एन्क्रिप्शन का मतलब क्या होता है ? Encryption meaning in hindi

- Advertisement -

मोबाइल और इंटरनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है , हर एक offline काम जो पहले कागजों पर किये जाते थे उन सभी को डिजिटल करने की कोशिस की जा रही है और हर एक क्षेत्र में सफलता भी मिलती जा रही है । ऐसे में हमारी बहुत सी जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध रहती हैं जिन्हें सुरक्षित रखना अत्यंत जरुरी है ताकि उनका कोई गलत फायदा न उठा सके इसके लिए Internet पर जो विधियां अपनायी जाती हैं Data , और Information को सुरक्षित रखने के लिए उसे ही Encryption कहा जाता है (Encryption meaning in hindi )। 

आपको इस पोस्ट में हम बताएंगे कि Encryption क्या होता है , Encryption कैसे काम करता है और अन्य प्रकार की सभी जरूरी जानकारी ताकि आपको Encryption का मतलब बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाये। 

Encryption क्या होता है ? (Encryption meaning in hindi)

जब भी आप किसी मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग करते हैं तो आप कुछ ऐसे Website या Appication का उपयोग करते हैं जहां पर आपको एक एकाउंट बनाना पड़ता है और उसके बाद ही इनको यूज़ कर सकते हैं। जैसे कि आपने फेसबुक का उपयोग करते हैं और वहाँ पर किसी से Chatting करते हैं या किसी प्रकार का Video, Image या Audio भेजते हैं तो जिसे अपने भेजा है उसके अवाला कोई अन्य व्यक्ति इसे न समझ सके या देख पाए तो इसके लिए जो भी तकनीकि कंपनियों के द्वारा अपनायी जाती है उसे ही हम Encryption कहते हैं ।

सीधे शब्दों में बताएं तो Encryption का मतलब किसी भी Message या जानकारी को एक ऐसे रूप में बदल देना होता है जिसे देखने पर उसका कोई भी मतलब साफ साफ न पता चले । जैसे- राम ने श्याम को एक संदेश भेजा कि Congratulations । लेकिन जब संदेश Encrypt किया जाएगा तो gcsnoitonsaua इस प्रकार बन सकता है जिसको समझना बहुत ही मुश्किल काम है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप किसी भी मेसेज को किसी के पास भेजते हैं तो वह मेसेज सिर्फ वही पढ़ सकता है अगर कोई और पढ़ने की कोशिस करता है तो उसे Original मैसेज की जगह Encrypted मैसेज दिखाई देता है । 

SD Card Encryption meaning in hindi

SD एक प्रकार की मेमोरी होती है जिसमें हम कई प्रकार के डेटा को सुरक्षित रखते हैं और जब भी हमें जरूरत पड़ती उन्हें उपयोग में ला सकते हैं । ऐसे में यदि आपके SD Card कोई चुरा लेता है या फिर खो जाती है तो यह डर बना रहता है कि कोई दूसरा व्यक्ति उसमें मौजूद डेटा का गलत उपयोग न कर ले। इसलिए हम SD Card के सभी डेटा को Encrypt कर देते हैं जिससे कि उसमें उपलब्ध सभी Data अपने Original Form में न रहकर Coded form में बदल जाता है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से उपयोग में नही ले सकता है। 

Data encryption meaning in hindi

हमारे मोबाइल और कंप्यूटर में बहुत सी ऐसी जानकारियां और डेटा रखा होता है जिसे सिर्फ हम यूज़ करते हैं और किसी को भी वह डेटा शेयर करना नही चाहते हैं । इसके लिए हम आने किसी भी Particular data को coded फॉर्म में बदल सकते हैं जिससे कि वह डेटा किसी के द्वारा भी प्रयोग करने लायक नही होता है । जब भी हम डेटा को यूज़ करना चाहते हैं तो उसे पहले decrypt करना होता है ताकि वह हमें पहले जैसा मिल सके । इस पूरी प्रक्रिया को करने में जो method उपयोग में लाया जाता है उसे ही Data encryption कहते हैं। 

Encryption कैसे काम करता है ? ( How does encryption work in hindi)

encryption meaning in hindi
encryption meaning in hindi

Encryption कैसे का करता है इसे समझने के लिए आपको सबसे पहले Cryptography समझना होगा । आसान भाषा में कहें तो किसी भी मेसेज को Encrypt करने के बाद उसे Decrypt करने की भी जरूरत होती है ताकि उसे पढ़ा जा सके इसी प्रक्रिया को Cryptography कहते हैं । 

अब बात करते हैं Encryption की working । हम जिस भी किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट का यूज़ करें हैं किसी को मैसेज भेजने के लिए तो मेसेज को Encrypt करने के लिए उस एप्लीकेशन में Encryption Algorithm का उपयोग किया जाता है जिसकी हेल्प से मेसेज Encrypt किये जाते हैं। 

Encryption Algorithm एक प्रकार का ऐसा फॉर्मूला या मेथड होता है जिसके द्वारा किसी भी मेसेज एक Logical Manner में बदला जाता है जिससे कि जब वह Receiver के पास पहुँचे तो उसे Decrypt करने के बाद वही मेसेज मिले जो सेन्डर ने भेजा था । चलिये इसे हम एक Example से समझते हैं –

- Advertisement -

जैसे किसी सेन्डर ने कोई मेसेज रिसीवर को भेजा तो यहां पर एक सिंपल Encryption Algorithm का उपयोग किया जा रहा है जिसे आप Reverse Manner भी कह सकते हैं । माना सेन्डर ने ‘Hello’ मेसेज भेजा तो इसे जब Encrypt किया गया तो यह मैसेज बन गया ‘olleh’। अब यह Encrypted फॉर्म में इसे रिसीवर के सिवा कोई पढ़ना चाहे तो समझ नही सकता है। लेकिन अब बात आती की क्या यह मेसेज Receiver को भी ऐसे ही दिखेगा तो बिल्कुल नही। 

जब यह मैसेज रिसीवर तक पहुचेगा तो उसे Decrypt किया जाएगा उसी Alogorithm के द्वारा मतलब जैसे हमने Encryption के लिए अपने मेसेज को उल्टा लिख दिया था अब यह Encrypted मेसेज जब Decrypt किया जाएगा तो इसे भी उल्टा लिख दिया जाएगा जैसे ‘Hello’। इस प्रकार Original मेसेज रिसीवर तक पहुँच जायेगा और वह आसानी से इसे समझ लेगा । 


मोबाइल लेने से पहले प्रोसेसर का ज्ञान है जरूरी ?

Encryption के प्रकार ( Types of Encryption)

Encryption के प्रकार को बात करें तो यह हर एक Symtem डेटा को सिक्योर करने लिए अलग अलग तरीकों में बांट दिया जाता है –

End-to-end Encryption 

आपने बहुत बार Whatsapp पर लिखा हुआ देखा होगा End-to-end encrypted पर शायद आपको नही पता है कि End-to-end encrypted meaning in hindi क्या है। दोस्तों इसका सीधा सा मतलब यह है कि जब भी कोई सेन्डर मेसेज भेजता है तो वह मैसेज सिर्फ रिसीवर ही पढ़ सकता है । Message and calls end-to-end encrypted का भी मतलब यही है। इन मेसेज को न तो कोई कंपनी जो सर्विस दे रही या फिर सरकार कोई भी मेसेज नही पढ़ सकता है।

Field Level Encryption 

इस प्रकार के एन्क्रिप्शन में हम एक विशेष फील्ड को ही Encrypt कर देते हैं जहां पर किसी specific डेटा को छुपाना होता है। जब भी किसी वेबसाइट में Account बनाने के लिए हमे password बनाना होता है तो जब हम पासवर्ड डालते हैं तो वह डॉट . के रूप में बदल जाता है यह भी एक Field level encryption ही होता है । जब किसी Website में आप अपने डेबिट card या क्रेडिट कार्ड की जानकारी डालते हैं तो वह भी डॉट के रूप में बदल जाती है जोकि फील्ड लेवल एन्क्रिप्शन के द्वारा ही संभव हो पाता है।

Network level encryption 

इस तरह के Encryption में आप एक निश्चित रूप के लोगों को Authority दी जाती है कि वह भेजे गए डेटा को एक्सेस कर सकें । किसी एक पर्टिकुलर नेटवर्क में Encryption और Decryption में कई प्रकार के मेथड का उपयोग किया जाता है ताकि कोई अन्य डेटा को एक्सेस न कर सके और उसे गलत तरीके से उपयोग में न ला सके । जैसे किसी भी वेबसाइट पर जब आप किसी डेटा को Access करते हैं तो वह डेटा एक Server से आता और वह किसी और के द्वारा न यूज़ किया जा सके इसके लिए Encryption का यूज़ किया जाता है। हर एक IPs Based network ने इस Encryption का यूज़ किया जाता है।

Encryption के क्या लाभ हैं ?(Advantages of encryption )

Encryption का उपयोग करने से हमें कई प्रकार के फायदे होते हैं जैसे कि-

  • किसी भी messenger के माध्यम से किसी से गोपनीय तरीके से बात कर पाना संभव है।
  • Encryption हमें Confidentiality देता है जिसका मतलब कोई अन्य व्यक्ति हमारे conversation को हक़ देख सकता है।
  • यदि आप ऑनलाइन Transaction करते हैं यानी पैसों का लेन देन करते हैं तो Encryption के द्वारा इसे पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जाता है।
  • Encryption का यूज़ हमारे महत्वपूर्ण Files और data को encrypt करने के लिए भी किया जाता है। 
  • किसी भी वेबसाइट से डेटा को सर्वर के द्वारा उपयोग में लाने के लिए Encryption का उपयोग किया जाता है जैसे कि SSL Certificate ।
  • Data को किसी भी प्रकार के virus से नुकसान से बचाने के लिए भी Encryption का उपयोग किया जाता है जिससे कि हमारा डेटा सुरक्षित रह पाता है।

OTP क्या है , इससे कैसे सुरक्षित रह सकते हैं ?

Encryption की हानियाँ ( Disadvantages of encryption )

जहाँ पर किसी चीज के लाभ होते हैं वहां पर कुछ न कुछ तो हानियां जरूर होती हैं –

  • Encryption के द्वारा यदि हमने किसी डेटा को encrypt कर दिया और इसे Encrypt करने के लिए किस Method का उपयोग किया गया था अगर यह हम भूल गए तो इसे दोबारा Decrypt नही किया जा सकता है इससे हमारा डेटा खोने का डर रहता है।
  • Encryption एक बहुत ही Powerful टेक्नोलॉजी है जिसका यूज़ आतंकवादी और Hackers भी करते हैं जिससे कि उनकी खुफिया जानकारी पाना मुश्किल हो जाता है।
  • Encryption कहीं कहीं पर Data Processing की स्पीड को कम कर देता है क्योंकि पहले इसे Encrypt किया जाता है उसके बाद Decrypt किया जाता है इस तरह से थोड़ा सा समय ज्यादा लगता है।

एक नजर इधर भी –

दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने आपको एन्क्रिप्शन का मतलब इन हिंदी में समझाने की कोशिश की है यदि आपको इस लेख से जुड़े किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप हमें कॉमेंट में जरूर बताएं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे । कृपया आप हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हमें ऐसे ही जानकारी भरे लेख लिखने के लिये प्रोत्साहन मिले ।   

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख