Benefits Of Lemongrass : लेमन ग्रास के अनगिनत फायदे यहाँ पढ़ें

- Advertisement -

Table of Contents

लेमन ग्रास क्या है (What is Lemon grass in hindi)-

क्या आप लोगों ने कभी लेमन ग्रास के बारे में सुना है।सुना तो होगा ही क्योंकि यह एक औषधीय पौधा है।यह ज्यादातर दक्षिणी पूर्वी एशिया में पाया जाता है।यह एक प्रकार से घास जैसा होता है। पर इसकी लम्बाई ओर सब घास से ज्यादा होती है।आपको पता है कि इसकी महक नीबूं के जैसी होती है।और सभी लोग  इसका उपयोग ज्यादातर चाय में अदरक की तरह करते हैं। Lemon grass में एंटी बैक्टीरियल,इंफ्लामेटरी व एंटी फंगल आदि औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं।Lemon grass का तेल भी होता है और इस तेल में सिट्रल होता है जिसकी कारण इसकी महक नीबूं के जैसे होती है।यह हमारे लिए बहुत ही लाभकारी तेल है।

लेमन ग्रास को हिंदी में क्या कहते हैं-

लेमन ग्रास के संस्कृत नाम-देवग्घ,धुपगन्धिक,रोहिष घास। यह भारतीय घरों में उगाई जाती है उसे ही लेमन ग्रास कहते हैं। इसे भारतीय नीबू ग्रास,चायना ग्रास,कोचीन घास,मालाबार घास् भी कहते हैं।

>टैरो रुट क्या है(what is Taro Root in hindi)

>व्हीटग्रास क्या है ?(What is Wheat grass in hindi)

लेमन ग्रास के पौष्टिक तत्व(Lemon grass Nutritional Value in hindi)-

लेमन ग्रास में पाए जाने वाले पोषक तत्व -कैल्शियम,आयरन,पोटैशियम,सोडियम,जिंक,कॉपर,फास्फोरस,मैंगनीज,सिलेनियम ,और पानी ऊर्जा,फैट,प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी,नियासिन,राइबोफ्लेविन,विटामिन बी 6 विटामिन ए आईयू आदि।

लेमन ग्रास से होने वाले फायदे (Benefits of Lemon grass in hindi)-

आज हम आप सभी को बताएंगे कि लेमन ग्रास से हमें कौन-कौन से फायदे होते हैं यह हमारी सभी बीमारियों के लिए लाभदायक है-

1. दिमाक बढ़ाने के लिए लेमन ग्रास के फायदे-

लेमन ग्रास एक ऐसा पौष्टिक तत्व है जो हमारे याददाश को भी तेज करता है।क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट,एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है।जो हमारे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है।और यह हमारे दिमाक को भी तेज करने में भी बहुत फायदेमंद होता है।

2 .पेट के लिए लेमन ग्रास टी के फायदे-

लेमन ग्रास एक ऐसी औषधि है जो हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता हैं।अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो आपको Lemon grass  की टी को पीना चाहिए क्योंकि यह हमारे पेट में होने वाली समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो होने वाली आक्सिडीटी से हमें बचाते हैं और बहुत से लोग होते हैं जो डाइट करते हैं तो यह लेमन ग्रास टी का सेवन वे लोग भी कर सकते हैं। अगर जिस किसी को पेट से समस्या हैं तो वह इसका सेवन जरूर करें।

3.एनीमिया रोग के लिए लेमन ग्रास के फायदे-

बहुत से लोगों को एनीमिया रोग हो जाता है।जिससे वे लोग बहुत परेशान रहते हैं।तो इसके लिए उन लोगों को लेमन ग्रास का सेवन कीजिए।अगर आप लोग लेमन ग्रास की चाय बनाकर प्रतिदिन इसको पिये तो यह शरीर होने वाले आयरन कि कमी को पूरा करेगा जिससे होने वाले एमिनिया रोग से भी छुटकारा पा सकते हैं।और लेमन ग्रास हमारी मानसिक समस्याओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।और शरीर के आंतरिक भागों की भी सफाई करता हैं।

4.नींद न आने पर लेमन ग्रास के फायदे(Lemon grass Vegetable Benefits-

- Advertisement -

कुछ लोग होते हैं कि जिनको रातो में नींद नही आतीं है और नींद न आने की वजह से उन लोगों को कई सारी परेशानी होने लगती है।तो आप लोगों को इसके लिए लेमन ग्रास के तेल का उपयोग करना चाहिए।क्योंकि लेमन ग्रास में ( sedative)  गुण होते हैं जिसकी वजह से आपको बहुत अच्छी नींद पड़ेगी।आप लेमन ग्रास का उपयोग ऐसे भी कर सकते हो। पहले आप लेमन ग्रास के तेल की  कुछ बूंदे डिफ्यूजर में डालें फिर उससे अरोमाथेरेपी ले सकते हैं।

5.वजन कम करने में लेमन ग्रास के फायदे (Lemon grass beneficial in weight loss in hindi)-

जो लेमन ग्रास होता है उससे अपना वजन भी कम कर सकते हैं।लेमन ग्रास में मूत्रवर्धक गुण ( Diuretic properties) होते हैं जिसकी वजह से लेमन ग्रास शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है।और यूरिन के जरिए शरीर के विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देता हैजिसके वजह से शरीर के डिटॉक्सिफिकेसन सेआप सभी को वजन कम करने में मदद मिलेगी।

6.कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में लेमन ग्रास के फायदे(Lemon grass good for Cholesterol levels in hindi)-

आपको पता है कि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी Lemongrass का उपयोग किया जाता है।आप जानते हैं कि शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल का स्ट्रोक बढ़ता है तो इससे ह्रदय रोग की समस्या भी बढ़ जाती है जिससे हमें बहुत खतरा रहता है।तो इसके लिए आपको Lemon grass का उपयोग करना चाहिए।क्योंकि यह ह्रदय रोग होने वाली सभी समस्याओं से बचाता है।और इसमें एक वैज्ञानिक का भी अध्ययन है कि हम लेमन ग्रास के तेल के उपयोग से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

7.लेमन ग्रास के फायदे सांस संबधी बीमारियों को दूर करने करने में(lemon grass Respiratory Disorders in hindi)-

अक्सर ज्यादातर सभी लोगों को  सर्दी जुकाम होता ही रहता है। तो इसके लिए भी लेमन ग्रास का उपयोग आयुर्वेद के जमाने से किया जा रहा है क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो स्वास सम्बंधी सभी बीमारियों को दूर करने में उपयोगी होता है।

8.लेमन ग्रास के फायदे मोटापा कम करने में(Lemon grass for weight loss in hindi)-

 बहुत से लोग होते हैं जो अपने मोटापे से परेशान रहता है ।मोटापे की वजह से उन लोगों को चलने काम करने और बैठने में दिक्कत होती है तो इसके लिए लेमन ग्रास का सेवन करना चाहिए। लेमन में सिट्रल होता है जो फैट को जमा होने से रोकता है।और लेमन ग्रास  मेटाबॉलिज्म को भी  स्ट्रोंग रखने में मदद करता है।

9.अस्थमा के लिए लेमन ग्रास के फायदे-

आपको पता है कि अस्थमा रोग में क्या होता है अस्थमा में हमारे फेफड़े धसने लगते हैं।और इससे बचने के लिए हमें Lemon grass का उपयोग करना चाहिए।क्योंकि लेमन ग्रास में Anti-iflymytari और एंटी एर्लेजिक गुण होते है।इसी कारण जो संक्रमित कोशिकाएं होती है वह उन्हें धुसने से रोकती हैं।और अस्थमा के सभी मरीजो को होने वाले सभी एर्लेजिक अस्थमा से बचने में मदद करती है।

10.रोग प्रतिरोग क्षमता बढ़ाए-

आपको पता है कि Lemon grass हमारी रोग प्रतिरोग क्षमता को भी बढ़ाते हैं।क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल,एंटी फंगल,एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हम लोगों को कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं।इसके अलावा इसमें विटामिन और मिनरल होता है जो हमारी इमन्यू सिस्टम को बढ़ावा देने का काम करते हैं इससे हमें बहुत फायदा होता है।

11.तंत्रिका तंत्र के लिए लेमन ग्रास के फायदे-

क्या आप जानते ही कि लेमन ग्रास हमारे तंत्रिका तंत्र ( Nervous system ) के लिए भी बहुत लाभकारी है। क्या आप जनाते हैं कि यह हमारे लिए किस प्रकार से लाभकारी है।इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो हमें न्यूरोड़ीजेनैरेटिव रोग (Neurodegenerative Diseases) से बचाता है।और हम बता दे कि न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग क्या होता है।न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग होने से जो हमारे मस्तिष्क के न्यूरॉन्स वो नष्ट होने लगते हैं।जिससे हमें बहुत परेशानी होती है।

12.स्ट्रेस के लिए लेमन ग्रास के फायदे-

आप लोगों को पता ही हैं कि आज कल सभी लोगों को किसी न किसी बात का स्ट्रेस रहता है।अगर आपको स्ट्रेस दूर करना है तो लेमन ग्रास का उपयोग करें। क्योंकि इसमें मैग्नीशियम होता है।रिसर्च के जरिये पता चला है कि मैग्नीशियम की कमी तनाव से जोड़ी समस्याओं जैसे-सिरदर्द थकान,अनिद्रा, अति भावनात्मकता और चिंता आदि समस्या हो सकती हैं।ऐसे में लेमन ग्रास आपके लिए बहुत फायदेमंद है।क्योंकि Lemongrass  में पूरी पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है।और आप इस तरह से भी चिंता और स्ट्रेस दूर कर सकते हो Aromatherapy ले कर ।

13.मुहांसों के लिए लेमन ग्रास के फायदे-

बहुत से लोग होते हैं जिनके चेहरे पर Pimpal हो जाते हैं जिससे कि उनका चेहरा देखने में अच्छा नहीं लगता।जिससे कि वे लोग बहुत ही परेशान रहते हैं।तो इससे उनको Lemongrass का सेवन करना चाहिए।क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जी Pimpal और संक्रमण फैलने वाले कीटाणुओं से बचाते हैं।और उन्हें पूरी तरह से खत्म करने में मदद करते हैं।और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो हमारे आक्सिडेटिव स्ट्रेस को मिटाता हैऔर मुहांसों को भी बढ़ने से रोकता है।

14.मधुमेह के लिए लेमन ग्रास के फायदे –

अगर आपको मधुमेह रोग है तो इसमें भी लेमन ग्रास बहुत फायदेमंद होता है। लेमन ग्रास और फूल दोनों ही मधुमेह के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।क्योंकि की लेमन ग्रास में एंटी डायबिटीज गुण होते हैं।इसीलिए खाली पेट हो और खाना खाने के बाद के ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में हमारी मदद करता है। इसलिए आप मधुमेह में इसका जरूर इस्तेमाल करें।

15.गठिया रोग के लिए लेमन ग्रास फायदे-

क्या आप जानते हैं कि गाठिया रोग क्या होता है। रूमेटाइड अर्थराइटिस(Rheumatoid Arthritis) एक ऐसी समस्या है।जिसकी वजह से जोड़ो में दर्द,सूजन और अकड़न आने लगती है।यह ज्यादातर 30-60 के उम्र के व्यक्तियों को होना आम बात हो गई है।और अगर आप लोग भी गठिया रोग से परेशान हैं तो आपको लेमन ग्रास के तेल का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं।जिससे ये आप लोगों के लिए फायदेमंद होता है।और इसका उपयोग आप लोगों को इस प्रकार करना है पहले लेमन ग्रास तेल ले फिर उसकी कुछ बूंदे प्रभावित अंग पर डालें और फिर इसका हल्के हाथों से मसाज करें जिससे कि आप लोगों को बहुत फायदा होगा।

16.अवसाद के लिए लेमन ग्रास के फायदे-

- Advertisement -

आप लोगों को अवसाद से लड़ने के लिए भी लेमन ग्रास का प्रयोग करना चाहिए।क्योंकि लेमन ग्रास में एंटी डिफ्रेंसेन्ट गुण पाए जाते हैं।जो होने वालेअवसाद (Depression) को दूर करते हैं।

17.लेमन के औषधीय गुण दर्द को कम करने में(lemon grass Benefits Reduce Aches in hindi)-

जानते हो कि लेमन ग्रास हमारे शरीर दर्द और माइग्रेन के कारण होने वाले दर्द में हमारी मदद करता है।क्योंकि की लेमन ग्रास में फाइटो न्यूट्रीएंट मौजूद होते हैं जो रक्त संचरण को बढ़ने से रोकता है और हमारी मसल्स को रिलैक्स करता है जिससे कि दर्द कम होता है।

18.किडनी के लिए लेमन ग्रास के फायदे(lemon grass Benefits for kidney in hindi)-

आप लोग जानते हैं कि लेमन में मूत्र वर्धक (Diuretic propertie) गुण पाए जाते हैं।इसके सेवन से आपको बार बार पेशाब लगने लगेगा जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ निकल जाएंगे।जो आपके किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है।इसके अलावा पथरी की दवाइयों में भी मूत्रवर्धक गुण पाये जाते हैं।जो किडनी स्टोन को बाहर निकलने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

19.कैंसर के लिए लेमन ग्रास के फायदे

आपको पता है क्या की लेमन ग्रास कैंसर जैसे रोग के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।क्योंकि की लेमन ग्रास में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं जो कैंसर लेंस को खत्म कर देता और हमें कैंसर जैसे रोग में लड़ने में मदद करता है।और जो कैंसर लेंस होते हैं उनको लेमन ग्रास की चाय के द्वारा भी खत्म किया जा सकता है।

लेमन ग्रास का उपयोग(How to Use Lemon grass in hindi)

Lemon drass  से हमें बहुत फायदे होते है।इसका स्वाद एकदम नींबू के जैसा होता है।और आपको पता कि जो कॉन्टिनेंटल खाना बनाया जाता है उसमें लेमन ग्रास का उपयोग किया जाता है।हम इसका प्रयोग बहुत तरीके से कर सकते हैं।

कैसे उपयोग करें-

  • आप लोग तो जानते ही हैं कि कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनका पेस्ट बनाकर सब्जी बनाई जाती हैं इनमें लेमन ग्रास भी है जिसका पेस्ट बनाकर सब्जी बना सकते हैं।
  • बहुत लोग चिकन बनाते हैं तो वे लोग भी लेमन ग्रास का उपयोग कर सकते हैं।जब भी चिकन बनाये तो उसमें लेमन ग्रास को काट कर डाल दें जिससे कि चिकन का बदल जाता है।
  • लेमन ग्रास की चाय को आप आइस्ड टी भी बना सकतें हैं आप इसमें थोड़ी सी बर्फ डाल दें बस बन जाएगी।
  • आप अगर खाने में (Lemon zest) का उपयोग करते हैं तो आपको बता दें कि इसकी जगह पर आप लेमन ग्रास का उपयोग कर सकते हैं जो बहुत ही फायदेमंद होती हैं।
  • जो आप लोग ग्रीन टी बनाते हो तो उसकी जगह आप Lemon grass की चाय बना सकते हो इसका उपयोग चाय में जैसे इलायची और अदरक डालते वैसे ही कर सकते हो।
  • बहुत सी चीजों का सूप बनता है इनमें से यह लेमन ग्रास भी इसका भी सूप बना सकते हो।और जो टमाटर का सूप बनाते हो उसमें भी Lemongrass की कुछ मात्रा मिला सकते हो।
  • लेमन ग्रास में एंटी सेफ्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरियल,फंगल और यीस्ट संक्रमण को दूर करने में हमारी मदद करता हैऔर रक्त को शुद्ध करता है और डिटॉक्स भी करता है।

लेमन ग्रास का कब उपयोग करें-

आपको नहीं पता कि लेमन ग्रास का उपयोग कैसे करें तो हम आपको बताते हैं-

लेमन ग्रास का उपयोग आप सुबह और शाम को कर सकते हैं और इसका सेवन दोपहर या रात के भोजन में कर सकते हो।

लेमन ग्रास का कितना उपयोग करे-

- Advertisement -

आप जो खाना बनाते हैं अगर उसका स्वाद बदलना चाहते हो तो इसके लिए आपको लेमन ग्रास की 8से 10 पत्तियां ले और उसको अपने स्वाद अनुसार खाने में डाल दे लेकिन इसका उपयोग सीमित मात्रा में ही करें। अगर आपको कड़क चाय पीनी हो तो Lemon grass की एक या दो पत्ती डाल सकते हो।

लेमन ग्रास के नुकसान(side Effects of Lemongrass in hindi)-

आप लोगों पता ही है कि जो चीज हमारे लिए लाभदायक होती है वही चीज हमारे लिए हानिकारक भी हो सकती है –

  • लेमन ग्रास का सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो जाती है।जैसे कि खुजली, गले में सूजन आदि समस्याएं हो जाती हैं।
  • आप जानते हो कि जो गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला होती हैं उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिये।और अगर करे तो सीमित मात्रा में करें क्योंकि इसके सेवन  से गर्भपात का डर रहता है और महामारी भी शुरू हो जाती है।
  • जो है ब्लड प्रेशर वाले मरीज होते हैं उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • कुछ केस ऐसे होते हैं जैसे कि लेमन ग्रास को सुघने से फेफड़ों में संक्रमण भी पैदा कर सकता है।

Lemon grass के लिए उपयुक्त मिट्टी और जलवायु-

आज हम आप सभी को बताएंगे कि लेमन ग्रास की खेती करने के लिए कैसे मिट्टी और जलवायु की आवश्यकता होती है।लेमन ग्रास की खेती करने के लिए हमें गर्म और आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है।ज्यादातर लेमन की खेती के लिए दोमट उपजाऊ  मिट्टी बहुत अधिक अच्छी होती है परन्तु बालू युक्त चिकनी मिट्टी, लेटेराईट बारानी क्षेत्रो में भी उपजाई जा सकती है।लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में इसकी खेती की जा सकती है।और अगर उच्च ताप और धूप लेमन ग्रास के पौधों को मिले तो इन पौधों में तेल की मात्रा बढ़ जाती है।और जहाँ पर कम वर्षा हो वहाँ पर भी इसकी खेती आसानी से की जा सकती है।

प्रसाव विधि

आपको पता है कि लेमन ग्रास के पौधों को कैसे बोया जाता है।सबसे पहले लेमन ग्रास की नर्सरी बनाकर भेजा जाता है।जब पौधे बड़े हो जाते हैं तो उन्हें पौधशाला से निकालकर अलग जगह या खेतो में लगाया जाता है।जानते हो कि एक हेक्टेयर के लिए चार किलो बीज की जरूरत होती है।जब दो महीने पूरे हो जाते हैं तब ही ये पौधे लगाने लायक होते हैं 

शिल्प-

जब पौधे बड़े हो जाते हैं तब पौधे के ऊपर भाग से 15 सेमी छोड़कर उसको काट लेते हैंऔर जो जड़ कर भाग होते हैं उन्हें अलग कर लेते हैं और फिर 15 cm गहरे छेंद में 45cm×45cm×,30cm की दूरी पर लगाया जाता है। लेमन ग्रास के पौधे लगाने का अच्छा समय वर्षा ऋतु का होता है और पौधे की सिचाई का साधन रहने पर फरवरी माह में इसकी रोपाई की जाती है।और आपको पता है कि एक हेक्टेअर के लिए 500000 -75000 स्लिप की आवश्यकता होती है।

लेमन ग्रास की किस्म-

ओ. डी. -19 ओ.डी-40,प्रगति आर. आर. एल -16 प्रमाण सुगन्धि।

कटाई-

लेमन ग्रास की फसल लगाने के बाद 5वर्ष तक 2.3-3.0 महीने के अंतराल पर कटाई की जाती है।और प्रति वर्ष 4-5 कटाई की जा सकती है।और जब पौधों की कटाई करें तो भूमि से10-15 सेंटी मीटर ऊपर करना चाहिए।

लेमन ग्रास का तेल कैसे निकाले-

क्या आपको पता है कि लेमन ग्रास का तेल कैसे निकाला जाता है नहीं जानते हो तो हम आपको बताते हैं। लेमन ग्रास का तेल स्टीम के जरिये निकाला जाता है।सबसे पहले किसान इन तैयार पौधों को जड़ से थोड़ा ऊपर कटाते हैं।उसके बाद ब्वायलर के जरिये तेल निकालते हैं।आप जानते हो कि तेल कप अलग से फिल्टर नहीं करना पड़ता है यह इसी में फिल्टर हो जाता है।

Lemon grass  का रेट-

क्या आप जानते हो लेमन ग्रास कितने में विक्ता है ।नहीं जानते हो न हम बताते हैं। लेमन ग्रास 1000-1500 रु०तक मिलता है।

एक नजर इधर भी –

दोस्तों लेख हमने आपको लेमन ग्रास क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोसिस की है अगर आपको अभी भी इस लेख को लेकर किसी प्रकार संदेह तो आप हमें कमेंट करके जरुर पूछे ताकि हम आपकी मदद और तरीके से कर सके |

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख