नारियल के अनोखे फायदे(Benefits of coconut in hindi)-

- Advertisement -

Table of Contents

नारियल क्या है?(What is coconut in hindi)-

दोस्तों वैसे तो सभी लोग जानते हैं कि नारियल क्या होता है। यह एक प्रकार से खाद पादर्थ है जिसे कच्चा और सूखने पर दोनों प्रकार से खाया जाता है और यह सूख जाती है तो इसका तेल भी निकाला जाता है।लेकिन क्या यह आप लोगों को पता है कि नारियल से हमे क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।नही पता तो हम बताते हैं तो चलिए जानते हैं।

नारियल में कौन -कौन से तत्व पाए जाते हैं-

आप जानते हैं कि coconut  में ऐसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।जैसे कि कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,मिनरल और विटामिन सी,पाये जाते हैं।ये हमारे शरीर में होने वाले कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होते हैं। 

नारियल की तासीर कैसी होती है-

क्या आप लोगों को पता है कि नारियल की तासीर कैसी होती है।नारियल की तासीर ठंडी होती है जो हल्की हमारी प्यास भी भुझा सकती है।नारियल हमारे अग्निप्रदीपक, वीर्यवर्धक और मूत्र संस्थान ले लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

>शहद खाने के फायदें

नारियल के फायदे(Benefits of coconut in hindi)-

नारियल एक ऐसा फल है जिसके अनगिनत फायदे हैं।नारियल का उपयोग फल के रूप में तेल के रूप और दूध के रूप में करते हैं।आप लोग जानते ही होंगे कि नारियल को दो तरह से खाया जाता है।एक कच्चा और दूसरा पक सूख जाती है तब खाया जाता हैं।जो यह दोनों प्रकार से हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।चलिये जानते हैं नारियल के अन्य फायदों के बारे में –

कच्चे नारियल के फायदे स्वास्थ्य के लिए (kache nariyal ke fayde swasthy ke liye)-

जानिए कच्चे नारियल के फायदे स्वास्थ्य के लिए-

 1.स्वास्थ्य को ठीक रखने में नारियल के फायदे-

क्या आप लोगो को पता है कि अगर हम नारियल का सेवन रोजाना करे तो वह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।इसलिए नारियल का सेवन हमे रोजाना करना चाहिए।

 2.हड्डियों और दाँतो के लिए नारियल के फायदे-

जानते हो कि जो नारियल होता है वह हमारे शरीर की हड्डियों और दाँतो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अगर जब इसका रोजाना प्रयोग करे तब।क्योंकि कच्चे नारियल में कैल्शियम और मैग्नीशियम को अवशोषित करने के लिए हमारे शरीर की क्षमता को बढ़ाता है।

 3.ऊर्जा प्रदान करने में नारियल के फायदे –

नारियल हमें ऊर्जा भी प्रदान करता है।नारियल का सेवन करने से यह हमारे बर्न को कम करता है और ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है।जानते हो कि नारियल के तेल पाये जाने वाले ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides)

- Advertisement -

24 धंटे दी जाने वाली ऊर्जा की कुल खपत को 5%तक बढ़ा देता है।कच्चा नारियल खाने से हमारा थायराइड भी स्वास्थय रहता है।

4.ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में नारियल के फायदे-

दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि नारियल हमारे शरीर मे बढ़ने वाले ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।और यह हमारे ह्रदय की बीमारी को भी खत्म करता है।जानते हो नारियल में जो सेचुरेटेड फैट शरीर में शुद्ध कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और अशुद्ध कोलेस्ट्रॉल को शरीर में नियंत्रित करता है।

5.कच्चे नारियल के फायदे त्वचा के लिए-

आप लोंगो को आज हम बताएंगे कि कच्चा नारियल हमारे त्वचा के लिए किस प्रकार लाभ दायक है।

6.त्वचा को साफ रखने में कच्चे नारियल के फायदे-

अगर आप अपनी त्वचा को साफ और स्वच्छ रखना चाहते हो तो नारियल का सेवन कीजिए।एक चम्मच कच्चा Coconut का तेल ले और फिर उसे अपनी त्वचा पर लगये और मसाज करें।जो आपको खुजली,जलन त्वचा सम्बन्धी सभी बीमारियों को ठीक करता है।और इससे त्वचा मुलायम भी रहती है।

7.रक्त परिसंचरण बढ़ाने में नारियल के फायदे-

Coconut हमारे रक्त परिसंचरण में भी बहुत फायदेमंद होता है।अगर हम नारियल का सेवन रोज करे तो जानते हो त्वचा में आक्सीजन बढ़ता है।और रक्त परिसंचरण को भी बढ़ाता है।जानते हो हमारी कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन की आवश्यकता होती है।जिससे हमारी त्वचा जवान और स्वस्थ रहती है।

8.कच्चे नारियल के फायदे बालों के लिए-

जानते हो अगर हम अपने बालों में नारियल का तेल लगाए तो इससे हमारे बाल चमकदार और मुलायम रहते हैं।क्योंकि coconut में विटामिन k पाया जाता हैऔर इसमें आयरन भी मौजूद होता है जो बालों को स्वस्थ रखता है।और नारियल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो हमारे बालो को के सिर की त्वचा में जो डैड्रफ, खुजली और लीखे होती हैं उससे हमे बचाता है।अगर ये समस्याएं होती है तो बालो का बढ़ना के रुक जाता है।इसलिए हमें coconut उपयोग करना चाहिए।

सूखे नारियल खाने के फायदे-

अभी तक आप लोगों ने कच्चे नारियल के बारे में अब जानिए की सूखे coconut से हमें कौन -कौन लाभ होते हैं।चलिये जानते हैं-

1. सूखा नारियल दिमाक तेज करने में फायदेमंद-

ऐसे सभी लोग होते हैं जो अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखना चाहते हैं।अगर आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सूखे नारियल का सेवन कीजिए ।क्योंकि कुछ रिसर्च से पता चला है कि सूखा नारियल हमारे मस्तिष्क के कार्यों को सुधराता है और हमारे दिमाक को बढ़ाने में स्वस्थ भी रखता है।इसके अलावा coconut हमारी कई बीमारियों में फायदेमंद होता है। 

2.सूखा नारियल ह्रदय रोग की बीमारी में फायदेमंद –

क्या आप लोंगो को पता है कि सूखा नारियल हमारे ह्रदय की बीमारी में बहुत फायदेमंद होता है।क्योंकि यह बहुत ज्यादा फाइबर से भरपूर होता है जो हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखता है।क्या आप लोगों को पता है कि पुरुषों को  38 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है जो कि महिलाओं को सिर्फ 25 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है।इसलिए जब आप सूखे नारियल का सेवन करेंगे तो आपको पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता रहेगा जिससे आपको ह्रदय से होने वाली बीमारी से बचाता रहेगा ।और आप स्वस्थ रहेंगे।

3.एनीमिया से बचाव में नारियल के फायदे-

जानते हो कि खासकर महिलाओं में एक उम्र के बाद खून की कमी  होने लगतीहै।और आपको पता यह रोग आयरन की कमी से होता है।और इससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है बहुत सारी दिक्कतें होने लगती हैं।तो हम आपको बता दे इन सबसे बचने के लिए आप लोगों को सूखे coconut का प्रयोग करना चाहिए।क्योंकि यह coconut आयरन से भरपूर होता है। जो इस रोग से बचाने में हमारी सहायता करता है।

4.पाचन क्रिया में coconut में फायदे –

 सूखा नारियल हमारे लिए सभी प्रकार से उपयोगी है क्योंकि यह हमारी पाचन संबंधी सभी बीमारियों से बचाता है जैसे कब्ज,बवासीर,और अल्सर आदि।

5.प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में coconut के फायदे-

दोस्तों आपको पता है कि जो नारियल होता है वह हमारी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।सूखे नारियल में 5.2 माइक्रो ग्राम सेलेनियम पाया जाता है।जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को सही मात्रा में बनाये रखता है।अगर एकदम सही रखना है तो अपनी डायड में सूखा नारियल मिलाये और जिससे की आपकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत मजबूत रहेगी।नारियल में जो सेलेनियम पाया जाता है वह सेलोप्रोटींन का निर्माण करता है जो हमें अनेक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

6.अर्थराइटिस से बचाने में नारियल के फायदे-

- Advertisement -

आपको लोगों को पता है की अगर किसी भी व्यक्ति को अर्थराइटिस की बीमारी हो तो उन लोगों को भी सूखे नारियल का रोजाना सेवन करना चाहिए।क्योंकि सूखे नारियल में कई तरह के खनिज पाये जाते हैं जो हमारे कनेक्टिव टिश्यू (connective tissues)को मजबूत बनाता है।और इस तरह से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

7.कैंसर में सूखे नारियल के फायदे-

आपको पता दोस्तों की सूखा नारियल कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी में भी फायदेमंद होता है।यह कैसे कैंसर में फायदा करता है।तो चलिए जानते हैं।सूखे नारियल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में सहायक होता है।हम सूखे नारियल की मदद से कई प्रकार के कैंसर को रोक सकते हैं जैसे प्रोस्टेट कैंसर और कोलन कैंसर की रोकथाम coconut की सहायता से कर सकते हैं।

>शहद खाने के फायदें क्या क्या हैं ?

नारियल के नुकसान क्या हैं(what are the side effects of coconut in hindi)-

आप लोगों को पता ही कि जहाँ जिसके फायदे होते वहां उनका ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी होते हैं।

  • आप लोगों को पता है कि अगर हम नारियल के पानी का ज्यादा सेवन करेंगे तो उससे मोटापा बढ़ने लगता है जिससे उन लोगों को कई बीमारियां तथा चलने और बैठने में भी तकलीफ होती है।इस लिए हमे इसका पानी सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए।
  • और आप लोग क्या जानते हैं कि नारियल में सेचुरेटेड फैट ज्यादा होता है जो हमारे लिए ह्रदय रोग का खतरा बना रहता है इसलिए हमें नारियल का भी सेवन सही तरीके से करना चाहिए।
  • दोस्तो क्या आप को पता कि coconut में कैलोरी की मात्रा कम होती है और शुगर की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है।
  • आप को पता है कि बुखार में या फिर सर्दी जुकाम में नारियल का पानी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि coconut की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका सेवन नही करना चाहिए।और जोड़ों के दर्द में भी इसका सेवन नही करना चाहिए।

महिलाओं के लिए नारियल के फायदे(What are the Benefits of coconuts for Women in hindi)-

  • अगर महिलाओं के शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाना ही तो उन महिलाओं को रोजाना नारियल का सेवन करना चाहिए।जिससे त्वचा में आक्सीजन बढ़ता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद मिलती है।जानते अगर शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगा तो रक्त परिसंचरण भी पर्याप्त मात्रा में होगा ।इससे हमारी त्वचा मुलायम तथा शरीर स्वस्थ रहेगा ।
  • जब महिलाओं की उम्र बढ़ती है तो उन्हें ज्यादातर खून की कमी यानि कि एनीमिया रोग हो जाता है।तो अगर जिन महिलाओं के एनीमिया रोग हो जाता है तो वे लोग अगर सूखे नारियल का सेवन अपने आहार में करे तो तो एनीमिया से हमें छुटकारा मिलेगा ।
  • बहुत सी महिलाएं होती हैं जिनके चेहरे पर कील मुहांसे निकल आते हैं।तो अगर वे अपने चेहरों पर हुए कील।मुहांसों से छुटकारा पाना है तो उन लोगों को नारियल का तेल अपने चेहरे पर लगाये ।यह सूखे नारियल का त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

चेहरे पर रात भर नारियल का तेल लगाने के फायदे-

जानते हो नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से भी बहुत फायदे हैं।इससे आपकी स्किन बहुत प्रोडक्टिव लेयर रहती है।नारियल के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी  प्रॉपर्टीज पाये जाते हैं।जो हमारे चेहरे को जवां फ्रेश बनाये रखता है।

नारियल का पानी पीने के फायदे-

नारियल पानी के फायदे पता जिन लोगों में ठंड की प्रवर्ति होती है उन लोगों को नारियल के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।क्योंकि नारियल की तासीर ठंड होती है।जानते कि तीन नारियल पानी मे रक्त चाप कम करने के गुण होते है।इसलिए इसका सेवन डॉक्टर की राय से लेना करना चाहिए।

एक दिन में में कितना पानी पीना चाहिए-

क्या आप लोगो को पता है कि व्यक्ति को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।जानते हो जो महिलाएं स्तनपान कराती है उनको एक दिन में दो कप पानी का पीना चाहिए।हालांकि सभी व्यक्तियोँ की जरूरते अलग अलग होती है इसलिये डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका पानी पीना चाहिए।

किडनी पेशेंट को नारियल का पानी पीना चाहिए या नही-

आप जानते हो कि किडनी वाले पेशेंट के लिए भी नारियल का पानी बहुत फायदेमंद होता है।क्योंकि किडनी विशेषज्ञ नारायण प्रसाद ने बताया है की अगर हम नारियल के पानी का सेवन करे तो जो किडनी में पथरी की समस्या होती है उससे हमें छुटकारा मिलता है क्योंकि यह पेशाब की नली को साफ करता है जिसके जरिये ये पथरी बाहर निकल जाती हैं।कुछ लोग होते हैं जो बहुत ही कम पानी पीते हैं तो उन लोगों को कम पानी पीने की वजह से भी किडनी में पथरी हो सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में नारियल पानी कब पिये-

- Advertisement -

क्या आप लोग जानते हो कि जो महिलाएं प्रेग्नेंट होती है उनको coconut के पानी का कब सेवन करना चाहिए।जानते हो कि प्रेग्नेंट महिला के अक्सर सिकनेस और थकान जैसी समस्या होती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए उनको नारियल का पानी पिलाना चाहिए।इस दौरान उनको पोषक तत्वों की भी आवश्कता होती है इस लिए उनको नारियल का जरूर देना चाहिए।

नारियल के बीज खाने से क्या फायदे होते हैं-

हमारे लिए नारियल का बीज भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसके बीज में लोहा,फास्फोरस,कैल्शियम और अन्य तत्व मिलते हैं जिससे इसका रोजाना सेवन करने से हमे मुँह के कैंसर होने का कोई खतरा नही रहता है और अगर गर्भवती महिला को भी नारियल का बीज खिलाये तो जो नवजात शिशु होता है वह स्वस्थ जन्म लेता है।

खाली पेट नारियल पानी पीने के क्या फायदे-

क्या आपको सुबह खालीं पेट नारियल पानी पीने के फायदे जानतें हैं। अगर आप सुबह खाली पेट coconut का पानी पीने से भरपूर ऊर्जा भी पर्याप्त होती है और इससे सुस्ती भी दूर होती हैं।इसके अलावा आप खाना खाने से पहले या बाद में खा सकते हैं इससे भी की फायदे होते हैं अगर खाना खाने से पहले खाओगे तो भूख कम लगेगी जिससे कम खाओगे और कम खाओगे तो वजन भी नही बढेगा जिससे सब सही रहेगा।

रात में सोने से पहले नारियल खाने के फायदे-

जानते हो कि नारियल का प्रयोग वैसे तो पूजा पाठ में किया जाता है।लेकिन इसके अनेक फायदे हैं ।रात में भी नारियल का खाने से बहुत फायदे होते हैं।

  • कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको गर्मियों में नकसीर फूटने का खतरा बना रहता है।तो इसके लिए उन।लोगों को नारियल का सेवन करना चाहिए।क्योंकि इसमें नारियल एकदम दवा की तरह काम करता है।
  • नारियल में फाइबर होता है ये सभी लोग जानते हैं तो अगर किसी को पेट की समस्या हो तो उसे सोने से पहले रात में नारियल का एक टुकड़ा खा लेना चाहिए।जिससे वह एकदम सही हो जाता है।
  • अगर किसी को उल्टी की समस्या हो रही तो उसे भी नारियल का सेवन करना चाहिए।
  • नारियल में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो रात में नारियल का सेवन से एलर्जी दूर होती है और अगर नाश्ते में एक चम्मच नारियल को खा लो तो इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं।

नारियल के छिलके के फायदे तथा यह किस प्रकार उपयोग में लाया जाता है-

आप लोगों को पता है कि जितना हमारे लिए नारियल फल फायदेमंद होता है उतना ही उसका छिलका होता है।जो नारियल की जटा होता है उसमें फाइबर होता है जो यह हमारे पेट से जुड़ी समस्या को दूर करता है।अगर जिन लोगों को बवासीर होती है उन।लोगों के लिए भी इसकी जटा बहुत फायदेमंद होती है।अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपकी पुरानी से पुरानी बवासीर ठीक हो सकती है।और दाँतो की सफाई में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

नारियल के छिलके का इस्तेमाल कैसे करे-

नारियल के जो छिलके होते हैं उन्हें पहले जला दे और जब जलकर भस्म बन जाये।तो इस भस्म को एक शीशी में भरकर रख ले।और फिर एक से डेढ़ कप छाछ या दही में तीन ग्राम भस्म मिलाकर खाली पेट दिन में तीन बार ले और जानते सिर्फ इसे एक ही दिन लेना है।

नारियल का पेड़ कितने दिन में फल देता है-

आपको पता है वैसे तो सभी फल के पेड़ तीन साल में फल देने लगते हैं।लेकिन क्या आप जानते हो की नारियल का पेड़ कितने दिनों में फल देता है।नही जानते तो हम बताते नारियल का पेड़ सात साल में फूलने लगता है।लेकिन इसकी देखभाल बहुत अच्छी तरीके से करनी पड़ती है।

नारियल का उत्पादन किन-किन राज्यों में होता है-

वैसे तो नारियल का उत्पादन केरल,तमिलनाडु और कर्नाटक में ज्यादातर होता है।लेकिन अब 2014 से भारत मे भी इसका उत्पादन ज्यादा होने लगा है।और अब भारत भी सभी राज्यों में नारियल की खेती में में अग्रणी हो गया है।

नारियल कितने प्रकार के होते हैं-

आपको पता है नारियल कितने प्रकार के होते हैं।वैसे तो नारियल कई प्रकार के होते है।नारियल के फलों के रंग ,आकर,भेद कई तरह के होते है।कुछ नारियल हरे और कुछ लाल रंग के होते है।और बहुत तो होते दोनों मिलावटी रंग के होते है।

नारियल का फल कैसा होता है-

दोस्तों क्या आप लोगों पता है कि नारियल का फल कैसा होता है।यह एक ऐसा फल है जो सभी बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है।नारियल के फल फ्लेशी,रेशेदार,छाल,हार्ड एंडोकार्प व्हाइट पल्प और रसीले स्वाद का होता है।वैज्ञानिक अनुसार (cocos-nucifera) नाम से जाना जाता है।इसकी खेती दुनिया भर में की जाती है।

नारियल के पेड़ की लम्बाई कितनी होती है और इसे कैसे उगाया जाता है-

क्या आप लोग जानते हैं कि coconut  की पेड़ की लम्बाई कितनी होती हैं।नारियल की लंबाई 10 मीटर से ज्यादा होती है।इसकी पत्ति तना और शाखा रहित होती है।अगर लम्बे समय तक पेड़ो को बचाना है तो नियमित सही खाद उर्वरक का प्रयोग करना चाहिए। ज्यादातर नारियल के पौधों को प्रतिवर्ष प्रथम वर्ष के जून में 30-40 किलो सड़ी गोबर की खाद में का प्रयोग किया जाता है।

नारियल का रेशा उत्पन्न करने वाले भाग और यह रेशा होता कैसा है –

क्या आप जानते हो कि नारियल में रेशा कौंन सा भाग उत्पन्न करता है।नारियल का रेशा स्केलेरेकाइमा (sclerenchyma) का बना होता है जो डोरिया रस्सियां,चटाइयां आदि बनाने के लिए नारियल जता रेशे उत्पन्न करता है। स्केलेरेकाइमा निर्जीव कोशिकाओं का बना होता है।

नारियल का भाव –

भारत मे नारियल की उत्पात की लागत लगभग 150 रुपये प्रति किलो है।और अब तो केन्द्र सरकार ने पक्के हुए छिलके नारियल का न्यूनतम मूल्य बढ़ाने का एलान कर दिया है। अब यह 2,571 रुपये प्रति क्विटल बिक रहा और अब यह नारियल 2,700 रुपये क्विंटल की लागत पर बिकेगा।और अब तो सरकार ने इस साल 

एक नजर इधर भी –

दोस्तों आज के इस लेख में हमने नारियल से होने वाले कई सारे फायदों के बारे में आपको बताया है यदि को इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो नीचे कमेंट जरूर करे और हा इस लेख को अपने लोगों तक जरूर शेयर करें ।

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख