हींग खाने के फायदे(Benefit of Asafoetida in hindi)

- Advertisement -

Table of Contents

हींग खाने के फायदे(Benefit of Asafoetida in hindi) –

About Asafetida in hindi –

दोस्तो क्या आप लोगों को पता है कि हींग क्या है और यह बारे किस काम आती है। ये तो सभी लोग जानते हैं की अगर हम कोई फ़्लेवर बनाते हैं तो उसका स्वाद चेंज करना हो या किसी नए अंदाज में बनाना हो तो कई तरह के मसालों का प्रयोग करते हैं।जिससे कि फ्लेवर स्वादिष्ट और अच्छा बने।तो आज हम आप लोगों को एक ऐसे मसाले के बारे में बताएंगे जिसका प्रयोग दाल से लेकर चटनी तक सभी मे प्रयोग किया जाता है।हम हींग की (Asafetida) की बात कर रहे हैं। हींग एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका प्रयोग कई प्रकार के रोगों में किया जाता है।

हींग क्या है what is Asafoetida in hindi

दोस्तों आप सभी को पता है कि हींग क्या होता है।यह एक ठोस और तीखा मसाला है। इसकी गन्ध बहुत तेज होती है इसलिए शुद्ध हींग का इस्तेमाल नही किया जाता है।हींग के खाने का प्रयोग अन्य पदार्थ में मिलाकर इसका सेवन किया जाता है।हींग का रंग पीला,लाल व हल्का भूरा होता है।

हींग की तासीर कैसी होती है-

दोस्तों आप सभी को हींग की तासीर के बारे में नही पता होगा कि इसकी तासीर कैसी होती है।तो हम बताते हैं कि इसकी तासीर कैसी होती है। Asafoetida की तासीर गर्म होने के कारण इसका इस्तेमाल शीत ऋतु में ज्यादा किया जाता है।

हींग के प्रकार Types of Asafoetida in hindi –

वैसे तो मार्केट में कई तरह की हींग मिलती है।लेकिन यह मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है।

  • लाल हींग 
  • दूधिया सफेद हींग 

हींग में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व

आप लोगों को पता है कि हींग में ऐसे बहुत से पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं जो हमे अनेक बीमारियों से बचाते हैं हींग में पाये जाने वाले पोष्टिक तत्व-

कैल्शियम,आयरन, विटामिन ए एंटी वायरल,एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैंजो हमारे शरीर की कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

हींग के फायदेऔर नुकसान(Advantages of disadvantages Asafoetida in hindi )-

हींग हमारे लिए बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद होता हैं। आयुर्वेद में हींग का तो बहुत ही महत्व है क्योंकि इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं।जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदा मन्द होता है।

हींग के फायदे(Benefits of asafoetida in hindi)

1 .मानसिक धर्म में हींग के फायदे-

हींग  बहुत ही गुण कारी होती है इसलिए यह हमें मानसिक धर्म में भी फायदा करता है।इसमे एक गिलास पानी के साथ अगर चुटकी भर हींग मिलाकर पिएं तो यह बहुत फायदेमंद होता है। जब मासिकधर्म होता हैं तो महिलाओं को रक्तप्रवाह और पेट दर्द बहुत होता है तो इसके लिए भी इनको हींग का सेवन करना चाहिए। हींग में प्रॉस्टेज हार्मोन्स स्रवण को बढ़ाने की क्षमता रखता है जिससे मानसिक दर्द होने वाले अनियमित दर्द को रोकते हैं।

2.पेट की समस्या में हींग के फायदे-

अगर आप लोग हींग का सेवन करे तो यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि हींग में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पेट के दर्द और गैस से में फायदा करता है  अगर किसी का पेट दर्द हो रहा है इसके लिए अजवाइन और काला नमक के साथ हींग का प्रयोग कीजिये तो पेट दर्द की समस्या दूर होती है एयर अगर गैस ज

- Advertisement -

की समस्या है तो इसके लिए गर्म पानी और गुड़ के साथ इसका सेवन करे तो बहुत फायदेमंद होता है।

3.त्वचा के लिए हींग के फायदे-

हींग में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो यह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है।यह एक प्रकार की स्किन प्रोडेक है और हींग ठंडे प्रभाव के कारण यह स्किन में होनी वाली जलन को भी कल मिटाता है।इसलिए यह त्वचा के लिए भी बहुत सहायक होती है।

4.सिर दर्द में हींग के फायदे-

हींग हमारे होने वाले सिर दर्द में भी सहायक होती है।ये तो अब सभी जानते हैं कि आजकल लाइफ में भागदौड़ और सिर दर्द जैसी समस्या बहुत आम बात हो गई है।इसलिए हींग प्रयोग हम औषधि के रूप के में कर सकते हैं। इसका प्रयोग इस प्रकार करे पहले हींग को पानी मे उबाल लें 

 5. सर्दी जुकाम में हींग के फायदे-

हींग के बहुत से फायदे होते हैं जो यह बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद होता है।ये तो सभी को जानते हैं कि सर्दी जुकाम में सबसे ज्यादा परेशानी सांस लेने में व नाक बंद हो जाने में होती है।तो इससे छुटकारा पाने के लिए हमे चुटकी भर हींग को पानी मिलाकर सूंघने  से इस सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाते हैंऔर अगर इस पानी का प्रयोग हम सिर और गले मे लागए तो इससे सीने के दर्द और सिर दर्द में आराम मिलता है। 

6.श्वसन समस्या में हींग के फायदे-

हींग का प्रयोग श्वसन सम्बधी समस्या में भी हींग फायदा करती है।हींग में जो एंटीफ्लेमेट्री जो पाया जाता है जो श्वसन समन्धित बीमारियों को दूर करता है।उसकी वजह से यह इसमें फायदेमंद होता है और साथ मे हींग (Bronchitis) ब्रोकाइटिस और अस्थमा जैसे रोग को दूर करता है।

7.कैंसर से हींग के फायदे-

केंसर एक बहुत ही घातक समस्या है जो जानलेवा होती है।इसलिए हींग का सेवन करना चाहिए क्योंकि हींग में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाले फ्री रेडिकल्स यानी कि खराब कोशिकाओं को बाहर निकालते हैं जिससे यह इसके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

8.कान दर्द में हींग के फायदे-

हींग एक ऐसी औषधिय गुणों वाली है जो यह हमारे सभी प्रकार से फायदेमंद होती है।पहले तेल को गर्म करें और फिर उसमें हींग डाल दे और जब गर्म हो जाये तो तो इसको किसी ड्रॉपर में भर ले और भी इसको कानों में दो से तीन बून्द डाले जिससे कि बहुत फायदा होता है।

9.हींग का प्रयोग कीटों के काटने पर-

अगर आपको मधुमक्खी और ततैया जैसे कीट ने काटा हो तो इसके हींग का इस्तेमाल कीजिये ।क्योंकि यह दर्द और सूजन से राहत दिलाता है और जहरीले प्रभाव को भी कम करता है। पहले हींग का पाउडर ले और फिर इसको पानी की सहायता से पेस्ट बना ले और फिर इसको उसी जगह पर लगाये जिस जगह काटा गया है।तो बहुत फायदा होता है।

10.काली खशी में हींग के फायदे-

कुछ लोगों को काली खांसी की समस्या रहती है।जो वे लोग बहुत परेशान रहते हैं। तो इसके लिए हम हींग का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि खाली खासी में हींग बहुत फायदेमंद होती है।अगर आपको काली खांसी से छुटकारा पाना है तो हींग का सेवन करना चाहिए।

11.हींग से हिस्टीरिया में राहत –

क्या आप लोंगो को पता है कि यह एक प्रकार की मानसिक समस्या होती है।जिसके कारण व्यक्ति चिंता और तनाव का शिकार हो जाता है। इसकी वजह से व्यक्ति हर वक्त किसी न किसी कारण वश चिन्ता में लगा रहता है तो इसके लिए वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार हींग को इस बीमारी में फायदेमंद माना गया है अगर हींग का सेवन करे तो यह बीमारी खत्म हो सकती है।

हींग को कैसे खाना चाहिए?

हींग को खाने के बहुत से तरीके हैं जैसे कुछ लोग इसका दाल में तड़का लगते हैं। तो अगर आप लोगों इसको ऐसा खाना नही पसन्द है तो आप लोग चुटकी भर हींग को लेकर पानी मे मिलाकर इसका पिये यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।अगर इसको गुनगुने पानी के साथ रोज पिये तो इससे शरीर की बहुत सी बीमारियों से फायदा मिलता है।और Asafoetida ka सेवन एक से दो ग्राम की मात्रा में ही करनी चाहिए।

हींग से होने वाले कुछ नुकसान-

दोस्तो ये तो सभी लोग जानते हैं कि जो चीज जितनी लाभकारी होती है उसके कुछ तो नुकसान होते ही है इसी तरह हींग भी है इसके बहुत से फायदे है पर कुछ नुकसान भी हैं तो चलिए जानते हैं-

  • अगर हींग का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो यह सिर दर्द का कारण बन सकता है।
  • कुछ लोगो को हींग से शरीर पर रेशे हो जाते हैं तो उन्हें इसका सेवन नही करना चाहिए।
  • जो औरते गर्भवती हो या फिर स्तन पान कर रही हो उसको भी हींग का सेवन नही करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से रक्त सम्बंधित समस्या उत्पन्न हो जाती है।इसलिय नही करना चाहिए।
  • हींग के अत्याधिक सेवन से होठों को नुकसान होता है होठों में सूजन आ जाती है।
  • दोस्तों आप सभी को बता दे कि जो लोग उच्च रक्तचाप वाले लोग हैं उनको भी हींग का सेवन नही करना चाहिए अगर इसका सेवन करेंगे तो नुकसान होता है।
  • हींग का अत्याधिक सेवन करने से दस्त और गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है जिससे कि पेट में भी जलन महसूस होंगी।
  • अगर किसी को लकवा मार चुका हो ,या ऐठन से जुड़ी कोई गम्भीर समस्या हो तो भी Asafoetida का प्रयोग नही करना चाहिए क्योंकि अगर इन बीमारियों में हींग का सेवन करेंगे तो दौरा पड़ने का खतरा बना रहता है।
- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख