लाइव्स मैटर क्या है(Black Lives Matter Movement in hindi)

- Advertisement -

ब्लैक लाइव्स मैटर क्या है(Black Lives Matter Movement in hindi)-

दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि ब्लैक लाइव्स मैटर क्या है और इसकी शुरुआत कब हुई है।तो चलिए जानते हैं- आप लोगों को पता है जब कोरोना की शुरुआत हुई थी तभी इसी के साथ – साथ ही ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन ने सोशल मीडिया पर अपनी जगह बना ली और आप लोगो को पता है , कि यह आंदोलन 25 मई 2020 की एक घटना की वजह से लोगों के बीच बहुत मशहूर हो गई है। लेकिन इसकी खबर ज्यादा लोगों को नही है और जिन लोगों को इस आंदोलन के बारे में पता है तो वह लोग इस आंदोलन में शामिल हो गए और यह घटना अमेरिका के एक पुलिस अधिकारी से 25 मई 2020 को हुई थी। उसके वजह से अमेरिका में नस्लवाद संस्थागत और परंम्परा संस्थागत ने आवाज उठाई  तो चलिए बताते हैं ब्लैक लाइव्स मैटर क्या है और इसका मूल उद्देश्य क्या है।

ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन की शुरुआत कैसे हुई –

आप सभी लोग जानते हो कि ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन केवल अमेरिका में ही नही बल्कि इसका प्रचार अमेरिका के बाहर यूरोप लैटिन अमेरिका के साथ -साथ ब्रिटेन में भी यह 2013 से चल रहा है क्योंकि इन देशों में गोरे तथा काले रंग का व्यक्तियों के बीच भेद भाव चलता रहता है।जिसमे यहां जो गोरे रंग के व्यक्ति होते हैं उनको दबाया जाता है और अगर कोई भी छोटी सी भी गलती होती है तो बिना वजह उनको मार दिया जाता है और इस अपराध को रोकने के लिए जो काले लोग थे उनके द्वारा यह ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन चलाया गया था जो आज वर्तमान में भी इसका प्रचलन है।

25 मई 2020 की घटना –

यह उस समय की बात है जब अमेरिका में गोरे तथा काले रंग का भेद होता था तो उस समय एक अमेरिकन पुलिस अधिकारी ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर एक निर्दोष काले रंग के व्यक्ति की हत्या कर दी थी और यह घटना बीच रोड पर हुई थीं। यह शहर के बाहर बीच रोड पर होने के कारण बहुत से व्यक्ति ने इसका वीडियो अपने -अपने कैमरों में रिकॉर्ड कर लिया। औऱ जिस व्यक्ति के साथ यह घटना घटी उस व्यक्ति का नाम जार्ज फ्लाइड था। क्या आप को पता है कि यह घटना अमेरिका ने पहली बार नही बल्कि पहले भी 20 अगस्त 2014 को भी पुलिस अधिकारियों के व्दारा ही माइकल ब्राउन नामक अफ्रीकी अमेरिकन की हत्या कर दी गई थी और इससे पहले भी गोरे तथा काले रंग को लेकर बहुत से भेदभाव होने के कारण बहुत ही हत्याएं हुई थी । जब 25 मई को यह हत्या हुई तभी सोशल मीडिया पर अमेरिकी लोगों ने  इस कैपेन का तभी से प्रारंभ कर दिया।

>महाराजा अग्रसेन कौन थे ?

जार्ज फ़्लॉइड के साथ क्या हुआ-

यह वह घटना है जिसकी वजह से एक बेकसूर व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी । जिसका नाम जार्ज फ़्लॉइड था यह काले रंग का जरूर था परंतु इसने कोई भी अपराध नही किया था। फिर भी अमेरिका के पुलिस अधिकारियों ने जार्ज फ़्लॉइड की हत्या कर दी। 25 मई को जब जार्ज फ़्लॉइड की मृत्यु हुई तो वह अपने पास की ही दुकान पर बिस्किट लेने गए थे जार्ज फ़्लॉइड ने 20 नोट देकर बिस्किट खरीदे।उस दुकान दार ने जार्ज को बिस्किट तो दे दिए लेकिन उस दुकानदार को लगा कि जो जार्ज फ़्लॉइड के द्वारा दी गई नोट है वो नकली है इस वजह से उस दुकानदार ने जार्ज से जोर से कहा कि अपने पैसे वापस लो और मुझे मेरे बिस्किट वापस कर दे।लेकिन जार्ज उस दुकानदार की बात नही सुनी और यह वहां से बिस्किट की पैक्ट लेकर चला गया और जाकर बगल की दुकान पर बैठकर बिस्किट खाने लगा। जार्ज उस दुकान पर अपने दोस्तों के साथ बैठा हुआ था।उसी समय उस बिस्किट वाले दुकानदार ने पुलिस को फोन किया और पुलिस को बताया कि यहां एक आदमी है जो नकली डॉलर देकर हमसे बिस्किट ले लिया है।

ये तो सभी को पता ही होगा कि अमेरिका की पुलिस के बारे में की वह छोटी सी भी बात होने पर कितनी जल्दी उस स्थान पर पहुंच जाती है। और व्यक्ति को पकड़ लेते हैं।ठीक ऐसे जार्ज की कोई गलती न होने पर भी उसको पकड़ लिया गया । जब जार्ज को पुलिस ले जाने के लिए गाड़ी में बैठा रही थी तभी खींचातानी में जार्ज नीचे जमीन पर गिर गया । जार्ज ने पुलिस को बताया कि बन्द कमरे में मेरा दम घुटता है लेकिन पुलिस अधिकारियों से जार्ज की एक न सुनी।और उसी वक्त तीसरा पुलिस आया और उसने जार्ज को अपने पैर के घुटने के नीचे दबा  लिया ।

और लगभग 9 मिनट तक पुलिस अधिकारी ने जार्ज की गर्दन को अपने घुटने के नीचे दबाये रखा । और जब 9 मिनट के बाद उसने अपना घुटना जार्ज की गर्दन से हटाया तो देखा कि जार्ज की मृत्यु हो चुकी थी क्योंकि उसका दम घुट चुका था इसलिए वह वही मर गया था। इस घटना को लोग अपने कैमरों में रिकॉर्ड कर रहे थे।

और यह घटना धीरे-धीरे सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी ।और तभी अमेरिका के लोगो ने इस दुर्घटना के विरोध में  प्रदर्शन करना भी शुरू कर दिया। और धीरे -धीरे इसकी खबर पूरे अमेरिका में होते हुए पूरी कई देशों मे फैल गई। 

फग्र्यूसन के विरोध के बाद आंदोलन से भाग लेने वाले कई अफ्रीकी अमेरिकियों की मौत होने के खिलाफ प्रदर्शन लिया गया और 2015 की गर्मियों में ब्लैक लाइव्स मैटर कार्यकर्ताओ 2016 संयुक राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय पति के चुनाव में शामिल हुए।

- Advertisement -

ब्लैक लाइव्स मैटर की लोगप्रियता तेजी से बदली है।जबकि 2018 में ब्लैक लाइव्स मैटर जनमत शुद्ध था।और यह आंदोलन 2019 और 2020 में तेजी से लोकप्रिय रहा । और फिर 2020 में पाया कि प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वक्षण में की 67 प्रतिशत वयस्क अमेरिकी ने ब्लैक लाइव्स आंदोलन के लिए कुछ समर्थन शुरू किया और सितंबर 2020 में किये गए एक सर्वेक्षण के बाद पता चला कि 55% तक वयस्कों के बीच समर्थन गिर गया है।  जानते हो इस आंदोलन में कई विचार और मांगों की श्रखला शामिल हैं लेकिन वे जो हैं अपराध न्याय केंद्र सुधार पर स्थगति हैं।जार्ज के मृत्यु के हफ़्तों बाद कई निगम के आंदोलन थे वे सामने आए।और जो लोचाकार थे उनके अनुसार दान देने तथा निर्गति परिवर्तन करने के लिए ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के रूप में उभरा।

इस दुर्घटना को देख कर सभी व्यक्तियों का यही कहना है कि गोरे तथा काले रंग के भेद की वजह से पुलिस अधिकारियों ने यह किया और यही सदियों से होता चला आ रहा है और अब भी कुछ अधिकारी ऐसा ही करते हैं इसी लिए यह ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन चलाया गया है।

एक नजर इधर भी –

दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं । 

- Advertisement -
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख