अश्नीर ग्रोवर(भारतपे फाउंडर) का जीवन परिचय,विवाद( Ashneer Grover biography in hindi)

- Advertisement -

अश्नीर ग्रोवर(भारतपे फाउंडर) का जीवन परिचय,विवाद( Ashneer Grover biography in hindi)-

अश्नीर ग्रोवर का जीवन परिचय – जन्म, पत्नी,परिवार, नेटवर्थ,उम्र, विवाद ,निवेश(Kashmeer Grover biography in hindi)- Brith,wife,family,Network, Qualification, Education-

दोस्तों क्या आप लोगों ने अश्नीर ग्रोवर के बारे में सुना है कि कौन हैं और इनके परिवार व जन्म के बारे में जानते हो?

अश्नीर ग्रोवर एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी हार नही मानी और उन्होंने जो ठाना उसको दुनिया के सामने प्रस्तुत किया,और इन महान व्यक्ति को अश्नीर ग्रोवर के नाम से जानते हैं।ये पहले भारत पे के संस्थापक के तौर पर जाने जाते थे पर अब ये वर्तमान में  टीवी पर आने वाले लोकप्रिय सार्क टैंक इंडियन के जज हैं,और को यह कार्यक्रम है वह स्टार्टअप आइडिया को पेश करने और इनके फंड इकट्ठा करने के लिए बेस्ट प्लेटफार्म माना गया है।

अश्नीर ग्रोवर का जीवन परिचय Asheen Grover biography in hindi)-

      नाम    अश्नीर गोवर
      जन्मतिथि14  जून 1982
      उम्र  39 साल
जन्म स्थान    दिल्ली, भारत
      प्रसिद्धि का        कारणशार्क टेंक इंडिया  के जज, भारत पे के फाउंडर
      कॉलेजइंसा ल्योन विश्वविद्यालय ,     फ्रांस
      शिक्षा    बी टेक ,एम बीए
    नागरिकता        भारतीय
    राशि    मकर राशि
      धर्म       हिन्दू
      गृह नगर    दिल्ली,भारत
    वजन   38 किलो
    विवाहित स्थिति    विवाहित
पत्नी का नाम    माधूरी जैन गोवर

अश्नीर ग्रोवर का जन्म, परिवार और प्रारंभिक जीवन Ashneer Grover Birth, Family,Early life-

दोस्तों आप सभी पता है कि अश्नीर ग्रोवर का जन्म सन 1982 में 14 जून को दिल्ली राज्य के एक आर्थिक परिवार में हुआ था। इनका परिवार बहुत ही पढा लिखा था।अश्नीर ग्रोवर के पिता  चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई पूरी की थी।इनकी माता जो थी वह भी पढ़ाने का काम करती थी।इसलिए ये एक पैसों के परिवार में पले।

अश्नीर ग्रोवर की पत्नी एवं बच्चे Ashneer Grover wife and child-

अश्नीर ग्रोवर की शादी माधुरी ग्रोवर से हुई और इसके दो बच्चे हुए एक बेटा और एक बेटी इन्होंने अपनी बेटी का नाम मन्नत ग्रोवर रखा और बेटे का एवी ग्रोवर।

अश्नीर ग्रोवर की शिक्षा एवं योग्यता Ashneer Grover Education ,Qualification- 

अश्नीर ग्रोवर ने जब इंटरव्यू दिया तो इनको पहली बार बैंकिंग में  नोकरी मिली और यहां पर इन्होंने सात साल तक काम किया।जब 2013 में जब अमेरिकन एक्सप्रेस कम्पनी में कारपोरेट डेवलपमेंट के डायरेक्टर भर्ती हो गई लेकिन इनके मन मे हमेशा से ही अपने स्टार्ट अप शुरू करने का ख्याल आता रहा ।इसी कारण इन्होंने अमेरिकन एक्सप्रेस को छोड़ दिया।फिर ये ग्रोवर्स में भर्ती हो गए।पर इनके माता पिता ने इनका सापोर्ट नही किया था।वो चाहते कि यह कोई ऐसी नौकरी करे जिसमें की इनका फ्यूचर सिक्योर हो। लेकिन इनकी पत्नी माधुरी ने इनका पूरा साथ दिया,और इन्होंने उनसे ऐसा कहा कि ये अपने सपने को जरुर पूरा कर सकते हैं। अश्नीर को सपने को पूरा करने के इनकी पत्नी इसका हर कदम पर साथ दिया। इसी कारण से ये 2015 में ग्रोवर में इंटर किया।

अश्नीर ग्रोवर की स्टार्टअप की प्रकिया-

अश्नीर ग्रोवर जब ग्रोवर में शामिल हुए तब उन्होंने ऐसे  धीरे धीरे लोगों को इकट्ठा करना शुरू किया जो इन्वेस्टमेंट के लिए इछुक थे। अश्नीर ग्रोवर पहले से ही अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते थे,और यह शुरू करने के लिए ऐसे लोगों की आवश्यकता पड़ी जो इसकव शुरू करने के लिए पैसे लगा सके।इसी के साथ ये ग्रोफर में भी नौकरी करते रहे।फिर इन्होंने ग्रोफर की नौकरी छोड़ने का निर्णय किया। ग्रोवर की नौकरी को छोड़ने के बाद पिसी ज्वेलर लिमिटेड में इन्होंने 2017 में एंट्री ली।इन्होंने पिसी ज्वेलर  कम्पनी को पेमेंट की स्ट्रेट जी को डेवलपमेंट करने में काफी सहायता की और यही से इन्हें भारत पे का आइडिया आया।

अश्नीर ग्रोवर भारत पे के फाउंडर Ashneer Grover Bharat pe Founder- 

जब यह भारत पे फाउंडर शुरू किया गया तब उनके पास कर्मचारियों को देने के लिए पैसे नही थे।तो इस अवस्था मे इनकी पत्नी भी इनके कम्पनी में शामिल हो गई,शामिल होने के बाद उन्होंने बैंकिंग एच आर तथा आर्थिक मैनजमेंट से सम्बंधित कई चीज़ो पर कन्ट्रोल किया। तब भी इनको बहुत ही मुश्किल हो रही थी।फिर इनके बाद 1 साल के बाद इनको काफी ज्यादा सफलता मिली  और 2018 में इन्होंने 20कर्मचारियों के साथ भारत पे लॉन्च कर दिया। अगले 20कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 500 हो गई,और फिर इनके बाद इन्होंने पुणे,दिल्ली, मुंबई,बेंगलुरु में भी भारत पे ऑफिस खोला।

भारत पे को मिली सफलता Bharat pe success-

और आप सभी को बता की भारत पे एप्लीकेशन आपको कई भारतीय स्टार्टफोन में ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए मिल जाएगी।ऑनलाइन कई कामों के लिए मिल जाती है,और आज के टाइम में भारत पे टोटल वेल्यूएशन 225 मिलियन है और हर महीने 83मिलियन डॉलर का आदान प्रदान होता रहा,और यह लगातार बढ़ता गया। 

अश्नीर ग्रोवर शार्क टैंक इंडिया के जज Ashneer Grover Shark India Juge- 

दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि जो सोनी टीवी पर रियलिटी कार्यक्रम शार्क टैंक इंडिया आता है उसके जज के तौर पर आप सभी को सोनी टीवी पर साल 2020 व 21 में दिसम्बर से भारत पे फाइंडर अश्नीर ग्रोवर दिखाई देंगे।यह एक ऐसा रियलिटी शो है इस कार्यक्रम में ऐसे लोग पार्टिसिपेट करते हैं।जो कई स्टार्टअप आइडिया रखते हैं।या फिर इनके फंड इकट्ठा करते हैं

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख