्टार परिवार की तरफ पसन्दीदा मेजबान  अवर्ड जीता,और फिल्मी चैनल के ब्रांड एम्बेसडर है और यह उनकी बड़ी उपलब्धि है।

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख