कनाडा में इमरजेंसी (आपातकाल) 2022 Canada Emergency News in hindi

- Advertisement -

कनाडा में इमरजेंसी (आपातकाल) 2022 Canada Emergency News in hindi-

कनाडा में इमरजेंसी आपातकाल क्यों हो रहा है ,इसका प्रदर्शन कौन कर रहा है।(Canada Emergency New in hindi)(Act,reason)-

आप लोगों को पता है कि कुछ ही समय पहले ही कनाडा के प्रधानमंत्री ने वहां के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए एलान किया था।और इनके इस एलान का थोड़े दिनों बाद कनाडा में बहुत विरोध हुआ जो अभी तक जारी है, और आपको बता दे कि वर्तमान में खबर आ रही है कि कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पूरे देश मे चल रहे इस आंदोलन से निपटने के लिए इमरजेंसी अधिनियम लागू किया है।

तो दोस्तो चलिये इसके बारे में जानते हैं।

कनाडा में इमरजेंसी एक्ट 2022 (Canada Emergency Act)-

      देश    कनाडा 
किसने लागू की  प्रधानमंत्री जस्टिस ट्रूडो
इमरजेंसी कब लागू हुई    15 फरवरी
    कौन कर रहा है विरोध     ट्रक ड्राइवर
  क्या है मांगट्रक ड्राइवर  के लिए अन्य अनिवार्यता खत्म हो जाये।

इस प्रदर्शन से वहां के लोग बहुत ही परेशान हो रहे हैं, और इसी के कारण यहां के प्रधानमंत्री जी इमरजेंसी एक्ट लागू किया। जिसके कारण यह अधिनियम पूरे देश मे लागू कर दिया गया।

कनाडा में क्या हो रहा है(what Happened in Canada)-

और आपको पता है कि कनाडा में क्या हो रहा है।आपको बता दे कि कुछ दीन पहले ही कुछ अपने अपने ट्रक के साथ कनाडा के प्रधानमंत्री के घर पहुंचे और वे वहां पर पहुँचकर उन्होंने वहां जाम लगा दी,और विरोध प्रदर्शन भी कर रहे हैं। इसकी वजह से वहाँ कनाडा के आस पास के लोगों ने भीड़ लगा ली। तकरीबन 50,000 भी अधिक लोग ट्रक सड़क पर खड़ी हो गई। अपनी मांगों को पूरा करने के लिए प्रदर्शन जारी रखा।

कनाडा में प्रदर्शियों की मांग-

वहाँ के लोग चाहते थे कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिस ट्रूडो को उनके पद से हटा दिया जाए,और प्रदर्शनियो को लगाई जाने वाली वैक्सीन की अनिवार्यता को खत्म कर दिया जाए।

कनाडा प्रदर्शन की वजह क्या है(Canada Protest Reason)-

कुछ कनाडा गवर्नमेंट के द्वारा कुछ ऐसे कोरोना वैक्सीन और कोरोना प्रोटोकॉल से सम्बंधित नियम बनाये गए हैं।इनका विरोध ट्रक डाइवर पूरी तरह से कर रहे है।क्योंकि वे लोग इसके खिलाफ है उन लोगों का कहना है कि किसी के भी कांटेक्ट में आते हैं।इसी कारण उनको इस नियम पर छूट देनी चाहिए।और उनका यह कहना है कि वेक्सिनेशन को महत्वपूर्ण बनाना हेल्थ से रिलेटेड नहीं हैं।बल्कि गवर्नमेंट ले द्वारा रोके जाने की उसयारी है।

कोरोना प्रोटोकॉल सम्बंधित नियम क्या है( Canada Corona Porotocol Related Rules)-

कनाडा में यह नियम लागू किया गया।की जितने भी मजदूर है और ट्रक डाइवर है, उन सभी को पोर्ट में एंट्री करने के लिए वैक्सीन का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इस नियम 2022 को 15 जनवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री के द्वारा लागू किया गया था। आपको पता ताकि बंदरगाह में प्रवेश करने से पहले ट्रक डाइवर वैक्सीन का प्रूफ दिखाए। उसके बाद ही उनको एंट्री मिलेगी।अगर कोई भी डाइवर ऐसा नही करता है तो उसको कवारेन्टीन करना होगा।

कनाडा में इमरजेंसी लगाने का कारण(Canada Emergency Reason)-

आपको सभी को बता दे कि कनाडा के प्रधानमंत्री ने कुछ समय पहले ही अपने बयान में यह बात बताई थी कि  ट्रक डाइवरो को वैक्सीन लगवानी जरूरी है।इसी कारण से ट्रक डाइवर विरोध में उतर गए थे। फिर उन्होंने जस्टिन ट्रूडो के आवास के सामने हजारों ट्रकों के साथ लम्बा जाम लगा दिया।इसी स्थिति को कंट्रोल करने के लिए जस्टिन ट्रूडो के द्वारा इमरजेंसी एक्ट लागू किया गया। ताकि इस स्थिति पर नियंत्रण कर सके।

कनाडा में इमरजेंसी के बाद मिलने वाली पावर(Power After Emergency in Canada)-

- Advertisement -

जस्टिन ट्रूडो ने अपने बयान बताया कि गवर्नमेंट बॉर्डर एयरपोर्ट इन जैसे स्तनों को सिक्योर करने के लिए लगा तार काम कर रही है। उन्होंने ये भी कहा है कि इमरजेंसी एक लागू होने के बाद गवर्नमेंट को जरूरी सर्विस भी प्राप्त  होगी। रॉड पर खड़े ट्रक को हटाने के लिए टोइंग सर्विस दी जाएगी। जस्टिन ट्रूडो ने जो लोग आंदोलन कर रहे उन सभी से घर वापस लौट जाने के लिए कहा। लेकिन उनकी बातों का लोगो पर कोई असर नही हुआ,और से लगातार अपनी मांग करते रहें।लेकिन जस्टिन ट्रूडो यह सोच रहे थे कि उनको जल्दी ही हमारी बात समझ आएगी और वे अपने -अपने घर चले जायेंगे।

कनाडा इमरजेंसी के बाद हालात-

इस इमरजेंसी के बाद काफी हद तज हालात अपने काबू में आ गए । इसके बाद निम्न हालातों पर काबू किया गया।

11 प्रदर्शनकारी हो चुके हैं अरेस्ट-

कनाडा की न्यूज एंजेसी एएफ़पी ने बताया है कि कनाडा पुलिस ने अपनी प्रेस  कांफ्रेंस में यह कहा कि जो अमेरिका के बॉर्डर पर मौजूद 11 ऐसे गिरफ्तार किए हैं जिनके पास विध्वंस हथियार थे।

अमेरिका सीमा पर बना पुल फिर से खुला-

दोस्तों आप सभी को पता दे कि जो अमेरिका कनाडा बॉर्डर पर जो पुल बना हुआ है वह बिजी पुल माना जाता है।यह पिछले कई सप्ताह से बंद था।

हाल ही में इस पुल को रविवार को खोला गया है।फिर इसके मालिक ने कहा है कि पुल को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा।कनाडा और अमेरिका के बीच माल आदान- प्रदान हो सके।इन दोनों देशों के बीच 25 परसेंट का बिजनेस होता है। परन्तु कई डाइवर ने अपनी ट्रक को लाकर खड़ा कर दिया था। इसी कारण ही पुल का आना -जाना बंद हो गया था।इस पर खड़े प्रदर्शन करियो को पुलिस ने गिरफ्तार करके उनको वहां से हटा दिया।

वैक्सीन पासपोर्ट की जरुरत जल्दी होगी खत्म-

दोस्तों आप सभी को बता की ऐसा कहा जाता है कि औटारियो प्रान्त में जल्दी ही वैक्सीन पासपोर्ट की आवश्यकता को खत्म किया जाएगा।यह 1 मार्च से संभावित है। आप सभी को बता दे कि यह औटारियो प्रान्त में तकरीबन 2 सप्ताह से ज्यादा समय से कोरोनावायरस हेल्थ उपायों के खिलाफ लोगों के आंदोलन का सेंटर बना हुआ है।

दोस्तों आप सभी को कि इस तरह से कनाडा ने इमरजेंसी का प्रयोग करके इन हालातो से निपटे।

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख