इंटरनेट क्या है,इसके लाभ और उपयोग Importance of internet in daily life in hindi

- Advertisement -

Table of Contents

इंटरनेट क्या है,इसके लाभ और उपयोग Importance of internet in daily life in hindi

इंटरनेट क्या है,इसके लाभ और उपयोग Importance of internet in daily life in hindi

इंटरनेट क्या है निबंध, उपयोग, महत्व,हानि ,पत्रकारिता क्या है ,हिंदी अर्थ,खोज,लाभ,स्पीड टेस्ट किसने की।

(Internet kya hai in hindi ,kise kahate hai,Visheshta jank,Full form,speed test Banking –

दोस्तों आप सभी लोगों तो ये पता ही कि आज के जीवन में इंटरनेट कितना ही महत्वपूर्ण हो गया इसके बिना हम किसी भी चीज की कल्पना नही कर सकते हैं।तो इंटरनेट किस प्रकार से परिभाषित है।

इंटरनेट क्या है what is internet in Hindi  –

इंटरनेट सम्पूर्ण विश्व में फैला हुआ एक ऐसा नेटवर्क है जिसके माध्यम से किसी एक कंप्यूटर से विश्व के किसी भी कंप्यूटर को कनेक्ट किया जा सकता है और यह इंटर कनेक्टेड कंप्यूटर्स  का नेटवर्क है और इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की तकनिकियो का प्रयोग किया जाता है ,जिससे कि विभिन्न प्रकार के कार्य को कर पाना सम्भव है ।अब तो ये सभी को पता हो गया है इनका उपयोग कितना जरूरी है और इसके उपयोग को देखते हुए गांवो में भी इसकी सुविधा होती जा रही है।

इंटरनेट की खोज किसने की –

दोस्तों क्या आप सभी में से किसी को पता है कि इंटरनेट की खोज किसने की है नही पता होगा क्योंकि इसकी खोज किसी एक वव्यक्ति के माध्यम से नही बल्कि कई वैज्ञानिकों और इंजीनियरों  सम्भव हो पाई है। यो चलिए जानते हैं – सन 1957 में जो शीतकालीन युद्ध हुआ था ,तभी आमेरिक ने एक तरकीब बनाई की और एक ऐसी तकनीक बनाने का निर्णय किया कि जिससे आप किसी एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर में आसानी से जुड़ने  में सक्षम हो सके और व्यक्ति का यह सुझाव सभी व्यक्ति को पसंद आया और उन लोगों ने यह मुकिन भी कर दिया।तो आज यह लोगों का वही सुझाव इस समय काम आ रहा है। फिर सन 1980 में इसको इंटरनेट का नाम दिया गया। जो आज सभी के जीवन में लाइफलाइन की तरह प्रयोग किया जा रहा है।

इंटरनेट क्रांति Internet Revolution-

Internet की क्रांति क्या है।आप लोग तो जानते ही हैं कि जिस प्रकार  दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र को बढ़ाने के लिए श्वेत क्रांति प्रयोग किया जाता है और देश मे फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए  हरित क्रांति को प्रयोग किया जाता है इसी प्रकार आजकल इंटरनेट का प्रयोग बिल्कुल इन्ही क्रांतियों की तरह किया जा रहा है।क्योंकिं इसके क्षेत्र में प्रतिदिन कोई न कोई नए अभिष्कार और सुविधाएं बढ़ती ही जा रही है।जिससे इसका  विकास सुदूर क्षत्रों तक सम्भव है इसके अलावा 3G और 4G हम सब को इस क्रांति का आभाष कराती है।

इंटरनेट का महत्व( Important internet)-

 ये तो सभी को पता है कि internet का हमारे जीनव में क्या महत्व है क्योंकि इसके जरिये हम बहुत से कठिन कार्यों को आसांनी से और बहुत ही सरलता से कर सकते हैं। जैसे अगर आप कही भी बैठे हो या पूरी दुनिया की खबर घर बैठे पा सकते हो और  अगर आप किसी बीमारी या किसी जगह और या किसी खाने की  चीज हो उसका भी पता लगा सकते हो।क्योंकि इससे हमें हर प्रकार की सुविधा प्राप्त होती है।

इंटरनेट सुविधा की उपलब्धता(Internet service provider )-

क्या आप सभी लोग जानते हो कि इंटरनेट की क्या उपलब्धता है।जानते हो इंटरनेट का प्रयोग इसके द्वारा बनाये गए विभन्न ब्राउजर्स से इसका उपयोग किया जाता है जैसे- गूगल क्रोम,विंडोज, मोज़िला फायरफॉक्स,एक्सप्लोलर आदि हैं जो संस्था को उपभोक्ताओं को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराते हैं और इसको (IPS) प्रोवाइडर्स सर्विसेज भी कहते हैं।

भारत में  यह सुविधा देने वाली कुछ बड़ी कंपनियां हैं-

तो चलिए जानते हैं इन कम्पनियों को-

  • आइडिया
  • एयरसेल
  • एयरटेल
  • वोडाफोन
  • बी.एस.एन.एल.

इंटरनेट पत्रकारिता क्या है-

इंटरनेट पत्रकारिता हमारे जीवन का एक ऐसा आधार बन गया है जिस पर हर कोई काम करना चाहता है।क्योंकि इसके जरिए आप वो सभी जानकारी पा सकते चाहे आप कही भी हो बहुत आसानी से पता लगा सकते हो। आसान इसलिए है और सब इसको पसन्द इसलिए करते हैं क्योंकि इसमें कुछ नही करना होता है बस एप खोलकर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हो और यह पत्रकारिता का सबसे अच्छा माध्यम बन गया है । इंटरनेट से सभी के काम आसान हो गए हैं और आप घर बैठ  इसके जरिये कोई भी कार्य कर सकते हो।

इंटरनेट के उपयोग और आवश्यकता Uses and Needs of Internet – 

- Advertisement -

आप सभी को पता ही है कि आज हम जिस भी तरफ  नजर डालें। उस ओर हमे इंटरनेट की आवश्यकता अनुभव होती है।इसलिए इसका महत्व बहुत अधिक है,जिन्हें कुछ बिंदुओं के रूप में दर्शाया गया है जो निम्न प्रकार है-

शिक्षा के क्षेत्र में आवश्यकता (Uses of Internet in Education)-

जिस प्रकार इंटरनेट हमारे ओर कामों के लिए आवश्यक है उसी प्रकार यह शिक्षा के क्षेत्र में बहुत योगदान है इसके लिए इसे कुछ बिन्दुओं के रूप में समझाया गया है।

  • परीक्षा देना- अब तो कुछ परीक्षाएं हैं जो कि ऑनलाइन कराई जाने लगी हैं जैसे- GRE,GMAT,SAT  बेगकिंग एग्जाम और विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन ही कराए जाते हैं।
  • ट्रेंनिग प्राप्त करना- आजकल कुछ ऐसे कोर्सेज है जिनकी भी ट्रेनिग ऑनलाइन ही फि जाती है।जैसे-साफ्टवेयर,वेब टेक्नोलॉजी,नेटवर्किंग,आदि कोर्सेज हैं जिनकी ट्रेनिग इंटरनेट के जरिये ही दी जाती हैं।
  • दूरस्थ शिक्षा(Distance Learning )अब तो विभिन्न व विद्यालयों (यूनिवर्सिटी) द्वारा घर बैठे शिक्षा प्राप्त करने का हमें अवसर इंटरनेट के माध्यम से ही मिल पा रहा है।

चिकित्सा के क्षेत्र में (Internet uses for Medical field )-

जिस प्रकार यह हमारे लिए शिक्षा तथा अन्य चीजों में लाभकारी है उसी प्रकार से चिकित्सा के क्षेत्र में भी बहुत ही उपयोग हो गया है।

  •  इंटरनेट के माध्यम से अब विदेशों में बैठे चिकित्सों से सलाह मशवरा कर पाना सम्भव हो गया है।
  • इसके माध्यम से हम किसी भी मरीज का आसानी से रिकॉर्ड निकाल सकते हैं और  उसके उपचार में सुविधा पाई जा सकती है।
  • अब हॉस्पिटलो का मेजमेंट आसान हो गया है।
  • और इंटरनेट से हमे नए अभिष्कारों में भी मदद मिलती है।

विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करना (Large volume of information )- 

इंटरनेट एज ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके माध्यम से किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते है फिर चाहे वो शिक्षा से सम्बंधित कुछ हो या चिकित्सा तकनीकी या फिर कोई ओर क्ष्रेत्र के बारे में हो इन सभी के भुतकाल, वर्तमान  की जानकारी आसनी से प्राप्त करने का एक भीत ही अच्छा साधन है इंटरनेट

सूचना का आधार-

इससे हमे जानकारी लिखित रूप के इंटरनेट के जरिये भी प्राप्त कर सकते हैं।

1 खबरों की जानकारी (Information about News )-

 आप अगर किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो संचार के सभी समाचार पत्र ,मैग्नजिन ,को भी जनररल इंटरनेट से आसानी से उपलब्ध हो जाती है।जिस भी खबर की जानकारी आपको प्राप्त करनी वह टाइप कीजिए और वह आपके सामने आसानी से आ जएगी और आप इसकी जानकारी आसानी  से प्राप्त कर सकते हो।

2.ऑनलाइन तथा नेट बैंकिग(Internet online banking)-

यह तो सभी लोंगो को पता ही है कि पहले अगर हम बैंक कोई भी कार्य कराने जाते थे तो हमें बहुत ही लम्बी लाइन में खड़े होना पड़ता था जिससे कि हमारा काम रह जाता है था पर सब तो हमको इसकी भी नही प्रतीक्षा करनी पड़ती है बस हमें इस बात का ध्यान रखना है कि हम अपने बैकिंग या फिर बैंकिग नेट बैंकिंग की सुविधा अपने खाते(अकाउंट)में शुरू कराए और फिर इंटरनेट के माध्यम से बैंक का कोई भी काम आसानी हो जाता है जैसेकि – बिल जमा करना,पैसे जमा करना,रिचार्ज करना और फंडट्रांसफर करने आदि कोई भी कार्य हो सकते हैं।

ई -कॉमर्स ( E Commerce )-

अब तो इंटरनेट के बिना कोई भी कार्य होने असम्भव होता जा रहा है क्योंकि अब चाहे जो भी काम हो बहुत ही बड़े स्तर पर इंटरनेट का व्यवसाय होने लगा है।जैसे- विभिन्न देशों में फैले बिजनेस को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये करती है और बड़ी -बड़ी कम्पनियों में इसका बहुत बड़ा योगदान है।इसलिए इसकी उपयोगिता को देखते हुए कानूनी मान्यता भी इसको प्राप्त है और अगर हम ई कॉमर्स की बड़ी कम्पनी के बारे बात करें तो इसमें सबसे बड़ी कम्पनी है फ्लिपकार्ट ,जिसे इसी क्षेत्र की बड़ी कम्पनी अमेजन  द्वारा कड़ी टक्कर  दी जा रही है।

एम.कॉमर्स Mobile Commerce –

आज कल कंप्यूटर तो भले जी किसी के पास न लेकिन मोबाइल तो सभी के पास है।मोबाइल को इंटरनेट को जोड़कर इन दोनों व्यवसाय  को एक-दूसरे के कॉम्प्लिमेंट करते हुए अपने क्षेत्र को बढ़ाया है और इनकंपनियों  द्वारा मोबाइल के एप्स   डिजाइन किए जाते हैं और हर वो काम कंप्यूटर इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है अब ये सब काम मोबाइल में इंटरनेट को जोड़ कर भी किया जाता है।

मनोरंजन के साधन  (Entertainment)-

इंटरनेट का प्रयोग अब मनोरंजन के साधन में भी किया जाता है।इंटरनेट पर जोक्स, सीरियल,कंप्यूटर गेम्स, सोशल मीडिया और बहुत सी सी चीन है जो मनोरंजन के लिए प्रयोग में लाया जाता है।

इंटरनेट के लाभ-

- Advertisement -

इंटरनेट से हमें बहुत से लाभ प्राप्त है क्योंकि इसके जरिए हम अनेको कामो को कर सकते हैं।आजकल लाकडॉउन में इंटरनेट ही था जो व्यक्ति के कामों को  सभांल कर रखा है और इंटरनेट के जरिये ही लॉक डाउन तथा कोरोना जैसे  समस्या को दूर करने का सहारा बना दिया है।आप तो जानते ही हैं कि आज कल हर किसी के पास जिसके माध्यम से कोई भी कार्य किया जा सकता है।

इंटरनेट से हानि-

वैसे तो सभी जानते ही हैं इंटरनेट से हमें कितने लाभ है लेकिन इससे कुछ नुकसान भी हैं क्योंकि इससे हम कई तरह की समस्याओं का शिकार बन जाते हैं।जैसे कि – साइबर क्राइम इसके जरिए आपको कोई बड़ी ही आसांनी सेन ब्लैकमैल कर सकता है जिससे हम हानि हो सकती है इससे हमें कई दिक्कत हो सकती है इससे हमें इंटरनेट से हानि है।

दोस्तों यह जानकारी आपको पसन्द आयी हो तो मेरे उस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ।

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख