नवा पर्व गावों में कैसे मनाते हैं और यह हैं कौन सा पर्व  2024 की जानिए इसकी पूरी जानकारी

- Advertisement -

kaise manaya janta h Nava ka tyohaar 2024 in Hindi – दोस्तों क्या आप सभी लोग नवा के बारे में जानते हैं। यह एक ऐसा पर्व है जिसे गांव के लिए लोग बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं।इसे अपने-अपने तरिके से मनाते हैं तो चलिए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी –

नवा पर्व कब मनाया जाता है और क्यू

बहुत लोग सोच रहे होंगे कि ये नवा होता क्या हैं और ये मनाया कैसे जाता है तो चलिए जानते हैं।नवा हम लोगो का एक छोटा सा पर्व हैं जिसे गावों में व्यक्ति बड़ी उत्साह से मनाते हैं। यह पर्व मकर संक्रांति के एक महीने बाद मनाया जाता हैं और इसको मनाने का कोई ठोस कारण नही हैं इस पर्व को बहुत से लोग तेरस शनिवार को मनाते हैं पर ज्यादा तर लोग इसे बुधवार को मनाते हैं।

नवा के पर्व में होता क्या है- 

इस पर्व सभी लोग अपने घर पर खाने के लिए बुलाते हैं।ओर सारे घर वाले एक साथ बैठकर खाना खाते हैं।इस पर्व में सब अपनों से बड़ो के पैर छूते हैं ओर लड़किंया नमस्ते करती हैं और सूप में थोड़े से चावल ओर गेंहू के पौधे की पत्ति और कटोरी में थोड़ी सी दही रखा जाता हैं आप सभी को ये बता कि ये जो गेहूं की पत्ति होती हैं वो घर का लड़का लाता हैं बिना किसी से बात किये हुए लाना होता हैं क्युकी लाते वक्त बोला नही जाता।और ला के रखकर वो दही खाना होता हैं ओर उसी सूप में चांदी का कुछ ना कुछ समान रखा जाता हैं।

नवा पर्व में बनता क्या – क्या हैं-

दोस्तों क्या आप सभी को पता की इस पर्व में क्या-क्य बनाया जाता हैं तो बताते हैं इस पर्व दाल,चावल ,रोटी जरूर ही बनता हैं और दही बड़े बनाये जाते हैं पना कचौड़ी आदि बनाया जाता हैं।इस तरह ये नवा पर्व मनाया जाता हैं।

दोस्तों ये नवा पर्व (in Hindi) की जानकारी।दोस्तों अगर आप सभी की पसंद आई हो तो एक बार अपने दोस्तों में जरूर शेयर कीजिएगा ।

- Advertisement -
Neha Yadav
Neha Yadav
यह लेख Hindi Target की लेखिका NEHA YADAV के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख