ब्रोकली खाने के बेहतरीन फायदे – Benefits of broccoli

- Advertisement -

ब्रोकली को हिंदी में क्या कहते हैं , ब्रोकली का हिंदी नाम क्या है ,ब्रोकली का भाव , ब्रोकली इन हिंदी नाम ,ब्रोकली बनाने की विधि ,ब्रोकली की खेती ,ब्रोकली के नुकसान ,ब्रोकली सूप

Table of Contents

ब्रोकली क्या है(What is broccoli in hindi)

क्या आप लोगों ने कभी ब्रोकली के बारे में सुना है यह एक हरि सब्जी होती है।वैसे तो दुनिया भर में सभी लोग हरी सब्जी का सेवन करते ही हैं लेकिन आप लोगों को तो पता ही कि हरी सब्जी कई प्रकार की होती हैं।इनमें से कुछ लोग ऐसी सब्जियों से अनजान जिनमे भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।तो आज हम आप सभी को ऐसी पौष्टिक सब्जी broccoli के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप सभी लोग इसके पौष्टिक तत्वों से अनजान हैं।आज हम सभी लोगों को इसके फायदे और इसके उपयोग के बारे में बताएंगे।तो चलिए जानते हैं –

ब्रोकली में पाये जाने वाले पौष्टिक तत्व(Nutrients of Broccoli in hindi)-

आपको पता है कि ब्रोकली में कौन कौन से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं-जो हर रंग की ब्रोकली होती है उसमें मैग्नीशियम,कैल्शियम,आयरन,कार्बोहाइड्रेट,फाइबर, प्रोटीन,विटामिन ए,विटामिन सी,विटामिन के,विटामिन बी9,फास्फोरस,सिलेनियम,पोटेशियम,सल्फेट,विटामिनबी12,फोलेट जिंक,एंटी ऑक्सीडेंट और नियासिन,जैसे बहुत से हमारे लिए फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं।

ब्रोकली के फायदे( Benefits of Broccoli in hindi)-

broccoli ke fayde
broccoli ke fayde

आज हम आप सभी को बताते हैं कि की ब्रोकली से हमें क्या फायदे होते हैं और ब्रोकली हमारे शरीर के लिए किस प्रकार फायदेमंद होता है।तो चलिए जानते हैं ब्रोकली उपयोग-

1. आंखों को स्वस्थ रखने में ब्रोकली का उपयोग –

दोस्तो आप सभी को पता ही है आँखे हमारे शरीर का सबसे जरूरी भाग है इसलिए हमें अपनी आँखों को स्वस्थ रखना चाहिए क्योंकि की अगर आंखे स्वस्थ रहेंगी तो हम स्वस्थ रहंगे और हमारे सभी काम भी होते रहेंगे।अगर आप लोगों को अपनी आंखें स्वस्थ रखनी हैं तो आप को Broccoli का सेवन करना चाहिए।क्योंकि की ब्रोकली में एंटी ऑक्सीडेंट,जैक्सथीन और विटामिन ए पाया जाता है जो हमारी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

2. वजन कम करने में ब्रोकली के फायदे-

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अपने स्वास्थ्य को फिट रखना चाहते हैं पर वे वजन की वजह से परेशान रहते हैं।और इसको कम करने के लिए वे लोग व्यायाम और योगा करते हैं।लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि अगर हमें वजन कम करना है तो सही डाइट को सही रखना बहुत जरूरी है।फिर चाहे जितने योगा व्यायाम कर लो लेकिन अगर खाने में पौष्टिक तत्व नहीं लोगे तो आपका वजन नही कम होगा ।तो आपको अपना वजन कम करने के लिए खाने में Broccoli को खाना चाहिए क्योंकि ब्रोकली में मैग्नीशियम,फाइबर और पोटैशियम पाया जाता है जो हमारे वजन को कम करने में मदद करता है।

3. हड्डियों को मजबूत करने में ब्रोकली के फायदे-

आप जानते हो कि अगर हम लोगों को पूरी मात्रा में प्रोटीन,कैल्शियम,मैग्नीशियम,पोटैशियम न मिले तो इसका प्रभाव हड्डियों पर पड़ता है।और ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनको पूरी मात्रा में पौष्टिक तत्व नही मिलते हैं जिनकी वजह से उन लोगों की हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं जिसकी वजह से बीमार रहते हैं।तो ऐसे में  की सब्जी खाना चाहिए क्योंकि इसमें भर पूर मात्रा में प्रोटीन,मैग्नीशियम,पोटैशियम पाये जाते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती है।

4. बालों के लिए ब्रोकली के फायदे-

दोस्तों आप सभी को तो पता ही है कि आज कल सभी के बाल झड़ते हैं और इसकी वजह है कि बालों को उचित मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता। और समय से पहले सफेद भी हो जाते हैं और इसके साथ बाल रूखे व उनमें डैंड्रफ भी जो जाते हैं।तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रकार के कैमिकल युक्त डाई का प्रयोग करते हैं जिससे वे और भी कमजोर होने लगते हैं इसके लिए आपको ब्रोकली का प्रयोग करना चाहिए जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है।

5. लीवर के लिए ब्रोकली के फायदे-

दोस्तों क्या आप लोग जानते हैं कि broccoli हमारे लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।इसका रिसर्च करके पता चला है कि ब्रोकली का प्रतिदिन सेवन करने से यह हमारे लीवर को स्वस्थ रखता है।और (Hepatoprotective लीवर सुरक्षित रखना) इनके गुण भी लीवर की बीमारी को कम करता है।

- Advertisement -

>लेमनग्रास के अनोखे फायदे पढ़ें यहाँ से

ब्रोकली त्वचा के लिए फायदेमंद –

सभी लोग अपने त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ न कुछ प्रोडक्स यूज करते रहते हैं। आप को तो पता ही है कि अंदुरुनी त्वचा का प्रभाव बाहरी त्वचा पर दिखने लगता है। इस लिए अगर आपको खूबसूरत दिखना है तो पहले अपनी अंदुरुनी सफाई करो।तो इस लिए आपको broccoli की सब्जी का सेवन करना चाहिए।जो हमारी अंदुरुनी त्वचा को साफ करता ही है और साथ मे हमारी बाहरी त्वचा को भी निखरता है।त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ई बहुत फायदेमंद होती है जो कि ब्रोकली में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।और चेहरे पर जितने भी दाग धब्बे तथा झाइयाँ हो जाती हैं वो सब ब्रोकली के सेवन से छुटकारा मिलता है क्योंकि ब्रोकली में विटामिन ए और विटामिन सी दोनों प्राप्त होते हैं।जो त्वचा को खूबसूरत बनाती है।

1. मधुमेह रोग को नियंत्रित करने में ब्रोकली के फायदे-

अक्सर अब सभी लोग मधुमेह रोग से परेशान रहते हैं यह बहुत ही गम्भीर है क्योंकि की इसे हार्ड अटैक का कारण माना जाता है।जिन लोगो को मधुमेह रोग होता है उन लोगों को हार्ड अटैक की समस्या तीन गुनी हो जाती है इसलिए इसको नियंत्रित करना बहुत जरूरी है।तो अगर आप मधुमेह रोग से पीड़ित हो तो ब्रोकली का सेवन करना चाहिए।ब्रोकली में एंटी ऑक्सीडेंट और क्रोमियम के गुण पाये जाते हैं जो मधुमेह रोग से छुटकारा दिलाते हैं।और यह इन्सुलिन के प्रोडक्शन को नियंत्रित करता है।

2. कुपोषण रोग से शिशु को बचाने में ब्रोकली के फायदे-

क्या आप लोगों को पता है कि कुपोषण रोग क्या होता है।यह एक बहुत ही घातक रोग है वैसे तो यह बड़े लोगों को भी हो जाता है लेकिन सबसे ज्यादा गर्भवती महिला और शिशुओं में पाया जाता है।आप पता ही है कि इससे बचने के लिए हमें पौष्टिक आहार की जरुरत होती है।जब भी शिशुओं में के लक्षण दिखे तो उन्हें कैल्शियम, आयरन,कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन, फोलेट और विटामिन्स आहार दिया जाना चाहिए।अगर महिलाओं को हो तो उन्हें broccoli का सेवन कराना चाहिए।क्योंकि ब्रोकली में कैल्शियम,आयरन ,कार्बोहाइड्रेट,फोलेट,प्रोटीन व विटामिन्स पूरी उचित मात्रा में पाए जाते हैं ।जो कि शिशुओं  और गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3. कब्ज के लिए ब्रोकली के फायदे –

बहुत लोग होते हैं कि जिनको कब्ज की बीमारी होती है। अगर इससे आप को ज्यादा दिन तक छुटकारा नहीं मिलता है तो उन लोगों को गम्भीर बीमारी हो सकती है।अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते है तो इसके लिए पौष्टिक से भरपूर ब्रोकली का सेवन करना चाहिए।ब्रोकली के सेवन से आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं।क्योंकि की ब्रोकली में फाइबर होता है जो कब्ज को से आराम दिलाता है।

4. शरीर की सूजन को दूर करने में ब्रोकली के फायदे-

किसी भी वजह से शरीर में सूजन आ जाती है।सूजन आने की वजह से बहुत परेशानी होती है और सुजन की वजह से काम करने में भी दिक्कत होती हैं।तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ब्रोकली का प्रयोग करना चाहिए।क्योंकि यह बहुत फायदेमंद होता है।

5. मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में ब्रोकली के फायदे-

अगर आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो भी आप broccoli का इस्तेमाल कर सकते हो क्योंकि ब्रोकली में बायोएक्टिव और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं।

6. मुहासों में ब्रोकली के फायदे- 

बहुत से लोग होते हैं जिनके चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं।  जो अपने मुहांसों से परेशान होते रहते हैं क्योंकि अगर उन्हें कही जाना भी हो तो अपने मुहांसों की वजह से जाने में हिचकिचाते रहते हैं।और मुहांसों को ठीक करने के लिए अलग अलग नुस्खे उपयोग करते रहते हैं।तो आपको बता दे कि मुहांसों से आराम पाने के लिए आपको Broccoli का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ब्रोकली में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो मुहांसों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

7. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में ब्रोकली के फायदे-

अगर आप सभी को अपनी रोग प्रतिरोग क्षमता बढ़ाना हो तो आप सभी को ब्रोकली का सेवन करना चाहिए क्योंकि  ब्रोकली में विटामिन सी और सल्फोराफेन होता है जो हमारी प्रति रोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

8. हार्ड के लिए ब्रोकली के फायदे(Heart benefits of broccoli in hindi)-

दोस्तों क्या आप लोग जानते हो कि ब्रोकली हमारे हार्ड की बीमारी में भी फायदेमंद होता है।ब्रोकली में फाइबर होता है जो बड़े कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जो हमारी ह्रदय धमनियों (Heart arteries) को स्वस्थ रखता और हमें हार्ड की बीमारी से बचाता है।

9. डायबिटीज में ब्रोकली के फायदे-

जानते ही कि ब्रोकली हमारे डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद होती है।वैज्ञानिक ने रिसर्च के अनुसार की जो मोटे लोग होते हैं वे डायविटीज के रोगी होते हैं उन्हें ब्रोकली का सेवन करवाना चाहिए।क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।

10. गर्भवती महिलाओं के लिए ब्रोकली के फायदे-

आपको पता है की ब्रोकली (Pregnant ladies) के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।क्योकि ब्रोकली में जो आयरन, फोलेट जो बच्चे के दिमाक और विकास के लिए अच्छा होता है। जो औरतें होती हैं ब्रोकली उनके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन स्तर को नियन्त्रित करता है और जब एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ता है तो गर्भाशय कैंसर ,बेस्ट कैंसर होने का खतरा बना रहता है इसलिए उन्हें ब्रोकली का सेवन करना चाहिए जो इस खतरे से बचाता है।

कैंसर में ब्रोकली के फायदे-

- Advertisement -

क्या आपको पता है कि ब्रोकली हमारे लिए कैंसर में भी फायदेमंद है।broccoli में कम मात्रा में सेलेनियम  (selenium) पाया जाता है।जिसमें एंटी कैंसर गुण होते हैं।इसके आलाव ब्रोकली में ग्लूकोफेनिनल(Glucoraphanin) पदार्थ होता है।जो एंटी कैंसर पदार्थ और सल्फोराफेन में बदल देता है।इसलिए ये हमें कई तरह के कैंसर से बचाता है।और सर्वाइकल कैंसर से बचाव में प्रभावी होता है।

ब्रोकली के उपयोग (Uses of broccoli in hindi)-

broccoli ke fayde
broccoli ke fayde

दोस्तो क्या आप लोगों को पता है कि ब्रोकली का उपयोग कौन कौन सी चीजें बनाने में किया जाता है।नहीं पता होगा क्योंकि ब्रोकली का ज्यादातर उपयोग बड़े बड़े शहरों में किया जाता है।इसलिए इसे अधिक लोग नहीं जानते हैं कि ब्रोकली क्या है और इसका सेवन कैसे करें तो चलिए हम बताते हैं ब्रोकली के उपयोग-

  1. ब्रोकली का उपयोग कई तरह की सब्जियां बनाने में किया जा सकता है।
  2. आप सभी लोग ब्रोकली का सूप भी बना सकते हैं ।
  3.  ब्रोकली के जूस का भी इस्तेमाल किया जाता है।
  4. आप सभी लोग जो मैगी पास्ता और कई चीजें हैं जो बनाये हैं उन में भी इसका उपयोग किया जाता है।
  5. ब्रोकली का उपयोग पराठे बनाने में भी किया जाता है 
  6. और कुछ लोग इसका उपयोग सलाद के रूप में भी करते हैं।

ब्रोकली के नुकसान (Side effects of broccoli in hindi)-

दोस्तों क्या पता है की हरी सब्जी हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती है।लेकिन हर चीज जरूरत से ज्यादा उपयोग करने से वह भी नुकसान करने लगती है।अभही तक हमने आपको ब्रोकली के होने वाले फायदों के बारे में बताया है आज हम आपको इससे होने वाले कुछ  side effects को बताएंगे।तो चलिए जानते हैं ब्रोकली के नुकसान-

  • जानते हो कि ब्रोकली का सेवन इसकी उसकी सीमा भर ही करनी चाहिए क्योंकि ज्यादा सेवन करने से उल्टी होने लगती हैं।
  • अगर आप ब्रोकली का ज्यादा इस्तेमाल करते हो तो पेट में गैस बनने की भी समस्या हो सकती हैं।
  • ब्रोकली का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि पेट में जलन भी होने लगती है।
  • बहुत से लोग होते हैं जिनका रक्त गाढ़ा होता हैं और वे रक्त को पतला करने के लिए वे दवाइयों का उपयोग करते हैं।तो हम बतादे की उन लोगों को भी ब्रोकली का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ब्रोकली रक्त को गाढ़ा करता है क्योंकि इसमें विटामिन k पाया जाता है।
  • और हम आपको बता दे कि कोई व्यक्ति थायरॉइड से ग्रसित हो तो उन लोगों को बिना डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन नही करना चाहिए।

ब्रोकली को कैसे खाये(How to eat broccoli in hindi)- 

दोस्तो क्या आप लोंगो को पता है कि ब्रोकली का सेवन कैसे किया जाता है।नहीं पता है तो हम बताते हैं कि ब्रोकली का सेवन आप लोग कैसे करें-

सबसे पहले आप broccoli को उबाल लें बहुत अधिक उबालने से ब्रोकली के जो कैंसर रोधी गुण होते हैं वो खत्म हो जाते हैं अगर आप 20 मिनट अधिक भाप दे और 3 मिनट से अधिक माइक्रोवेव में रखे और भी 5 मिनट से अधिक broccoli को फ्राई करें जिससे भी इसके कैंसर रोधी गुण कम हो जाते हैं।अगर आपको इसके गुणों का ज्यादा लाभ उठाना है तो ब्रोकली को कढ़ाई में पक्का कर खाना चाहिए।

ब्रोकली का सूप कैसे बनाए(Recipe of broccoli soup in hindi)-

broccoli ke fayde
broccoli ke fayde

आज हम आप सभी को बताएंगे कि ब्रोकली का सूप कैसे बनाये –

सबसे पहले ब्रोकली के छोटे छोटे टुकड़े कर काट ले और फिर उसे साफ से धो ले।फिर पानी मे रखकर जब तक एक उबाल न आये तब तक गर्म करें।और फिर उबाल आने पर गैस बंद कर दे और उसको 5 मिनट तक उसी बर्तन में रखा रहने दे।

और फिर आलू ले और उसको पतला पतला काट ले और इसमें टमाटर और अदरक भी मिला ले फिर उसे कढ़ाई में मखाने के लावा डाल कर भून लें।

- Advertisement -

और जब लावा थोड़ा से गलने लगे तो उसमें दालचीनी,काली मिर्च,लौंग,डालकर भून लें।और फिर जो अदरक के टुकड़े और आलू के टुकड़े हैं उनको पानी मे डालकर मिक्स कर ले।फिर 4 से 5 मिनट के बाद देखे की  आलू पक्क की नहीं ।

अब जो सब्जी गर्म की है उसको ठंडा करने के बाद मिक्सी में पीस ले और फिर कड़ाई में पिसा हुआ एक चम्मच पिसा मसाला डाले और अपने स्वाद के अनुसार नमक ले और 4 कप पानी डाले फिर वह पिसी हुई सब्जी डालकर हल्की आंच पर गर्म करें। इसको सिर्फ़ 5 से 6 मिनट तक ही गैस पर उबाले फिर यह broccoli का सूप बनकर तैयार हो जायेगा ।

ब्रोकली की खेती कैसे की जाती है-

दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि ब्रोकली की खेती कैसे की जाती है।आज हम आप सभी कों बताते हैं कि ब्रोकली की खेती कैसे होती है तो चलिए जानते हैं-

जैसे फूलगोभी की खेती की जाती हैं वैसे ही ब्रोकली की खेती की जाती है।जैसे फूलगोभी के फूल और पौधे होते हैं वैसे ही broccoli के होते हैं।इसका रंग हरा होता है इस लिए इसको हरी सब्जी भी कहते हैं।यह उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में जाड़े के मौसम में भी इसकी खेती की जाती है।और हिमाचल उत्तरांचल और जम्मू कश्मीर में इसके बीज बनाये जाते हैं।ब्रिकली में कार्बोहाइड्रेट,लोहा,कैल्शियम,फाइटोकेमिकल्स और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं।

जलवायु और मिट्टी-

ब्रोकली के लिए ठंडी जलवायु होनी चाहिए।क्योंकि की छोटे दिनों में फूल की अधिक बढ़ते हैं।अगर जब फूल तैयार होते हैं तो अधिक तापमान होने से इसके फूल पत्तेदार छितरेदर और पीले हो जाते हैं।

वैसे तो ब्रोकली को कई प्रकार की मिट्टी में तैयार किया जा सकता है।लेकिन इसकी अच्छी खेती के लिए ज्यादातर बलुई दोमट मिट्टी की आवश्यकता होती है।

लगाने का समय-

अगर आपको ब्रोकली लगानी हो तो इसके लिए ठंड का मौसम होना जरूरी है।और जानते हो इसकी बीज अंकुरण के लिए और पौधों की व्रद्धि  के लिए सिर्फ 20 -25 डिग्री सेल्सियस की आवश्यकता होती है।और इसकी खेती दो प्रकार से होती है जो पर्वतीय क्षेत्र और कम ऊँचाई वाले क्षेत्र में सितंबर -अक्टूबर और मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगस्त -सितम्बर औरअधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मार्च अप्रैल में इसे लगाया जाता है।

और ब्रोकली 100 दिनों में तैयार हो जाती है।

कटाई तथा उपज-

क्या आपको पता है कि इसकी कटाई कब की जाती है।जानते हो जब ब्रोकली में हरे रंग की कलियों का गुच्छा बनकर तैयार हो जाये और शीर्षरोपण के 65- 70 दिन में तैयार हो जाती है।ब्रोकली की जो अच्छी फसल लगभग 12-15 टन पैदावार प्रति हेक्टियर मिली मिल जाती है।

ब्रोकली को हिंदी में क्या कहते हैं-

दोस्तो क्या आप लोगो को पता है कि ब्रोकली को हिंदी में क्या कहते है।इसको हिंदी में गोभी कहते हैं।जो फूलगोभी होती है वो सफेद रंग की होती हैं पर ब्रोकली गाढ़े हरे रंग,बैगनी और सफेद रंग की पाई जाती हैं।

ब्रोकली और फूलगोभी में क्या अंतर है-

हम आपको बता दे कि फूलगोभी और ब्रोकली में क्या है कैलोरी की के बारे में अगर हम दोनों की तुलना करें तो जो फूलगोभी होती है उसमें ब्रोकली की मात्रा से फूलगोभी में कम कैलोरी पाई जाती है।अगर हम देखे तो 100 ग्राम ब्रोकली में 34कैलोरी पाई जाती है और    100 ग्राम फूलगोभी में सिर्फ 25 ग्राम कैलोरी प्राप्त होती है।

ब्रोकली का बाजार में भाव –

बड़े बड़े होटलों और पर्यटक स्थानों पर इसकी अधिक मांग होती है।जो किसान इसकी खेती करते हैं वो किसान बाजार में सही दाम में बेचते हैं।इसका भाव कई बार 30 -50 प्रति रुपये होती है जिससे किसानों को बहुत लाभ होता है। अब तो broccoli 400 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा में बिकती है।

एक नजर इधर भी –

दोस्तों इस लेख में हमने आपको ब्रोक्कोली से होने वाले अनेक फायदों के बारे में बताया है आप इस लेख को सभी लोगों तक जरुर शेयर करें |

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख