Online padhai kaise kare in hindi ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे

- Advertisement -

Online padhai kaise kare in hindi ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे  दोस्तों आप सभी भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि हम लोग ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे तो तो आप बहुत ही अच्छी जगह आये हो क्योंकि आज हम आप सभी को हम बताएंगे और असज के आधुनिक युग में इंटरनेट से पढ़ाई करना बहुत ही जरूरी हो गया है और इसके फायदे भी बहुत हैं क्योंकि घर बैठे आप किसी भी Topic par Srarch करके पढ़ सकते हो और अपनी Knowledge को Increase कर सकते हो तो चलिए जानते हैं कि ऑनलाइन पढ़ाई किस -किस तरीके से कर सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे ?

दोस्तों ये आप सभी को पता है कि जिन लोगों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी है तो उनके पास दो चीजों का होना बहुत ही जरूरी है पहला तो मोबाइल या  कंप्यूटर और दूसरा  इंटरनेट कनेक्टिविटी जिसे हम online padhai kar sakte hai।

  • अगर आप यूट्यूब से पढ़ाई करना चाहते हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके लिए कौंन से Website अच्छी है।
  • जिस भी टॉपिक पर आप ऑनलाइन पढ़ना चाहते हो उसे यूट्यूब, गूगल गूगल प्ले स्टोर आप उस पर टॉपिक का नाम online Tutorial in hindi ya English में (जिस भी भाषा में आप पढ़ना चाहते हो )उसको Type कीजिये।
  • फिर जो भी Results आपके सामने आएगा उस पर आप क्लिक करके आप पढ़ सकते हैं।
  • और अगर आपको कोई ओर भी टॉपिक Search करना है तो भी यही प्रोसेसर फॉलो करें।
  • आजकल आप जो भी पढ़ाई करना चाहते हो तो आप इंटरनेट पर search करोगे तो आपको बहुत सारी website मिल जाएगी।
  • जरूरी नही है कि जो college students हैं या फिर Graduation ke students वही इससे पढ़ाई कर सकते हैं।
  • आप ये तो जानते ही हैं कि आजकल School Education के लिए भी इंटरनेट बहुत जरूरी हो गया है। कोई भी Student चाहे जिस भी class में हो वह इंटरनेट के जरिये अपनी पढ़ाई कर सकता है।

You Tube se padhai kare यूट्यूब से पढ़ाई करे-

दोस्तों आप लोग यूट्यूब के बारे में जानते ही हैं जिस पर आज हर लाखो लोग कुछ न कुछ Search करके दुनिया भर की खबरो के बारे में पता लगाया करते हैं।YouTube एक ऐसा App है। जो हमारे लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध हुआ है। YouTube se padhai kare  इस App से पढ़ाई करने का बहुत ही अच्छा तरीका है।क्योंकि इस पर कोई भी Topic search  करेंगे तो इसके साथ -साथ आपको ढेर सारे वीडियो भज प्रोवाइड जो जाते हैं जिन्हें आप Select करके बहुत ही आसांनी से देख सकते हो।

यूट्यूब से हमे सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि इस पर हमें कोई भी payment  नही देना होता है बिना payment दिए हुए हम online पढ़ाई कर सकते हैं।

अगर आप यूट्यूब से पढ़ रहे तो आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना हो कि Channel कौन सा है क्योंकि इस पर बहुत से चैनल Available रहते हो जाते हैं जो कि आपको पढ़ाई करने में मदद करेंगे।

Online class kaise le ऑनलाइन क्लास कैसे ले-

अगर दोस्तो आप ऑनलाइन क्लास लेना चाहते हो तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए ,जिनसे आप घर पर रहकर ऑनलाइन पढाई कर सकते हो।तो चलिए जानते हैं।आप ऑनलाइन क्लास ले तो 

रहे हैं तो आप के पास बेहतरीन इंटरनेट  कनेक्शन होना चाहिए। ताकि आप कोई भो क्लास  जॉइन करे रहे हैं तो उसमें कोई दिक्कत न हो और आप ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं तो आपके पास मोबाइल या फिर लेपटॉप होना बहुत जरूरी है।

Online padhai ke app-

  1. यूट्यूब- यूट्यूब एक ऐसा app जिस पर लाखों लाइव क्लासे चलती हैं और आज कल तो ज्यादा तर छात्र इस से पढ़ रहे है और यहां कभी भी कोई भी यूट्यूब चैनल  topic सर्च करके देखा जा सकता है।
  2. गूगल- ये एक ऐसा app  है जिस पर कुछ भी सीखा जा सकता क्योंकि इस ढेर सारी आर्टिकल्स मौजूद हैं जिससे पढा जा सकता है।
  3. अनकेडमी- यह एक online पढ़ाई करने का सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।  इस पर बहुत सारे टीचर लाइव पढ़ाते हैं।यहाँ पर स्टूडेंट्स ऑनलाइन अकाउंट बनाकर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

पाठशाला इस पाठशाला से आप 12 तक सभी बुक डाउनलोड करके आसानी से पढ़ सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के फायदे-

ऑनलाइन पढाई करने के बहुत से फायदे होते हैं जिनसे आप घर पर बैठकर ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं।हम लोगों को तो चलिए जानते हैं।-

  • अगर किसी वजह से छात्र स्कूल नही जा सकते हैं तो इसमें आप ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं।
  • इसमें जो भी आपको topic चाहिए तो उसे तुरन्त search करके देखा जा सकता है।
  • आप लोगों को पता ही है की लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल व कालेज बन्द थे जिसके जरिए ऑनलाइन पढ़ने वाले छात्र को बहुत फायदा हुआ ।
  • इसमें किसी भी टॉपिक के बारे में पढ़ना और उसको बार -बार रिपीट करना।
  • अगर आप लोग ऑनलाइन पढाई करना चाहते हैं तो इसमें आपका टाइम वेस्ट होगा सकते हो और जब भी आपकी टाइम मिले तो आप अपनी पढ़ाई कर सकते हो।
- Advertisement -

ऑनलाइन पढाई करने का यही फायदा है सभी को कि जब किसी को टाइम मिले तब आप अपनी पढ़ाई कर सकते हो। 

Ghar baithe online padhai kaise kare घर बैठे ऑनलाइन पढाई कैसे करे-

दोस्तो अगर आप लोग घर बैठे ऑनलाइन से जरिये अपनी पढ़ाई करना चाहते हो तो आपको इन app को अपने मोबाइल या कंप्यूटरर्स से रखना होगा।

Youtube video 

Website

Google

Facebook groups

Online notes

Audio files 

Online query solve

Mobile application

Online mock test 

Mobile se online padhai karne ke fayde-

आप लोग अगर ऑनलाइन पढाई करना चाहते हो तो आपके पास मोबाइल भी होना बहुत जरूरी है जिससे आप अपनी पढ़ाई कर सकते हो क्योंकि आप चाहे जंहा भी हो अगर आपके पास मोबाइल हो तो आप कही भी और चाहे जिस भी टॉपिक पर पढ़ना चाहते हो तुरंत शर्च करके देख सकते हो।  

समय की बचत-

- Advertisement -

अगर आपके पास मोबाइल है तो आप इससे ऑनलाइन पढाई कर रहे हो तो इससे हमें सबसे ज्यादा समय की बचत हो जाती है क्योंकि तब हमें किसी भी कोचिंग क्लास या किसी संस्था में नही जाना होता है और इसी से अपनी पढ़ाई कर सकते हो।

लिखने का झंझट –

 हम पढाई करते हैं तो टीचर जो हमें पढ़ाते हैं तो उनके हमें नोट्स बनाने पड़ते हैं और इतना ज्यादा लिखाई का काम रहता है कि लिखते -लिखते थक जाते हैं अगर आप मोबाइल से पढ़ते हैं तो मोबाइल में app या website से नोट्स डाउनलोड कर सकते हैं और इससे लिखना नही पड़ता है और आप आसानी से पढ़ सकते हो।

ऑनलाइन पढाई करने से कुछ नुकसान-

 अगर आप सभी लोग online पढाई करते हो तो इसके बहुत से फायदे भी और कुछ नुकसान भी है तो इससे नुकसान क्या है चलिए देखते हैं-

  • ये तो सभी को पता है कि स्कूल या कॉलेज जैसा माहौल घर पर नही बन पाता है।जैसे कभी चीजे याद आ जाती है कभी कोई काम कह देता है इससे ऑनलाइन पढाई में कुछ परेशानी होती है।
  • बहुत से लोग होते हैं जो ऊनी पढाई के लिए इंटरनेट खोलते हैं तो उन्हें कही अच्छे सॉन्ग का नोटिफिकेशन आ गया तो उनको ही सुनने में लग जाते हैं।
  • कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वो अपनी पढ़ाई के लिए तो इंटरनेट खोलते हैं लेकिन उसको खोलने के बाद अगर कही सोशल मीडिया का का मैसेज आ गया तो उनसे ही चैटिंग करने में लग जाते हैं।
  • और अगर आप घर पर हो तो कोई पेरेंट्स बाहर समान लेने के लिए ही जाने को कह देते हैं तो उसमें भी आपका का टाइम वेस्ट होता है।
  • और सबसे जरुरी बात अगर अगर आप मोबाइल से अपनी ऑनलाइन पढाई कर रहे हो तो पढाई करते वक्त आपके दोस्त का फोन आ गया तो उसमें भी आपका टाइम वेस्ट होता है। जिससे कि आपके पास की सारे टॉपिक इकट्ठा हो जाते हैं और आपका पढ़ने में मन नही लगता है। तो इसे आपकी ही का नुकसान होता है ।इसलिए ऑनलाइन क्लासे कुछ हमारे लिए नुकसानदायक भी हैं ।
  • Online padhai karne se हमें सबसे बड़ा नुकसान हमारी आँखों को होता है क्योंकि जब हम ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं तो कई घण्टो तक मोबाइल या लेपटॉप से पढ़ा करते जिससे उसकी स्क्रीन से निकली तरंगे हमारी आँखों में लगती रहती है तो इससे हमारी आंखे खराब होने का डर रहता है और पीडीएफ या नोट्स के word बहुत छोटे होते तो हमें आँखों पर जोर दे कर देखना पड़ता है जिससे कारण भी आंखे खराब होने का खतरा बना रहता है।

निष्कर्ष Conclusion –

दोस्तों मै आप सभी से आशा करता हूं कि आप सभी को online padhai kaise kare और  ghar baithe online kaise padhe – इस पोस्ट से काफी हेल्प मिली होगी और आपको को ऑनलाइन पढ़ाई की परेशानी थी वो भी दूर हो गई होगी।

दोस्तों इस लेख से अगर आपको कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हम आपके इसी तरह के बेहतरीन लेख लिखते रहें |

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

1 COMMENT

  1. Thanks so much for providing individuals with an extraordinarily remarkable chance to read in detail from this website. It’s usually very superb plus packed with a good time for me and my office mates to visit your site at the least 3 times a week to read the new guides you have. Of course, I am at all times amazed concerning the dazzling points you serve. Certain two tips in this posting are absolutely the best we have had.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख