Dragon fruits kya hai ड्रैगन फ्रूट के फायदे

- Advertisement -

Dragon fruits kya hai ड्रैगन फ्रूट के फायदे

About Dragon fruits in hindi-  दोस्तों क्या आप सभी को पता है। यह फल देखने मे बहुत सुंदर होता है इसका रंग गुलाबी और चमकीला होता है।आप को बता दे कि शायद ही इसका नाम किसी ने सुना होगा । और इस फल का नाम है ड्रैगन फ्रूट (Dragon fruits)है। यह फल कई फलों से अधिक पौष्टिक होता है।इस फल को पिताया फल के नाम से भी जाना जाता है। इसके हमारे लिए बहुत से फायदे हैं।

आपको बता दे कि यह भारतीय फल नही है लेकिन इसकी सबसे ज्यादा मांग भारत में ही होती है।यह फल खाने में स्वादिष्ट हो2ने के साथ यह गम्भीर बीमारियों में भी फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट के फायदों के बारे में ।

Dragon fruits kya hai और यह कैसा दिखता है?

दोस्तों क्या आप सभी को पता है कि ड्रैगन फ्रूट दिखने में कैसा होता है।तो चलिए हम बताते हैं।यह फ्रूट्स हिलोकेरेस केक्टसिया ( Hylocereus Cactaceae) परिवार से सम्बंधित है।इसकी खोज सर्वप्रथम अमेरिका में हुई थी।आपको बता दे कि यह फल बाहर से अन्नानास के जैसा दिखाई देता है पर यह अंदर से सफेद तथा इसमें छोटे-छोटे दाने होते हैं और रस से भरा होता है।यह फल कीवी तथा नापाती की तरह होता है।इस फल के ऊपरी परत पर हरे रंग की लाइन बनी रही हैं।इसलिए ज्यादातर इस फल को ड्रैगन फल के नाम से जाना जाता है। यह फल दिखने में बहुत आकर्षक होता है। 

अगर हम इसके पेड़ की बात करे तो इसका कोई पेड़ नही होता है।यह बेल की भांति होता है।जिसको केक्टस बेल कहा जाता है। यह उष्ण जलवायु वाला फल है और आप सभी को बता दे कि इसका फूल सिर्फ और सिर्फ रात में ही खिलता है और अपनी खुसबू से सारे वातावरण को सुगन्धित कर देता है। इसलिए इस फल को (Queen of the night ) के नाम से भी जाना जाता है।

ड्रैगन फ्रूट्स में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व-

दोस्तों आपको बता दे ड्रैगन फ्रूट में ऐसे बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिये बहुत ही लाभकारी होते हैं।तो चलिए जानते हैं इसमे पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व-

कैल्शियम,प्रोटीन,फास्फोरस,लोहा,विटामिन सी,विटामिन ई,विटामिनबी,फाइबर,वसा आदि तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए बेहद जरूरी है।

ड्रैगन फ्रूट के फायदे Benefits of Dragon fruit in hindi-

दोस्तों ड्रैगन फ्रूट हमारे शरीर में होने वाली अनेक बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। यह हमारी बहुत सी बीमारियों में काम आता है तो चलिए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट से होने वाले फायदों के बारे में-

1.तनाव होने में ड्रैगन फ्रूट के फायदे –

आपको बता दे कि हमारे शरीर में जब पानी की कमी होती है तो तनाव की समस्या उत्पन्न हो जाती है।जिससे काम को करने में मन ना लगना, सिर में दर्द होना,शरीर थकान उत्पन्न हो जाती है।तो इसके आप प्रतिदिन ड्रैगन फ्रूट का सेवन करे क्योंकि इसमें पानी होता है जो हमारे शरीर से पानी की कमी को दूर करता है । साथ ही कब्ज से भी राहत दिलाता है।

2. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद-

आप सभी को बता दे कि स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ हड्डियों का होना बहुत ही आवश्यक है और हड्डियां कमजोर कैल्शियम की कमी से होती है। शरीर में हड्डियों का ही एक स्तभ होता है।इसलिए अगर अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखना है तो शरीर में कैल्शियम की मात्रा का होना अतिआवश्यक है। अगर आप सभी को कैल्शियम की भरपूर मात्रा चाहिए तो ड्राइन फ्रूट का सेवन कीजिए क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।इसकी वजह से हड्डियां मजबूत रहती हैं।

3. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद-

- Advertisement -

मनुष्य को पाचन तंत्र का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है।क्योंकि पाचन खराब होने की वजह से हमें अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है।जिसकी वजह से शरीर कमजोर पड़ने लगता है। यदि पाचन तंत्र सही होता है तो शरीर में होनी वाली प्रक्रिया सही से होती है।तो इसके लिए सभी को ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो पाचन तंत्र में बनने वाले डाइजेस्टिव रस की प्रक्रिया को तेजी से बढ़ाता है।जिससे कि पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

4. दिमाक के लिए फायदेमंद-

ड्रैगन फ्रूट के बहुत से गुण है इसके गुणों की जितनी भी बाते की जाए कम है। ड्ड्रैगन फ्रूट हमारे दिमाक के लिए इसलिए लाभदायक है क्योंकि इसमें विटामिन ई ,विटामिन सी आयरन ,कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे दिमाक स्वस्थ रखता है। इसलिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

5. हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में फायदेमंद-

दोस्तों आप सभी को तो पता ही होगा कि आजकल खून की कमी की समस्या अधिकतर पुरुषो की अपेक्षा महिलाओं में अधिक पाई जाती है।तो इस समस्या से छुटकारा पाना के लिए Dragon fruit का सेवन करना चाहिए।क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करता है और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है।

6. गर्भवती महिलाओं के फायदेमंद- 

अधिकतर गर्भवती महिलाओं को खून की कमी हो जाती है।आपको बता जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सही नही हो पाता है।तो इसके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें आयरन,और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून बनाने का कार्य करता है और इसके अतिरिक्त महिलाओं की रोग प्रतिरोग की क्षमता को बढ़ाता है।इसके अतिरिक्त गर्भावस्था के दौरान महिलाएं तनाव में रहती है तो इसके लिए भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

7. चेहरे के दाग -धब्बो और झुर्रियों में फायदेमंद-

ये तो सभी को पता है कि बहुत लोग ऐसे हैं जो अपने पर होने वाले दाग-धब्बो और झुर्रियों की वजह से परेशान हैं। इस समस्या से  छुटकारा पाने के लिए अनेक पाउडर का इस्तेमाल करते हैं।यह समस्या समय पर न सोने , तनाव में रहना,और केमिकल युक्ति क्रीम पाउडर का इस्तेमाल करने से ये बहुत नुकसान करते हैं। तो आपको बता दे कि ड्रैगन फ्रूट में ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे चेहरे को स्वस्थ तथा खूबसूरत बनाते हैं। ड्रैगन फ्रूट को महीन पीसकर उसका पेस्ट बनाकर में एलोवेरा और शहद मिलाकर लगाए ।इससे चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है।

8. वजन को नियंत्रित करने में फायदेमंद- 

बहुत लोग होते हैं जो अपने वजन से परेशान होकर योगा डाइट सब करते हैं।लेकिन आपका वजन इससे भी नही कम हो रहा है तो आपने सेवन ड्रैगन फ्रूट का सेवन कीजिए।क्योंकि इसमें मैग्नीशियम तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर इसका सेवन करे इसमें विटामिन मिनरल्स पाए जाते हैं।जिससे वजन कम होने पर भी कमजोरी नही होने देते हैं।इससे सेवन से वजन कम हो जाएगा।

ड्रैगन फ्रूट के अन्य लाभ Some Other of Benefits Dragon fruit in hindi-

  1. ड्रैगन फ्रूट खाने से आंखों को बहुत लाभ होता है उसको खाने से आंखों की रोशनी नही कम होती है क्योंकि उसमें बिटामिन बी 3 पाया जाता है।
  2. ड्रैगन फ्रूट के सेवन श्वसन की क्रिया में लाभ होता है।
  3. ड्राइन फ्रूट खाने से हमारी भूख की समस्या मे सुधार लाता है।क्योंकि इसमें मल्टीविटामिन पाया जाता है जिसको विटामिन बी कहते हैं।
  4. ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी होने की वजह से वह हमारी कोशिकाओं को सही रखता है।
  5. ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से हमारे बालों को बहुत अधिक पोषण मिलता है जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं।
  6. ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे यह खून के स्तर को बढ़ाता है और साथ ही एनीमिया रोग में लाभकारी होता है।
  7. ड्रैगन फ्रूट में भरपूर मात्रा विटामिन ई पाया जाता है जो चेहरे को चमकदार और मुलायम बनाता है।
  8. ड्रैगन फ्रूट में आक्सीडेशन,और फ्री रेडिकल्स पाए जाते हैं तो चेहरे की झुर्रियां को दूर करते हैं।

ड्रैगन फ्रूट से होने वाले नुकसान Side effects Dragon fruits in hindi-

आपको सभी को बता दे कि वैसे तो ड्रैगन फ्रूट से हमें ज्यादा तो नुकसान नही है।लेकिन इससे कुछ तो नुकसान हैं।

  • ड्रैगन फ्रूट के सेवन से भूख की समस्या बढ़ जाती है क्योंकि इसमे विटामिन सी होता है जो वजन को कम तो करता है पर इसका ज्यादा सेवन करने से वजन को बढ़ा भी देता है।
  • ड्रैगन फ्रूट का अधिक सेवन करने दस्त की समस्या हो जाती है।
- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख