Refurbished Kya Hai? – Refurbished Mobiles खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए !

- Advertisement -

Refurbished क्या है ? यह एक ऐसा शब्द है जोकि हमारे लिए लिए तब जरूरी हो जाता है जब हमें किसी सामान को खरीदना होता है और हमे दो तरह के सामान दिखाए जाते हैं एक तो एकदम नया और दूसरा यह कह कर दिखाया जाता है कि या Refurbished है । आखिर Refurbished क्या है (Refurbished meaning in hindi) , इसके क्या फायदे और क्या नुकसान है और हमे यह लेना चाहिये या नहीं आज हम लेख में इसकी पूरी जानकारी देंगे । 

Refurbished ka matlab kya hai अच्छी तरह से जानने के लिये पूरी पोस्ट को पढ़े । आगे पोस्ट में यह भी बताया गया कि क्या आपको Refurbished सामान लेने चाहिए या ना नही । तो चलिए देखते हैं –

Refurbished क्या है ?(Refurbished meaning in hindi )

आपने Refurbished Mobiles के बारें में जरूर सुना होगा । होता यह है कि जब आप कोई नया मोबाइल लेते हैं तो उसकी Warranty 1 साल तक की होती अगर आपका मोबाइल 1 साल के अंदर ही खराब हो जाता है तो जहाँ तक हो सकता है Service सेंटर पर सही करने की कोशिश की जाती लेकिन अगर आपका मोबाइल सर्विस सेंटर पर सही नही होता है तो उसे कंपनी बनने के लिए भेज दिया जाता है और आपको नया मोबाइल दे दिया जाता है । 

अब आपका जो पुराना मोबाइल था कंपनी उसे सही करने की कोशिश करती अगर वह सही हो जाता है तो कंपनी बहुत सारे टेस्टिंग करने के बाद उस मोबाइल को कम पैसों में बेच देती है इन्ही तरह के मोबाइल्स को Refurbished Mobile कहा जाता है । 

(Refurbished product meaning in hindi) अर्थात किसी भी पुराने सामान को कंपनी अगर ठीक करके उसे दोबारा सस्ते दामों पर बेचती है तो उन सामानों को ही Refurbished सामान कहा जाता है ।

Refurbished Mobile क्या है ? 

जैसा कि हमने आपको बताया कि किसी भी पुराने सामान को ठीक करके सस्ते दामों पर बेचा जाता है तो Refurbished उसे सामान कहते हैं ठीक इसी प्रकार Refurbished Mobile India में बहुत ही कम दामों पर बेचे जा रहें हैं । यह मोबाइल बड़ी बड़ी कंपनियां भी बेचती हैं जैसे Amazon , Flipkart , 2Gud आदि Ecommerce Website हैं जोकि इस प्रकार के मोबाइल उपलब्ध करवाती हैं । इनको कंपनी के द्वारा ठीक उसी प्रकार से Test किया जाता है जैसे किसी नए मोबाइल को कंपनी करती है जिसकी वजह से इन मोबाइलों में कमियां बहुत ही कम देखने को मिलती है । 

Refurbished Mobile Warranty कितने दिनों की होती है ?

इस तरह की कई कंपनियां हैं जो मोबाइल बेचती हैं लेकिन इस तरह के सामान हमें विश्वशनीय कंपनियों से ही खरीदने चाहिए , वैसे तो इनकी कम से कम Warranty 6 महीने से लेकर 1 साल तक की दी जाती है । लेकिन कुछ कंपनियां 3 महीने तक कि warranty भी देती हैं ।

बेहतर और अच्छी कंपनियां Certified Refurbished Mobile (meaning in hindi) बता कर बेचती है जिसका मतलब यह है कि मोबाइल को पूरी तरह से अच्छे Test किया गया है और उसकी Warranty 6 महीने से ऊपर ही रखी जाती है ताकि यूज़र्स को किसी भी प्रकार का नुकसान का सामना न करना पड़े।

Refurbished Laptop (meaning in hindi) भी इसी प्रकार से सबसे पहले अच्छे से Test किये जाते हैं जब वह पूरी तरीके से ठीक होते हैं तो उन्हें कंपनियों द्वारा Certified किया जाता है और कम दामों पर बेचा जाता है । इनकी भी Warranty लगभग 6 महीने से लेकर 1 साल तक की दी जाती है। 

Refurbished Mobile Buy (Bonus Advise)

- Advertisement -

इस तरह के Phone खरीदने से पहले मैं आपको कुछ Bonus Tips दे रहा हूँ जिन्हें आप ध्यान में जरूर रखें –

  • Warranty और Return Policy – सबसे पहले अपको या देखना की आप जो फ़ोन ले रहे क्या उसकी return policy है और क्या Warranty है ताकि फोन लेके बाद आपको वापिस करने में कोई दिक्कत न आये ।
  • Body Test- आपको मोबाइल को अच्छे से फिजिकल तरीके से चेक करना है कहीं बाहर से टूटा या Screen पर स्क्रेचेस या किसी के प्रकार के दाग धब्बे तो नही हैं ।

refurbished kya hai

  • IMEI Number- अब आपको यह टेस्ट करना है जो भी आपको मोबाइल दिया जा रहा है उसका IMEI नंबर दिए गए आपके बिल पर जो लिखा है उससे मैच कर रहा है । IMEI नंबर टेस्ट के लिए आप *#06# डायल करें। 

refurbished kya hai

  • Ports,Accessories – यह जरूर देखें कि सभी पोर्ट्स और दी गई एक्सेसरीज सही से काम कर रही हैं या नही ।

refurbished kya hai

  • Trusted Website – मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप सबसे पहले Trusted Website से ही मोबाइल जोकि इस प्रकार हैं- Amazon , Flipkart , Paytm और Ebay । 

Refurbished Mobiles ke fayde ? (Advantages of refurbished mobile)

अक्शर लोगों के मन यह सवाल रहता है कि आखिर refurbished मोबाइल्स के क्या फायदे हैं तो आप नीचे लिखे कुछ बिंदुओं को पढ़ें जिससे की इस सवाल का जवाब आप जान सकें – 

  • सबसे अच्छी बात यह है कि ये मोबाइल आपको बहुत ही कम पैसों में कभी कभी मिल जाते हैं । 
  • यह भी एकदम नए मोबाइल की तरह ही काम करते हैं क्योंकि यह बहुत ही कम यूज़ किये गए होते हैं जिससे कि या टिकाऊ होते हैं ।
  • इनकी भी 6 महीने से लेकर 1 साल तक कि वारंटी दी जाती है  जोकि हमारे लिए एक बहुत प्लस पॉइंट है । 
  • कभी कभी कई कंपनियां Sales के दौरान भारी छूट 50% तक देती हैं जोकि एक बेहतर मौका होता है हमारे लिए ।

Refurbished Mobiles ke nuksaan (Disadvantages of refurbished mobiles)

Refurbished Phones लेने से पहले आपको यह भी पता होना चाहिए कि इसके क्या क्या नुकसान हो सकते हैं क्योंकि यह आखिर यूज़ किये गए ही Phones होते हैं । कुछ नुकसान इस प्रकार हो सकते हैं जैसे-

  • कंपनी आपको ज्यादा दामों पर ज्यादा दिनों का चला हुआ मोबाइल बेच सकती है जिससे इन्हें जल्दी खराब होने का डर रहता है। 
  • कई बार यह भी देखा गया है कि 1 या 2 महीने तक चलाने के बाद इनमें दिक्कत होने लगती है जिससे आपको बार बार सर्विस दौड़ना पड़ सकता है 
  • कई बार कुछ कंपनी ओरिजिनल सामान बदल कर आपको लोकल सामान बेच देती है जिससे कि आपको बाद में कई सारी दिक्कतें देखने को मिलती हैं । 

आपने क्या सीखा –

प्रिय दोस्तों हमने बहुत ही मेहनत से आपको यह समझाने की कोशिश की कि Refurbished product meaning( in hindi ) क्या होती है । साथ ही साथ यह भी बताया कि इसके क्या लाभ या हानि हो सकती हैं । तो अगर हमारी पोस्ट से आपने कुछ भी सीखा है तो आप हमारे इस पोस्ट को नीचे दिए गए Facebook, Twitter, instagram आदि सोशल मीडिया जैसे बटन पर क्लिक करके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हमारा मनोबल बना रहे ।

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख