लहसुन के फायदे एवं उपयोग(Garlic ke fayde upyog in hindi)-

- Advertisement -

लहसुन के फायदे एवं उपयोग(Garlic ke fayde upyog in hindi)-

लहसुन के फायदे एवं उपयोग-Garlic ke fayde upyog in hindi-

दोस्तों आप सभी लोग लहसुन के बारे में तो जानते हैं क्योंकि इसका उपयोग सभी के घरों में होता है।तो चलिए जानते हैं कि लहसुन हमें किस-किस काम है क्योंकि इसका इस्तेमाल खाने में तो होता ही है साथ ही यह बहुत अच्छी औषधि के रूप में प्रयोग होता है।खाने में इसका उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।बहुत लोग होते की इसकी खुशबू पसन्द नही होती है और इसको खाना भी पसन्द नही करते हैं। लेकिन क्या आप सभी को पता है कि लहसुन हमारे लिये बहुत ही लाभदायक है।तो चलिए आज हम आप सभी को लहसुन के फायदों के बारे में बताते हैं कि यह कैसे हमारे लिए फायदेमंद है?

लहसुन(Garlic) में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व –

दोस्तों क्या आप सभी जानते हो कि लहसुन में कौन-कौन से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं तो चलिए जानते हैं।तो चलिए जानते हैं- लहसुन में कैल्शियम,मैग्नीशियम,विटामिन सी,विटामिनB6,विटामिन B1, फाइबर, कॉपर,पोटैशियम, आयरन,फास्फोरस आदि तत्व पाए जाते हैं जैसे लहसुन में 42 कैलोरी, 1.8 ग्राम प्रोटीन,और 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

Lahsun ke fayde and upyog लहसुन के फायदे और उपयोग(Garlic ke fayde and upyog in hindi)-

1.बालो को मजबूत बनाने में –

दोस्तों अब तो ये सभी को पता है कि बालों की समस्या से हर कोई परेशान है ,अगर इस समस्या को दूर करना है तो आप लहसुन का सेवन कीजिए क्योंकि लहसुन में allicin सल्फर पाया जाता है जो बालों का झड़ना कम करता है। आप जो तेल अपने बालों में लगाते हैं अगर उसमें लहसुन डाल कर उसे उबाल लें और उसको ठंडा कर अपने बालों में लगाये तो इससे बाल चमकदार, मजबूत काले और लंबे होते हैं।

2.कोलेस्ट्रोल व डायबिटीज को कम करने में-

अगर किसी के भी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ हो तो उसको कम करने का सबसे अच्छा उपाय लहसुन है।लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है आप जितना ही लहसुन का सेवन करेंगे उतनी ही जल्दी कोलस्ट्रोल कम होगा।लहसुन का सेवन करने से शरीर से कोलेस्ट्रॉल की खराब मात्रा निकल जाती है और इसी तरह यह ब्लड शुगर को भी कम करता है।लहसुन को आप अपनी डाइट में शामिल कीजिये और देखिए कि लहसुन में ब्लड शुगर भी control रहता है।

3.मुहांसे को दूर करने में-

अब तो ज्यादातर लोगों के चेहरों पर कील मुहांसे निकल आते हैं जिससे उनको बहुत परेशानी होती है क्योंकि इनकी वजन से चेहरा देखने मे बिल्कुल अच्छा नही लगता है। तो आप सभी इसको दूर करने के लिए एक बहुत आसानी तरीका बताएंगे ।लहसुन लहसुन एक नेचुरल तरीका है जिससे आप चेहरे पर हुये कील मुहांसों को दूर कर सकते हो।क्योंकि जितनी भी चेहरे उत्पन्न में उत्पन्न बैक्टीरिया होते हैं वह लहसुन हटा देता है।इसलिए इस परेशानी में लहसुन का प्रयोग कीजिये इससे दाग धब्बे भी नही होते हैं।

4. सर्दी जुखाम में-

अक्सर सभी को सर्दी जुखाम हो जाता है तो हम आपको बता दे इसका उपाय।सभी के घरों में आसानी से लहसुन तो मिल ही जाता है यह एक घरेलू उपाय हैआप लहसुन की कली को लीजिये और फिर उसे पानी मे उबाल लीजिये अब इसको पिये चाहे तो आप इसमें शहद और अदरक भी डाल सकते हो।

 5. वजन को कम करने में –

क्या आप सभी लहसुन के फायदों के बारे जानते हो।जानते हो यह हमारे बड़े हुए वजन को भी कम करता है।आप लहसुन का सेवन अपने डाइट में प्रयोग कर आप इसके फायदे का लाभ उठा सकते हो।

6. पैरों को साफ करने में-

आज कल अक्सर सभी लोग जुते मूजे पहने रहते हैं जिसकी वजह से पैरों में फंगस जैसे कीटाणु हो जाते और पैरों में खुजली होने लगती है।तो इसको मिटाने के लिए आप लहसुन की कुछ कलियों को क्रश करके गुनगुने पानी मे डाले और अपने पैरों उसमें डाले जिससे कि सारे बैक्टीरिया निकल जाते हैं।

7. पौधों की रक्षा करने में-

- Advertisement -

आज कल सभी लोग अपने -अपने घरों में पेड़ पौधों को लगाना पसन्द करते हैं लेकिन इसके बारे में जानकारी न होने के कारण उन पौधों में कीड़े लग जाते हैं और वे सूख जाते हैं।तो अगर आप अपने पेड़ो को बचाना चाहते तो आप एक स्प्रे बोतल ले कर आप उसमें लहसुन का रस निकाल कर उन पौधों पर डाले जिससे कि कीड़े नही लगेंगे और आपके पौधे सही तरह से चलेंगे।

8. शरीर मे रक्त प्रवाह सही रखने में-

आप सभी लोग लहसुन के फायदों के बारे से अनजान हैं। क्या आप सभी के पता कि लहसुन जो हैं वह रक्तप्रवाह को भी सही रखने में फायदेमंद होता है। हर एस्प लोग लहसुन का सेवन करेंगे तो शरीर में रक्त गाढ़ा नही होगा जिससे की रक्त का थक्का बनने के चांस नही रहेगा और हमारे शरीर का रक्तप्रवाह सही रहेगा।

9. दांत दर्द में लहसुन के फायदे-

अब ज्यादातर लोगों के दांतों में दर्द होता रहता है जिससे कि लोग बहुत ही परेशान रहते हैं।अगर आप दांत दर्द से छुटकारा पाना चाहते हो तो लहसुन का सेवन कीजिए।लहसुन की कलियों को लीजिए और उनको लौंग के साथ पीसकर दर्द होने वाले दांतो पर रखे जिससे आपके दांत का दर्द ठीक हो जाएगा।

10. कड़क के फायदेमंद-

दोस्तों आप सभी को पता लहसुन हमारे दांतो के दर्द के साथ कड़क के दर्द में फायदेमंद होता है।अगर हम लहसुन के तेल को 2से 3 बून्द डाले तो इससे बहुत आराम मिलता है।

11.गर्भवती महिलाओं के लिए-

बहुत सी महिलाएं हैं जिनको लहसुन की गंध पसंद नही होती है।लेकिन अगर गर्भवती महिला लहसुन का सेवन करे तो बच्चा तंदुरुस्त रहेगा।

अब आप सभी लोग इस पोस्ट को पढ़कर लहसुन के फायदों को जान गये होंगे तो जो लोग लहसुन का सेवन नही करते हैं तो वह लोग छोटी बीमारियों को दूर करने घरेलू नुस्खे लहसुन का सेवन कीजिए ।

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख