झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय(जाति, आयु,)Jhulan Goswami Biography in hindi-

- Advertisement -

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय(जाति, आयु,)Jhulan Goswami Biography in hindi-

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय (जन्म तारीख ,अवार्ड,जन्म स्थान,करियर,पेशा,क्रिकेट, परिवार, जाति,मूवी)-

Jhulan Goswami Biography in hindi) Date of Birth,awards, profession,role,family,birthplace,career movie)-

दोस्तों आप सभी लोगों ने क्या झूलन गोस्वामी के बारे में सुना है। यह हमारे भारत की एक ऐसी महिला हैं जिनका नाम आज पूरे भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है।ये हमारे देश की ऐसी बेटी हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक अलग ही पहचान बनाई।यह एक बहुत ही तेज क्रिकेट गेंदबाज महिला थी।इन्होंने यह साबित किया बेटियाँ भी लड़को से कम नही है। आप लोगो ने इनकी झलक एक टूर्नामेंट में शायद देखी हो।जिसमें इनका प्रदर्शन दिखाया गया है।

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय-

      नाम   झूलन निशित गोस्वामी
        जन्म      25 नवम्बर 1983
      जन्म स्थान      नदिया,पश्चिम बंगाल 
        पेशा          क्रिकेट
      अवार्ड              पद्मश्री
            पिता     निशित गोस्वामी
        नाम    झरना गोस्वामी

दोस्तो आपको बता दे कि झूलन गोस्वामी जो है वो भारतीय टीम की एक सबसे तेज गेंदबाज हैं,और इनका जन्म 25 नवम्बर 1983 को पश्चिम बंगाल राज्य के नदिया जिले में हुआ था। झूलन गोस्वामी के पिता निशित गोस्वामी एक इंडियन एयरलाइंस में कार्यरत और इनकी माता एक हाउस वाइफ है। इनका परिवार एक सामान्य मध्यवर्गीय था।जिसके कारण झूलन गोस्वामी को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस स्थिति में भी इन्होंने हार नही मानी थी। कुछ लोग का कहना हैं इनको खेलने कूदने का बचपन से ही शौक था,और इन्होंने सबसे पहले फुटबॉल खेलना शुरू किया।आपको बता दे कि जब इन्होंने ईइन गार्डन में कुछ लोगों को खेलते हुए देखा तभी इन्होंने इसे ही अपना लक्ष्य बना,और तब इन्होंने क्रिकेट को ही अपना सपना बना लिया।

झूलन गोस्वामी का करियर-

15 साल की उम्र में ही झूलन गोस्वामी अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। जब इन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था।क्रिकेट इनका सपना था इसलिए इन्होंने अपने परिवार को तो मना लिया। लेकिन आस पास क्रिकेट क्लब न होने के कारण झूलन को कोलकाता क्रिकेट खेलने के लिए जाना पड़ता था। इसके बाद झूलन गोस्वामी 19 साल की उम्र में 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में एक दिवसीय अंर्राष्टीय मैच खेलने का मौका मिला।फिर इसके बाद झूलन को भारतीय टीम के साथ खेलने का मौका मिला। 2006-7 के सीजन में उन्होंने भारतीय टीम को इंग्लैंड में टेस्ट श्रंखला में जीत दिलाई थी। 2008 में उन्होंने मिताली राज में कप्तानी सँभाली और 2011 तक उन्होंने इस पर काम किया।

      मैच 10 158     53
रनों की संख्या    283 901   329
शतक/अर्धशतक     0/20/1  0/0
  विकेट     40   196   45
  औसत गेंदबाजी    16.62  21.78    20.17

झूलन गोस्वामी के पुरस्कार और सम्मान-

साल 2007 में झूलन गोस्वामी को आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेट किया गया।झूलन गोस्वामी को 2008  से 2011 तक भारतीय महिला टीम के कप्तान के रूप में चुना गया,और साल 2010 में इन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2015 झूलन को पद्मश्री से समानित किया गया। इन्हें चिदम्बर ट्रॉफी द

भी दी गई। इसके बाद इनका नाम तेज गेंदबाज में आ गया।

झूलन गोस्वामी के रोल में अनुष्का-

अनुष्का शर्मा जो कि मेटरनिटी  इंटरवल के बाद एक बार फिर से पर्दे पर वापसी कर रही हैं। आपको बता दे कि चकदा एक्सप्रेस के साथ जिसमें वो तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का किरदार निभाती नजर आएंगी।इसमे ये झूलन के जीवन को पेश करती हुई दिखाई देंगी जिससे कि आप झूलन गोस्वामी के बारे में ओर भी अच्छी तरह से जान पाओगे,और इसका ट्रेलर हाली ही में सोशल मीडिया पर रिलीज हो जाएंगी।जिसको देख कर आप इसके बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है।

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Team
यह लेख Hindi Target के Editorial Team के द्वारा लिखा गया है | यदि आपको लेख पसंद आया हो तो Hindi Target Team आप से उम्मीद रखती है कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा Share करेंगे | धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़े

506FansLike
300FollowersFollow
201FollowersFollow

नये लेख

सम्बन्धित लेख