दिवाली बिजनेस आइडिया (Diwali Business Ideas in hindi )

- Advertisement -

दिवाली बिजनेस आइडिया (Diwali Business Ideas in hindi )-

दिवाली बिजनेस आइडिया (व्यापार सूची,प्लान,कम निवेश ,लागत)-Diwali Business Ideas in hindi Plan List –

दोस्तों आप सभी लोगों को अब ये तो चला गया होगा कि अब त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है। ये त्यौहार अलग -अलग धर्मों में पूरे दो महीनों तक होने वाले हैं।जो सभी व्यक्ति बहुत ही धूमधाम से अपने -अपने त्योहारों को मनाते हैं और बहुत से लोग इन्ही त्योहारों में अपने बिजनेस को खोलना लाभकारी मनाते हैं। क्योंकि इन त्योहारों में अपना बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर लेते हैं।ये दो महीने ऐसे होते हैं जिनमे अपना छोटा बिजनेस शुरू करके अच्छा लाभ पाया जा सकता है और इन त्यौहारों में सबसे बड़ा त्यौहार दीपावली है।जिसकी तैयारी लोग एक डेढ़ महीने पहले से ही शुरू कर देते हैं। अगर दिवाली में हम कोई भी छोटा सा बिजनेस शुरू करते हैं तो यह मिनाफ़ा प्रदान करता है।तो इस लेख में हम आप सभी को एक ऐसे कारोबार के बारे में बताएंगे तो आप सभी को लाखों तक मुनाफ़ा पहुँचा सकता है।

सफाई एवं पेंट के रूप में व्यक्ति की आवश्यकता(Diwali home cleaning Service)-

दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसका सीजन आते है सभ व्यक्ति अपने अपने घरों साफ सफाई और घर को पेंट करवाने लगता है।तो यदि आप मे इतनी क्षमता है कि आप यह काम कर सके तो आपके पास धन कमाने का एक बेहतर तरीका है और साफ -सफाई के साथ साथ मिठाइयां, दीपक ,कपड़े, पकवान आदि कई चीजो की आवश्यकता होती होती है। इन चीजों की अधिक आवश्यकता होने के कारण इससे आप अपना व्यापार कर सकते हो। जिससे हमारा आर्टिकल आपके लिए विभिन्न मौके ले कर आयागा और आप अपने अनुसार किसी भी व्यसाय को चुन सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हो।

पटाखे का व्यवसाय –

दीपवलीन में अगर सबसे पहले कोई व्यवसाय आता है तो वह पटाखे का व्यवसाय होता है।जो गरीब व्यक्ति होते हैं वे दीपावली में पटाखे की दुकान लगाकर कुछ मुनाफा कमा लेते हैं।वे सीजनल का व्यापार करते हैं।अब तो भारत के कुछ गिने चुने प्रदेशों में प्रतिबन्ध लगाया गया है।क्योंकि इनकी वजह से बहुत से नुकसान होते हैं।लेकिन ऐसे बहुत से प्रदेश हैं जो अभी भी पटाखे बेचने व खरीदने पर प्रतिबंध नही लगाया गया है।

लेकिन पटाखों का व्यापार करने से पहले पुलिस से परमिशन लेनी पड़ती है।फिर दुकान लगाए और हजारों लाखों रुपए मुनाफा कमा सकते हैं।

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडिया-

जो कम पढ़े लिखे लोग है उनके लिए कम लागत में ये व्यापार  शुरू हो सकता है और इससे फायदे में भी लोग रहेंगे ।

नमकीन ,पकवान एवं नास्ते के आइटम बेचने का व्यसाय-

ये तो सभी के घट में होता है कि त्यौहार चाहे जो हो उसमे सभी प्रकार के नास्ते के आइटम और पकवान बनाये जाते हैं। लेकिन ये भी सभी को पता कि आजकल की भगदौड़ में लोगों को इतना समय ही नही मिल पाता है कि वे अपने अपने घर पर ये उत्पाद बनाये।इसलिए बाहर ऑर्डर देकर मंगा लेते हैं तो इन्जार किस बात अगर आप भी इस कला में माहिर हो तो  अगर नही तो इस काम के आप अपने परिवार के स्त्रियों से संपर्क करे और विभिन्न प्रकार के पकवान बनाकर और उसका व्यापार करके अच्छी कमाई कर सकते हो।

बेकरी और मिठाइयों का व्यापार-

दीपावली एक ऐसा त्यौहार है जिसको लोग बहुत धूमधाम से मानते हैं और खुश होकर एक दूसरे को मिठाइयां भी खिलाते और बेकरी गिफ्ट भी देते हैं।आप  इन समानो को बेच भी सकते हो। अगर आप मिठाइयों का व्यापार शुरू कर रहे हो तो ये आप को पता होना चाहिए कि इनकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। ताकि जो ले जाये उनको आपका माल अच्छा लगे और इसमें आपको अपने समान को पैक करके रखना चाहिए अगर ऐसा करोगे तो आपके माल की ज्यादा  सप्लाई होगी और आपका व्यापार भी अच्छा  चलेगा।

सजावट और लाइटिंग का व्यापार-

आप लोग तो देखते ही हैं कि दीपावली में ज्यादातर लोग लाइटिंग की ही सजावट की जाती है।इस सीजन में मार्केट में रेडीमेड लाइट बिकती ही दिखाई देंगी।तो आप चाहे इसमे लाइट बेच सकते हैं। इसमें लाइटिंग को बेचने सेआपको अच्छा मार्जिन मिल सकता है और इसमें बिल्कुल 10 से 15 हजार तक रुपये कर निवेश कर सकते हैं। अगर काम को करोगे तो इससे भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

गांव का बिजनेस 

- Advertisement -

गांव में लोग अगर ऐसे व्यापार शुरू करे तो इससे वे ज्यादा मुनाफा कमा सकते हो।

रेडीमेड पूजा के समान को बेचने का व्यापार-

ये तो सभी सभी को पता है कि आजकल पूजा फेस्टिव सीजन में पूजा के रेडीमेड समान को बहुत लोग बेचते हैं। तो इस लिए आप चाहे तो इस पूजा के समान को बेचने का काम शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार को करने के आपके पास पूजा की सभी सामग्री होना बहुत आवश्यक है।आपको इस व्यापार 3 से 5 हजार तक रुपये का निवेश करना होगा। आजकल इस व्यापार का मूल बढ़ गया है तो आप इसका व्यापार करके अच्छी कमाई कर सकते हो और इस व्यापार में आपको 20 से 25 %का मार्जिन मिलेगा ।

फूलो की दुकान का व्यापार Flower Shop Business –

सजावट आप चाहे कितनी प्रकार की कर ली जाए लेकिन फूलों के बिना अच्छी नही होती है।क्योंकि फूलों की सजावट करना अपना एक अलग ही आकर्षक होता है।कोई छोटा सा त्यौहार और या फिर सादी हो हर उत्सव में फूलो का जरूर प्रयोग किया जाता। तो यदि ऐसे में आप फूलों का व्यापार भी करोगे तो भी आप अपने मुनाफा भर अच्छी कीमत कमा सकते हो।अगर आप ये व्यापार करना चाहते हो तो आप किसी थोक विक्रेता से या फिर अपने बगीचे में फूलों को उगा सकते हो और व्यापार कर सकते हो। और एक बात अगर आप किसी थोक विक्रेता फूलों को लोगे तो इससे आपको ज्यादा मेहनत नही करनी होती और अगर आप अपने बगीचों में फूल उगाएंगे तो इससे आपको फूलो की अच्छी प्रकार से देख रेख करनी होगी ताकि इन फूलों से अच्छी मालाएं बनाई जा सके।

दिवाली गिफ्ट बास्केट या पैंकिंग व्यसाय-Gift Basket or Packing Business –

ये तो सभी को पता है कि दिवाली में सभी लोग एक दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं और ये गिफ्ट अच्छी तरह से पैक करके अपने रिश्तेदारों को दिए जाएं तो उनका मन बहुत ही खुश होता है।इसलिए उपहार देने वाले व्यक्ति उपहार की पैकिंग बाजार से करवाते हैं तो अगर आप इस कला का ज्ञान रखते हो तो आपके लिए धन कमाई का एक बहुत ही आसान तरीका है ।क्योंकि इसके लिए आप उपहार पेकिंग का ऑर्डर ले सकते हो, और इन उपहारों को विभिन्न प्रकार की डिजाइनों पैक करके दे दो।जिससे कि आप इससे भी अपनी कमाई कर सकते हो।

रंगोली का व्यसाय Rangoli Business –

दोस्तो अगर रंग जीवन मे न हो तो जीवन बेरंग रहता है।इस प्रकार अगर किसी भी त्यौहार में रंगोली न हो तो, यह बिल्कुल ही सूना सूना रहता है। क्या आप ये जानते हो कि भारतीय संस्कृति में किसी भी त्यौहार में रंगोली बनाना या बनी हुई रंगोली को अपने घरों में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। सभी लोगों का यही कहना है कि रंगोली परमात्मा  के अवतार से जुड़ी होती है जो परमात्मा को अपनी तरफ आकर्षित करती है। अगर आप रंगोली का व्यसाय करना चाहते हो तो यह आपके लिए बेहद मुनाफे वाला काम है क्योंकि कुक्ज प्रिन्ट रंगोली आती हैं, जो बेहद सस्ती होती हैं और अच्छे दाम पर आप बेच सकते हो और अच्छा मुनाफा कमा सकते हो । रंगोली बनाने के लिए बाजरा में कई तरह के रंग भी उपलब्ध होते हैं जो कि बहुत ही कम कीमत पर आपको थोम मार्किट में मिल सकती है और अगर आप इन रंगों को लाकर अपने आस पास की दुकानों में बेचे तो इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

दिए या मोमबत्ती बनाने का व्यसाय -Diya or Candle Making Business-

दीपावली में पुराणों में दियो का तो बहुत ही अधिक महत्व है और कोई भी त्यौहार हो दियों को जलाना शुभ माना जाता है ,इस प्रकार हिन्दू धर्म में दियो को खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है।तो अगर आपको कोई व्यापार नही मिल रहा है और आप व्यापार को ढूंढ रहे हो, जो बहुत ही कम लागत में उपलब्ध हो जाते हैं।जिससे ये काम आप कही ही बैठकर चला सकते हो और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हो।तो इसके लिए आप के लिए मिट्टी के दिये बनाकर उनका व्यपार करना बेहद ही लाभकारी होगा। अगर एस्प दिए बना रहे हो तो यह कई प्रकार की डिजाइनो में उपलब्ध कर अच्छी कमाई कर सकते हो और अगर आप थोक में खरीदकर कर ये काम कर रहे हो इससे भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

ड्राई फूड के डेकोरेट पैक का व्यापार-

दोस्तों अब ये सभी जानते हैं कि आजकल का जमाना बहुत ही स्टायलिश और आधुनिक हो गया है। तो ऐसे में लोग त्योहारों के सीजन में एक दूसरे के घर जा कर ड्राई फूड के डेकोरेट पैक ले जा कर देना पसन्द करते हैं और अगर आप चाहे तो ड्राई फूड के डेकोरेट रेडीमेड तैयार करके उसको बेच सकते हो। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसकी क्वालिटी अच्छी हो।त्यौहार में ड्राई फूड के डेकोरेट डब्बे की अधिक मांग रहती है।तो आप अपने इस व्यापार से अधिक लाभ कमा सकते हो।

फेस्टिवल में व्यापार करने का जोखिम-

अगर किसी भी त्यौहार में हम लोग कोई भी व्यापार करना चाहते हैं तो इससे इस त्यौहार में ज्यादा निवेश करना पड़ता है।इस सीजन में सभी नया समान लेना पसन्द करते हैं जिसकी वजह से इस सीजन में सभी की मांग ज्यादा हो जाती है और इसकी कारण वश किसी प्रकार का खतरे का जोखिम बना रहता है।

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख