आँवला खाने के फायदे | बालों के लिए है अधिक उपयोगी

- Advertisement -

[आँवला खाने के फायदे] – सभी को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को बहुत ही ज्यादा बीमारियों से जूझना पड़ रहा है । आज इस लेख में हम आवंला खाने से होने वाले अनोखे लाभो के बारे में जानेंगे ।

Table of Contents

आँवला क्या है (What is anwala in hindi)-

दोस्तो आप सभी को आँवला के बारे में तो ही पता है कि आँवला एक फल देने वाला पेड़ है।आँवला का पेड़ 20 फिट से 25 फुट तक लम्बा झारिय पौधा होता है।यह एशिया ,यूरोप और अफ्रीका में पाया जाता है।हिमालयी क्षेत्र और प्रायद्वीपीय भारत में आँवला के पौधे बहुत अधिक पाये जाते हैं। आँवला के सभी गुणों के बारे में तो जानते ही होंगे।

आँवला में पाए जाने वाले पोषक तत्व-

आप लोंगो को पता है कि आंवला में विटामिन सी सबसे ज्यादा मात्रा में पाई जाती है ।लेकिन इसके अलावा आँवले में कैल्शियम,फास्फोरस और आयरन,ड्यूरेटिक एसिड ,विटामिनAB कॉम्प्लेक्स ,कार्बोहाइड्रेट भी काफी मात्रा में पाया जाता है।आंवला को न्यूट्रींशन ड्रिंक की तरह भी पिया जाता है।

आँवला की तासीर कैसी होती है-

आँवला एक खट्टा फल है।इसमें ज्यादातर विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। क्या आप लोगों को पता है कि आँवले की तासीर ठंडी होती है।आँवला आयुर्वेदिक खाद पदार्थ से पोषक तत्वों से भरा होता है।

आँवला खाने के फायदे-

आंवला एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे लिए सभी प्रकार से बहुत ही फायदेमंद होता है।इसलिए आज हम आप लोगों को बताएंगे कि आँवला खाने से क्या -क्या होते हैं।तो चलिये जानते हैं-

1.आँवला के फायदे दिमाक तेज करने के लिए-

आंवला का प्रयोग दिमाक तेज करने के लिए किया जाता है।जानते आँवला विटामिन और खनिजों का बहुत अच्छा स्त्रोत है जो हमारे दिमाक के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।यह रक्त को में और मस्तिष्क को ऑक्सीजन प्रदान करती है।आँवला में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है।मस्तिष्क को एक टॉनिक की तरह पीने से यह संस्मरण शक्ति बढ़ाने और एकाग्रता को सुधारने में बहुत ही लाभकारी होता है।

2.आँखों के लिए आंवला के फायदे-

आप लोग तो जानते ही हैं कि की आँखे हमारे लिए कितनी important होती हैं।जीवन को रंगीन बनाने के लिए हमें eyes की आवश्यकता होती है।अगर आँखों में जलन या खुजली या नजर में कमी हो तो हमें आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए।आँवले में (conjunctivitis) का भी एक बहुत अच्छा उपाय है।

आँवला में जो कैरोटीन  होता है वो भी हमारी दृष्टि में सुधार करता है।और आंवले में जो एंटी ऑक्सीडेंट होता है वह आँखों को तनाव से आँखों की रेटिना की रक्षा करता है जो मोतियाबिंद से बचाता है।अगर हम शहद और आंवले का जूस मिलाकर उसका सेवन करें तो यह हमारे आखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

>tapioca क्या है ?

3.दाँतो को मजबूत बनाने के लिए आंवला का उपयोग-[आँवला खाने के फायदे]

- Advertisement -

आप लोंगो को पता है कि आँवला हमारे दाँतो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अगर हमें कुछ भी खाना है तो उसके लिए हमें अपने दाँतो को तो मजबूत रखना ही है।तो अगर इसके लिए हम आँवला का रोज सेवन करे। जानते आँवला एक शक्तिशाली एंटीमाइक्रोबॉयल एजेंट है।क्योंकि यह विभिन्न प्रकार के रोगजनकों और बैक्टीरिया से हमें बचाता है।स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन मुख में कीड़ा लगने का मुख्य कारण है।इसलिए आँवला का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह दाँतो में कीड़ा लगने से बचाता है।

4.आँवला खाने से गले में फायदे –

जानते हो आँवला हमारे लगे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर हम अदरक और आंवले के जूस के साथ इसका सेवन करे तो  हमारे गले शोथ ( sore throat)और थायराइड(thyroid) जैसे रोगों से छुटकारा मिलता है।और अगर हम अदरक के कटे छोटे टुकड़ों को आँवले के रस और शहद के साथ इसका सेवन करे तो खाँसी की समस्या दूर हो जाती है।

5.पाचन शक्ति के लिए आँवला के फायदे-

आप लोग तो जानते ही हैं कि अगर हमारा पाचन सही रहेगा तो हम सभी बीमारियों से बचे रहेंगे।क्योंकि स्वस्थ शरीर के लिए सुदृढ़ पाचन शक्ति की अहम भूमिका है।आँवला जो होता है वह गैस्ट्रो आंत्र (gastro- intestinal disorders) से छुटकारा दिलाता है।यह एक मजबूत पाचक उत्तेजक है।

6.हड्डियों को मजबूत करने में आंवला के फायदे-

जानते हो आँवला हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।आँवला में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।और यह ऑस्टियोक्लास्ट (osteoclasts) को कम करता है।अगर हम आंवले के जूस को रोज पिये तो इससे हमारी हड्डियाँ मजबूत रहती हैं और इससे जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है।

7.ह्रदय रोग के लिए आँवला के फायदे-

दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि आँवला हमारे ह्रदय रोग के लिए भी फायदा करता है।क्योंकि आँवले में एंटीऑक्सीडेंट,एंथोसायनिन,आयरन,फ्लेवोनॉयड्स, पोटैशियम आदि तत्व पाए जाते हैं।आंवला रक्त दीवार की मोटाई को बढ़ने से रोकता है।इस प्रकार ह्रदय रोग के खतरे से बचा जा सकता है।इसमें मौजूद विटामिन सी कई तरह से हमारे लिए फायदेमंद होता हैं।और जानते हो आँवले में जो विटामिन और मिनरल पाये जाते हैं वो प्रोटीन संश्लेष में मदद करते हैं।

8.आँवला के फायदे श्वसन प्रणाली के लिए –

दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि आँवला हमारे श्वसन प्रणाली के लिए बहुत फायदेमंद होता है।अगर हमारे सर्दी खाँसी दमा आदि रोग होते हैं।तो इसके लिए हम आँवला का सेवन करे तो बहुत अच्छा होता है।

9.आँवला के फायदे त्वचा के लिए (Amla Benefits for skin in hindi)-

क्या आप लोगो को पता है कि आँवला हमारी जिनती बीमारियों के लिए फायदेमंद है उतना ही स्किन के लिए फायदेमंद होता है।अगर आप अपनी त्वचा को मुलायम बनाना चाहते हो तो आपको आँवला का सेवन करना चाहिए।और भी इससे कई फायदे हैं जैसे कि खुजली, जलन आदि में ये लाभकारी होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंड और विटामिन सी होने के कारण त्वचा चमकती है।

10.सुबह खाली पेट खाने से आँवला के फायदे-

सुबह खाली पेट अगर हम आंवला का तो भी इससे हमें बहुत लाभ होता है।क्योंकि आँवला को खाली पेट खाने से शरीर में प्रोटीन का स्तर सही रहता है।और नाइट्रोजन की भी मात्रा सन्तुलित रहती है।

11. चेहरे पर आँवला लगाने के फायदे-

दोस्तो क्या आप लोगों को पता है कि आँवला को अगर चेहरे पर लगाये तो भी बहुत फायदेमंद होता है।जानते आँवला एक बहुत अच्छे क्लींजर की तरह काम करता है।जो कुछ लोगों के चेहरे पर पिम्पल्स हो जाते है और मृत कोशिकाओं को बहु यह हटाने में बहुत फायदेमंद होता है।

12.हिचकी और उल्टी में आंवला के फायदे-

अगर 10 से 20 मिली आँवले के रस में 5 से 10 ग्राम मिश्री को मिलाकर इसका सेवन करे तो हमारी हिचकी और उल्टी दोनों में फायदा होता है।

13.पेचिस में आंवला के फायदे-

बहुत लोग होते हैं।जिनको यह समस्या होती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए आँवला का सेवन करना चाहिए।पहले आप 10 से 20 मिली आँवला रस ले फिर उसमें 10 ग्राम शहद और 5 ग्राम घी मिला कर इस पिये फिर 100 ग्राम बकरी का दूध पी ले ऐसा आपको दिन में तीन बार करना है।

आँवला से नुकसान –

आप लोगो को पता तो है ही किसी भी चीज को अधिक से ज्यादा सेवन करने से वह नुकसान तो करता ही है।इसलिए आज हम आपको आँवले के कुछ नुकसान के बारे में भी बताएंगे-

  • आपको पता है कि आँवले का अधिक सेवन नही करना चाहिए क्योंकि इससे हमारे पाचन शक्ति में फर्क पड़ता है और हमें गैस की समस्या होने लगती है।
  • जानते हो अगर जिन लोगो के सर्दी जुकाम हो उन लोग को आँवला नही खाना चाहिए क्योंकि आँवले में शीतलता अधिक होती है।जिससे इसे हमें नुकसान पहुचता है।
  • आँवला खाने से एसिडिटी भी हो सकती है।
  • अगर जिन लोगों को किडनी की समस्या हो तो उन लोगों को भी आँवला का सेवन नही करना चाहिए।
  • अगर आँवला का अधिक सेवन करोगे तो तो यह इससे पेशाब में जलन का भी कारण बन सकता है।
  • जानते हो गर्भवति महिला को ज्यादा मात्रा में आँवला का सेवन नही करना चाहिए क्योंकि इससे उनका पाचन खराब हो सकता है।
  • दोस्तों क्या आपको बता है कि अगर आंवले का सेवन काफी दिनों तक या ज्यादा मात्रा में किया जाता है तो इससे पथरी की समस्या भी उत्तपन्न हो जाती है।

आँवला पाउडर खाने के फायदे-

- Advertisement -

जानते हो कि अगर आँवले के पाउडर का सेवन करे तो इससे भी बहुत फायदे हैं।आँवले के पाउडर का सेवन करे तो कब्ज की समस्या नही होती है।और पाचन क्रिया में भी लाभकारी होता है।और ये हमारे दिमाक और शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

घने और लंबे और मजबूत बालों के लिए आंवले के फायदे-

सब लोग जानते हैं कि दुनिया मे ऐसा कोई व्यक्ति नही जो अपने बालों को घना और मजबूत न बनाना चाहता हो।अब तो सभी लोग अपने रूखे बालों और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं।और इससे परेशान होकर सब अपने अपने अलग-अलग उपाय करते हैं।पर क्या आप जानते हो कि आंवला एक प्राकृतिक (Hair Tonic) है।अगर हम आंवला का सेवन करे तो आंवला सिर्फ न हमारे बालों को झड़ने से बचाता है बल्कि यह बालों के विकास में भी बहुत फायदेमंद होता है।यह गंजेपन और रूसी को भी दूर करता है और बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है।

बालों का झड़ना कम करना –

आप सभी को तो पता ही है कि हमारे बाल विटामिन सी की कमी की वजह से झड़ते हैं।जोकि आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पायी जाती है जिससे हमारे बाल झड़ने से रुकते हैं।

समय से पहले बालों का सफेद होना रोकता है-

बहुत से लोग होते हैं जिनके समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं।और अगर इन सफेद बालों से छुटकारा पाना है तो आंवले का प्रयोग करना चाहिए।क्योंकि आंवले में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं आंवले पाउडर या पेस्ट बनाकर इसका  सिर पर लगाये इससे त्वचा को पोषण मिलता है।और समय से पहले सफेद होने वाले बालों को रोकता है।

बालों की व्रद्धि में सहायक होता है-

सभी लोग अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप आंवला का सेवन कीजिए क्योंकि आंवले में फैटी एसिड होता है जो बालों की जड़ो को मजबूत करता है और बालों के विलास में भी बहुत फायदेमंद होता है।इसके जो पोषक तत्व जो तत्व होतें है वो बालों की जड़ो तक पहुचकर बालों को कोमल और मुलायम बनाता है।

- Advertisement -

रूसी को कम करना –

जानते हो कि आंवले में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमारे बालो में होने वाले एक्जिमा(eczema) और डैंड्रफ जैसी परेशानी से हमें छुटकारा दिलाता है।

बालो के लिए आँवला पाउडर के फायदे-

बालो में आँवला पाउडर को लगाने से बालों को बहुत फायदा होता है।

बालो में अगर हम आँवला पाउडर और शिकाकाई और रीठा मिलाकर बालों में इसका पेस्ट लगाए तो यह बालों में बहुत फायदा करता है।

इस पेस्ट को बालों में ज्यादा देर नही सिर्फ 30 मिनट तक ही लगाना चाहिए।

और फिर बालो को ठंडे पानी से धोना चाहिए।

मोटापे में आंवला के फायदे-

जानते हो कि आँवला हमारे मोटापे में भी फायदा करता है।आंवले का जो रस है वह उपाचपयी क्रियाओं (metabolic activities) में सुधार करवाता है।आप को पता है कि आंवले में प्रोटीन के अवशोषण को बढ़ाने की क्षमता होती है।और जितनी अधिक चयापचय की क्रिया होगी उतनी ही तेज आपका कैलोरी शरीर जलाता है।

1.आँवला के औषधीय गुण बुढ़ापे की गति को मन्द करने के लिए-

दोस्तों आप सभी को तो पता ही है कि बुढ़ापा एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे कोई नही रोक सकता है।आंवला में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं।जो त्वचा के बनावट को हेल्दी रखने के साथ उसको चमकदार भी बनाती है।आंवले में जो विटामिन सी होता है वह शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटा कर शरीर को स्वच्छ रखती है।

2. आंवला का प्रयोग रक्त को शुद्ध करने के लिए –

ये तो सभी लोगों को पता है कि अगर हमारा रक्त स्वच्छ रहेगा तो हम भी स्वच्छ रहेंगे। क्योंकि शरीर में रक्त ही सभी क्रियाओं को पूरा करता है।इस लिए आंवला का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरा हुआ होता है जो रक्त को शुद्ध करता है और साथ ही हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कणिकाओं को भी बढ़ाता है।और आंवले में आयरन भी होता है जो एनीमिया रोग से हमे बचाता है।इस लिए इससे बचने के लिए हमें आंवले के रस को पीना चाहिए।

3.आंवला का प्रयोग मजबूत नाखून के लिए-

आप लोगो को पता है कि जो आंवला होता है वो हमारे नाखूनों के लिये भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि आंवला विटामिनों और खनिजो से भरा हुआ है जिससे इसका सेवन करने से हमारे नाखून सुंदर और चमकदार दिखाई देते हैं।और आगर इसके रस का रोज पिये तो तो इससे हमें और भी फायदे हैं।

आंवला का उपयोग कैसे करे-

दोस्तो आप सभी को पता ही है कि आंवले का सेवन कई तरीके से किया जाता है।जैसे कि आंवला का अचार बनाकर ,आंवले का मुरब्बा बनाकर,तेल,सूखा आंवला का चूर्ण बनाकर किया जाता है।

आंवला चूर्ण-

सबसे अच्छा आंवले के चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए।यह थोड़ा कड़वा होता है पर बहुत ही फायदेमंद होता है।इसका अदरक पाउडर और आँवला पाउडर और नीबू और शहद का मिश्रण बनाकर इसका सेवन करना चाहिए।

आप अपने नाश्ते के जूस लेते हैं उसमें भी आंवला पाउडर मिलाकर उसको पिये इससे भी बहुत फायदा होता है।

आंवले के अन्य फायदे –

शरीर को ठंडा करने में फायदेमंद-

आप सभी को पता ही है कि आंवला में विटामिन सी नारंगी से तीन गुना अधिक होता है।जो विटामिन सी होता है वो शरीर मे टेनिन के स्तर को सही रखता है।जो गर्मियों में हमें गर्मी से बचाता है।क्योंकि यह गर्मियों हमारी त्वचा को ठंडा रखता है।

अल्सर से बचाने में फायदेमंद –

आंवला एक ऐसा पौष्टिक तत्व है जो यह हमारे सभी बीमारियों के लिए लाभदायक होता है।आंवला में जो जीवाणु रोधी कवक होते हैं। तो जिन लोगों को अल्सर होता है वोलोग इसका सेवन करे तो यह अल्सर को रोकता है।और जो मुँह में अल्सर हो जाता है वह विटामिन सी की कमी से होता है।आप लोगो को तो पता ही है कि आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है इस लिए अल्सर के रोग में हमें विटामिन सी का प्रयोग करना चाहिए।

मानसिक धर्म में दर्द को कम कर सकता है-

ये तो सभी लोंगो को पता है कि आंवला खनिज और विटामिन से भरपूर होता है। जो हमारे मानसिक धर्म के ऐठन के उपचार में बहुत ही जरूरी होता है।इस लिए हमें इसका प्रतिदिन सेवन करने से ये हमें कई सारी स्वस्थ सबंधी बीमारियों से बचा सकता है।

कैंसर रोग के लिए फायदेमंद – 

दोस्तों ये तो सभी लोग जानते हो कि आंवला हमारे सभी रोगों के लिए फायदेमंद होता है।और आपको पता है कि आंवला कैंसर जैसे रोग को भी कम कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते है जो इसको कम करने में सहायक होते हैं।

आंवला का जूस कैसे पीना चाहिए –

क्या आप लोगों को पता है कि हमें आंवला का जूस का पीना चाहिए।आप आंवले के जूस का सेवन रोज सुबह एक गिलास पानी में 10 ml जूस मिलाकर पीना चाहिए।इससे हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

एलोवेरा और आंवला का जूस पीने के फायदे(Benefits of Amla and Aloe Vera Julce in hindi)-

क्या आप लोगों को पता है कि  अगर हम एलोवेरा और आंवला का जूस पिये उससे भी हमको फायदा होता है।

अगर हमें अपने ह्रदय को स्वस्थ रखना है तो हमे एलोवेरा और आंवला का जूस पीना चाहिए क्योंकि यह इसमें बहुत फायदेमंद होता है।

अगर किसी को डायबिटीज हो तो या यह डॉयबिटीज बढ़ रहा हो तो तभी हमें आंवले के जूस और एलोवेरा को पीना चाहिए जो इसमें हमारे लिए फायदेमंद होता है

आंवला और शहद के फायदे-

क्या आप लोगों को पता है कि शहद और आंवला मिलाकर खाने से कई बीमारियों में फायदा होता है।अगर हम दो से तीन चम्मच आंवले रस में दो चम्मच शहद मिला ले और फिर उसको रोजाना खाली पेट खाये तो जो बहुत से लोग होते हैं जिनके जोड़ो में दर्द होता है उनके लिये ये बहुत फायदेमंद होता है उनके जोड़ो के दर्द में कमी होती है और साथ ही सर्दी – जुकाम में भी लाभ दायक होता है।

आंवला का वास्तविक नाम-

आंवला का वास्तविक नाम फिलेंट्स एंबेलिक है।और सामान्य नाम  भारतीय गूजबेरी,आमलकी हैं।

एक नजर इधर भी –

दोस्तों मैंने आपको इस लेख के माध्यम से आंवला से होने वाले फायदों के बारे में बताया है अगर आपको की किसी प्रकार का संदेह है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछे  आपकी पूरी मदद की जाएगी । आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इसका लाभ मिल सके ।

 

- Advertisement -
Pankaj Yadavhttp://hinditarget.com
नमस्कार दोस्तों  ! मै Pankaj Yadav , HindiTarget.com का Owner | मै एक Web Developer हूँ | मै इस ब्लॉग के माध्यम से नयी नयी जानकारियां लाता रहता हूँ। कृपया आप हमे SUPPORT करे ताकि हम आपसे इसी तरह जुड़े रहें।

4 COMMENTS

  1. आपने काफी विस्तार से और बहुत बढीया आमला के बारे मे बताया

  2. नमस्ते,
    आपका लेख बहुत जानकारीपूर्ण है और इससे मुझे अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिली। हम आपकी वेबसाइट से अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री की भी प्रतीक्षा कर रहे हैं।

    शुक्रिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख