RIP का फुल फॉर्म क्या है ?

- Advertisement -

What is full form of RIP ?

RIP का मतलब आपने कभी न कभी जानने की कोसिस जरूर की होगी क्योंकि आज कल यह एक बहुत आम शब्द । आपको हमेशा यह शब्द किसी के मरने के बाद ही उससे जुड़ा हुआ दिखाई दिया होगा । ज्यादातर यह शब्द Social Media पर या फिर News Channels पर दिखाई देता है । अगर आपको RIP का मतलब नहीं पता है तो कहीं न कहीं आप परेसान या फिर शर्मिंदगी का सामना कर सकते हैं । इस Confusion को दूर करने के लिए कि RIP FULL FORM क्या है , यह कहाँ से आया है और इसे कहाँ पर उपयोग करना चाहिए  और इससे जुड़ी बातों को जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें ।

RIP Full Form (Rest in peace meaning in Hindi)

RIP का फुल फॉर्म Rest in Peace होता है , जिसका हिंदी में मतलब ‘आराम से रहो’ होता है । इसका फुल फॉर्म तो हमने जान लिया लेकिन यह शब्द कहाँ से आया है और इसे किस लिये उपयोग करते हैं ? आइये जानते हैं –

RIP क्या है और यह कहां उपयोग किया जाता है ?

ईसाई धर्म के लोगों का यह मानना है कि दुनिया में जितने भी लोग पाप कर रहें और जिनको अपने कर्मों के फल नही मिले हैं तो एक दिन Judgement Day होगा जिसका मतलब न्याय का दिन आएगा और वह सभी लोग भी जीवित हो जाएंगे जो मर चुके हैं तब तक के लिए उन्हें Rest in Peace कहा जाता है ।

इसीतरह मुस्लिम धर्म का भी यही मानना है कि एक दिन कयामत का दिन आएगा और अभी मुर्दा जिंदा हो जाएंगे । तब तक के लिए ये अभी Rest in Peace में रहें। 

रेस्ट इन पीस का हिंदी में मतलब- यह शब्द किसी के मरने के बाद उनकी कब्र पर लिखा दिया जाता है । लेकिन इसी का उपयोग लोग अपने अपने Social Media दुख जाहिर करने के लिए करते हैं और यह जताते हैं कि भगवान इनकी आत्मा को शांति दे। यह RIP का उपयोग आपके किसी के भी मरने के बाद कर सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें – जीना सिखा देंगी ये 9 प्रेरणा भरी कहानियाँ |

RIP का इतिहास (History of RIP और  RIP Full Form in English)

Rest in Peace जोकि लैटिन भाषा के Requiescat in pace के Phrase से बना है । जिसका हिंदी में मतलब है शान्ति से आराम करो। इस शब्द का उपयोग सबसे पहले पश्चिमी देशों के लोगों के द्वारा 16वीं शताब्दी में शुरू हुआ । इस के प्रमाण पहले से मरे हुये लोगों की कब्रों से मिलत हैं और सबसे पहले इसका इसे ईसाई धर्म के लोगों ने शुरू किया जोकि किसी के मरने के बाद उसकी कब्र पर RIP लिख देते थे। उसके अब इसे किसी भी व्यक्ति के मरने के बाद उसके प्रति दुख जाहिर करने यह संवेदना दिखने के लिए पूरी दुनिया के लोग इसे इस्तेमाल करते हैं।

इन्हें भी पढ़ें – Memes meaning in hindi | Meme बनाये आसानी से

RIP की जगह अन्य प्रयोग होने वाले वाक्य 

हिन्दू धर्म में किसी के मृत होने पर कई ऐसे वाक्य हैं जो बोले जाते थे लेकिन Social Media के प्रचलन की वजह से अब RIP का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है हालांकि अभी भी बहुत से लोग इसकी जगह पर अपनी मात्र भाषा में किसी के मरने के बाद अपनी संवेदना दिखाते हैं जोकि इस प्रकार हैं –

  • भगवान आत्मा को शांति दे
  • राम नाम सत्य है
  • भगवान तुम्हे स्वर्ग दे
  • ओम शांति
  • सदगति
  • मोक्ष की प्राप्ति हो 

RIP के अन्य फूल फॉर्म

- Advertisement -

RIP के अन्य भी भीत सारे फूल फॉर्म और मतलब होते हैं जैसे RIP का हिंदी मतलब चीरना होता है । 

इसके ने फुल फॉर्म इस प्रकार हैं-

  • Raster image processor
  • Routing Information Protocol
  • Regulation of Investigatory Powers
  • Rock in Park
  • Rip and Ripping

आपने क्या सीखा –

दोस्तों मैने इस लेख के माध्यम से आपको यह बताने की पूरी पूरी कोशिश की है कि Rest in Peace क्या है और इससे जुड़ी सारे सवालों के जवाब हमने देने की कोशिस की है। अगर आपको फिर भी कोई Doubt है तो कमेंट करके जरूर पूछे । 

अगर आपको हमारा यह लेख पसन्द आया हो तो शेयर जरूर करें ताकि हम आपके लिए ऐसे ही जानकारी भरे लेख लिखते रहें ।

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख