मकरसंक्रांति (खिचड़ी)कब और क्यू मनाई जाती है 2024 में कब है मकर संक्रांति –

- Advertisement -

Makar-sankranti kyu manaya jata hai-

दोस्तों ये तो सभी को पता है कि मकर संक्रांति तो भी लोग मनाते हैं। यह हर जगह कुछ अलग – अलग तारीको से मनाई जाती हैं। आज हम आप सभी को मकर संक्रांति की के बारे में कुछ बातएंगे .

क्यू मनाई जाती हैं मकर संक्रांति (खिचड़ी)-

दोस्तों क्या आप सभी को पता है कि हम लोग मकर संक्रांति क्यू बनाते हैं। आप सभी को बता दे कि हिंदु धर्म में बहुत से ऐसे त्यौहार है जो हम लोग मनाते हैं इन्ही में से एक मकर संक्रांति भी है । आप सभी को बता दे कहा जाता हैं की इस दिन अगर हम दान करते हैं तो वह सौ गुना वापस बढ़कर आता है और  शास्त्रों के अनुसार भी यह दिन स्नान, दान ओर ध्यान का दिन होता है।इस दिन खरमास का भी समापन हो जाता है और शादी- विवाह जैसे मंगल कार्य आरम्भ हो जाते हैं।सूर्य का मकर राशि में प्रवेश करना यानी की दान,पुण्य का दिन होना। यह दिन जो होता है वह देवताओ की सुबह का होती हैं यह दिन ताप ,जप ,दान श्रद्धा ओर अनुष्ठान का दिन होता हैं। पौराणिक कथा के अनुसार यह उत्तरायण का दिन होता हैं।

इसको मनाने का सबसे बड़ा करण यह की इस दिन सूर्य देवता अपने पुत्र को शनि के घर जाते और शनि मकर राशि में आते बस यही कारण हैं मकर संक्रांति मनाने का।

मकर संक्रांति के भगवान कौन हैं-

ये तो सभी को पता कि मकर संक्रांति का त्यौहार उत्तर भारत में हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता हैं।सबसे बड़ा कारण यह की इस दिन से धरती पर अच्छे दिन की शुरुआत हुई थी क्युकी इस दिन सूर्य दक्षिण से उत्तरी गोलार्ध की ओर गमन किये थे।इस दिन शनि ओर भगवान विष्णु की पूजा होती हैं।

मकर संक्रांति का दूसरा नाम क्या हैं

मकर संक्रांति एक ऐसा त्यौहार है जो ज्यादातर बनाया जाता हैं आप सभी को बता के की इस दिन से सूर्य उत्तर की ओर अग्रसर होता है इसलिए इसको कहीं – कहीं पर उत्तरायण के नाम से जाना जाता है। 

मकर संक्रांति का क्या अर्थ है-

मकर संक्रांति का त्यौहार भारत में हर कही मनाते हैं ऐसा माना जाता है कि सूर्य का लम्बे समय तक उत्तर की ओर अग्रसर होना।यह फ़सल का भी समय होता है।

खिचड़ी के दिन पतंग क्यू उड़ाई जाती है क्या कारण हैं-

दोस्तों क्या आप सभी जानते हैं कि मकर संक्रांति के दिन पतंग क्यू उड़ाई जाती है। लोगो का कहना कि इस दिन श्री राम के द्वारा उड़ाई जाने वाली पतंग इंद्रलोक पहुंच गयी थी और यह पतंग खुशी,शुभता और आजादी का भी प्रतिक है इसी करण इस दिन पतंग उड़ाई जाती है।

मकर संक्रांति के दिन क्या खाना चाहिए-

वैसे तो सभी को पता की इस दिन हमें क्या बनाकर खाना चाहिए पर हम बता देते की इस दिन सभी लोगो को खिचड़ी बनाकर खाना चाहिए और साथ ही तिल का सेवन करना चाहिए ।

- Advertisement -

मकर संक्रांति की सवारी क्या है-

दोस्तों क्या आप सभी को पता की मकर संक्रांति की सवारी क्या होती है आप को पता की मकर संक्रांति की सवारी बाघ है ओर इनका रंग पीला होता है।

2024  में कब हैं मकर संक्रांति-

ये तो सभी को पता है हर बार किसी ना किसी कारण से 

 खिड़ची 14 या15 को मनाई जाती है तो इसबार ऐसा हैं।इस बार भी खिड़ची 14 दिन रविवार को हैं।

दोस्तों तो ये है मकर संक्रांति की पूरी जानकारी । हम आशा करते हैं कि ये जानकारी आप सभी को पसंद आई होगी।अगर पसंद है तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर कीजिए।

- Advertisement -
Neha Yadav
Neha Yadav
यह लेख Hindi Target की लेखिका NEHA YADAV के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख