क्यू होती हैं होली 2024 में होली का सही दिन और सही मुहूर्त कब है

- Advertisement -

Holi kyu manaya jata hai 2024 me kab h hol

दोस्तों होली एक हमारा बहुत ही प्रसिद्ध त्यौहार है यह ज्यादातर सभी जगह मनाई जाती हैं।होली रंगो का त्यौहार है।पहले से ही सब इस होली के इंतजार मे उत्साहित होते हैं इस बार की कब होली हैं ओर क्या – क्या करे चलिए जानते हैं।

होली क्यो मनाई जाती हैं-

एक बार की बात हैं जब भगवान भक्ति प्रहलाद का वध करने का प्रयत्न किया गया तब होलिका के रूप अग्नि में बुराई जल गई  पर भगवान की कृपा से प्रहलाद  के रुप साच्चाई की जीत हुई तभी से इस खुशी में होलिका होली मनाई जाती है।

होली किन- किन देशों में मनाई जाती हैं-

आप क्या आप सभी को पता की कुछ देश ऐसे जहां पर हमारे भारत की परम्परा से ही होली मनाई जाती हैं जैसे- श्री लंका, पाकिस्तान,मरिश्स, बांग्लादेश ऐसे देश हैं जो जहां पर यहा के जैसे ही होली होती हैं और आप सभी को बता दे जो केरिबायाई होते हैं।वहाँ भी सब ऐसे होता हैं।

होली में क्या – क्या बनाये-

दोस्तों होली की तैयारी सब बहुत जोर- शोर से करते हैं इस दिन सभी अपने – अपने घरो में बहुत दे पकवान बनाते हैं जैसे- गोझिया,पूरी ,कचौड़ी, पापड़, समोसे, आदि बहुत सी चीजे बनाई जाती है। इसलिए अगर आप सभी को होली की मस्ती करनी हो दोस्तों के साथ तो अपने घर में सारे पकवान बनाएं ओर होली मस्ती कीजिए।

होली का शुभ मुहर्त और दिन –

दोस्तों क्या आप सभी को पता है कि 2024 में किस तारिक़   को होली हैं। 2024 में अब की बार 24 तारिक़ को होली हैं।इस दिन सभी अपने -अपने दोस्तों के घर जा-जा कर उनको गुलाल लगाते हैं। इससे पहले सभी गांव या शहरों में होलिका दहन होता हैं। सभी होलिका दहन के लिए जाते हैं। ओर वहाँ पर सभी भगवान का नाम लेकर उनकी जयकारा लगाते हैं।सभी जगहों पर होली मिलन के लिए शाम को 3 बजे से निकलते हैं ओर रात के 11 बजे तक चलते हैं।

होली के लिए सुंदर लाइने-

 उनके प्यारे से चेहरे पर 

      हम रंग लगा देते 

अगर वो पास होते

- Advertisement -

       तो हम भी होली मना लेते।।

हमेशा मीठी रहें आपकी बोली,

   खुशियों से भर जाये आपकी झोली

आप सभी को मेरी तरफ से 

        हैप्पी होली

पिचकारी की धार, 

    गुलाल की बौछार 

अपनों का प्यार, 

यही हैं यारो होली का त्यौहार ।।।।

सभी रंगो की रास है होली,

     मन का उल्लास है होली

जीवन में खुशियां भर देती हैं

- Advertisement -

   बस यही खास हैं होली।।।

भारत में होली मनाने की कैसे- कैसे होली मनाई जाती है

दोस्तों आप सभी को बता दे कि कुछ देश ऐसे हैं जिनमें होली का त्यौहार अलग तारीके से मनाया जाता है।जैसे की पश्चिप बंगाल आदि में कुछ अलग तारीके से मनाई जाती है और सब 

एक ही जैसे ही होली मनाते हैं हर कोई हर किसी को अपने रंग में रंगता है। यहाँ पर सुबह सब होली खेलने के लिए निकलते है ओर दोपहर के बाद अपने -अपने घरो को जाकर नहा धोकर या कुछ ऐसे भी होते हैं जो इस दिन नहर में नहाने के लिए जाते हैं। 

दोस्तों तो ये (Holi content in Hindi)की जानकारी। दोस्तों हम आशा करते हैं कि अगर आप सभी को ये लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर कीजिए।

- Advertisement -
Neha Yadav
Neha Yadav
यह लेख Hindi Target की लेखिका NEHA YADAV के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख